जनवरी में घूमने के लिए इंडिया की बेस्ट जगहें – Best Places to visit in January in India in Hindi

Best places to visit in January in Hindi : जैसे ही साल एंडिंग में होती है,वैसे ही हम नए साल या जनवरी में घूमने के लिए इंडिया की सबसे अच्छी जगहे सर्च करने लगते है और आखिर हो भी क्यू ना! हर व्यक्ति खासकर यंगस्टर्स और कपल्स चाहते है की वह अपनी साल की शुरुआत ऐसी जगह से करें जो लाइफटाइम के लिए मेमोरिबल हो। जनवरी का महिना ईयर का फर्स्ट मंथ होने के साथ साथ इंडिया में घूमने लिए बेस्ट टाइम भी होता है, जिस वजह से भी अधिकांश इंडियन टूरिस्टस जनवरी मंथ में विजिट करना पसंद करते है।

जनवरी के महीने में भारत के अधिकांश हिस्सों में सर्दियों का मौसम होता है जिस दौरान पर्यटक स्थल का मौसम और  प्राकृतिक सुन्दरता अपने चरम पर होती है जो पर्यटकों को बेहद अट्रेक्ट करती है। अनुकूल मौसम और सुरम्य वातावरण के साथ साथ जनवरी के महीने में भारत के प्रसिद्ध त्योहारो और उत्सवो की मेजबानी भी करता है, जो जनवरी महीने में घूमने के लिए चार चाँद लगाने का कार्य करते है।

यदि आप भी अपने फ्रेंड्स फैमली या फिर अपने कपल के साथ जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े जिसमे आप जनवरी में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें के बारे में डिटेल में जान सकेगें –

Table of Contents

जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें – Best places to visit in January in Hindi

जयपुर राजस्थान – Jaipur, Rajasthan in Hindi

जयपुर राजस्थान – Jaipur, Rajasthan in Hindi

जयपुर” भारत का एक खूबसूरत पुराना शहर है, जो एक समृद्ध वास्तुकला और विरासत का अद्भुत नमूना है, जिसे आप जयपुर की यात्रा के दौरान देख सकेगें।  जब भी आप जनवरी के महीने में जयपुर शहर घूमने आयेंगे, तो आप यहाँ कई प्रसिद्ध मंदिर, ऐतिहासिक स्थल, रंगीन बाजार देखेगें है, इनके साथ साथ आप यहाँ जनवरी मंथ में मनाये जाने वाले काइट फेस्टिवल, जयपुर साहित्य उत्सव में भी शामिल हो सकते है। रेगिस्तानी राज्य में स्थित होने की वजह से यहाँ गर्मियों में तापमान बहुत अधिक होता है और मॉनसून में थोड़ी बारिश होती है, लेकिन यहां सर्दियों में बेहद आदर्श मौसम होता है, इसीलिए जयपुर को जनवरी में घूमने के सबसे सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in January in Hindi) में से एक माना है।

जयपुर में घूमने के लिए बेस्ट प्लेसेस 

जैसलमेर राजस्थान – Jaisalmer Rajasthan in Hindi

जैसलमेर राजस्थान - Jaisalmer Rajasthan in Hindi

भारत के उत्तर-पश्चिमी राज्य राजस्थान में स्थित “जैसलमेर” जनवरी में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In January in Hindi) में से एक है। यह जगह अपने रेगिस्तान और कुछ अन्य पर्यटन आकर्षणों के लिए जानी जाती है, साथ ही जैसलमेर में कुछ जगहें पर नए साल का जश्न भी अनोखे ढंग सेलिब्रेट किया जाता है, जो इसे जनवरी में घूमने के लिए इंडिया की परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाती हैं। जैसेलमैर राजस्थान के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसस में एक है जो झीलों, अलंकृत जैन मंदिरों, हवेलियों और महल के पत्थरों के साथ सुनहरे पीले रंग के बलुआ पत्थरों से सजा हुआ है।

गर्मियों के दौरान जैसेलमैर का तापमान में 40 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जाता है, इसीलिए इस शहर की यात्रा के लिए सर्दियों का समय बेस्ट टाइम माना जाता है। जनवरी के महिने में जैसेलमैर की यात्रा में पर्यटक सुखद और ठन्डे मौसम में जैसेलमैर के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों की सैर कर सकते है।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

जैसेलमैर में करने के लिए चीजें : डेजर्ट सफारी, पर्यटक स्थलों की यात्रा

उदयपुर राजस्थान – Udaipur Rajasthan in Hindi

उदयपुर राजस्थान - Udaipur Rajasthan in Hindi

उदयपुर” राजस्थान का एक और प्रमुख पर्यटक स्थल है, जो जनवरी में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in January in Hindi) के रूप में मजबूत दाबेदारी पेश करता है। उदयपर इंडिया की पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जिसे “पूर्व का वेनिस” और “झीलों के शहर” के रूप में भी जाना जाता है। यह चारों ओर से सुंदर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जो इसे एक खूबसूरत और मनमोहक पर्यटन स्थल बनाता है। उदयपुर राजस्थान का प्रमुख शहर है, जिस कारण इस सिटी का तापमान गर्मियों में काफी गर्म रहता है, इसीलिए जनवरी मंथ उदयपुर टूर के लिए सबसे बेस्ट समय होता है जो इसे जनवरी में घूमने के लिए इंडिया की बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाता है।

यदि आप भीं अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ जनवरी में घूमने की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है, तो आप जनवरी की ट्रिप के लिए उदयपुर को पिक कर सकते है। सुंदर महलों और शानदार झीलों से सुसज्जित, इस डेस्टिनेशन में कपल्स, यंगस्टर्स और हिस्ट्री लवर्स सभी के लिए बहुत कुछ है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

उदयपुर में करने के लिए एक्टिविटीज : शोपिंग, रोपवे की यात्रा, बायसिकल राइड, बोट राइड

औली उत्तराखंड – Auli In Uttrakhand Hindi

औली उत्तराखंड – Auli In Uttrakhand Hindi

औली” उत्तराखंड का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो देश भर से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित औली समुद्र फैमली और फ्रेंड्स के साथ जनवरी में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में एक पसंदीदा जगह है। औली अपने ओक-धार ढलानों और शंकुधारी जंगलों के लिए काफी प्रसिद्ध है। यदि आप जनवरी में घूमने के लिए भारत की ऐसी जगह सर्च कर रहे है जहाँ आप बर्फीली वादियों, बर्फबारी और स्कीनिंग जैसी एक्टिविटीज एन्जॉय कर सकें तो इसके औली परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है।

क्योंकि जनवरी के महीने में औली में काफी बर्फबारी होती है जिस वजह से यह प्लेस स्कीनिंग स्टेशन में परिवर्तित हो जाता है जहाँ आप स्कीनिंग को फुल एन्जॉय कर सकते है। स्कीनिंग के साथ साथ औली की यात्रा में पर्यटक नंदादेवी, मन पर्वत और कामत पर्वत श्रृंखलाओं के अद्भुत दृश्यों को भी देख सकते हैं।

औली के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

  • नन्दा देवी
  • गर्सन बुग्याल
  • कुवारी बुग्याल
  • चोटियाँपीक
  • चिनाब झील
  • जोशीमठ

औली में करने के लिए एक्टिविटीज : स्कीनिंग, ट्रेकिंग

मसूरी उत्तराखंड – Mussoorie Uttrakhand In Hindi

मसूरी उत्तराखंड – Mussoorie Uttrakhand In Hindi

मसूरी उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो खासतौर पर कपल्स और हनीमून कपल्स के लिए जनवरी में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित मसूरी को “क्वीन ऑफ हिल्स” के रूप में भी काफी फेमस है। मसूरी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 35 किमी की दूरी पर समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जो शिवालिक पर्वत और दून घाटी के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करती है।

अगर आप हनीमून मनाने जाना चाहते हैं या फिर खूबसूरत पहाड़ियों के साथ प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको अपने कपल के साथ जनवरी मंथ में मसूरी घूमने जरूर आना चाहिये।

मसूरी के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

मसूरी में करने के लिए एक्टिविटीज : पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और शोपिंग

और पढ़े : भारत के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर जहाँ जाने से होती है, भक्तो की सभी मनोकामनायें पूर्ण

रन ऑफ कच्छ गुजरात – Rann Of Kutch, Gujarat in Hindi

रन ऑफ कच्छ गुजरात – Rann Of Kutch, Gujarat in Hindi

रन ऑफ कच्छ” गुजरात जनवरी में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें  (Best places to visit in January in Hindi) में से एक है जो हर साल जनवरी के महीने पर्यटकों की बड़ी संख्या को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब होता है। आपको बता दें कि रन ऑफ कच्छ गुजरात के उत्तर तथा पूर्व में फैला है जो दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान है। जब आप जनवरी के महीने में यहाँ घूमने के लिए जायेगे तो इसकी खूबसूरती को देखकर आप बेहद आकर्षित होगें।

रन ऑफ कच्छ भारत के सबसे गर्म स्थानों में से एक माना जाता है इसीलिए इसकी सुखद यात्रा के लिए जनवरी महिना का समय बेस्ट टाइम माना जाता है। जनवरी में रन ऑफ कच्छ की यात्रा में पर्यटक इसके पर्यटक स्थलों की यात्रा के साथ पैरामोटरिंग, मेडिटेशन, राइफल शूटिंग, स्टारगेजिंग, जंगल सफारी, बर्ड वॉचिंग जैसी बिभिन्न रोमांचक एक्टिविटीज भी एन्जॉय कर सकते है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

  • कच्छ का रण
  • कालो डूंगर
  • कच्छ फॉसिल पार्क
  • कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभयारण्य
  • विजय विलास पैलेस
  • मांडवी बीच

रन ऑफ कच्छ में करने के लिए चीजें : संग्रहालयों और महलों का अन्वेषण, वर्ड वाचिंग, जंगले सफारी, ऊंट सफारी और पर्यटक स्थलों की यात्रा

दमन और दीव – Daman In Hindi

दमन और दीव - Daman In Hindi

दमन” एक छोटा सा शहर है, जो गुजरात, महाराष्ट्र और अरब सागर के बीच में स्थित है।  प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, यह क्षेत्र अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शानदार अतीत के लिए भी प्रसिद्ध है। दमन में उत्सव, आनंद और सादगी के कई रंग देखने को मिलते हैं जो इसके आकर्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभात्ते है। शांत समुद्र, हरियाली, प्राकृतिक सुंदरता और सस्ती शराब की उपलब्धता दमन को पर्यटकों के बीच नए साल जश्न मनाने और जनवरी में घूमने के लिए भारत की लोकप्रिय डेस्टीनेशन बनाती है। यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ न्यू इयर एन्जॉय करने और जनवरी में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस सर्च कर रहे हैं तो आप दमन और दीव को अपनी ट्रिप के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

दमन में घूमने की बेस्ट जगहें

  • देवका बीच
  • बेसीलिका ऑफ बोम जीसस चर्च
  • मोती दमन किला
  • मिरासोल लेक गार्डन
  • लाइट हाउस
  • नानी दमन

दमन और दीव में करने के लिए एक्टिविटीज : वाटर स्पोर्ट्स, शोपिंग और पर्यटक स्थलों की सैर

सिक्किम – Sikkim in Hindi

सिक्किम – Sikkim in Hindi

सिक्किम” भारत का एक छोटा राज्य और खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो अपने पौधों, जीवों, नदियों, पहाड़ों, झीलों और झरनों के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। सिक्किम फैमली या फ्रेंड्स के साथ नए साल छुट्टियों में घूमने के लिए भारत की बेस्ट जगहें (Best Places to Visit in January in India in Hindi) में से एक है।

सिक्किम राज्य अपने आकर्षक सुन्दरता साधनों, भव्य पहाड़ों, सुंदर झरनों और कुछ अद्भुत परिदृश्यों के लिए काफी फेमस है जिस वजह कारण देशभर पर्यटक जनवरी के महीने इस खूबसूरत राज्य की यात्रा करते है।

अगर आप एक प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको सर्दियों के मौसम में सिक्किम की यात्रा जरुर करना चाहिए। इसके अलावा यह दुर्लभ पर्यटन स्थल पवित्र कुपुप झील और नाग मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है जो सर्दियों में बर्फ से ढके होने पर स्वप्न जैसा दिखता है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

सिक्किम में करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, बाइकिंग व अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज

कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश – Kullu And Manali In Hindi

कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश – Kullu And Manali In Hindi

कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। यह पर्यटन स्थल कपल्स और फैमली वेकेशन के लिए जनवरी में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। कुल्लू मनाली का नाम भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर हैं, जहाँ भारत के विभिन्न हिस्सों से लोग जनवरी के महीने में छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं।

कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है और मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। यहाँ के हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदान, झरने और नदियाँ, इस जगह को बेहद आकर्षक बनाते है जो यक़ीनन किसी स्वर्ग से कम नही है।

घूमने की बेस्ट जगहें

करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, स्कीनिंग

गोवा – Goa In Hindi

गोवा – Goa In Hindi

गोवा” भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं, जो अपने समुद्र तट, रोमांचित कर देने वाली नाईटलाइफ, औपनिवेशिक वास्तुकला और सस्ती शराब के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। गोवा जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है, जो अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए दुनिया का एक खास पर्यटन स्थल बन चुका है। गोवा की यात्रा के लिए सबसे अनुकूल समय दिसंबर-मार्च महीनों के दौरान होता है, इसीलिए जनवरी के महीने में गोवा घूमने जाना बेस्ट ऑप्शन है।

गोवा जनवरी में घूमने के लिए एक ऐसा प्लेस जहाँ आप दिन भर पर्यटक स्थलों की यात्रा और बीचो पर मस्ती करने के बाद रात में यहाँ की नाइटलाइफ़ में अपने आपको मदहोश कर सकते है। गोवा अपनी रात भर मदमस्त कर देने वाली नाईटलाइफ या नाईट क्लब के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं, इसीलिए गोवा के ट्रान्स संगीत का अनुभव करने और न्यू इयर पार्टी एन्जॉय करने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट्स आते है।

घूमने की बेस्ट जगहें

गोवा में करने के लिए चीजें : वाटरस्पोर्ट्स, फिशिंग, नाइटलाइफ़ एन्जॉय, और पर्यटक स्थलों की यात्रा

 मुन्नार केरल  – Munnar kerla in Hindi

मुन्नार केरल  – Munnar kerla in Hindi

जो पर्यटक दोस्तों या फैमली के साथ जनवरी में घूमने के लिए बेस्ट जगहें सर्च कर रहे हैं,  हम उन्हें बता दे केरल राज्य में स्थित “मुन्नार” भारत के सबसे खुबसूरत और घूमे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है। जिसे आप जनवरी में घूमने के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

मुन्नार केरल राज्य का प्रमुख पर्यटक आकर्षण है जो लोकप्रिय रूप से अपने चाय के बागानों और रमणीय सुन्दरता के लिए जाना जाता है। मुन्नार की यात्रा अपने आप में एक अलग ही अनुभव लेकर आती है, जो आपके नये साल के सबसे हसीन और यादगार पलों में से एक हो सकती है।

घूमने की बेस्ट जगहें

  • नीलकुरिंजी
  • रोज गार्डन
  • इको पॉइंट
  • अनामुडी पीक
  • लक्कम वाटरफॉल
  • टाटा टी म्यूजियम

मुन्नार में करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, पर्यटक स्थल और चाय के बागानों की सैर

और पढ़े : भारत के 8 सबसे रहस्यमयी और डरावने किले जिनके बारे में जानकार में रोंगटे खड़े हो जायेंगे

अल्लेप्पी केरल – Alleppey Kerala in Hindi

अल्लेप्पी केरल - Alleppey Kerala in Hindi

अपने खूबसूरत बैकवाटर्स के लिए बेहद प्रसिद्ध “अल्लेप्पी” जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक और खूबसूरत जगह है। यह खूबसूरत शहर अपने समुद्र तटों, मंदिरों और पारंपरिक बोट रेस के लिए पूरे भारत में जाना जाता है, इसके पर्यटन स्थल में कुछ बहुत प्रसिद्ध आयुर्वेदिक स्पा और वेलनेस सेंटर भी हैं। जनवरी महीने और नये साल में अपनी फैमली, फ्रेंड्स या अपनी वाइफ के साथ बैकवॉटर्स, हाउसबोट्स और ग्रामीण जीवन के साथ अल्लेप्पी की यात्रा करना यक़ीनन आपकी लाइफ के बेस्ट मुमेंट्स में से एक होगें।

घूमने की बेस्ट जगहें

  • हाउसबोट्स
  • समुद्र तट
  • बैकवाटर्स
  • कुमारकोम पक्षी अभयारण्य
  • कुट्टनाड
  • वेम्बनाड झील
  • अम्बालापुझा श्री कृष्ण मंदिर

अल्लेप्पी में करने के लिए एक्टिविटीज : शोपिंग, वाटर स्पोर्ट्स, ग्रामीण इलाको का भ्रमण

पांडिचेरी  – Pondicherry in Hindi

पांडिचेरी  – Pondicherry in Hindi

पांडिचेरी” भारत का एक केंद्रशासित प्रदेश है, जो दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और जनवरी के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें  में से एक है। पारंपरिक भारतीय और फ्रांसीसी वास्तुकला का एक आदर्श मिश्रण रखते हुए, यह स्थान अपनी खूबसूरत सड़कों के लिए भी जाना जाता है, जो फ्रेंच क्वार्टर, सरसों-पीली औपनिवेशिक संरचना के साथ पंक्तिबद्ध हैं। इसके साथ पांडिचेरी अपने अछूते समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। यहां पर बंगाल की खाड़ी के गहरे नीले पानी पर सूरज को उगते देखना एक ऐसा शानदार अनुभव है जिसका हिस्सा हर किसी को बनना चाहिए।

घूमने की बेस्ट जगहें

  • समुद्र तट
  • मंदिर
  • चर्च
  • अरबिंदो आश्रम
  • ऑरोविले
  • पांडिचेरी संग्रहालय

पांडिचेरी में करने के लिए एक्टिविटीज : वाटर स्पोर्ट्स, बोट राइड, वार्ड वाचिंग

गोकर्ण कर्नाटक – Gokarna in Hindi

गोकर्ण कर्नाटक – Gokarna in Hindi
Image Credit : Nabeeh Anwar

गोकर्ण कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो अपने प्राचीन समुद्र तटों और लुहावने परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि गोकर्ण कर्नाटक में एक हिंदू तीर्थ शहर है, और समुद्र तट प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। कारवार के तट पर स्थित, गोकर्ण कर्नाटक में एक छोटा सा शहर है, जो मुख्य रूप से दो कारणों बेहद प्रसिद्ध है। पहला इसके समुद्र तट और दूसरा यहाँ स्थित आकर्षक मंदिर, इसीलिए गोकर्ण फैमली वेकेशन और दोस्तों के साथ घूमने के लिए समान रुप से पसंद किया जाता है। यदि आप भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ जनवरी में घूमने लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in January in Hindi) की तलाश में हैं तो आपको गोकर्ण की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

प्रमुख धार्मिक और पर्यटक स्थल

  • महाबलेश्वर मंदिर
  • महागणपति मंदिर
  • हाफ मून बीच
  • ओम बीच गोकर्ण
  • पैराडाइज बीच
  • मिर्जन फोर्ट
  • याना गुफाएं

गोकर्ण में करने के लिए एक्टिविटीज : धार्मिक स्थल की यात्रा, वाटर स्पोर्ट्स, शोपिंग

हम्पी – Hampi In Hindi

हम्पी – Hampi In Hindi

यदि आप अपनी ट्रिप को अलग ही मोड़ पर ले जाते हुए प्रतिष्ठित मंदिरों और प्राचीन स्मारकों के प्राचीन खंडहरों की खोज करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने दोस्तों के साथ जनवरी के महीने में “हम्पी” की यात्रा करने की आवश्यकता है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में सूचीबद्ध हम्पी के मंदिरो की लुभावनी वास्तुकला निश्चित रूप से आपके और आपके दोस्तों के बीच शांति की भावना पैदा करेगी। जनवरी का मौसम हम्पी की यात्रा के लिए ऐसा समय होता है जब आप सुखद माहौल में हम्पी के प्राचीन स्मारकों की यात्रा कर सकते है और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी कई एक्साईटेड एक्टिविटीज एन्जॉय कर सकते है।

घूमने के लिए प्रमुख पर्यटक स्थल और मंदिर

  • विरुपाक्ष मंदिर
  • विठ्ठल मंदिर
  • हाथी अस्तबल
  • मोनोलिथ बुल
  • बंदर मंदिर
  • दारोजी भालू अभयारण्य

हम्पी में करने के लिए चीजें : रोइंग कोरैकल्स, बाइकिंग, हाथियों के साथ स्नान, क्लिफ डाइविंग, कोरल राइड और दर्शनीय स्थलों की यात्रा

कुर्ग कर्नाटक – Coorg Karnataka in Hindi

कुर्ग कर्नाटक – Coorg Karnataka in Hindi

कर्नाटक राज्य में स्थित “कुर्ग” भारत का एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है जोकि अपने आकर्षक पर्यटन स्थल और खूबसूरत वादियों के लिए प्रसिद्ध हैं। यदि आप जनवरी महीने में अपने दोस्तों के साथ घूमने की सबसे अच्छी जगहें  की तलाश कर रहे है तो आप कुर्ग को अपनी ट्रिप के लिए पिक कर सकते है। भारत के स्कॉटलैंड नाम से मशहूर कूर्ग प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नही हैं जो अपने चाय, काफी, घने जंगलो, झरनों के लिए प्रसिद्ध हैं। जनवरी महीने में आप जब आप कूर्ग की यात्रा पर जायेंगे तो आप यहाँ घूमने के साथ साथ हाईकिंग, क्रास कंट्री और ट्रेल लाइफ जैसी बिभिन्न रोमांचक एक्टिविटीज का लुफ्त उठा सकते है। यकीन मानिये यहाँ का खूबसूरत नजारा आपको यहाँ बार बार आने पर मजबूर देगा है।

घूमने की बेस्ट जगहें

  • एबी फॉल्स
  • तालकौवरी
  • स्वर्ण मंदिर (नामड्रोलिंग मठ)
  • बारापोल नदी
  • ताडियनडामल पीक
  • इरुप्पु फॉल्स
  • ओंकारेश्वर मंदिर

करने के लिए एक्टिविटीज : हाथी प्रशिक्षण शिविर की यात्रा, ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा, वन ट्रेल्स।

लेह लद्दाख – Leh, Ladakh in Hindi

लेह लद्दाख – Leh, Ladakh in Hindi

कठिन रास्तों, खूबसूरत बर्फबारी और कई साहसिक गतिविधियों की बजह से प्रसिद्ध “लेह लद्दाख” जनवरी में घूमने इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best places to visit in January in Hindi) में से एक है। यदि आपको थ्रिलर एक्टिविटीज में पार्टीस्पेट करना पसंद है और अब अपने फ्रेंड्स के साथ जनवरी में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो आपके लिए लेह लद्दाख से बेस्ट जगह कोई और हो ही नही सकती। लद्दाख काराकोरम रेंज में सियाचिन ग्लेशियर से लेकर दक्षिण में मुख्य महान हिमालय तक फैला हुआ है। लेह लद्दाख का सबसे प्रमुख आकर्षण बर्फ से जमे हुए अविश्वसनीय ट्रेक है, जहाँ आप चादर ट्रेक सहित अन्य बर्फ से ढके ट्रेको पर ट्रेकिंग कर सकते है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

लेह लद्दाख में करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, रोड ट्रिप्स, रिवर राफ्टिंग, माउंटेन बाइकिंग

और पढ़े : भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर, जिनसे आप अनुमान लगा सकते है, की हमारे पूर्वज सेक्स को लेकर कितने सहज थे

गुलमर्ग – Gulmarg In Hindi

गुलमर्ग – Gulmarg In Hindi

समुद्र तल से लगभग 2730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित “गुलमर्ग” भारत का बेहद ही खूबसूरत हिल्स स्टेशन है, जो हनीमून कपल्स के लिए स्वर्ग के समान है। गुलमर्ग हिल स्टेशन भारत के सबसे खूबसूरत राज्य जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित हैं। यह खुबसूरत जगह बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, गहरी खाई, सदाबहार वन, आकर्षित पर्वत, पहाड़िया और घाटियों से घिरा हुआ है, जो इसे जनवरी में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in January in Hindi) में से एक बनाती हैं। यदि आप अपनी वाइफ के साथ घूमने या फिर हनीमून पर जाने के लिए सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो आपको इस न्यू इयर पर गुलमर्ग जरूर जाना चाहिए।  गुलमर्ग को धरती पर स्वर्ग के रूप में भी जाना जाता है जिससे आप इस जगह की खूबसूरती का अंदाजा लगा सकते है।

घूमने की बेस्ट जगहें :

  • एप्पेर झील
  • खिलनमर्ग
  • गोंडाला
  • समारक सेंट मैरी चर्च
  • निंगले नल्ला

करने के लिए एक्टिविटीज : स्कीइंग, ट्रेकिंग

खुजराहो मध्यप्रदेश – Khajuraho In Hindi 

खुजराहो मध्यप्रदेश – Khajuraho In Hindi 

अगर आप जनवरी के महीने में घूमने के लिए मध्य भारत में किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं, तो आप “खजुराहों” को अपनी ट्रिप के लिए पिक कर सकते है। जनवरी का महिना या सर्दियों का मौसम खजुराहो की यात्रा के लिए ऐसा समय होता है जब मौसम ठंडा होता है और गर्मी की धूल और बारिश से स्वतंत्रता मिलती है।

खजुराहो हिंदू और जैन मंदिरों का एक उत्कृष्ट समूह है, जिसे यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में शामिल किया गया है। यह पर्यटन स्थल भारत समृद्ध मध्ययुगीन अतीत की झलक पाने के लिए पुरे साल दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। लेकिन जनवरी का महिना ऐसा समय होता है जब यहाँ पर्यटकों की काफी भीड़ होती है क्योंकि सुखद मौसम के साथ साथ न्यू इयर ट्रिप पर भी देश विदेश से पर्यटक यहाँ आना पसंद करते है।

प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थल

  • खुजराहो मंदिर
  • लक्ष्मण मंदिर
  • चित्रगुप्त मन्दिर
  • कंदरिया महादेव मंदिर
  • चतुर्भुज मंदिर
  • कालिंजर दुर्ग
  • पन्ना नेशनल पार्क
  • रनेह फॉल्स

दिल्ली  – Delhi In Hindi

दिल्ली  - Delhi In Hindi

दिल्ली” भारत की राजधानी और देश का प्रमुख पर्यटक स्थल है, जो हर प्रकार के पर्यटक और यात्रियों की जरूरत को पूरा करती है। तो फिर न्यू इयर का जश्न के लिए दिल्ली केसे पीछे रह सकती है। दिल्ली अपने पर्यटक स्थलों से लेकर नाइटलाइफ़ तक हर चीज में परफेक्ट है, जहाँ आप अपने फ्रेंड्स के साथ न्यू पार्टी एन्जॉय कर सकते है और दिल्ली की फेमस जगहें घूम सकते है। दिल्ली इतिहास प्रेमियों से लेकर आर्किटेक्चर के शौकीनों, प्रकृति प्रेमियों के साथ फोटोग्राफर्सं और पिकनिक मनाने वाले यात्रियों तक हर किसी को बेहद आकर्षित करती है।

दिल्ली को जनवरी में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी (Best places to visit in January in Hindi)  जगहें में शामिल करने का और मेन रीजन, 26 जनवरी को दिल्ली में मनाया जाने वाला रिपब्लिक डे है जिसे दिल्ली के लाल किले में मनाया जाता है। जिसमे भारतीय सेनायों और अन्य कलाकारों द्वारा परेड निकाली जाती है और प्रदर्शन किया जाता है, जिसे देखने के लिए देश के विभिन्न कोनो से पर्यटक आते है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

करने के लिए एक्टिविटीज : पर्यटन स्थलों का भ्रमण, नाइटलाइफ़, स्ट्रीट फूड, और भी बहुत

वाराणसी उत्तर प्रदेश – Varanasi Uttar Pradesh in Hindi

वाराणसी उत्तर प्रदेश – Varanasi Uttar Pradesh in Hindi

यदि आपने इस नए साल में परिवार के साथ घूमने के लिए धार्मिक स्थल का चुनाव किया है तो आपको जनवरी के महीने वाराणसी जरूर आना चाहिए। क्योंकि अपने नए साल की शुरुआत भगवान के आश्रीबाद से करने से अच्छा और क्या हो सकता। भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा नदी के किनारे स्थित वाराणसी एक पवित्र शहर है जिसका नाम हिंदुओं के प्रमुख तीर्थस्थलों में शामिल है। वाराणसी देश भर में अपने कई प्राचीन मंदिरों की वजह से प्रसिद्ध है, जिन्हें आप अपनी यात्रा में देख सकेगें। वाराणसी में कई विशाल मंदिरों अलावा यहां कई घाट और कई पर्यटन स्थल भी हैं जो यहां आने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियो को आकर्षित करते हैं। बनारस एक ऐसा अध्यात्मिक शहर है, जहाँ के मंदिरों के दर्शन करने के लिए सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं।

धार्मिक स्थल और मंदिर

अलीबाग महाराष्ट्र – Alibag Maharashtra in Hindi 

अलीबाग महाराष्ट्र – Alibag Maharashtra in Hindi 

मिनी-गोवा’ के नाम से फेमस “अलीबाग” महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में बसा एक छोटा सा तटीय (Coastal) शहर है, जिसे आप जनवरी में घूमने के लिए पिक कर सकते है।  अलीबाग एक छोटा शहर होने के बाद भी अपने पर्यटकों को कभी निराश नहीं करता। औपनिवेशिक इतिहास में डूबा शहर अलीबाग मुंबई से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो अपने रेतीले समुद्र तटों, साफ हवा, कई मंदिरों और किलों के लिए प्रसिद्ध है।

यदि आप अपनी न्यू इयर की एक छोटी ट्रिप के लिए इंडिया की बेस्ट जगहें सर्च कर रहे है तो अलीबाग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। अलीबाग जनवरी में घूमने के लिए ऐसी जगह हैं जहाँ आप अपने फ्रेंड्स के साथ न्यू इयर पार्टी एन्जॉय कर सकते हैं, वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज एन्जॉय कर सकते है साथ ही अलीबाग के प्रमुख पर्यटक स्थलों यात्रा कर सकते है।

घूमने की सबसे अच्छी जगहें

  • अलीबाग बीच
  • कोलाबा किला
  • वर्सोली बीच
  • मुरुद-जंजीरा किला
  • कनकेश्वर वन
  • मंडवा बीच
  • वृंदावन फार्म
  • कनकेश्वर देवस्थान मंदिर
  • किहिम बीच

ऊटी तमिलनाडु – Ooty Tamil Nadu in Hindi

ऊटी तमिलनाडु – Ooty Tamil Nadu in Hindi

ऊटी” दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है, जो निश्चित रूप से जनवरी में घूमने के लिए भारत की बेस्ट (Best Places to Visit in January in India in Hindi) हॉलिडे डेस्टिनेशन है। ऊटी पवर्त प्रेमियों और पर्यटकों के लिए बेहद पसंदीदा जगह है, इसीलिए इसे “पहाडिय़ों की रानी” भी कहा जाता है। समुद्र तल से 2,240 मीटर की ऊँचाई पर नीलगिरी पहाड़ियों के बीच स्थित ऊटी जनवरी के महीने में दोस्तों के साथ घूमने या फिर हनीमून मानने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करती है। यकीन माने ऊटी में कदम रखते ही आप इसकी सुन्दरता में अपने आपको खोने से रोक नही पायेगे।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • एमराल्ड लेक
  • ऊटी झील
  • रोज गार्डन
  • बॉटनिकल गार्डन

ऊटी में करने के लिए चीजें : कैम्पिंग, बोटिंग, ट्रेकिंग, दर्शनीय स्थल

शिलोंग मेघालय – Shillong Meghalaya in Hindi 

शिलोंग मेघालय – Shillong Meghalaya in Hindi 

जनवरी के महीने में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस सर्च करने वाले टूरिस्टों के लिए “शिलोंग” मेघालय बेस्ट ऑप्शन है। जनवरी का महिना बर्ष का ऐसा समय होता है जब शिलांग अपने सबसे खूबसूरत रूप में होता है, इसके साथ साथ यह महिना शिलांग की ट्रिप के लिए बेस्ट टाइम होता है जब तापमान ना तो बहुत गर्म होता है और ना ही सर्दियाँ बहुत ठंडी होती है।

शिलांग हिल्स स्टेशन समुद्र तल से ऊंचाई 1,491 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जिसे बादलो का निवास स्थान भी कहां जाता है साथ ही इसे अपनी रमणीय पहाड़ियों के कारण इसे “पूर्व का स्कॉटलेंड” भी कहां जाता हैं।  जो अपनी मनमोहनीय और अद्भुद सुन्दरता से प्रतिबर्ष जनवरी के महीने में हजारों कपल्स, हनीमूनर्स और पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण :

करने के लिए एक्टिविटीज : वाटर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग

कलिम्पोंग पश्चिम बंगाल – Kalimpong West Bangal in Hindi

कलिम्पोंग पश्चिम बंगाल - Kalimpong West Bangal in Hindi
Image Credit : Brikkho Manob

कलिम्पोंग” पश्चिम बंगाल का एक वर्जिन हिल स्टेशन है, जो अपने मनोरम घाटी, बौद्ध मठों, चर्चों और तिब्बती हस्तशिल्प आदि के लिए प्रसिद्ध है। 1250 मीटर की ऊंचाई पर शिवालिक पर्वतमाला की तलहटी में एक बसा हुआ “कलिम्पोंग” पश्चिम बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे पूर्वी भारत में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जो अपने आश्चर्यजनक ग्रामीण इलाकों के लिए जानी जाती है। प्राचीन बौद्ध मठों, सदियों पुराने चर्चों और उत्तम श्रद्धेय मंदिरों के साथ “कलिम्पोंग” जनवरी में घूमने के लिए भारत के टॉप पर्यटक स्थल में से एक है।

प्रमुख पर्यटक स्थल

  • डरपिन दारा हिल
  • थारपा चोलिंग मठ
  • फूल नर्सरी
  • देओलो हिल
  • मंगल धाम मंदिर
  • नीरा वैली नेशनल पार्क

करने के लिए एक्टिविटीज : रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग

अंडमान द्वीप समूह – Andaman Islands in Hindi

अंडमान द्वीप समूह – Andaman Islands in Hindi

अंडमान द्वीप समूह नए साल में घूमने के लिए भारत की सबसे जगहें Best Places to Visit in January in India in Hindi से से एक है। आपको बता दें ठंड के मौसम में यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है, जहाँ आकर पर्यटक शांति और सुकून का अनुभव करते हैं। अंडमान निकोबार एक द्वीप समूह है जो 572 छोटे और बड़े द्वीपों से मिलकर बना है, जिसमें सिर्फ कुछ ही द्वीपों पर लोग रहते हैं। बता दें कि अंडमान निकोबार द्वीप को “गार्डन ऑफ ईडन” भी कहा जाता है। यहां आपको जगह-जगह घने पेड़, जीव जन्तु और समुद्री जीवन की विविधता देखने का मौका मिलेगा। खासतौर पर समुद्री जीवन और वॉटर स्पोट्र्स में रूचि रखने वाले लोगों को यह द्वीप बेहद पसंद आता है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

  • राधानगर बीच
  • हैवलॉक द्वीप
  • सैल्यूलर जेल
  • माउंट हैरियट और मधुबन
  • राजीव गांधी वॉटर स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स
  • रॉस आइलैंड

करने के लिए एक्टिविटीज : स्कूबा डाइविंग, जेटी स्की, जैसे विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स

और पढ़े : रोड ट्रिप्स के लिए इंडिया की सबसे रोमांचक और खूबसूरत सड़के

इस आर्टिकल में आपने जनवरी में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें Best Places to Visit in January in India in Hindi के बारे में डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment