बच्चो के साथ घूमने जाने के लिए टिप्स और सावधानियां – Tips and Precautions for Going Out with Children In Hindi

Tips and Precautions for Going Out with Children In Hindi, जैसी ही गर्मियों का मौसम चालू होता है और बच्चों के स्कूल के एग्जाम समाप्त होते है तो वैसे ही भारत में छुट्टियां मनाने की शुरुआत हो जाती है। गर्मी की छुट्टियों का समय फैमिली और बच्चों के साथ छुट्टियाँ मानाने के लिए आदर्श समय होता है। भारतीय अपनी फैमिली और बच्चो के साथ भारत की अलग-अलग जगहों पर घूमने जाते हैं और कुछ समय के लिए अपनी बिजी लाइफ के बारे में भुँलकर मस्ती करना पसंद करते है। लेकिन बच्चो के साथ घूमने जाना एक कठिन टास्क होता है जिसमे आपको बच्चो से रिलेटेड जरूरतों, हेल्थ और अन्य भी आवश्यक बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

अगर आप भी अपनी फैमली और बच्चो के साथ कही घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े, जहाँ हम आपके लिए बच्चो के साथ घूमने के लिए महत्वपूर्ण बाते और टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकते हैं–

जल्दी टिकट बुक करें – Book Tickets Early In Hindi

अगर आप अपने बच्चो के साथ अपनी छुट्टियों को एन्जॉय करने के लिए कही घूमने जा रहे है, तो सबसे पहले अपने टिकट बुक करें। टिकट कन्फर्म होने के बाद आप यात्रा के लिए अपने बच्चे को तैयार करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो जल्दी बुकिंग करने से आपको अपनी पसंद की बर्थ मिल जाएगी। अच्छी सीट आपकी रात की यात्रा को सुलभ बना सकती है, जिससे आप और आपके बच्चे रात में अच्छे से सो सकते हैं। क्योंकि अगर आपके बच्चो की नीद पूरी नही होती या थकावट रहती है तो वह आपकी यात्रा के लिए परेशानी का कारण बन सकती है।

होटल बुकिंग  – hotel booking In Hindi

अपनी फैमली और बच्चो के साथ घूमने जाने से पहले होटल की एडवांस बुकिंग करना ना भूले। क्योंकि अगर पीक सीजन में घूमने जा रहे है तो इस समय कभी कभी होटल्स के रूम फुल हो जाते है, जिससे आपको परेशानियों का सामना पड़ सकता है। इसीलिए खासकर बच्चो के साथ घूमने जाने से पहले एडवांस होटल बुक अवश्य कर लें।

गंतव्य स्थल की जांच – Destination check In Hindi

गंतव्य स्थल की जांच – Destination check In Hindi

यदि आप अपने बच्चो के साथ छुट्टियों को एन्जॉय करने के लिए घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो हम आपको बता दे बच्चो के साथ घूमने जाने से पहले आप जिस स्थान घूमने जा रहे है, उस जगह के मौसम, ट्रेवल, होटल्स से रिलेटेड अच्छी तरह से रिसर्च जरूर कर लें।

और पढ़े : पहाड़ो पर सुरक्षित ड्राइव के करने के लिए टिप्स और सावधानियाँ

पेकिंग – packing In Hindi

पेकिंग – packing In Hindi

पेकिंग यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिस पर पूरी ट्रिप निर्भर करती है। अगर पेकिंग में थोड़ी सी भी कमी रह जाती है तो पूरी यात्रा अधूरी-अधूरी सी लगती है। जबकि अगर हम अपने बच्चो के साथ घूमने जा रहे हो तब तो पेकिंग पूरी जिम्मेदारी और याददाश्त के साथ करनी पड़ती है। इसीलिए अगर आप बच्चो के साथ घूमने जा रहे है तो नीचे दी गयी कुछ महत्वपूर्ण चीजो की पेकिंग करना बिलकुल ना भूलें।

कपड़ो की पेकिंग – Cloth packing In Hindi

बच्चो के साथ घूमने जाने के लिए आपकी पेकिंग सही और सटीक होनी बहुत जरुरी है। यदि आप पहाड़ों की ओर जा रहे हैं, तो अतिरिक्त गर्म कपड़े पैक करें। बच्चे अक्सर अपने कपड़े जल्दी गंदे करते है इसीलिए बच्चो के अतिरिक्त कपड़े डायपर साथ ले जाएँ। इसके अलावा आप जिस जगह की यात्रा करने वाले उस स्थान के मौसम के अनुसार अपनी जरूरत का समान पैक करें।

दवाइयों की पेकिंग – Peking of Medicines In Hindi

अक्सर हम देखते है अगर हम कही बाहर घूमने जाते है तो उस जगह का मौसम चेंज होता है, और इसी कारण बच्चो के बीमार होने की संभावना भी बनी रहती है। इसीलिए बच्चो के साथ घूमने जाने से पहले अपने फैमली डॉक्टर की सलाह से कुछ जरुरी दवाइयां और फर्स्ट एड किट अवश्य पैक कर लें।

पर्याप्त फ़ूड साथ ले कर चलें – Carry Enough food In Hindi

बच्चो के साथ घूमने जाते समय खाने का आपको विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि बच्चे अक्सर थोड़ी थोड़ी देर में खाना खाते है। इसीलिए अपनी यात्रा पर जाने से पहले बच्चो का पर्याप्त स्नैक्स फ़ूड पैक कर ले। इसके अलावा अगर आपका छोटे बेबी है, तो उनके लिए बेबी फ़ूड साथ ले जाना ना भूलें।

खेल- खिलोने की पेकिंग – Game-feeding Peking In Hindi

बच्चे चाहे घर में हो बाहर थोड़ा सा समय मिलते ही अपने खेलो में व्यस्त हो जाते है। देखा जाये तो गेम्स ही उनकी ट्रिप के अहम् हिस्सा होते है, इसीलिए बच्चो के साथ घूमने जाते समय उनके पसंदीदा खिलौनों और गेम्स को साथ ले कर जाएँ।

और पढ़े : लो बजट में करें भारत के इन खुबसूरत 15 पर्यटक स्थलों की यात्रा 

बच्चो के साथ ट्रेन का सफ़र– Train ride with children In Hindi

बच्चो के साथ ट्रेन का सफ़र– Train ride with children In Hindi

अगर आप अपने बच्चो के साथ ट्रेन से यात्रा करके अपने गंतव्य स्थल घूमने जा रहे है तो अपनी यात्रा में जितना हो सके बच्चो को वीडियो गेम और मोबाइल फ़ोन से दूर रखे। लंबी यात्रा के दौरान बच्चे को बोर्ड गेम्स या किताबों से परिचित कराने की कोशिश करें। इसके आलवा आप उनके साथ समय बिताने और अपनी यात्रा को एन्जॉय करने के लिए अन्ताक्षरी जैसे ग्रूप गेम खेल सकते है। या आप उन्हें उस स्थान के बारे में भी बता सकते हैं जहाँ आप घूमने जा रहे हैं।

बच्चो के साथ फ्लाइट का सफ़र – Flight trip with children In Hindi

बच्चो के साथ फ्लाइट का सफ़र – Flight trip with children In Hindi

फ्लाइट से यात्रा करना ट्रेन या कार के सफ़र जितना मजेदार नही होता है यहाँ आपको नियमों के साथ यात्रा करनी होती है। इसीलिए अगर आप अपने बच्चो के साथ प्लेन से यात्रा करके घूमने जाने वाले है तो अपने बच्चो को फ्लाइट के सारे नियमो से अच्छी तरह अवगत कर दें। और उन्हें फ्लाइट में शरारत करने से रोके क्योंकि बच्चो को फ्लाइट में शांत और बिना शैतानियों के यात्रा करनी होगी।

बच्चो की देखभाल – Child care In Hindi

बच्चो की देखभाल – Child care In Hindi

बच्चो के साथ कही घूमने जाते समय बच्चो को संभालना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। हो सकता जिस जगह आप घूमने जा रहे हो वह भीड़-भाड या पर्यटकों से भरा हुआ हो, ऐसे माहौल में बच्चो को संभालना और साथ रखना बहुत जरूरी होता है। कभी कभी बच्चे खेल खेल में यहाँ वहा भटक जाते है, इसीलिए बच्चो के साथ घूमने जाते समय उन्हें हमेशा अपने पास रखे और यहाँ वहा ना जाने दे।

और पढ़े :

Leave a Comment