Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Free Things To Do In Goa In Hindi, गोवा में बीच पर धूप में मस्ती करने का सपना हर किसी का होता है। गोवा भारत का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। हर साल भारी संख्या पर्यटक गोवा की यात्रा करते हैं लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें गोवा जाने का मन तो होता होगा लेकिन अपनी यात्रा का बजट कम होने की वजह से वे गोवा की यात्रा नहीं कर पाते और अपने मन को मारते रहते हैं।

अगर आप गोवा की यात्रा करने के लिए बिलकुल तैयार हैं और आपका बजट बहुत कम है तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहाँ हम आपको गोवा घूमने की 10 ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हें आप बिलकुल फ्री में कर सकते हैं।

10 फ्री चीज़ें जो आप गोवा में कर सकते हैं – Goa Trip Me Free Me Kya Kar Sakte Hai In Hindi

1. गोवा के बीच पर फ्री में घूमना और मस्ती करना

गोवा के बीच पर फ्री में घूमना और मस्ती करना

 

अगर आप गोवा की यात्रा करना चाहते हैं तो आप यहां पर अरामबोल बीच से लेकर कैनकोना बीच तक धूम में रेत के मैदान में मस्ती कर सकते हैं। गोवा में कई बीच हैं जिनपर आप जब चाहें मस्ती कर सकते हैं और ताजगी के लिए समुद्र में नहाने का मजा ले सकते हैं। बहुत से पर्यटक ऐसे होते हैं जो निशानी के रूप में बीच पर कई सारे सीप को इकठ्ठा करते हैं और अपने घर ले जाते हैं। आप भी यह काम कर सकते हैं क्योंकि गोवा में यह करने के लिए आपको पैसे नहीं देने होते। बीच से सूर्यास्त का नजारा बड़ा ही लुहावना होता है, जिसे देखकर आप अपनी शाम को खास बना सकते हैं।

और पढ़े: 10 ऐसे काम जो आपको गोवा में नहीं करने चाहिए

2. गोवा में चर्च की खोज

गोवा में चर्च की खोज

गोवा भारत का एक ऐसा स्थल है जहाँ पर कई चर्च स्थित हैं। द चर्च ऑफ बोम जीसस यहां का बेहद लोकप्रिय चर्च है जो यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट लिस्ट में शामिल है। अगर आप गोवा की यात्रा करते हैं तो इस चर्च की सैर करने आप मुफ्त में जा सकते हैं। यह चर्च सेंट फ्रांसिस ज़ेवियर समर्पण में बना हुआ है। इसके अलावा ऐसा के सबसे बड़े चर्च की सूचि में शामिल सी कैथेड्रल चर्च भी गोवा में स्थित है। इसके साथ ही अन्य चर्च जैसे चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ द इमैकुलेट और चर्च ऑफ सेंट फ्रांसिस को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

और पढ़े: गोवा के सेंट एलेक्स चर्च की जानकारी

3. गोवा में फ्री में दूधसागर झरना देखना और सैर करना

गोवा में फ्री में दूधसागर झरना देखना और सैर करना

दूधसागर झरना गोवा का एक बहुत ही प्रसिद्ध झरना है जो यहां पर गोवा और कर्नाटक राज्य की सीमा के बिलकुल बीच में स्थित है, जहां पर आप मस्ती भरे कुछ पल बिता सकते हैं और अपने आप को तरोराजा कर सकते है। दूधसागर झरना के आसपास का वातावरण बेहद आकर्षक है और यहां जाने के बाद आपको एक अदभुद आनंद की प्राप्ति होगी। दूधसागर झरने में 310 मीटर की उंचाई से पानी गिरता है जो पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। बता दें कि शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस की शूटिंग इस झरने के पास हुई है।

और पढ़े: नेत्रावली वॉटरफॉल घूमने की जानकारी 

4. गोवा में मुफ्त में ऐतिहासिक स्थलों को एक्सप्लोर करें

गोवा में मुफ्त में ऐतिहासिक स्थलों को एक्सप्लोर करें

गोवा भारत के एक ऐसा राज्य है जो सिर्फ अपने रेतीले बीच के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि यहां के अनोखे रास्ते समृद्ध पुर्तगाली विरासत की याद दिलाते हैं। आप गोवा की यात्रा के दौरान इतिहास के पन्नों को पलटाकर गोवा की काई रंगीली इमारतों और कई पुराने बंगलों को देख सकते हैं।

और पढ़े: अगुआड़ा किला गोवा घूमने की जानकारी 

5. गोवा के बीच पर फ्री में टर्टल को देख सकते है

गोवा के बीच पर फ्री में टर्टल को देख सकते है

अगर आप गोवा की यात्रा करने की योजना बना रहें रहें हैं तो आप यहाँ फ्री में मोरजिम, मांद्रे, आगोंद और गल्गीबागा बीचों पर टर्टल्स को देख सकते हैं। इस बीचों की यात्रा करके आप कछुओं को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं और उनके बारे में बहुत ही जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़े: सलीम अली पक्षी अभ्यारण

6. फ्री में आनंद ले गोवा नाइट लाइफ का

फ्री में आनंद ले गोवा नाइट लाइफ का

जब गोवा में सूरज ढल जाता है और अँधेरा होता है तो गोवा बेहद खूबसूरत नज़र आता है। गोवा का नाईट मार्केट बेहद आकर्षक दिखाई देता है और पर्यटक यहाँ पर कई तरह की खरीदारी कर सकते हैं। यहां पर आप थाईलैंड की तरह कई कलाकारों को अपना जलवा दिखाते हुए देख सकते हैं। अगर आप गोवा की नाईट लाइफ का पूरी तरह से मजा लेना चाहते हैं तो आपको शनिवार को अर्पोरा में नाइट मार्केट और बागा के मैकीज बाजार घूमने के लिए अवश्य जाना चाहिए।

और पढ़े: गोवा की नाइटलाइफ़ और टॉप 10 नाईट क्लब  

7. गोवा में फ्री में गोवा कार्निवाल फेस्टिवल में एन्जॉय करे

गोवा में फ्री में गोवा कार्निवाल फेस्टिवल में एन्जॉय करे

कार्निवाल(carnival) गोवा का एक प्रमुख फेस्टिवल है जो हर साल फरवरी के महीने में आयोजित किया जाता है। बता दें कि कार्निवाल फेस्टिवल गोवा का सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध त्यौहार है। यह फेस्टिवल गोवा की सबसे शानदार चीजों में से एक है। एक फेस्टिवल के दौरान लोग परेड के रूप में रंग बिरंगे कपड़ें पहन कर सड़कों पर निकलते हैं और इस दौरान आप गाने, डांस के साथ लोगों को एन्जॉय करते हुए देख सकते हैं। यह उत्सव तीन दिनों तक चलता है और इस दौरान लोगों में एक अलग उमंग उत्साह देखने को मिलता है।

और पढ़े: गोवा का लोकप्रिय त्योहार 

8. गोवा में मुफ्त में किले की सैर करें

गोवा में मुफ्त में किले की सैर करें

गोवा एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां मुफ्त में घूमने के लिए बहुत कुछ है। अगर आप गोवा की यात्रा करने की योजना बना रहें है और यहां मुफ्त में घूमने की चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि गोवा में कई किले स्थित हैं जहां आप मुफ्त में घूमने के लिए जा सकते हैं। गोवा के प्रसिद्ध किलों में साल 1612 का अगुआड़ा किला शामिल है जिसकों डच और मराठा के आक्रमणों से सुरक्षा के लिए बनाया गया था। कुछ सालों के बाद इस जगह पर एक 13-मीटर ऊँचे लाइट हाउस का निर्माण किया गया था। बॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म ‘दिल चाहता है’ कि शूटिंग भी इस जगह पर हुई थी। यहां की सैर करके पर्यटक चपोरा नदी का आकर्षक दृश्य को देख सकते हैं और कुछ यादगार पलों को जी सकते हैं।

और पढ़े: तांबडी सुरला महादेव मंदिर 

9. गोवा ट्रिप पर फ्री में करे ट्रेकिंग

गोवा ट्रिप पर फ्री में करे ट्रेकिंग

गोवा एक बहुत ही सुंदर और प्राकृतिक जगह है, यहाँ की यात्रा करके पर्यटक ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। बता दें कि दूधसागर के पास स्थित मोलेम नेशनल पार्क की सैर कर सकते हैं और इसके वनों के शानदार दृश्यों का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक भगवान महावीर वन्यजीव अभ्यारण्य से ट्रेकिंग करके कृष्णपुर घाटी की सैर कर सकते हैं।

और पढ़े: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर स्पोर्ट्स की पूरी जानकारी

10. गोवा में करें चिल करे और एन्जॉय करे

गोवा में करें चिल करे और एन्जॉय करे

गोवा भारत का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां पर आप खुलकर एन्जॉय कर सकते हैं और एन्जॉय करने के लिए आपको कोई पैसे भी नहीं देने पड़ते। इस बात से जरा भी फर्क नहीं पड़ता कि आप गोवा में कहाँ पर हैं और क्या कर रहें हैं। गोवा एक ऐसी जगह है जहां आप हर मौके को एन्जॉय कर सकते हैं।

और पढ़े:

Write A Comment