Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Best Places To Visit In Assam In Hindi, असम भारत का एक प्रमुख राज्य है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और विविध इतिहास के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि असम देश में सबसे कम घूमें जाने वाले क्षेत्रों में से एक है जो जंगलों, नदियों, और चाय बागानों से भरा हुआ है। असम पूरी दुनिया में शीर्ष जैव विविधता वाले हॉटस्पॉट में से एक के रूप में जाना जाता है। यह राज्य बांग्लादेश और भूटान दोनों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को साझा करता है और इसकी जीवंत संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है।

असम ब्रह्मपुत्र नदी, शानदार पहाड़ियों, इसकी समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ, प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। अगर आप असम के पर्यटन स्थलों को घूमने के बारे विचार कर रहे हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहां हम आपको असम के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहें हैं।

1. असम में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल – Assam Tourist Attractions In Hindi

अगर आप असम के प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें यहाँ हम आपको असम के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थलों के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं।

1.1 असम के दर्शनीय स्थल जोरहाट – Assam Ke Darshaniya Sthan Jorhat In Hindi

असम के दर्शनीय स्थल जोरहाट

जोरहाट इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक सौंदर्य का एक आदर्श समामेलन है। आपको बता दें कि असम के इस स्थान का राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व है। जोरहाट से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित माजुली एक पारिस्थितिक आकर्षण का केंद्र और दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। जोरहाट जिमखाना क्लब एशिया में बनाया गया पहला और पूरी दुनिया में तीसरा सबसे पुराना शहर है। जो भी पर्यटक जोरहाट की यात्रा करते हैं उनको यहाँ पर आजीवन यादें मिलती हैं। अगर आप भी असम की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं तो जोरहाट को अपनी यात्रा में जरुर शामिल करें, क्योंकि इसके बिना आपकी यात्रा बिल्कुल अधूरी रहेगी।

1.2 असम के आकर्षण स्थल माजुली – Assam Ke Aakarshan Sthal Majuli In Hindi

असम के आकर्षण स्थल माजुली

माजुली जोरहाट शहर से सिर्फ 20 किमी दूर स्थित ब्रह्मपुत्र नदी में एक हरे-भरे पर्यावरण के अनुकूल प्राचीन और प्रदूषण मुक्त ताज़े पानी का द्वीप है। आपको बता दें कि 1250 वर्ग किमी के कुल क्षेत्र के साथ माजुली दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है और यह दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। असम की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माजुली यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक के लिए एक मजबूत दावेदार है। इसे ज्यादातर आदिवासियों द्वारा बसाया गया और इसकी संस्कृति बेहद अलग और रोचक है। अगर आप असम की यात्रा करते हैं तो माजुली को भी अपनी लिस्ट में शामिल जरुर करें।

1.3 असम के पर्यटन स्थल गुवाहाटी – Assam Ke Paryatan Sthal Guwahati In Hindi

असम के पर्यटन स्थल गुवाहाटी

गुवाहाटी विशाल ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पर बसा हुआ पूर्व-उत्तर भारत में असम का सबसे बड़ा नगर हैं। प्राचीन समय में गुवाहाटी को प्रागज्योतिस्वर नाम से जाना जाता था। गुवाहाटी दो शब्दों गुवा और हाट से मिलकर बना हैं, जिसमे गुवा का अर्थ है सुपारी और हाट का अर्थ बाजार। गुवाहाटी शहर को “नॉर्थ ईस्ट इंडिया की सेवन सिस्टर्स” का प्रवेश द्वार भी कहते हैं। गुवाहाटी में प्राचीन मंदिर की संख्या बहुत अधिक हैं और प्रत्येक मंदिर की कोई न कोई दिलचस्प कहानी सुनने को मिलती हैं जोकि आपको इतिहास के पन्ने पलटने पर मजबूर कर देती हैं। यहां के प्रमुख मंदिरों में कामाख्या देवी के मंदिर में आने वाले भक्तगणों की संख्या बहुत अधिक होती हैं।

गुवाहटी शहर में शहरीकरण और व्यावसायीकरण के आधुनिक युग के पहलू को ध्यान में रखते हुए शानदार जीवन शैली और एक खूबसूरत नाइटलाइफ़ का समावेश देखने को मिलता हैं। गुवाहाटी में एक चिड़ियाघर हैं जिसे असम राज्य चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता हैं और यह उत्तर-पूर्व भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर है। इस चिड़ियाघर में अधिक संख्या में विभिन्न जाति-प्रजाति के जानवर देखने को मिलते हैं।

और पढ़े: गुवाहाटी के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

1.4 असम के ऐतिहासिक जगह शिवसागर – Sivasagar Historical Place Of Assam In Hindi

असम के ऐतिहासिक जगह शिवसागर

शिवसागर असम का एक संस्कृतिक शहर है जो किलों से भूमिगत वास्तुकला के साथ कई मंदिरों के लिए कई ऐतिहासिक पर्यटन आकर्षणों से भरपूर है। शिवसागर अपनी कई वास्तुशिल्प चमत्कार, इतिहास और संस्कृति से संबंधित विभिन्न पर्यटन आकर्षणों से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहाँ के कुछ सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में पानी की टंकी भी शामिल है भोरपुखुरी कहते हैं, एक मानव निर्मित झील, अहोम संग्रहालय, रुद्रसागर टैंक, गौरीसागर टैंक और मंदिर शामिल हैं।

1.5 असम में घूमने वाली जगह मानस नेशनल पार्क – Assam Mein Ghumne Wali Jagha Manas National Park In Hindi

असम में घूमने वाली जगह मानस नेशनल पार्क

मानस नेशनल पार्क असम का ऐसा पार्क है जो एक यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल होने के साथ ही एक प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व, एक हाथी रिजर्व और असम में एक बायोस्फीयर रिजर्व भी है। मानस भारत के सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है जो बाघ अभयारण्य, दुर्लभ गोल्डन लंगूर और लाल पांडा के लिए प्रसिद्ध है। मानस नेशनल पार्क न सिर्फ इसकी जैव विविधता के लिए, बल्कि इसके शानदार दृश्यों और प्राकृतिक परिदृश्य के लिए भी जाना है। बता दें कि यह नेशनल पार्क भारत की दूसरी सबसे बड़ी बाघ आबादी का घर है। मानस राष्ट्रीय उद्यान हाथी पर बैठकर कोई भी आसानी से गैंडों और बाघों को देखा जा सकता है। अगर आप असम की यात्रा करने जा रहें है तो आपको मानस नेशनल पार्क की यात्रा करने के लिए भी अवश्य जाना चाहिए।

और पढ़े: मानस राष्ट्रीय उद्यान घूमने की जानकारी 

1.6 असम में देखने लायक जगह काजीरंगा नेशनल पार्क – Assam Me Dekhne Layak Jagah Kaziranga National Park In Hindi

असम में देखने लायक जगह काजीरंगा नेशनल पार्क

काजीरंगा नेशनल पार्क भारत के असम राज्य के गोलाघाट और नागांव जिले में स्थित एक बहुत ही फेमस नेशनल पार्क है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान दुनिया का एक ऐसा नेशनल पार्क हैं। जो एक सींग वाले गैंडों की सबसे अधिक आबादी (दो-तिहाई) के लिए प्रसिद्ध है। मार्च 2015 में जनगणना के अनुसार, काजीरंगा नेशनल पार्क में लगभग 2,401 गैंडे थे। बता दें कि इस राष्ट्रीय पार्क को 1985 में विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की संरक्षित और निरंतर जैव विवधता इसे बेहद खास बनाती है, जिसकी वजह से इस पार्क में कई तरह के जीव पाए जाते हैं। इस पार्क को भारतीय बाघों का घर भी कहा जाता है। काजीरंगा के जल निकाय और जंगल इस पार्क को बेहद खूबसूरत बनाते हैं। जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को एक अलग ही आनंद की प्राप्ति होती है।

और पढ़े: काजीरंगा नेशनल पार्क के बारे में पूरी जानकारी

1.7 असम के पर्यटन स्थल डिब्रूगढ़ – Assam Ke Paryatan Sthal Dibrugarh In Hindi

असम के पर्यटन स्थल डिब्रूगढ़

डिब्रूगढ़ गुवाहाटी से 439 किमी दूर स्थित असम का सबसे बड़ा शहर है। यह शहर असम का एक प्रमुख सोंदर्य है और एशियाई विकास बैंक से शहरी विकास सहायता प्राप्त करने के लिए असम राज्य के दो मुख्य शहरों में से एक है और ऊपरी असम क्षेत्र के उद्योग, संचार और स्वास्थ्य सेवा का तंत्रिका केंद्र है। डिब्रूगढ़ भारत और विदेशों के पर्यटकों के लिए व्यापार और छुट्टी के पर्यटन स्थल  के रूप में उभर रहा है। डिब्रूगढ़ “भारत के चाय शहर” के रूप में भी प्रसिद्ध है। बोगबील ब्रिज – सबसे लंबी ट्रेन सह सड़क पुल यहाँ स्थित है।

1.8 असम के दर्शनीय स्थल दिसपुर – Assam Ke Darshaniya Sthal Dispur In Hindi

असम के दर्शनीय स्थल दिसपुर

दिसपुर मनोरम दृश्यों, अनूठी परंपराओं और समृद्ध आदिवासी संस्कृति से भरा हुआ है और यह असम राज्य की राजधानी है। साल 1973 में दिसपुर को असम की राजधानी के रूप में घोषित किया गया था और यहां पर राज्य के कुछ महत्वपूर्ण भवन जैसे असम सचिवालय, राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र और राज्य सभा भवन शामिल स्थित हैं। कई हिंदू मंदिरों के साथ दिसपुर राज्य की विशिष्ट संस्कृति का गवाह है। आपको बता दें कि दिसपुर एक चाय नीलामी बाजार के रूप में भी प्रसिद्ध है और यह असम के प्रमुख शहर गुवाहाटी से सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दिसपुर वनस्पतियों और जीवों में भी समृद्ध है और यहां का मौसम साल भर पर्यटकों को अपनी सुंदरता की वजह से यात्रा के लिए आकर्षित करता है।

1.9 असम में धार्मिक स्थल कामाख्या देवी मंदिर – Assam Ke Dharmik Sthal Kamakhya Devi Temple In Hindi

असम में धार्मिक स्थल कामाख्या देवी मंदिर

गुवाहाटी के दर्शनीय स्थलों में कामाख्या देवी के मंदिर का महत्त्व बहुत अधिक है। यह मंदिर असम में गुवाहाटी के पश्चिमी भाग में नीलांचल पहाड़ी पर स्थित हैं। कामाख्या देवी का मंदिर भारत के प्रमुख मंदिरों में से एक हैं। पर्यटक इस स्थान पर आने का अवसर कभी नहीं छोड़ते हैं।

और पढ़े: कामाख्या देवी मंदिर के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास

1.10 असम में घूमने लायक जगह ओरंग राष्ट्रीय उद्यान – Assam Me Ghumne Layak Jagah Orang National Park in Hindi

असम में घूमने लायक जगह ओरंग राष्ट्रीय उद्यान

ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित ओरंग नेशनल पार्क राज्य के सबसे पुराने खेल भंडारों में से एक है जो असम की रोमांचक यात्रा का छोटा सा हिस्सा बन सकता है। बता दें कि इस नेशनल पार्क में कई प्रकार के जीव-जंतु पाए जाते हैं, जो यहां अपना निवास स्थान तलाशते हैं। ओरंग राष्ट्रीय उद्यान राज्य का सबसे पुराना खेल रिजर्व है। ओरंग अपने जानवरों, पक्षियों और मछलियों और वनस्पतियों में एक समान प्रचुरता के साथ आपको आश्चर्यचकित करेगा। यह पार्क गैंडे संरक्षण के लिए जाना जाता है जिसमें द ग्रेट इंडियन गैंडा और प्रसिद्ध बंगाल टाइगर है। इस पार्क में सफारी करना आपको आसपास के वातावरण और वनस्पतियों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के वन्य जीवन देखने का आनंद भी प्रदान करता है। पार्क विभिन्न मछलियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रजनन मैदान भी है।

1.11 असम का आकर्षण स्थान नमेरी राष्ट्रीय उद्यान- Assam Ka Aakarshak Sthal Nameri National Park In Hindi

असम का आकर्षण स्थान नमेरी राष्ट्रीय उद्यान

नमेरी राष्ट्रीय उद्यान असम राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपने हाथियों और अन्य जानवरों के लिए प्रसिद्ध है।इस पार्क में पाए जाने वाले जानवरों में बाघ, तेंदुआ, गौर, जंगली सुअर, सांभर आदि शामिल हैं और इसके साथ ही यह पार्क पक्षी प्रमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। नमेरी राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी भी उपलब्ध है जो पर्यटकों की यात्रा को उत्साह से भर देती है। यहां पाए जाने वाले जीवों अलावा विभिन्न प्रकार की वनस्पतियां भी पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं। इसके साथ ही पार्क में वाटर राफ्टिंग, मछली पकड़ना और तैराकी जैसी साहसिक गतिविधियों की सुविधा भी शामिल हैं। यहां पर मछली पकड़ने के लिए पर्यटकों को पहले वन विभाग से अनुमति लेना आवश्यक है।

1.12 असम की प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल सुअलकुची- Assam Ke Prasidh Darshaniya Sthal Sualkuchi In Hindi

असम की प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल सुअलकुची

सुअलकुची असम का एक छोटा और खूबसूरत गाँव है जो असम की संस्कृति और परंपराओं को अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में प्रदर्शित करता है। यह छोटा सा गाँव बुनाई और शिल्प कौसल के लिए भी जाना जाता है। यह राज्य में सबसे अच्छी तरह के रेशम के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है और ‘पूर्व का मैनचेस्टर’ का उपनाम कमा रहा है। यहां कई तरह के स्थानीय विदेशी जानवरों और पक्षियों के अलावा प्रवासी पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों का निवास है। सुअलकुची गांव हर कदम पर स्थित मंदिर, नामघर और मठों से पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

1.13 असम में प्रसिद्ध मंदिर उमानंद मंदिर – Assam Ke Prasidh Mandir Umananda Temple In Hindi

असम में प्रसिद्ध मंदिर उमानंद मंदिर

Image Credit: N.K Wadhwa

असम का दर्शनीय स्थल उमानंद मंदिर मयूर दीप पर ब्रहमपुत्र नदी पर स्थित हैं। मंदिर एक छोटी पहाड़ी पर स्थित है जिसे भस्मकला या भस्मकुटा भी कहा जाता हैं। यह उमानंद मंदिर भगवान शिव शंकर को समर्पित हैं। उमानंद नाम की उत्पत्ति दो शब्दों उमा और आनंद से मिलकर हुई हैं। उमा शब्द भगवन शिव की पत्नी के नाम का प्रतिनिधित्व करता हैं।

और पढ़े: अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी 

1.14 असम में देखने लायक जगह असम राज्य संग्रहालय – Assam Me Dekhne Layak Jagah Assam State Museum In Hindi

असम में देखने लायक जगह असम राज्य संग्रहालय

Image Credit: Rikuparna Saikia

गुवाहटी में स्थित असम राज्य संग्रहालय पर्यटकों के लिए एक बहुत अच्छी जगह हो सकती हैं। क्योंकि गुवाहाटी शहर के मध्य में होने की वजह से यह पर्यटको की पहुच में भी हैं और प्राचीन इतिहास से जुडी बाते, समृद्ध संस्कृति और अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए नजर आता हैं। यह स्थान इतिहास प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता हैं।

1.15 असम में घूमने वाली जगह उमानंद द्वीप – Assam Me Ghumne Vali Jagah Umananda Island In Hindi

असम में घूमने वाली जगह उमानंद द्वीप

दुनिया का सबसे छोटा नदी द्वीप, उमानंद द्वीप कई पौराणिक कथाओं की जगह है। आपको बता दें कि यह एक ऐसी जगह है जहाँ आदमी जंगल शांति सहवास करते हैं। उमानंद द्वीप शक्तिशाली ब्रह्मपुत्र नदी के केंद्र में स्थित है जो गुवाहाटी शहर के बीच से होकर बहती है। यह द्वीप ब्रिटिश उपनिवेशवादियों के बीच मयूर द्वीप के नाम से जाना जाना था। ब्रिटिशों ने इसे इसके आकार के अनुसार नाम दिया हैं। माना जाता हैं कि इस स्थान पर ही भगवान शंकर की तपस्य भंग करते हुए कामदेव भस्म हो गए थे।

1.16 असम के दर्शनीय स्थल गुवाहाटी का क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र – Famous Tourist Spot Regional Science Centre Assam In Hindi

असम के दर्शनीय स्थल गुवाहाटी का क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र

Image Credit: Jintu Roy

गुवाहाटी का क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र गुवाहाटी शहर के बाहरी इलाके में जवाहर नगर खानापारा में स्थित है। इस क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र में भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय के 27 केंद्रों का निर्माण किया जा चुका हैं। सन 1994 में इस संग्रहालय की स्थापना की गई थी। जिसमे कई दुर्लभ उपकरण, मशीनरी, डेमो प्रयोग सेटअप, दुर्लभ विज्ञान उपकरण आदि शामिल हैं।

1.17 असम के पर्यटन स्थल पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य – Assam Tourist Attractions Pobitora Wildlife Sanctuary In Hindi

असम के पर्यटन स्थल पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य

पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य दुनिया में एक सींग वाले गैंडों की सबसे घनी आबादी का घर है जो असम में मोबिगांव जिले में गुवाहाटी से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित है। यह वन्यजीव अभयारण्य में पक्षियों की प्रजातियों की आश्चर्यजनक विविधता भी देखी जाती है, जिसकी वजह से इसे पूर्व का भरतपुर कहा जाता है। पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य गुवाहाटी से निकट होने के कारण इसे काफी लोकप्रियता मिली है। पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य को अक्सर काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के लिए एक मार्ग के रूप में देखा जाता है।

और पढ़े: शिलांग यात्रा की जानकारी 

2. असम में करने के लिए साहसिक गतिविधि – Things To Do In Assam In Hindi

असम में करने के लिए साहसिक गतिविधि

Rafting In Kameng River, गुवाहाटी की कामेंग नदी में शानदार राफ्टिंग का मजा लिया जा सकता हैं। यह स्थान समृद्ध आदिवासी संस्कृति, घने जंगल, मदर नेचर की महिमा, शानदार नदी तंत्र और अद्भुत जैव विविधता के बीच आकर्षित कर देने वाला स्थान हैं। यह आने वाले पर्यटक शानदार राफ्टिंग का अनुभव लेते हुए नजर आते है। इसके अलावा भी यहा करने के लिए बहुत कुछ मिल जाता हैं।

3. असम का खान पान और प्रसिद्ध पकवान – Famous Food Of Assam In Hindi

असम का खान पान और प्रसिद्ध पकवान

असम का भोजन काफी सरल है, यहां पर खाने में ज्यादा मिर्च का इस्तेमाल नहीं किया जाता। रंगीन मसालों या तेल का कम से कम उपयोग करने के बावजूद, यहाँ का भोजन विदेशी स्वाद और ताज़े प्राकृतिक तत्वों से भरपूर है। यहाँ इस्तेमाल होने वाले मसाले जीरा, धनिया, सरसों, अदरक, लहसुन, मेथी और इलायची शामिल हैं। स्थानीय व्यंजन में मुख्य रूप से चावल और मछली बेहद लोकप्रिय है। इसके अलावा असम में पर्यटक न्गा-थोंगबा, मछली और अदरक की करी, इरोंगबा, कटहल-गिरी की चटनी, लक्सा के साथ साथ भारतीय, चीनी, मुगलई और महाद्वीपीय फ़ूड का स्वाद भी ले सकते हैं। अगर आप कुछ हल्का खाना चाहते हैं तो पास्ता, पिज्जा, केक को भी शामिल कर सकते हैं। अगर आप असम की यात्रा करने जा रहें हैं तो आपको यहाँ की चाय का स्वाद जरुर लेना चाहिए। यहां उत्पादित चाय के ताजा और मजबूत स्वाद अपने आप में खोने पर मजबूर कर देता है। असम की चाय के स्वाद लिए बिना आपकी यात्रा अधूरी है।

4. असम घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Assam In Hindi

असम घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

असम जाने के लिए अक्टूबर से अप्रैल सबसे अच्छे महीने हैं। असम ग्रीष्मकाल के दौरान चिलचिलाती गर्मी में पसीना बहाता है, राज्य मानसून के दौरान उच्च वर्षा और आर्द्रता का अनुभव करता है। अक्टूबर से अप्रैल के दौरान दिन में धुप और ठंडी रातों के साथ मौसम सुहावना होता है और बारिश मध्यम होती है।

असम में गर्मियों का मौसम (अप्रैल – जून)

गर्मियों का मौसम पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय है क्योंकि इस मौसम में पर्यटक कई गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। इस दौरान तापमान लगभग 30 से 35 डिग्री सेल्यिस है और जलवायु सुखद रहती रहती है।

असम में मानसून का मौसम (जुलाई – सितंबर)

असम में मानसून जुलाई से सितंबर तक रहता है और औसतन 28 से 32 डिग्री सेल्यिस तापमान रहता है।

असम में सर्दियों का मौसम (अक्टूबर – मार्च)

सर्दियों का मौसम असम का सबसे सुखद समय है क्योंकि यहाँ का तापमान बहुत आरामदायक है, यहाँ का तापमान 6 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

और पढ़े: मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

5. असम कैसे जाये – How To Reach Assam In Hindi

असम जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

5.1 फ्लाइट से असम कैसे पहुंचे – How To Reach Assam By Flight In Hindi

फ्लाइट से असम कैसे पहुंचे

असम नेशनल और निजी एयरलाइंस के माध्यम से दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई और भारत के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।  गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे अच्छी पसंद होगी जो कि गुवाहाटी शहर के से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर हैं। यहां से आपको स्थानीय साधन मिल जाएंगे।

5.2 असम रेल से कैसे पहुंचे – How To Reach Assam By Train In Hindi

असम रेल से कैसे पहुंचे

आप आसानी से असम की यात्रा कर सकते हैं क्योंकि कलकत्ता, नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, कोचीन और त्रिवेंद्रम से असम का रेल हब गुवाहाटी जंक्शन देश के अन्य प्रमुख नगरो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। इसके अलावा भी गुवाहाटी में अन्य रेलवे स्टेशन कामाख्या जंक्शन, न्यू गुवाहाटी जंक्शन और अजरा रेलवे स्टेशन मौजूद हैं।

5.3 असम कैसे जाये बस से – How To Reach Assam By Bus In Hindi

असम कैसे जाये बस से

आप आसानी से सड़क मार्ग से असम पहुंच सकते हैं। असम राज्य भारत के सभी शहरों से सड़क मार्ग के माध्यम से जुड़ा हुआ हैं। तो आप बस के माध्यम से भी अपनी यात्रा बहुत आसानी से कर सकते हैं।

और पढ़े: सात बहनों के राज्य (सेवन सिस्टर्स) के बारे में जानकारी 

6. असम का नक्शा – Assam Map

7. असम की फोटो गैलरी – Assam Images

View this post on Instagram

Nameri National Park, India

A post shared by Ashutosh Sharma (@ashutosh_sharma_id) on

View this post on Instagram

Kamakhya Devi Temple 🙏🏼

A post shared by Gautham Subramanya (@gautham26) on

और पढ़े:

Write A Comment