Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Best Family Vacation Destinations In Hindi, जैसी ही गर्मियों का मौसम चालू होता है और बच्चों के स्कूल के एग्जाम समाप्त हो जाते हैं तब भारत में छुट्टियां मनाने की शुरुआत हो जाती है। गर्मी की छुट्टियों का यह समय फैमिली और बच्चों के साथ छुट्टियाँ मानाने के लिए आदर्श समय होता है। ग्रीष्मकालीन अवकाश वह समय होता है जब अधिकांश भारतीय अपनी फैमिली के साथ भारत की अलग-अलग जगहों पर घूमने जाते हैं और कुछ समय के लिए अपनी बिजी लाइफ के बारे में भुँलकर मस्ती करना पसंद करते है। अगर आप भी इस साल अपने परिवार के साथ छुट्टियाँ मानाने के लिए कहीं जाना चाहते हैं और किसी अच्छे ट्रैवल डेस्टिनेशंस के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको इस लेख में भारत के 10 सबसे प्रसिद्ध फैमिली डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहें हैं। भारत में देखने और परिवार के साथ गर्मी की छुट्टी का आनंद लेने के लिए शीर्ष 10 स्थान निम्न हैं।

1. परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाने की खूबसूरत जगह मनाली – Parivar Ke Sath Vacation Manane Ki Khubsurat Jagah Manali In Hindi

परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाने की खूबसूरत जगह मनाली

भारत में परिवार के साथ छुट्टियाँ मानाने के लिए मनाली सबसे सुंदर जगहों में से एक है। यहाँ आपको कई हिल स्टेशन देखने को मिलते हैं जहाँ आप गर्मी में भी बर्फ का आनंद ले सकते हैं और अपने परिवार और बच्चों के साथ एक स्नोमैन बनाकर उसके साथ फोटो लेने का आनंद भी ले सकते हैं। यहाँ आपको कई बर्फ से ढके पहाड़ और हिल्स देखने को मिलेगीं। मनाली गर्मी से बचने और परिवार के साथ समय बिताने के साथ ही प्रकति का आनंद लेने की एक शानदार जगह है।

गर्मी के मौसम में यदि आप बर्फ देखना चाहते हैं तो इसके लिए मनाली सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। जो आपको हिमाचल के रोहतांग में देखने को मिल सकती है। इन छुट्टियों के मौसम में मनाली में एडवेंचर स्पोर्ट्स (Adventure Sports) का भी आनंद लिया जा सकता हैं, रोहतांग में आइस-स्कीइंग की जा सकती हैं और कुल्लू घाटी की सुंदरता का आनंद लिया जा सकता है।

और पढ़े: मनाली शहर के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

2. छुट्टियाँ में फॅमिली के साथ घूमने की अच्छी जगह ऋषिकेश – Chuttiyan Me Family Ke Sath Ghumne Ki Achi Jagah Rishikesh In Hindi

छुट्टियाँ में फॅमिली के साथ घूमने की अच्छी जगह ऋषिकेश

फैमिली के साथ घूमने जाने के लिए ऋषिकेश बहुत ही अच्छी जगह है। इसे देश की योग राजधानी के रूप में भी जाना जाता है, ऋषिकेश का पवित्र शहर वयस्कों और बच्चों को कुछ रोमांचकारी साहसिक खेलों में इस समय छूट प्रदान करता है। आप यहाँ परिवार के साथ बंजी जंपिंग का आनंद ले सकते हैं और यहां राफ्टिंग भी कर सकते हैं साथ ही स्पा और योग शिविर का एक अनोखा अनुभव कर सकते हैं। दिल्ली से केवल 230 किलोमीटर दूर ऋषिकेश, वीकेंड की छुट्टी का आनंद लेने के लिए भी उपयुक्त स्थान माना जाता है।

और पढ़े: ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल 

3. फॅमिली के साथ हॉलिडे पर जाने वाली जगह हिमाचल पर्यटन – Family Ke Sath Holidays Par Jane Wali Jagha Himachal Tourism In Hindi

फॅमिली के साथ हॉलिडे पर जाने वाली जगह हिमाचल पर्यटन

हिमाचल भारत में परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है, यह भीड़- भाड़ वाले स्थान से दूर, आराम से छुट्टियाँ मनाने के लिए प्रसिद्ध है, अपनी खुबसूरत घाटियों के कारण यह परिवार के साथ छुट्टियाँ मानाने की आदर्श जगह है। यदि आप हिमाचल की खूबसूरत वादियों, ट्रेकिंग, झील के किनारे पिकनिक मानना और नदी के किनारे कैम्पिंग करना चाहते हैं और इन चीजों को करना आपको काफी पसंद हैं, तो आप अपनी बिजी लाइफ से कुछ समय निकालकर हिमाचल प्रदेश में परिवार के साथ छुट्टियाँ मानाने का प्लान बना सकते हैं।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश के 10 सबसे खास पर्यटन स्थल 

4. भारत में बेस्ट फॅमिली हॉलिडे डेस्टिनेशन राजस्थान टूरिज्म – Bharat Mein Best Family Holiday Destination Rajasthan Paryatan In Hindi

भारत में बेस्ट फॅमिली हॉलिडे डेस्टिनेशन राजस्थान टूरिज्म

गर्मियों में परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए लोकप्रिय स्थानों की इस सूची में राजस्थान का नाम देखकर आप चौंक गए होगें? क्योंकि गर्मी के दिनों में यहाँ दिन के दौरान तापमान बहुत अधिक होता है, लेकिन राजस्थान में सुबह और शाम का मौसन सुहावना और सुंदर होता हैं। अधिकांश तटीय और अंतर्देशीय क्षेत्रों के विपरीत, राजस्थान में ग्रीष्मकाल शुष्क और आर्द्र नहीं है, जिससे यहां सुबह और शाम को गर्मी काफी कम हो जाती है। यदि आप गर्मी के दौरान राजस्थान में परिवार के साथ छुट्टियाँ मानाने का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो बस अपने यात्रा के समय को थोड़ा छोटा रखें।

राजस्थान में सुबह का समय, बर्ड वॉचिंग और ट्रेकिंग में बिताएं और गर्म दोपहर का समय अपने आरामदायक होटल के एयर कंडीशनर कमरों में बिताएं। शाम को, दर्शनीय स्थलों को देखना, खरीदारी करना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ यहां झील के किनारे रात को आइसक्रीम खाने का लुफ्त उठा सकते हैं। राजस्थान में माउंट आबू, उदयपुर और जैसलमेर जैसे कुछ स्थान हैं जहाँ आप ग्रीष्मकाल के दौरान यात्रा कर सकते हैं।

और पढ़े: राजस्थान के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल 

5. छुट्टियाँ में परिवार के साथ घूमने वाली आकर्षण स्थान मेघालय – Chuttiyan Me Parivar Ke Sath Ghumne Ke Liye Aakarshan Sthan Meghalaya In Hindi

छुट्टियाँ में परिवार के साथ घूमने वाली आकर्षण स्थान मेघालय

परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए मेघालय सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। मेघालय में चेरापूंजी भारत का सबसे अधिक नमी व बर्षा वाला स्थान है। मेघालय कि प्राकृतिक सुन्दरता उत्तर पूर्व भारत की सैर करने लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। मेघालय के चाय के बागानों से सजी पहाड़ियाँ, प्राकृतिक सुन्दरता, यहाँ-वहाँ बेहते हुए दिखने वाले छोटे-छोटे नाले, तैरती हुई झीले, शांतिपूर्ण मठ आदि यह सब आपको यहाँ देखने को मिलता है। मेघालय धरती की सबसे शानदार जगहों में से एक माना जाता है। जहा आपको यह सब देखने को मिलता है। यदि आप परिवार के साथ छुट्टियाँ मानाने का प्लान बना रहे है तो आप मेघालय जा सकते है।

और पढ़े: मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

6. परिवार के साथ वेकेशन पर जाने वाली जगह ऊटी – Parivar Ke Sath Vacation Par Jane Wali Jagah Ooty In Hindi

परिवार के साथ वेकेशन पर जाने वाली जगह ऊटी

परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए ऊटी इंडिया के सबसे लोकप्रिय व देखे जाने वाले हिल्स स्टेशनो में से एक है, ऊटी एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जो अपनी प्रकृतिक सुन्दरता से भरपूर है। यहाँ बॉटनिकल गार्डन हैं, जो शहर के केंद्र में स्थित है। इसमें एक एकड़ जमीन पर फैले इन बागानों में सैकड़ों विभिन्न प्रकार के पौधे और फूलों की प्रजातियां देखने को मिलती है, जो यहाँ का सबसे आकर्षक दर्शनीय स्थल है। ऊटी में आप नीलगिरि पर्वत, रोज गार्ड, थ्रेड गार्डन, एमराल्ड लेक, आदि जेसी आकर्षक जगह घूम सकते है। यहाँ की हरियाली, ठंडी जलवायु, तैरती हुई झीलो, को देखने में एक अलग ही सुखद अनुभव मिलता है, तो यदि आप परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियां मानाने की सोच रहे हैं तो आप ऊटी जा सकते है।

और पढ़े: ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी 

7. छुट्टियाँ में फॅमिली को घूमने की जगह बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश – Chuttiyan Me Family Ko Ghumane Ki Jagah Bandhavgarh National Park In Hindi

छुट्टियाँ में फॅमिली को घूमने की जगह बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश

परिवार व बच्चो के साथ छुट्टी मनाने के लिए मध्य प्रदेश में स्थित बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान घूमने के सबसे उपयुक्त स्थानों में से एक है। यहाँ आने के लिए मई-जून का समय सबसे उपयुक्त माना जाता है क्योकि इस समय यहाँ मानसून आरम्भ होते है तो आपको यहाँ हर जगह हरियाली, कई प्रकार के खिले हुये फूल देखने को मिलते है, जो आपको और भी आकर्षित करेगे। बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में आपको भारत के जीवो कि अलग अलग प्रजातियां देखने को मिलती है। यहाँ आप अपने बच्चो को मोगली का घर दिखा सकते हैं, झीलों, पहाडियों, के साथ साथ यहाँ जीवो को मनोरंजन करते हुए देख कर आपके बच्चे ओर भी आनंद उठा सकते है। तो आप अपने परिवार व बच्चो के साथ अपनी कुछ दिनों के लिये डेली लाइफ को छोड़कर कही घूमना चाहते है तो बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान जा सकते है।

8. भारत में छुट्टियाँ में फॅमिली के साथ घूमने वाली जगह महाबलेश्वर – Bharat Me Chuttiyan Me Family Ke Sath Ghumne Wali Jagah Mahabaleshwar In Hindi

भारत में छुट्टियाँ में फॅमिली के साथ घूमने वाली जगह महाबलेश्वर

परिवार के साथ गर्मियों कि छुट्टी मनाने के लिए महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सबसे उपयुक्त व लोकप्रिय स्थानों में से एक है। गर्मियों में भारत में आम, चीकू, तरबूज जेसे अन्य रसीले फलो कि विविधता पायी जाती है। महाबलेश्वर को एक प्राकृतिक सुन्दर नगर के साथ साथ सुगंधित अल्फोंस, स्ट्रॉबेरी और अन्य फलों का भी घर भी कहा जाता है जहा आपको फलो के बागन भी देखने को मिल सकते है। यहाँ आप अपने परिवार के साथ प्रतिदिन के परेशानियों से दूर कुछ दिन घूमने के साथ साथ आरामदायक होटल मे महाबलेश्वर के रसीले फलो का लुफ्त उठा सकते है।

और पढ़े: महाबलेश्वर पर्यटन स्थलों का भ्रमण की जानकारी 

9. परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाने की बेस्ट जगह मुन्नार – Munnar Family Vacation Destinations In Hindi

परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाने की बेस्ट जगह मुन्नार

यदि आप अपने परिवार के साथ इन गर्मी कि छुट्टियों को दक्षिण भारत में मनाना चाहते है। तो मुन्नार सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है मुन्नार पहाड़ियों पर होने के कारण यहाँ के सुरम्य शहर, सुखद जलवायु, हरियाली आपको अलग ही आनंदित व आकर्षित करेगी। मुन्नार में आप अपने परिवार के साथ नोका बिहार, गोल्फ, ट्रेकिंग, जेसी मजेदार गतिविधियों का आनंद भी उठा सकते है। मुन्नार में आप एराविकुलम और पलानी राष्ट्रीय उद्यानों को घूमकर प्राकृतिक सुन्दरता का नजारा देख सकते है। मुन्नार में आप यहा के पकवानो का भी लुफ्त उठा सकते है। यदि आप परिवार के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप मुन्नार जाने का प्लान बना सकते है।

और पढ़े: केरल के मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार के पर्यटन स्थल 

10. परिवार के साथ वेकेशन पर जाने लायक जगह अंडमान द्वीप – Parivar Ke Sath Vacation Par Jane Layak Jagah Andaman Island In Hindi

परिवार के साथ वेकेशन पर जाने लायक जगह अंडमान द्वीप

परिवार के साथ गर्मियों कि छुट्टी मनाने के लिये अंडमान द्वीप सबसे अच्छी जगहो में से एक है। गर्मियों के समय अंडमान द्वीप में आपको एक सुन्दर ओर सुखद जलवायु से भरा मोसम मिलता है। यहाँ आप अपने होटल के कमरे के खिडकियों से समुद्र का अद्भुद नजारा देख सकते है। अंडमान द्वीप में आप अपने परिवार के साथ सफ़ेद रेत पर चलते हुआ चित्र बनाना, पानी के अन्दर खेलो का आनंद ले सकते है।

ओर शाम के समय आप वीच पर घूम सकते है और सनसेट का अद्भुद नजारा भी देख सकते है यहाँ कि सुन्दरता आपको मंत्र-मुग्ध कर देगी। तो आप आपने परिवार के साथ छुट्टियाँ मानाने ओर कुछ दिन चिलचिलाती गर्मी से राहत पाना चाहते है, तो आप अंडमान द्वीप जा सकते है।

और पढ़े:

Write A Comment