नोहशंगथियांग फॉल्स(सेवन सिस्टर फॉल्स) चेरापूंजी घूमने की जानकारी – Nohsngithiang Falls Shillong In Hindi

Nohsngithiang Falls In Hindi, नोहशंगथियांग फॉल्स चेरापूंजी से लगभग 4 किमी दूर स्थित एक आकर्षक झरना है जो भारत जिसका नाम भारत के सबसे ऊंचे झरनों की लिस्ट में शामिल है। नोहशंगथियांग फॉल्स चेरापूंजी में एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसे देखने के लिए भारी संख्या में पर्यटक यहां की यात्रा करते हैं। नोहशंगथियांग फॉल्सह मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले के मावसई गाँव में स्थित है, जिसकी वजह से इसे मावसई जलप्रपात भी कहा जाता है। आपको बता दें कि नोहशंगथियांग फॉल्स का पानी लगभग 1033 फीट की ऊंचाई से गिरता है, जो सात अलग-अलग भागों विभाजित होता है। इसलिए इस झरने को सेवन सिस्टर फॉल्स भी कहा जाता है। आपको बता दें कि इस वाटरफॉल का दृश्य मौसमी है जोर केवल बरसात के मौसम में चूना पत्थर से ढकी पहाड़ियों के ऊपर देख जा सकता है।

बता दें कि नोहशंगथियांग फॉल्स या सेवन सिस्टर फॉल्स उत्तर पूर्वी भारत के सात बहन राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय का प्रतीक हैं। इस मंत्रमुग्ध करने वाले झरने में आप जा नहीं सकते लेकिन मवस्माई गांव के आसपास से इसके शानदार दृश्य को देख सकते हैं। सेवन सिस्टर फॉल्स सूर्यास्त के दौरान बेहद खूबसूरत दिखाई देता है। इसके अलावा सूर्य उदय के दौरान यहां पर एक बारहमासी इंद्रधनुष बनता है जो यहां का प्रमुख आकर्षण है।

1. सेवन सिस्टर फॉल्स घूमने जाने का अच्छा समय – Best Time To Visit Nohsngithiang Falls In Hindi

सेवन सिस्टर फॉल्स घूमने जाने का अच्छा समय
Image Credit: Keshav Modi

अगर आप सेवन सिस्टर फॉल्स देखने जाने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि यहां आने का सबसे अच्छा समय बरसात का मौसम है। इस जलप्रपात की गति बहुत धीमी है क्योंकि इसका पानी वर्षा के ऊपर निर्भर है। इसलिए हम आपको सलाह देना चाहते हैं कि अगर आप इस झरने की यात्रा करने के लिए मानसून के मौसम में जा सकते हैं। यह मौसम नोहशंगथियांग फॉल्स को देखने के लिए सबसे अच्छा समय है। सर्दियों और गर्मियों के मौसम में इस झरने का दौरा करना आपको निराश कर सकता है।

और पढ़े: भारत 10 के प्रसिद्ध झरने जो प्रकृति के रोमांच से भर देंगे आपको

2. सेवन सिस्टर फॉल्स चेरापूंजी कैसे पहुंचे – How To Reach Seven Sisters Falls Cherrapunjee In Hindi

अगर आप सेवन सिस्टर फॉल्स की यात्रा करने जा रहें हैं तो बता दें कि चेरापूंजी, शिलांग से 53 किमी दूर है और सड़क द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। बाडा बाज़ार से चेरापूंजी जाने के लिए आप राज्य सरकार और निजी बसों की मदद ले सकते हैं। चेरापूंजी से आप तक टैक्सी की मदद से पहुंच सकते हैं जहां से झरना सिर्फ 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

2.1 हवाई जहाज से नोहशंगथियांग फॉल्स कैसे पहुंचें – How To Reach Nohsngithiang Falls By Air In Hindi

हवाई जहाज से नोहशंगथियांग फॉल्स कैसे पहुंचें

नोहशंगथियांग फॉल्स जाने के लिए उमरोई में निकटतम हवाई अड्डा है जो घरेलू उड़ानों से जुड़ा हुआ है और शिलांग से 35 किमी दूर है। इसके अलावा विकल्प के रूप में गुवाहाटी निकटतम हवाई अड्डा है जो चेरापूंजी से 133 किमी और शिलांग से 100 किलोमीटर दूर है। पर्यटक हवाई अड्डे से चेरापूंजी तक की यात्रा बस या टैक्सी से कर सकते हैं, इसके बाद यहां से मावसई गाँव के लिए टैक्सी किराये पर ले सकते हैं। मावसई गाँव से नोहशंगथियांग फॉल्स 1 किलोमीटर दूर है।

2.2 ट्रेन से सेवन सिस्टर फॉल्स कैसे जाये – How To Reach Seven Sisters Falls Cherrapunjee By Train In Hindi

ट्रेन से सेवन सिस्टर फॉल्स कैसे जाये

सेवन सिस्टर वाटरफॉल्स जाने के लिए गुवाहाटी में निकटतम रेल स्टेशन है। नोहशंगथियांग जाने आप पहले शिलांग की यात्रा कर सकते हैं और फिर शिलांग से चेरापूंजी पहुंच सकते हैं।

2.3 सड़क मार्ग से सेवन सिस्टर फॉल्स कैसे पहुंचें – How To Reach Nohsngithiang Falls Cherrapunjee By Road In Hindi

सड़क मार्ग से सेवन सिस्टर फॉल्स कैसे पहुंचें

अगर आप सड़क मार्ग से सेवन सिस्टर झरने के लिए जाना चाहते हैं तो बता दें कि चेरापूंजी, शिलांग से 53 किमी दूर है अच्छी सड़क द्वारा जुड़ा हुआ है। कोई भी पर्यटक शिलांग के बाडा बाज़ार से चेरापूंजी के लिए बस ले सकता है और चेरापूंजी से सेवन सिस्टर फॉल्स तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराये पर ले सकता है।

और पढ़े: मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

3. सेवन सिस्टर फॉल्स चेरापूंजी का नक्शा – Nohsngithiang Falls Cherrapunjee Map

4. नोहशंगथियांग फॉल्स की फोटो गैलरी – Seven Sisters Falls Images

और पढ़े:

Leave a Comment