गाजियाबाद का इतिहास और घूमने की जगह – Famous Tourist Places Of Ghaziabad in Hindi

2.3/5 - (6 votes)

Ghaziabad in Hindi : गाजियाबाद उत्तर प्रदेश राज्य का एक प्रमुख शहर है जो राष्ट्रीय राजधानी, नई दिल्ली से निकटता के कारण लोकप्रिय रूप से ‘गेटवे टू यूपी’ के रूप में जाना जाता है। गाजियाबाद भारत में गतिशील औद्योगिक केंद्रों में से एक के रूप में भी तेजी से विकसित हो रहा है। भारत के औद्योगिक केंद्र के रूप में उभरता हुआ, यह शहर इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव और ईएमयू ट्रेनों, साइकिल, टेपेस्ट्री, मिट्टी के बर्तनों, पेंट और वार्निश, धातु की जंजीरों आदि सहित कई उद्योगों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। इन सबके अलावा गाजियाबाद अपने पर्यटन के लिए भी काफी प्रसिद्ध है जो हर साल हजारों पर्यटकों को गाजियाबाद की और खिचे आने आने पर मजबूर कर देता है। गाजियाबाद अपने यहाँ आने वाले पर्यटकों को पर्यटक स्थल घूमने के साथ साथ कई शॉपिंग मॉल, मूवी थिएटर, रेस्तरां और नाइट क्लब की सेवा प्रदान भी करता है।

इस आर्टिकल में आगे हम गाजियाबाद का इतिहास और गाजियाबाद यात्रा से जुड़ी बात करने वाले है इसीलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

गाजियाबाद का इतिहास – History of Ghaziabad in Hindi

हिंडन नदी के किनारे कसेरी टीले पर किए गए अध्ययन और खुदाई से यह साबित होता है कि गाजियाबाद का इतिहास 2500 ईसा पूर्व का है। मिथक महाभारत के समय से भी शहर के अस्तित्व का सुझाव देते है। लोनी के किले को रामायण से जोड़ा गया है। लेकिन यदि हम आधुनिक युग की बात करें तो इस शहर की स्थापना 1740 ई. में मुगल साम्राज्य के वजीर (मंत्री) गाजी-उद-दीन ने की थी, जिन्होंने अपने नाम पर शहर का नाम गाजीउद्दीन नगर रखा था। बाद में इसे छोटा कर दिया गया और इसे गाजियाबाद के नाम से जाना जाने लगा।

हिंडन नदी के तट पर स्थित, यह शहर लंबे समय तक शाही परिवार के लिए पिकनिक स्थल के रूप में कार्य करता था। इस बीच, इस पर मोहम्मद-बिन-तुगलक, तैमूर, मुगल, मराठा आदि सहित कई सम्राटों का शासन था। कोट गांव प्रसिद्ध रूप से राजा समुद्रगुप्त के शासनकाल से जुड़ा हुआ है क्योंकि उन्होंने यहाँ कई अश्वमेध यज्ञ किए थे।

गाजियाबाद 1857-58 के ब्रिटिश विद्रोह से भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन से भी जुड़ा था। इस युद्ध को राष्ट्र का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम भी कहा जाता है। 1976 तक गाजियाबाद मेरठ जिले की एक तहसील थी। जिसके बाद, यह एक स्वतंत्र जिला बन गया, और तब से यह तेजी से बढ़ रहा है।

गेटवे ऑफ़ उत्तर प्रदेश – Gateway to Uttar Pradesh in Hindi

गाजियाबाद को लोकप्रिय रूप से “गेटवे ऑफ़ उत्तर प्रदेश” के रूप में भी जाना जाता है। नई दिल्ली से इसकी निकटता को देखते हुए, गाजियाबाद को यूपी का प्रवेश द्वार कहा जाता है क्योंकि यह नोएडा और उत्तर प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों सहित यूपी और नई दिल्ली के बीच एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में कार्य करता है। यही वजह है की शहर औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्र से लेकर पर्यटन के क्षेत्र में भी बहुत आगे बढ़ता चला जा रहा है।

गाजियाबाद में घूमने की सबसे अच्छी जगहें – Best Places To Visit In Ghaziabad In Hindi

इस्कॉन मंदिर गाजियाबाद – Iskcon Temple Ghaziabad In Hindi

इस्कॉन मंदिर गाजियाबाद - Iskcon Temple Ghaziabad In Hindi
Image Credit : Sugam Sharma

गाजियाबाद में हरे कृष्ण रोड पर इस्कॉन चौक पर स्थित, इस्कॉन मंदिर गाजियाबाद का प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थल है जहाँ स्थानीय लोगों के साथ साथ बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते है। गाजियाबाद के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल इस्कॉन मंदिर में भगवान कृष्ण और उनके जीवन को दर्शाने वाली विभिन्न मूर्तियां हैं। निरंतर कृष्ण गीतों और भजनों से गुंजायमान, मंदिर गोवर्धन पूजा जैसे नियमित अनुष्ठान करता है। यह मंदिर विशेष रूप से कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार के दौरान एक महत्वपूर्ण आकर्षण बन जाता है इस दौरान भक्तो की भीड़ हजारों में हो जाती है। यदि आप इस्कॉन मंदिर को इसके सबसे सुन्दर रूप में देखना चाहते हैं तो एक बार कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर घूमने के लिए जरूर आयें।

इस्कॉन मंदिर की टाइमिंग

  • सुबह 4:30 से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 8:30 बजे तक

दर्शन का समय

  •  सुबह 8:30 से दोपहर 1:00 बजे तक

ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर एंड एम्यूजमेंट पार्क गाजियाबाद – Drizzling Land Water & Amusement Park, Ghaziabad in Hindi

ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर एंड एम्यूजमेंट पार्क गाजियाबाद – Drizzling Land Water & Amusement Park, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Brijesh Bawat

यदि आप अपने बच्चो, फैमली या फ़िर अपने फ्रेंड्स के साथ गाजियाबाद में घूमने के लिए ऐसी जगह को सर्च कर रहे हैं जहाँ आप ढेर सारी मस्ती कर सकें तो इसके लिए ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर एंड एम्यूजमेंट पार्क आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है जहाँ आप अपनी इस ट्रिप को भरपूर एन्जॉय कर सकते हैं। ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर एंड एम्यूजमेंट पार्क 2005 में लांच किया गया एक जल-थीम पार्क है। थ्रिलर एडवेंचर एक्टिविटीज और राइड्स के अलावा, यह मनोरंजन पार्क एक इन-हाउस डीजे भी होस्ट करता है।

शानदार ताल, फव्वारे, रोमांचकारी सवारी और स्लाइड के अलावा, ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर और मनोरंजन पार्क में क्षेत्र की सबसे बड़ी रोलर कोस्टर सवारी भी है। पार्क में किसी भी विशेष बुकिंग जैसे कॉर्पोरेट इवेंट्स, बर्थडे पार्टी और ऐसे अन्य इवेंट्स के लिए एक स्थान भी है जिसे आप किसी स्पेशल इवेंट्स को सेलिब्रेट करने के लिए बुक कर सकते है।

ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर एंड एम्यूजमेंट पार्क की टाइमिंग : सुबह 10.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक

ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर एंड एम्यूजमेंट पार्क की एंट्री फीस :

सप्ताह के दिनों में (सोमवार से शुक्रवार)

  • बच्चो के लिए : 550 रूपये
  • वयस्क पर्यटकों के लिए : 880 रूपये

शनिवार और रविवार के दिन

  • बच्चो के लिए : 650 रूपये

वयस्क पर्यटकों के लिए : 950 रूपये

और पढ़े : भारत के सबसे पॉपुलर वाटर पार्क

स्वर्ण जयंती पार्क, गाजियाबाद – Swarna Jayanti Park, Ghaziabad in Hindi

स्वर्ण जयंती पार्क, गाजियाबाद - Swarna Jayanti Park, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Mauli J.

स्वर्ण जयंती पार्क गाजियाबाद के इंदिरापुरम क्षेत्र में स्थित एक प्रसिद्ध मनोरंजक और साहसिक पार्क है जिसे गाजियाबाद के प्रमुख पर्यटक स्थल में से एक के रूप में भी जाना जाता है। बता दे इस प्रसिद्ध पार्क में सुंदर जापानी उद्यान, नौका विहार की सुविधा, एक जॉगिंग ट्रैक, ऊंचे हरे पेड़ों से घिरा पैदल मार्ग और हरे-भरे लॉन के बीच फव्वारों और पौराणिक आकृतियों की मूर्तियों के साथ बच्चों के खेलने का क्षेत्र भी है। स्वर्ण जयंती पार्क में स्नैक्स और जूस परोसने वाले कुछ मिनी फूड स्टॉल भी हैं।

यह पार्क शहर की हल चल और भीड़ भाड़ से दूर अपनी फैमली के साथ शांति प्रिय माहौल में टाइम स्पेंड करने के लिए गाजियाबाद की बेहतरीन जगह है। यदि आप आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ गाजियाबाद के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की ट्रिप पर आयें है तो स्वर्ण जयंती पार्क घूमने के लिए जरूर आयें।

स्वर्ण जयंती पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 6.00 बजे से लेकर रात 9.00 बजे तक

स्वर्ण जयंती पार्क की एंट्री फीस

  • 10 रूपये प्रति व्यक्ति

सिटी फॉरेस्ट, गाजियाबाद – City Forest, Ghaziabad in Hindi

सिटी फॉरेस्ट, गाजियाबाद - City Forest, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Swati Kushwaha

राज नगर एक्सटेंशन के करहेड़ा में स्थित, सिटी फ़ॉरेस्ट 175 एकड़ में फैला एक शानदार पार्क और पर्यटक स्थल है। गाजियाबाद में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में शामिल सिटी फ़ॉरेस्ट में एक शानदार पिकनिक स्पॉट और दो झीलें है जो पाँच एकड़ और तीन एकड़ में फैली हुई हैं। 9 अलग-अलग वर्गों में विभाजित, जंगल में औषधीय और फल देने वाले पेड़ों की कतार है जिन्हें बखूबी तरीके से व्यवस्थित रखा गया है।

सिटी फ़ॉरेस्ट की टाइमिंग

  • सुबह 7.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक

सिटी फ़ॉरेस्ट की एंट्री फीस

  • 10 रूपये प्रति व्यक्ति

इंदिरापुरम आवास केंद्र गाजियाबाद – Indirapuram Habitat Centre, Ghaziabad in Hindi

इंदिरापुरम आवास केंद्र गाजियाबाद - Indirapuram Habitat Centre, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Madhav Singh

इंदिरापुरम आवास केंद्र गाजियाबाद के अहिंसा खंड में स्थित एक स्टाइलिश इंटरटेनमेंट  और शोपिंग सेंटर है। इंदिरापुरम हैबिटेट सेंटर में शोपिंग से लेकर नियमित नुक्कड़ नाटकों और सेलेब कार्यक्रमों, जिम की सुविधाओं से लेकर भोजन और मनोरंजन तक वह सब कुक मौजूद है जिसकी आप एक ही जगह तलाश करते है। दो क्लबों वाले इस सेंटर में कई कैफे और रेस्तरां हैं साथ ही नियमित मनोरंजन कार्यक्रमों के लिए एक एम्फीथिएटर भी है। इसके अलावा, इंदिरापुरम हैबिटेट सेंटर अन्य भोजनालयों जैसे बेकर स्ट्रीट, रीडर्स कैफे, हीरा स्वीट्स और चायोस के अलावा थीम-आधारित भोजन का अनुभव भी प्रदान करता है। बास्किन रॉबिन्स जैसे आइसक्रीम स्टोर भी हैं।

यहां के कुछ शीर्ष स्टोरों में डेकाथलॉन, बाटा, वेस्टसाइड, रिलायंस, एप्पल, रेमंड जैस ब्रांडेड चीजे भी हैं। इन सबके अलावा पेप्परफ्राई जैसी फर्नीचर की दुकानें और गीतांजलि और परिणीता जैसे आभूषण की दुकानें भी यहां उपलब्ध हैं।

इंदिरापुरम हैबिटेट सेंटर की टाइमिंग

  • सुबह 10.30 बजे से लेकर रात 11.30 बजे तक

इंदिरापुरम हैबिटेट सेंटर की एंट्री फीस

  •  फ्री

और पढ़े : गर्मियों में हनीमून के लिए इंडिया की बेस्ट जगहें 

लक्ष्मी नारायण मंदिर गाजियाबाद – Lakshmi Narayan Temple Ghaziabad in Hindi

लक्ष्मी नारायण मंदिर गाजियाबाद - Lakshmi Narayan Temple Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Mukesh Kumar

लक्ष्मी नारायण मंदिर गाजियाबाद के मोदीनगर शहर में स्थित देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है। बता दे इस मंदिर को मोदी मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, इसमें हिंदू देवताओं हनुमान, संतोषी माता, दुर्गा, वेंकटेश्वर, लक्ष्मी नारायण और गायत्री माता जी की मूर्तियां हैं। लक्ष्मी नारायण मंदिर 1963 में राय बहादुर गुग्रमी मोदी द्वारा शुरू किए गए मोदी उद्योग साम्राज्य के नेत्रत्व में  बनाया गया था। पूरी तरह से लाल बलुआ पत्थर में संरचित, इस कलिंग शैली के मंदिर में देवी दुर्गा और भगवान उमा महेश्वर को समर्पित दो छोटे मंदिर भी हैं।

चांदी की छतरी और शिव त्रिशूल जैसे पवित्र अवशेषों के साथ, लक्ष्मी नारायण मंदिर में एक विशाल रामलीला मंच भी आयोजित किया जाता है जो नियमित प्रदर्शनों की मेजबानी करता है। मंदिर के सामने सफेद संगमरमर से सजाए गए आंगन में फव्वारे और पीतल की कलाकृतियां भी हैं जो इस मंदिर के आकर्षण में चार चाँद लगाने का कार्य करते है। यदि आप भी गाजियाबाद घूमने जाने का प्लान बना रहें है तो आपको अपनी यात्रा में लक्ष्मी नारायण मंदिर को जरूर शामिल करना चाहिए।

लक्ष्मी नारायण मंदिर की टाइमिंग

  • सुबह से लेकर शाम तक

लक्ष्मी नारायण मंदिर की एंट्री फीस :

  • फ्री

दादरी, गाजियाबाद – Dadri, Ghaziabad in Hindi

दादरी गाजियाबाद के पास गौतम बुद्ध नगर में स्थित एक छोटा सा शहर है जो अपने प्राकृतिक दृश्यों और मनमोहक नजारों के लिए प्रसिद्ध है। यह छोटा सा गांव लीक से हटकर यात्रियों और प्रकृति प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि इसमें आर्द्रभूमि के बड़े क्षेत्र हैं जो ब्लैकबक्स, नीलगाय और प्रवासी पक्षियों की कई प्रजातियों निवास स्थल के रूप में कार्य करता हैं। यदि आप शहर की हल चल से दूर किसी शांत जगह की तलाश में हैं तो दादरी आपके लिए परफेक्ट विकल्प है जहाँ हरी भरी हरियाली के मध्य घूमने के साथ साथ विभिन्न प्रकार के वन्य जीव देख सकते है साथ ही ट्रेकिंग और फोटोग्राफी जैसी एक्टिविटीज एन्जॉय कर सकते है।

दादरी पर कभी गुर्जर समुदाय के भाटी राजाओं का शासन था। इस क्षेत्र ने ज्यादातर अपने ग्रामीण परिवेश को बनाए रखा है, हालांकि, इसने हाल ही में कई विनिर्माण और ऊर्जा संयंत्रों के उभरने के साथ औद्योगिक महत्व प्राप्त किया है।

और पढ़े : उत्तर प्रदेश के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य

मोहन नगर, गाजियाबाद – Mohan Nagar, Ghaziabad in Hindi

मोहन नगर, गाजियाबाद - Mohan Nagar, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Vidyut Prakash Maurya

मोहन नगर प्रौद्योगिकी और विज्ञान संस्थान, देवी दुर्गा को समर्पित मोहन नगर मंदिर और वर्ल्ड स्क्वायर मॉल के लिए प्रसिद्ध गाजियाबाद का एक हलचल भरा क्षेत्र है, जो युवाओं और परिवारों के लिए एक लोकप्रिय केंद्र है।

मोहन नगर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर हिंडन नदी के तट पर स्थित एक प्राचीन सभ्यता का स्थल है। यह साइट लगभग 2500 ईसा पूर्व की है जो हर साल पुरातात्विक उत्साही लोगों को आकर्षित करती है। यदि आप इतिहास प्रेमी हैं और गाजियाबाद के इतिहास के बारे में जानने में रूचि रखते है तो आपको यहाँ घूमने के लिए जरूर आना चाहिए।

डासना, गाजियाबाद – Dasna, Ghaziabad in Hindi

डासना, गाजियाबाद - Dasna, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Ayush Kumar

गाजियाबाद में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में शामिल डासना गाजियाबाद के बाहरी इलाके में स्थित एक विचित्र छोटा शहर है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसे एक राजपूत शासक, राजा सालारश्री द्वारा स्थापित किया गया था। ऐसा माना जाता है कि राजा कुष्ठ रोग से पीड़ित थे और जब वे अपने इलाज के लिए गंगा नदी के पवित्र घाटों पर आए थे, तो वे उस स्थान की सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो गए थे। इसलिए, उन्होंने नदी के तट पर अपने लिए एक किले का निर्माण भी किया था।

मोदीनगर, गाजियाबाद – Modinagar, Ghaziabad in Hindi

मोदीनगर, गाजियाबाद - Modinagar, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Rohit Kumar

मोदीनगर गाजियाबाद के नजदीक स्थित एक छोटा सा शहर है, जो एक शैक्षिक केंद्र के रूप में सबसे प्रसिद्ध है। इसके अलावा, यह शहर उत्तर प्रदेश के अग्रणी चीनी उत्पादकों में भी शामिल है। मोदी नगर का सबसे लोकप्रिय आकर्षण लक्ष्मी नारायण मंदिर है, जिसे मोदी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

बता दे मोदीनगर को पहले बेगमाबाद के नाम से जाना जाता था, माना जाता है कि इसकी स्थापना और शासन नवाब जफर अली ने किया था। गांव का नाम गुजरमल मोदी के नाम पर रखा गया है जिन्होंने 1933 में एक चीनी मिल की स्थापना की थी ।

हापुड़, गाजियाबाद – Hapur, Ghaziabad in Hindi

हापुड़, गाजियाबाद – Hapur, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Pooja Bisht

दिल्ली से 60 किमी की दूरी पर स्थित, हापुड़ उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे छोटा जिला है। हापुड़ को लोकप्रिय रूप से उत्तर में हिंदुओं के महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्रों में से एक के रूप में जाना जाता है, यह प्राचीन शहर कई मंदिरों का घर है जो बड़ी संख्या में भक्तों के साथ-साथ पर्यटकों को भी आकर्षित करते हैं।

हापुड़ के लोकप्रिय मंदिरों में शिव मंदिर, शनि मंदिर, साईं मंदिर, साबली शिव मंदिर, गढ़मुक्तेश्वर और चंडी मंदिर शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक मंदिर कम से कम 500 साल पुराना माना जाता है। हिंदू मंदिरों के अलावा, हापुड़ में कई जैन और बौद्ध मंदिरों के साथ-साथ दरगाह, चर्च और मकबरे भी हैं। इसके अलावा, शहर में कई प्रसिद्ध स्मारक हैं, जिनमें से सबसे लोकप्रिय कुचेसर किला है। यदि आप थोड़ी दूर की यात्रा करने के इच्छुक हैं, तो आपको लोकप्रिय नीमराना किला भी देखना चाहिए।

शिप्रा मॉल, गाजियाबाद – Shipra Mall, Ghaziabad in Hindi

शिप्रा मॉल, गाजियाबाद - Shipra Mall, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Aman Jain

शिप्रा मॉल शहर के इंदिरापुरम जंक्शन में स्थित एक शोपिंग हब हैं जहाँ कई लक्ज़री ब्रांड स्टोर,मल्टीप्लेक्स, केफे, रेस्टोरेंट और बच्चो से लेकर बडो तक सभी के लिए गेमिंग एक्टिविटीज है। उत्कृष्ट कपड़ों की दुकानों के अलावा, शिप्रा मॉल में फुटवियर ब्रांड, सुपरमार्केट, घड़ियां, खेल और फर्नीचर स्टोर भी हैं। गाजियाबाद के पर्यटन स्थलों की यात्रा के बाद अपनी इस ट्रिप को मेमोरिबल बनाने के लिए शिप्रा मॉल में शोपिंग करके अपनी इस ट्रिप को और अधिक मेमोरिबल बना सकते है।

शिप्रा मॉल की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से रात 11.00 बजे तक

शिप्रा मॉल की एंट्री फीस

  •  फ्री

गौर सेंट्रल मॉल, गाजियाबाद  – Gaur Central Mall, Ghaziabad in Hindi

गौर सेंट्रल मॉल, गाजियाबाद  - Gaur Central Mall, Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Gagan Sagar

राज नगर में एचडीएफसी बैंक के सामने स्थित, गौर सेंट्रल मॉल क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय शॉपिंग मॉल में से एक है। मॉल में कई रिटेल आउटलेट और बड़े ब्रांड स्टोर हैं जो कपड़े और ब्यूटी कोस्मटिक से लेकर जूते, घर की सजावट और इलेक्ट्रॉनिक्स तक सब कुछ बेचते हैं। बर्गर किंग, पिज्जा हट और मैक डोनाल्ड जैसे कई फास्ट-फूड रेस्टोरेंट के साथ एक फूड कोर्ट भी है। इसके अलावा, बच्चों के लिए कई मजेदार गतिविधियों के साथ एक गेम जोन भी है।

गौर सेंट्रल मॉल में तीसरी मंजिल पर एक बड़ा सिनेमा हॉल भी है जिसे वेव सिनेमा कहा जाता है। यहां के कुछ शीर्ष ब्रांड और स्टोर में स्पार हाइपरमार्केट, बिग बाजार, मैक्स, शॉपर्स स्टॉप, बाटा, वुडलैंड और क्रोमा शामिल हैं।

गौर सेंट्रल मॉल की टाइमिंग 

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 10.00 बजे तक

गौर सेंट्रल मॉल की एंट्री फीस

  • फ्री

गाजियाबाद घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Ghaziabad in Hindi

गाजियाबाद घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best time to visit Ghaziabad in Hindi
Image Credit : Dinesh Gautam

गाजियाबाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भारत के उत्तरी भागों में पड़ता है, इसलिए गर्मियों और सर्दियों में जलवायु चरम हो जाती है। गाजियाबाद के पर्यटक स्थल की यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर के अंत से मार्च की शुरुआत तक है जब तापमान दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सुखद होता है।

दिसंबर और जनवरी सर्दियों के महीने होते हैं जब तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जाती है, जिससे उन लोगों के लिए यह असुविधाजनक हो जाता है जो अत्यधिक ठंड के आदी नहीं होते हैं। गाजियाबाद में गर्मियां “लू” (गर्म धूल भरी हवा) के नियमित गुजरने के साथ असुविधाजनक उच्च तापमान का अनुभव करती हैं इसलिए इस समय गाजियाबाद की यात्रा करने से बचना ही बेहतर है।

और पढ़े : उत्तर प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर

गाजियाबाद का स्थानीय भोजन और रेस्टोरेंट – Restaurants and Local Food in Ghaziabad in Hindi

गाजियाबाद का स्थानीय भोजन और रेस्टोरेंट – Restaurants and Local Food in Ghaziabad in Hindi

गाजियाबाद बहु-व्यंजन रेस्तरां, पंजाबी ढाबों और होटलों की मेजबानी करता है। उत्तर और दक्षिण भारत दोनों खाने के साथ, स्थानीय स्ट्रीट फूड और मुख्य पाठ्यक्रमों के अलावा, गाजियाबाद इतालवी और चायनीज खाने की पेशकश भी करता है।

उत्तर प्रदेश के इस हिस्से में फाफड़ा और ढोकला जैसे गुजराती खाने का अपना स्वाद भी है। रोटी, चावल, सब्जियां और दाल (दाल करी) से युक्त विशिष्ट उत्तर भारतीय थाली शहर का बड़ा स्टेपल है। इसके अलावा, गाजियाबाद में स्वीट कॉर्न चाट, छोले भटूरा सहित स्ट्रीट फूड या चाट की विस्तृत श्रृंखला भी मौजूद है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देता है।

और पढ़े : भारत के राज्यों के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट

गाजियाबाद की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Ghaziabad in Hindi

गाजियाबाद की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Ghaziabad in Hindi

जो भी पर्यटक गाजियाबाद की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहें हैं हम उन्हें बता दे गाजियाबाद में सभी बजट की होटल्स अवेलेबल है जिन्हें आप अपनी ट्रिप में रुकने के लिए सेलेक्ट कर सकते है।

  • Hotel Admire Inn By F9 Hotels
  • Fortune Inn Grazia
  • Golden Tulip Vasundhara
  • The Gaurs Sarovar Portico

गाजियाबाद केसे पहुचें – How to reach ghaziabad in Hindi

जो भी पर्यटक गाजियाबाद घूमने जाने का प्लान बना रहें हैं और सोच रहें है की हम गाजियाबाद केसे पहुचें? तो हम आपको बता दे गाजियाबाद फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है जिनके बारे में हम नीचे जानने वाले है –

फ्लाइट से गाजियाबाद केसे पहुचें – How to reach Ghaziabad by flight in Hindi

फ्लाइट से गाजियाबाद केसे पहुचें – How to reach Ghaziabad by flight in Hindi

जो भी पर्यटक फ्लाइट से ट्रेवल करके गाजियाबाद घूमने जाने को प्लान कर रहें हम उन्हें बता दे यहाँ के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई

अड्डा सबसे निकटतम हवाई अड्डा है जो गाजियाबाद से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। देश के सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक होने के नाते इंदिरा गांधी हवाई अड्डा के लिए सभी बड़े और छोटे भारतीय शहरों के लिए नियमित उड़ानें हैं। सभी भारतीय एयरलाइंस इस हवाई अड्डे से दैनिक उड़ानें संचालित करती हैं, इसलिए कनेक्टिविटी कोई समस्या नहीं है इसीलिए आप भारत के किसी भी प्रमुख शहर से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले सकते है। एक बार जैसे ही आप एयरपोर्ट पर उतर जाते है तो मेट्रो रेल लाइन, बस या टेक्सी बुक करके आसानी से गाजियाबाद पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : भारत के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट जो वेमिशाल प्राकृतिक सुन्दरता से करते है यात्रियों का स्वागत

ट्रेन से गाजियाबाद केसे जाएँ – How to reach Ghaziabad by train in Hindi

ट्रेन से गाजियाबाद केसे जाएँ – How to reach Ghaziabad by train in Hindi

उत्तर भारत में एक प्रमुख रेलवे जंक्शन होने के नाते, गाजियाबाद दैनिक और साप्ताहिक ट्रेनों के अच्छे नेटवर्क द्वारा भारत के सभी शहरों से जुड़ा हुआ है। इसीलिए गाजियाबाद के लिए ट्रेन से ट्रेवल करना काफी आसान और सुविधाजनक है यही बजह है की गाजियाबाद की यात्रा पर आने वाले अधिकांश पर्यटक ट्रेन से ट्रेवल करना पसंद करते है।

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन शहर के केंद्र में स्थित है, जिस बजह से ट्रेन से उतरने के बाद पर्यटक आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से गाजियाबाद केसे जाएँ – How to reach Ghaziabad by road in Hindi

सड़क मार्ग से गाजियाबाद केसे जाएँ - How to reach Ghaziabad by road in Hindi

गाजियाबाद उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली, उत्तराखंड और यहां तक ​​कि हिमाचल प्रदेश के सभी शहरों से सड़कों के एक अच्छे नेटवर्क के माध्यम से चारों तरफ से जुड़ा हुआ है। टैक्सियों और सेल्फ-ड्राइव कारों की आसान उपलब्धता के साथ, गाजियाबाद से सड़क मार्ग से यात्रा करना आसान है।

गाजियाबाद में स्थानीय परिवहन – Local transport in Ghaziabad in Hindi

चूंकि गाजियाबाद दिल्ली एनसीआर क्षेत्र का एक प्रमुख हिस्सा है, इसलिए इसमें स्थानीय परिवहन विकल्पों का एक विस्तृत नेटवर्क है। छोटी दूरी की यात्रा के लिए साइकिल रिक्शा और ऑटो रिक्शा (स्थानीय रूप से विक्रम के रूप में जाना जाता है) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। लंबी दूरी की यात्रा के लिए, आप ऐप-आधारित टैक्सियों (ओला, उबेर, मेरु और अन्य) और स्थानीय बसों का विकल्प चुन सकते हैं।

गाजियाबाद मेट्रो रेल का पहला चरण एक प्रस्तावित परियोजना है जो एनसीआर क्षेत्र के भीतर कनेक्टिविटी को और अधिक सुविधाजनक बनाएगी।

और पढ़े : उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

गाजियाबाद का मेप – Map of Ghaziabad in Hindi

इस लेख में अपने गाजियाबाद के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल और घूमने की पूरी जानकारी के बारे में जाना हैं आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े

Featured Image credit : Sushant Sharma

Leave a Comment