भारत के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट जो वेमिशाल प्राकृतिक सुन्दरता से करते है यात्रियों का स्वागत – Beautiful Airports In India In HIndi

Beautiful Airports In India In HIndi, जब हम किसी देश या घरेलू यात्रा के लिए उड़ान भरते है तो हम अपना कुछ समय एयरपोर्ट पर व्यतीत करते हैं। देखा जाये तो एयरपोर्ट हमारी यात्रा का सबसे पहला हिस्सा होता है और हर पर्यटक चाहता है की उसकी यात्रा की शुरुआत आकर्षक नजारों के साथ हों। देखा जाये तो भारत के हवाई अड्डे है, न केवल यात्राओं के लिए बहुत जरूरी हैं, बल्कि उनका अनोखा माहौल और सुन्दरता घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भी आकर्षण पैदा करता है। और भारत के ये खूबसूरत एयरपोर्ट अपनी विष्टतायों, और सुन्दरता के साथ पर्यटकों और यात्रियों को मोहित करते है। हालाकि इनमे से कुछ हवाई अड्डे इतने बड़े और आलिशान नही है लेकिन फिर भी मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्यों से चर्चा के बिषय बने हुए है।

तो आइये आज हम यहाँ अपने लेख में भारत के सबसे खूबसूरत हवाई अड्डो के बारे में जानते हैं, जो अपने आप किसी आकर्षण से कम नही है-

 कुशोक बकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट, लद्दाख – Kushok Bakula Rimpochee Airport, Ladakh In Hindi

 कुशोक बकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट, लद्दाख - Kushok Bakula Rimpochee Airport, Ladakh In HIndi

कुशोक बकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट जम्मू कश्मीर और भारत के सबसे सुंदर हवाई अड्डो में से एक है। यह हवाई अड्डा भारत का एक मात्र हवाई अड्डा है जो पहाड़ी रेगिस्तान में स्थित है। जबकि कुशोक बकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट दुनिया के सबसे ऊँचे हवाई अड्डों में से एक है, जो समुद्र तल से लगभग 3,256 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। एयरपोर्ट से आसपास के बर्फ से ढके सुंदर दृश्यों को देखा जा सकता है, इस हवाई अड्डे की सबसे खास बात यह है की दोपहर में पहाड़ी हवाओं के कारण, सभी उड़ानें सुबह उड़ान भरती हैं। लेह हवाई अड्डे से मुंबई, दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए नियमित उड़ानें संचालित होती हैं।

और पढ़े : लेह लद्दाख में घूमने लायक टॉप 15 पर्यटन स्थल की जानकारी

लेंगपुई हवाई अड्डा मिजोरम – Lengpui Airport Mijoram In Hindi

लेंगपुई हवाई अड्डा मिजोरम – Lengpui Airport Mijoram In HIndi
Image Credit : Anuj Budhkar

समुद्र तल से 504 मीटर की ऊंचाई पर और आइजोल से 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लेंगपुई हवाई अड्डा भारत के सबसे आकर्षक हवाई अड्डो में से एक है। लेंगपुई हवाई अड्डा पूरी तरह से हरियाली और प्राकृतिक सुन्दरता से घिरा हुआ है। जैसे ही आप लेंगपुई हवाई अड्डा पर लेंड करते है तो हरे भरे रंगों से भरपूर मनमोहनीय सुन्दरता आपका स्वागत करने को तैयार मिलती है। हवाई अड्डे की इसी अविस्मरणीय सुन्दरता को देखते हुए इसे भारत के सबसे खुबसूरत हवाई अड्डो में से एक माना गया है। आपकी जानकरी के लिए बता दे लेंगपुई हवाई अड्डा देश का पहला बड़ा हवाई अड्डा था जो राज्य सरकार द्वारा बनाया गया था। इसके अलावा लेंगपुई हवाई अड्डा भारत के उन तीन हवाई अड्डो में से एक है जिसमे टेबल टॉप रनवे की सुविधा है।

वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पोर्ट ब्लेयर – Veer Savarkar International Airport, Port Blair In Hindi

वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पोर्ट ब्लेयर - Veer Savarkar International Airport, Port Blair In HIndi

भारत के सबसे खूबसूरत हवाई अड्डो में शुमार वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई पोर्ट ब्लेयर के दक्षिण में 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसे आमतौर पर पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है। यह एयरपोर्ट भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का मुख्य हवाई अड्डा है। बता दे यह हवाई अड्डा भारत के नवीनतम हवाई अड्डो में से एक है जो अपने यात्रियों के लिए कुछ न्यू टेक्नोलॉजी और अविश्वसनीय सुन्दरता की पेशकश करता है। पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डा निश्चित रूप से अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सदाबहार वर्षावनों के साथ यात्रियों का स्वागत करता है।  इस जगह पर हरियाली का ऐसा प्रभाव है कि आप प्रकृति के साथ मनमोहनीय तालमेल महसूस करेंगे।

और पढ़े : पहली बार फ्लाइट में यात्रा करने जा रहे हैं, तो याद रखे ये टिप्स और महत्वपूर्ण जानकारी

गग्गल एयरपोर्ट, कांगड़ा – Gaggal Airport, Kangra In Hindi

गग्गल एयरपोर्ट, कांगड़ा – Gaggal Airport, Kangra In HIndi

गग्गल एयरपोर्ट भारत के सबसे सुंदर और प्रमुख पहाड़ी हवाई अड्डो में से एक है, जो हिमाचल की सीमा में 2492 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। गग्गल एयरपोर्ट धर्मशाला के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो 1269 एकड़ भूमि में फैला है,और प्रकृति के सुंदर दृश्यों को समेटे हुए है। गग्गल एयरपोर्ट शहर की भीड़-भाड़ से दूर एकांत पहाड़ी पर स्थित है जहाँ ठंडी ठंडी हवायों को महसूस किया जा सकता है और साथ पहाड़ी के सुंदर परिदृश्यो को देखा जा सकता है। बता दे गग्गल एयरपोर्ट से सिर्फ दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए फ्लाइटे संचालित होती हैं।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली – Indira Gandhi International Airport, Delhi In Hindi

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली – Indira Gandhi International Airport, Delhi In HIndi

5,106 एकड़ के विशाल एरिया में स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली भारत के सबसे बड़े और व्यस्ततम हवाई अड्डो में से एक है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नही है। इस एयरपोर्ट की सुन्दरता और वस्तुकला भारतीय यात्रियों के साथ साथ विदेशी यात्रियों को भी खूब पसंद आती है। बता दे इस हवाई अड्डे का नाम भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर, रखा गया है, और यह अड्डा 2009 के बाद से यात्री यातायात के मामले में भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। जबकि दुनिया का 12 वाँ सबसे व्यस्त हवाई अड्डा और एशिया का 6 वाँ व्यस्ततम हवाई अड्डा है।

और पढ़े : पर्यटक स्थलों की यात्रा के समय ध्यान रखने योग्य बातें और महत्वपूर्ण टिप्स

भुज एयरपोर्ट, कच्छ – Bhuj Airport, Kutch In Hindi

भुज एयरपोर्ट, कच्छ - Bhuj Airport, Kutch In HIndi
Image Credit : Gaurav Gupta

भुज एयरपोर्ट गुजरात राज्य के कच्छ जिले में स्थित एक घरेलू हवाई अड्डा है, जो 257 फीट (78 मीटर) की ऊँचाई पर स्थित है और कुल 832 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। भुज एयरपोर्ट की प्रमुख आकर्षण इसके इमारते हैं जो पुरातन वास्तुकला से निर्मित है जो इस हवाई अड्डे के सुन्दरता में चार चाँद लगाने का कार्य करती है। यह हवाई अड्डा भारत-पाकिस्तान सीमा से 48 किमी की दूरी पर स्थित है और 1971 के युद्ध के दौरान  कठोर अत्याचार सह चुका है।

अगाती एयरोड्रोम लक्षद्वीप – Agatti Aerodrome, Lakshadweep In Hindi

अगाती एयरोड्रोम लक्षद्वीप - Agatti Aerodrome, Lakshadweep In HIndi
Image Credit : Shailendra Singh

केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में अगाती द्वीप के दक्षिणी छोर पर स्थित अगाती हवाई अड्डा भारत के सबसे सुंदर और आकर्षक हवाई अड्डो में से एक है। अगाती एयरोड्रोम द्वीपसमूह में एकमात्र हवाई पट्टी है जो समुद्र के नीले पानी से घिरी हुई है और यही आकर्षण इसे भारत के सभी हवाई अड्डो से अलग और आकर्षक बनाती है। इस हवाई अड्डे से चारो ओर नीला पानी ही पानी दिखाई देता है। 45.9 एकड़ में फैला अगाती एयरोड्रोम में 1,291 मीटर लंबा डामर रनवे और एक यात्री टर्मिनल है, लेकिन अगाती हवाई अड्डे से सिर्फ कोच्ची के लिए उड़ाने संचालित की जाती है।

शिमला एयरपोर्ट, शिमला – Shimla Airport, Shimla In Hindi

शिमला एयरपोर्ट, शिमला - Shimla Airport, Shimla In HIndi
Image Credit : Justin Francis

भारत के सबसे सुंदर हवाई अड्डो मे शुमार शिमला एयरपोर्ट 1546 मीटर की ऊँचाई पर पहाड़ी पर स्थित है। जो चारो ओर हरी भरी  घाटियों के नजारों और लुभावने दृश्यों से घिरा हुआ हैं। शिमला एयरपोर्ट की सबसे ख़ास बात यह है की इस एयरपोर्ट का निर्माण हिलटॉप को काटकर और भूमि को समतल करके किया गया था ताकि रनवे के मार्ग को प्रशस्त किया जा सके। शिमला से जबरहट्टी तक 22 किलोमीटर की यात्रा आपको इस शानदार हवाई अड्डे की शानदार झलक प्रदान करती है। जो वास्तव देखने और महसूस करने लायक है।

और पढ़े :

Leave a Comment