Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Akbar’s Tomb In Hindi, अकबर का मकबरा आगरा के पास सिकंदरा में स्थित है, जिसका निर्माण 1605 और 1618 के बीच किया गया था। बता दें कि यह मकबरा महान मुगल सम्राट अकबर की कब्र है। यह मकबरा बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से बना हुआ है और सम्राट अकबर ने अपनी मृत्यु के समय तक इस मकबरे की देखरेख का काम किया था। अकबर की मृत्यु के बाद उनके बेटे सलीम ने इस मकबरे का निर्माण का काम पूरा किया था। अकबर के मकबरे की सबसे खास बात यह है कि इसका मुख दुनिया के सारे प्रसिद्ध मुस्लिम राजाओं की राजाओं की अन्य कब्रों के विपरीत, मक्का के मस्जिद के बजाय उगते सूरज की ओर है।

119 एकड़ के क्षेत्र में फैला यह मकबरा एक सुंदर बगीचे से घिरा हुआ है जिसे अकबर ने खुद डिजाइन किया था। यह मकबरा यहां आने वाले पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों को बेहद आकर्षित करता है। मकबरे की मुख्य संरचना बलुआ पत्थर से निर्मित है और एक भाग संगमरमर से बनाया गया है। अगर आप अकबर के मकबरे के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें यहां हम अकबर के मकबरे के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।

1. अकबर का मकबरा का इतिहास – Akbar Tomb History In Hindi

अकबर का मकबरा का इतिहास

अकबर के मकबरे के लिए जगह का चयन खुद अकबर के द्वारा दिया गया था और इसका अधिकांश निर्माण खुद अकबर के जीवनकाल के दौरान हुआ था। अकबर की मृत्यु के बाद उनके बेटे सलीम ने इस जगह पर अन्य संरचनाओं को जोड़ा। सलीम को जहाँगीर के नाम से भी जाना जाता है जिसने अकबर की मौत के बार संरचना के शीर्ष पर संगमरमर से बनी एक और मंजिल जोड़ने का फैला किया। अकबर के परपोते औरंगजेब के शासन के दौरान, मकबरे को बहुत नुकसान हुआ। एक दमनकारी और सख्त शासक होने के नाते औरंगजेब ने बहुत सारे हिंदुओं को नाराज किया था और उनके कई मंदिरों को नष्ट कर दिया। इसके परिणामस्वरूप जाटों के नेतृत्व में विद्रोह हुआ जिसने आगरा के किले पर हमला किया।

औरंगज़ेब को और अधिक अपमानित करने के लिए उन्होंने अकबर के मकबरे को लूट लिया और कीमती चाँदी के आभूषण, सोने के गहने, हीरे, कालीन को अपने साथ ले गए और और संपत्ति को नुकसान पहुँचाया। मकबरे को नुकसान पहुंचाने के साथ उन्होंने अकबर की अस्थियाँ भी जला दीं और उनका अंतिम संस्कार कर दिया, जो कि इस्लाम के खिलाफ है। बता दें कि जाटों द्वारा यह सभी जवाबी कार्रवाई राजा राम जाट के पिता की मौत का बदला लेने के लिए उनके नेतृत्व में की गई थी।

2. अकबर का मकबरा की वास्तुकला – Tomb Of Akbar Architecture In Hindi

अकबर का मकबरा की वास्तुकला

अकबर के मकबरे की वास्तुकला मुगल शैली का एक प्रतीक है। मुख्य रूप से इस संरचना की वास्तुकला हिंदू राजपुताना डिजाइन और गोथिक मुगल शैली का मिश्रण है। इसमें इस युग के अन्य स्मारकों की तरह समरूपता की मानक विशेषता है। अकबर का मकबरा एक दीवार से घिरा हुआ है जो पूरी संपत्ति को घेरती है। इसमें चार द्वार हैं। इनमें दक्षिणी द्वार चार संगमरमर छतरी वाले शीर्ष मीनारों के साथ सबसे बड़ा है जो ताजमहल के समान है। यह द्वार प्रवेश का सामान्य बिंदु है। बता दें कि यह मकबरा पिरामिड आकार का है, जिसमें चार मंजिल और एक संगमरमर का मंडप है जिसमें झूठी कब्र स्थित है। असली कब्र तहखाने में स्थित है। ग्राउंड फ्लोर दक्षिणी ओर के केंद्र को छोड़कर चारों तरफ से पैदल मार्ग से घिरा हुआ है, जो मुख्य द्वार से जाने वाला रास्ता है।

इन आर्कड्स को विशाल मेहराबों और पियर्स द्वारा विभाजित किया गया है, जो वॉकवे को कई भागों में विभाजित करते हैं। दूसरी मंजिल में कुछ कमरें में पिरामिड की आकृतियों में संगमरमर की छतें हैं। बाकी कमरों में मार्बल की छत है। तीसरी मंजिल के हर छोर पर एक छोटा चौकोर आकार का कमरा है। शीर्ष मंजिला जो कि मंडप है और पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बना है। इसमें एक खुला-चौकोर कोर्ट है। पतले मेहराब और पियर्स ने केंद्रीय आंगन को घेर लिया है, इसे कई खण्डों में विभाजित किया गया है। इमारत का निर्माण मुख्य रूप से गहरे लाल बलुआ पत्थर से किया गया है, जो सफेद संगमरमर से सजी हुई है। काली स्लेट और विभिन्न सजाए गए पैनल मुख्य गेटहाउस सहित पूरी संरचना को सुशोभित करते हैं। पैनल के डिजाइन ज्यामितीय हैं जिसमें पुष्प पैटर्न और सुलेख हैं।

और पढ़े: जहांगीर का मकबरा के बारे में पूरी जानकारी 

3. अकबर का मकबरा घूमने जाने के लिए टिप्स – Tips For Visiting Tomb Of Akbar In Hindi

जो भी विदेशी पर्यटक ताजमहल जाने के लिए 500 रूपये की आगरा विकास प्राधिकरण की टोल टिकट खरीदते हैं, उसी दिन अकबर के मकबरे पर जाने के लिए उन्हें किसी भी तरह की टोल टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं। इस जगह पर बहुत सारे बंदर हैं, इसलिए अपने सामान की देखभाल करें।

4. अकबर का मकबरा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Akbar’s Tomb In Hindi

अकबर का मकबरा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अकबर का मकबरा सुबह 6 बजे से शाम को 6:30 बजे तक खुला रहता है। यह स्मारक पूरे साल अपनी प्रमुख सुंदरता में रहता है। आगरा जाने के लिए अक्टूबर से मार्च का समय एक अच्छा समय होता है। ग्रीष्मकाल में आगरा का तापमान 45°C तक जा सकता है और सर्दियां 1°C तक ठंडी होती हैं।

5. अकबर के मकबरे का प्रवेश शुल्क – Tomb Of Akbar Entry Fees In Hindi

  • भारतीयों के लिए प्रवेश शुल्क 20 रूपये है।
  • सार्क के नागरिकों को प्रति व्यक्ति 15 रुपये का भुगतान करना पड़ता है।
  • विदेशियों को 200 रूपये का भुगतान करना होगा।
  • 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • एक वीडियो कैमरा ले जाने की लागत 25 रूपये है।

और पढ़े: हुमायूँ का मकबरा घूमने की जानकारी 

6. अकबर के मकबरे तक कैसे पहुँचे – How To Reach Akbar Tomb In Hindi

अकबर का मकबरा आगरा के पास नेशनल हाईवे 2 मथुरा रोड पर स्थित है, जो आगरा शहर से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर है। अकबर के मकबरे तक जाने का सबसे आसान तरीका शहर के किसी भी हिस्से से कैब या ऑटो रिक्शा किराए पर लेना है।

6.1 सड़क मार्ग से अकबर का मकबरा कैसे पहुंचे- How To Reach Akbar Tomb By Road In Hindi

सड़क मार्ग से अकबर का मकबरा कैसे पहुंचे

आगरा Nh2, Nh3 और Nh11 सहित तीन प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ा हुआ है। आगरा से सरकारी बसें, निजी बसें और वोल्वो जैसी लग्जरी बसें उपलब्ध हैं। यूपी टूरिज्म डीलक्स बसों पर शहर के भीतर और भी सिकंदरा और फतेहपुर सीकरी के लिए निर्देशित टूर आयोजित करता है। हाल ही में खोले गए नोएडा एक्सप्रेस वे ने आगरा से कनेक्टिविटी बढ़ा दी है और यात्रा समय कम कर दिया है। दिल्ली से, अब आप दो घंटे के भीतर आगरा पहुँच सकते हैं।

6.2 अकबर का मकबरा ट्रेन से कैसे पहुंचे- How To Reach Akbar Tomb By Train In Hindi

अकबर का मकबरा ट्रेन से कैसे पहुंचे

आगरा भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और यह रेल द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शहर के अपने सात रेलवे स्टेशन है। इन सात में से तीन मुख्य रेलवे स्टेशन आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, आगरा कैंट रेलवे स्टेशन और राजा-की-मंडी हैं। अधिकांश ट्रेनें पूर्व के दो स्टेशनों से होकर गुजरती हैं, जिसमें लक्ज़री ट्रेन ’पैलेस ऑन व्हील्स’ भी शामिल है जो आपको रॉयल्स, और शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस के जैसा अनुभव प्रदान करती है। टूंडला स्टेशन आगरा से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

6.3 अकबर का मकबरा कैसे पहुंचे फ्लाइट से – How To Reach Akbar Tomb Flight In Hindi

अकबर का मकबरा कैसे पहुंचे फ्लाइट से

आगरा का अपना हवाई अड्डा, खेरिया हवाई अड्डा है, जो शहर के केंद्र से लगभग 5 किलोमीटर दूर है। यहां देश भर की प्रमुख घरेलू एयरलाइंस द्वारा सेवा दी जाती है। अकबर के मकबरे तक जाने का सबसे आसान एयरपोर्ट से कैब या ऑटो रिक्शा किराए पर लेना है।

और पढ़े: फतेहपुर सीकरी का इतिहास और घूमने की जानकारी 

7. अकबर का मकबरा का नक्शा – Akbar Tomb Map

8. अकबर का मकबरा की फोटो गैलरी – Akbar Tomb Images

और पढ़े:

Write A Comment