पर्यटक स्थलों की यात्रा के समय ध्यान रखने योग्य बातें और महत्वपूर्ण टिप्स – Things To Keep In Mind While Visiting Tourist Places And Important Tips In Hindi

भारत देश बिभिन्न विविधातायों और पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है जहाँ एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल हमारे इस देश को गौरवान्वित कर रहे हैं। अक्सर हम भारत में घूमने के लिए अच्छी-अच्छी जगहों की तलाश में रहते हैं, और छुटियाँ मिलते ही अपनी फैमली या दोस्तों के साथ बिना कुछ सोचे समझे  घूमने के लिए निकल पड़ते है। अधूरी जानकारी या बिना प्लान के घूमने जाना कभी कभी आपकी ट्रिप के मजे को किरकिरा कर देता है और ऐसे में आप सोचते है काश यहाँ घूमने आने से पहले इन जरुरी बातों को ध्यान में रखा होता।

तो आज हम यहाँ अपने इस लेख में भारत के पर्यटक स्थलों की यात्रा करते समय महत्वपूर्ण टिप्स और ध्यान रखने योग्य बातों (Things To Keep In Mind While Visiting Tourist Places And Important Tips In Hindi) के बारे में जानेगे जिससे आप आपकी यात्रा को सफलतापूर्वक एन्जॉय कर सकते हैं।

अपने गंतव्य स्थल की जांच कर लें – Check Your Destination In Hindi

अपने गंतव्य स्थल की जांच कर लें – Check Your Destination In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो घूमने जाने से पहले जिस जगह आप घूमने जाने वाले उस गंतव्य की पूरी और जरुरी जानकारी प्राप्त कर लें। उस स्थान की जलवायु, मोसम, स्थानीय भाषा, खाना, व आपकी यात्रा से समबन्धित अन्य जानकरी इकठ्ठा करके ही पर्यटक स्थल की यात्रा करें।

और पढ़े : पहाड़ो पर सुरक्षित ड्राइव के करने के लिए टिप्स और सावधानियाँ

एडवांस होटल बुकिंग – Advance Hotel Booking In Hindi

एडवांस होटल बुकिंग – Advance Hotel Booking In Hindi

यात्रा पर जाने से पहले जिस स्थान पर आप रुकना चाहते है, वहां होटल बुक अवश्य कर लें। क्योंकि कभी कभी पीक सीजन होने के कारण होटल्स के रूम फुल हो जाते है और ऐसी स्थिति में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए अपने दोस्तों या फैमली के साथ घूमने जाने से पहले होटल बुक करना सुनश्चित करें।

पर्यटक स्थलों का चयन – Selection Of Tourist Places In Hindi

पर्यटक स्थलों की यात्रा  पर जाने से पहले निर्णय कर लें की आप उस स्थान में किन- किन जगहों घूमना चाहते हैं, और विभिन्न स्थानों या पर्यटक आकर्षणों के बीच की दूरी और समय की जानकारी प्राप्त कर लें। इनके अलावा यह भी जान ले उन जगहों की यात्रा आप बस, टेक्सी या ऑटो किस के माध्यम से कर सकते हैं, जिससे आपको प्रत्येक दिन के दर्शनीय स्थलों की योजना बनाने में मदद मिलेगी। जिससे आप अपनी पर्यटक स्थल की यात्रा को रोमंचक और यादगार बना सकते हैं।

और पढ़े : कोरोना वायरस के चलते यात्रा के लिए टिप्स और सावधानियां

पेकिंग – Packing In Hindi

पेकिंग – Packing In Hindi

पेकिंग यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिस पर पूरी ट्रिप निर्भर करती है। अगर पेकिंग में थोड़ी सी भी कमी रह जाती है, तो पूरी यात्रा अधूरी-अधूरी सी लगती है। इसीलिए अगर आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ घूमने जा रहे है तो नीचे दी गयी कुछ महत्वपूर्ण चीजो की पेकिंग करना बिलकुल ना भूलें।

कपड़ो की पेकिंग – Cloth Packing In Hindi

कपड़ो की सही पेकिंग आपकी यात्रा के लिए बहुत आवश्यक है। बता दे आपके कपड़ो की पेकिंग आप जहाँ जाने वाले उस स्थान के मोसम पर निर्भर करती है, पेकिंग करने से पहले अपने गंतव्य स्थल का मौसम और वातावरण को अच्छे से जान ले। यदि जहाँ आप घूमने जाने वाले हैं वह गर्म स्थान है तो हल्के और आरामदायक कपड़े, हल्के शूज, टोपी, संग्लासेसे व अन्य आवश्यक सामग्री पेक करे। यदि आप जिस स्थान की यात्रा करने वाले है वह ठंडी जगह है तो पर्याप्त मात्रा में गरम कपड़े, बॉडीलोसन क्रीम और अपनी जरुरत के अनुसार सामान की पेकिंग करें।

दवाइयों की पेकिंग – Peking Of Medicines In Hindi

अक्सर हम देखते है अगर हम कही बाहर घूमने जाते है तो उस जगह का मौसम चेंज होता है, और इसी कारण हमारे बीमार होने की संभावना भी बनी रहती है। इसीलिए घूमने जाने से पहले अपने फैमली डॉक्टर की सलाह से कुछ जरुरी दवाइयां और फर्स्ट एड किट अवश्य पैक कर लें।

यात्रा बीमा करायें – Always Buy Travel Insurance In Hindi

यदि आप अपनी फैमली के साथ कही बाहर लंबी छुट्टियाँ मनाने के लिए जा रहे है, तो यात्रा पर जाने से पहले अपनी यात्रा का बीमा अवश्य कराना चाहिये। क्योंकि आपकी यात्रा के दौरान दुर्भाग्य से कोई भी घटनाये जैसे – फ्लाइट रद्द , सामान चोरी, स्वास्थ ख़राब हो जाना या अन्य गतिविधियों के कारण आपकी यात्रा केंसिल होती है तो आपको आपके पैसे रिफंड कर दिए जायेगे। बस आपको सही बीमा योजना ढूंढनी होगी जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

और पढ़े : हवाई यात्रा करने वालो के लिए कुछ खास टिप्स और उनसे जुड़े रहस्य

दस्तावेजों की प्रतियां एंड इनर लाइन परमिट – Copies Of Documents And Inner Line Permit In Hindi

दस्तावेजों की प्रतियां एंड इनर लाइन परमिट – Copies Of Documents And Inner Line Permit In Hindi

पर्यटक स्थलों की यात्रा के समय आवश्यक दस्तावेजो की एक कोपी या अपने दस्तावेजो को स्कैन करके अपने मोबाइल में सेव करके चलें, क्योंकि यात्रा के दौरान आपका सामान चोरी हो जाने या गुम जाने के दशा में यह दस्तावेजों की कापियां काम आ सकती हैं। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत में कई ऐसे स्थान हैं जहाँ पर्यटकों को घूमने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है। इसीलिए अगर आप भी ऐसे स्थानों पर घूमने जा रहे है तो पहले इनर लाइन परमिट प्राप्त करने की प्रक्रिया अवश्य जान ले।

आपातकाल के लिए तैयार रहें – Be Prepared For Emergency In Hindi

अक्सर हम छुट्टियों में या समय मिलते ही अपने दोस्तों के साथ बिना किसी को बताये घूमने के लिए निकल पड़ते है, जो आपको कभी भी भारी पड़ सकता है। यदि आप भी अपने दोस्तों के साथ घूमने जा रहे है तो अपनी ट्रिप की जानकारी अपने परिवार वालो और दोस्तों को अवश्य दे, जिससे कोई भी दुर्घटना या एमरजेंसी होने पर आपकी तलाश की जा सके। कभी कभी छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक हो सकती है, इसीलिए पर्यटक स्थल की यात्रा से पहले अपनी ट्रिप की जानकारी परिवार वालों को दे, और अपनी ट्रिप को फुल एन्जॉय करें।

चोरो से सावधान रहें – Be Careful With Thief In Hindi

चोरो से सावधान रहें – Be Careful With Thief In Hindi

यदि आप अपने दोस्तों के साथ कही घूमने जा रहे है तो बता दे आपको उत्साहित होंने के साथ साथ सतर्क रहना भी जरुरी है। पर्यटक स्थलों पर भीड़ भाड़ देखी जाती है जिससे इन स्थानों पर आपके  पर्श और सामान चोरी होने की भी संभवाना बनी रहती है। इसीलिए अपनी यात्रा के दौरान अपने केश को बेग में या सिर्फ एक ही जगह ना रखे अपने पैसो को अलग-अलग रखे और जितना हो सके केश कम रखे और ऑनलाइन पेमेंट का प्रयोग करें। इसके अलावा आपके सामान या पर्श चोरी हो जाने की दशा में तुरंत पुलिस में शिकायत करें और तुरंत बैंक में कॉल करके अपने एटीएम, क्रेडिट कार्ड को डीएक्टिव करबाए।

और पढ़े :

Leave a Comment