Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Goa Festival In Hindi Language,  गोवा भारत का एक खूबसूरत और आकर्षित राज्य हैं जो अपनी संस्कृति, विरासत, समुद्र तट और परंपराओं की वजह से पर्यटकों को अपनी ओर बहुत अधिक आकर्षित करता हैं। गोवा में विभिन्न धर्म और जाति के लोगों के बीच त्योहारों को बहुत ही धूम से मनाया जाता हैं। गोवा के अधिकांस समुद्र तटो पर शराब की भरमार देखने को मिलती हैं। लेकिन इन सब चीजो से हट कर गोवा के गोयन क्षेत्र में बड़ी संख्या में त्योहारों को स्वागत किया जाता हैं। तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से गोवा के बहु-चर्चित त्योहारों के बारे में बताते हैं।

गोवा का लोकप्रिय त्योहारो की लिस्ट – List Of Famous Festivals Of Goa In Hindi Language

  1. गोवा के प्रमुख त्योहार गोवा कार्निवल उत्सव – Carnival In Goa Information In Hindi
  2. गोवा के फेमस फेस्टिवल क्रिसमस उत्सव – Christmas Celebration In Goa In Hindi
  3. गोवा में नए साल का जश्न – Goa Ke Pramukh Tyohar New Year Celebration In Hindi
  4. सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व गोवा – Feast Of Saint Francis Xavier Goa In Hindi
  5. गोवा का शिगमो त्योहार की जानकारी – Shigmo Festival In Goa Information In Hindi
  6. साओ जोआओ फेस्टिवल गोवा का प्रसिद्ध उत्सव – Sao Joao Goa Ke Tyohar In Hindi
  7. गोवा में मनाये जाने वाले त्यौहार बोडरम फेस्टिवल – Goa Me Manaye Jane Wale Tyohar Bonderam Festival In Hindi
  8. गोवा का मशहूर सनबर्न फेस्टिवल – Famous Festival Of Goa Sunburn Festival In Hindi
  9. गोवा में गणेश चतुर्थी का त्यौहार – Goa Mein Ganesh Chaturthi Festival In Hindi Language
  10. गोवा का खाना और सांस्कृतिक त्यौहार – Food And Cultural Festival Of Goa In Hindi
  11. गोवा का मेंगो महोत्सव – Goa Ka Mango Festival In Hindi
  12. गोवा में दीवाली का त्यौहार – Diwali Utsav In Goa In Hindi
  13. गोवा की मीठी ईद – Goa Me Eid-Ul-Fitr In Hindi

गोवा कैसे पहुंचे इन हिंदी लैंग्वेज – How To Reach Goa In Hindi

  1. फ्लाइट से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Train In Hindi
  3. बस से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Bus In Hindi

गोवा का नक्शा – Goa Location

गोवा की फोटो गैलरी – Goa Images

1. गोवा का लोकप्रिय त्योहारो की लिस्ट – List Of Famous Festivals Of Goa In Hindi Language

1.1 गोवा के प्रमुख त्योहार गोवा कार्निवल उत्सव – Carnival In Goa Information In Hindi

गोवा के प्रमुख त्योहार गोवा कार्निवल उत्सव – Carnival In Goa Information In Hindi

कार्निवल गोवा का लोकप्रिय त्योहार हैं। गोवा में कार्निवल को सबसे प्रसिद्ध त्यौहार माना जाता हैं, यह फरवरी के महीने से पहले तीन दिन और तीन रात तक बहुत ही धूम से मनाया जाता हैं। कार्निवल त्यौहार गोवा की हर गली, नुक्कड़ और कोने को एक नई उर्जा से भर देता हैं। कार्निवल त्यौहार को 18वीं शताब्दी के दौरान पुर्तगालियों के औपनिवेशिक शासन के दौरान मनाया जाता था। गोवा का कार्निवल त्यौहार भोजन, पेय पदार्थ, संगीत, नृत्य और मस्ती भरा होता हैं, जोकि उपवास और मांसाहार के 40 दिन की अवधि के पहले आयोजित किया जाता हैं। दिन रंगीन और संगीतमय परेड के साथ गुजरता हैं और गोवा की राजधानी पणजी में आयोजित किया जाता है। पूरे राज्य में एक यात्रा की जाती हैं जो इससे गोवा के अन्य त्योहारों की तुलना अधिक लौकप्रिय  बनाती हैं। लोग रात भर सड़कों पर पार्टी करते हुए नजर आते हैं। पणजी में फ्लोट परेड का आयोजन राजा मोमो द्वारा किया जाता है। जो खाने, पीने और पार्टी करने की दीक्षा की घोषणा करने के लिए खास रूप से तैयार किए जाते हैं। त्यौहार के अंतिम दिन प्रसिद्ध काले-लाल डांस के साथ समापन समारोह सम्पन किया जाता हैं।

1.2 गोवा के फेमस फेस्टिवल क्रिसमस उत्सव – Christmas Celebration In Goa In Hindi

गोवा के फेमस फेस्टिवल क्रिसमस उत्सव - Christmas Celebration In Goa In Hindi

गोवा में क्रिसमिस का त्यौहार बहुत ही धूम के साथ मनाया जाता हैं यदि आप क्रिसमिस के त्यौहार को एक अलग अंदाज में सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो गोवा आपके लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती हैं। अपनी पुर्तगाली विरासत और कैथोलिक आबादी की मौजूदगी के साथ क्रिसमस उत्सव बहुत ही उत्साह पूर्ण ढंग से मनाया जाता है। क्रिसमिस का त्यौहार मित्रों, परिवारजनों और समुदाय के लोगो के बीच सद्भावना के रूप में जाना जाता हैं। क्रिसमिस के अवसर पर गोवा में चर्चो और घरों को रंग-बिरंगी रौशनी के साथ सजाया जाता हैं, बच्चे देर रात तक क्रिसमस कैरोल गाते हैं और सभी उम्र के लोग चर्चो में जाते हैं। क्रिसमिस का त्यौहार मनाने के लिए देश-विदेश से पर्यटक बहुत अधिक संख्या में आते हैं।

और पढ़े: गोवा रात का जीवन और टॉप 10 क्लब

1.3 गोवा में नए साल का जश्न – Goa Ke Pramukh Tyohar New Year Celebration In Hindi

गोवा में नए साल का जश्न - Goa Ke Pramukh Tyohar New Year Celebration In Hindi

गोवा में नए साल का स्वागत बहुत ही जोरों-शोरों के साथ किया जाता हैं जिसके लिए भव्य तैयारी पहले से ही की जाती हैं। गोवा पार्टियों के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं तो न्यू ईयर के सेलिब्रेशन की पार्टी का अंदाजा आप लगा सकते हैं कि कितनी भव्य होती होगी। पूरी रात गोवा राज्य में जश्न और पार्टियों का माहोल रहता हैं। सनबर्न और सुपरसोनिक का आनंद भी जम कर लिया जाता है। आधी रात के समय 12 बज ने के इन्तेजार में जोर-जोर से गिनती गिनते हुए नये साल का स्वागत किया जाता हैं और जमकर पार्टी  की शुरुआत के साथ आसमान में खूबसूरत आतिशबाजी देखने को मिलती हैं, संगीत पार्टी, डीजे पार्टी और नाईटलाइफ का जश्नभरा माहौल देखने को मिलता हैं। गोवा में न्यू ईयर पार्टी के लिए हिल टॉप, अंजुना बीच, बागा बीच, पालोलेम बीच, एगोंडा बीच के अलावा भी अन्य स्थानों पर पार्टियों के लिए जा सकते हैं।

1.4 सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व गोवा – Feast Of Saint Francis Xavier Goa In Hindi

सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व गोवा - Feast Of Saint Francis Xavier Goa In Hindi

गोवा में इस त्यौहार को प्रसिद्ध को संत जेवियर की मृत्यु के सम्मान के लिए किया जाता है मनाया जाता हैं, जिन्हें यहां के स्थानीय लोगों द्वारा ‘गोएंचो साहिब’  या गोवा के भगवान के रूप में माना जाता हैं। वह एक प्रसिद्ध कैथोलिक मिशनरी थे और उनका जन्म 1507 में हुआ था। 2 दिसंबर 1552 को चीन की सीमा से लगभग 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित सैंसियन द्वीप पर उनकी मृत्यु हो गई थी। सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व गोवा का धार्मिक त्योहार हैं, जो 3 या 4 दिसंबर से शुरू होता है और नौ दिन तक यह उत्सव मनाया जाता हैं। इस उत्सव समारोह के दौरान राज्य भर से सैकड़ों की संख्या में भक्तों की भीड़ यहा पर होती हैं। देश के साथ-साथ दुनिया भर से सेंट फ्रांसिस के लिए प्रार्थना करने के लिए लोग यहां एकत्रित होते हैं। यहां आने वाले भक्तजनों के लिए भोजन और पेय पदार्थों को भारी मात्रा में व्यवस्था की जाती हैं। चर्च के बाहर का माहौल एक पिकनिक के रूप में बदल जाता हैं।

1.5 गोवा का शिगमो त्योहार की जानकारी – Shigmo Festival In Goa Information In Hindi

गोवा का शिगमो त्योहार की जानकारी - Shigmo Festival In Goa Information In Hindi

शिगमो त्योहार वसंत ऋतु के दौरान मनाया जाता है और उत्सव का आयोजन पांच दिनों तक किया जाता हैं। लोग इस त्यौहार को शिगमोत्सव भी कहते हैं और इसके सभी त्यौहार होली के पावन त्यौहार के साथ आते हैं। इस त्यौहार के अवसार पर आक्रमणकारियों को हराने के बाद विजय होकर लौटने वाले योद्धाओं को सम्मानित किया जाता हैं। इस समय के दौरान लोग रंगों से खेलते हैं, छतरियों के साथ-साथ छोटी छड़ियां भी पकड़ते हैं और डांस का लुत्फ उठाते हैं।

1.6 साओ जोआओ फेस्टिवल गोवा का प्रसिद्ध उत्सव – Sao Joao Goa Ke Tyohar In Hindi

साओ जोआओ फेस्टिवल गोवा का प्रसिद्ध उत्सव - Sao Joao Goa Ke Tyohar In Hindi

Image Credit: Nigel D’Souza

गोवा की खूबसूरत धरती पर मनाया जाने वाला यह एक ऐसा त्यौहार है जो हर साल 24 जून को बहुत हर्षोल्लास के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। क्योंकि इस दिन कैथोलिक समुदाय सेंट जॉन बैपटिस्ट को सम्मान दिया जाता हैं। उत्सव में भिन्न-भिन्न प्रकार के कई लोक नृत्यों को शामिल किया जाता है, जिन्हें Ities सांगोड्स ’कहते हैं। गांव के लोग खासतौर पर युवा पत्ते और फलों से लदे हुए मुकुट पहनते है। इस त्यौहार की सबसे मजेदार और खास बात यह हैं कि इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ साथ ससुराल वालो को भी फल भेंट करते हैं।

1.7 गोवा में मनाये जाने वाले त्यौहार बोडरम फेस्टिवल – Goa Me Manaye Jane Wale Tyohar Bonderam Festival In Hindi

गोवा में मनाये जाने वाले त्यौहार बोडरम फेस्टिवल - Goa Me Manaye Jane Wale Tyohar Bonderam Festival In Hindi

बोडरम फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण दिवेर द्वीप पर होता है। बोन्डरम पुर्तगाली में ध्वज को संदर्भित करता है। बोडरम त्योहार में झंडे का सबसे अधिक महत्व है क्योंकि पुर्तगालियों ने वास्तव में दिवेर गांव के दो वर्गों के बीच झगड़े और युद्धों को  खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी। इस त्योहार का आयोजन हर साल अगस्त  महीने के चौथे शनिवार को किया जाता है। परेड का जुलूस जोर-शोर से किया जाता हैं।

और पढ़े: गोवा का कल्चर और संस्कृति

1.8 गोवा का मशहूर सनबर्न फेस्टिवल – Famous Festival Of Goa Sunburn Festival In Hindi

गोवा का मशहूर सनबर्न फेस्टिवल – Famous Festival Of Goa Sunburn Festival In Hindi

सनबर्न फेस्टिवल गोवा के कैलंग्यूट बीच पर प्रतिवर्ष 3 दिसंबर को आयोजित किया जाता हैं। सनबर्न फेस्टिवल नृत्य और संगीत के शौकीन व्यक्तियों के लिए एक बहुत ही रोमांचित कर देने वाला त्यौहार हैं। मनोरंजन, संगीत, भोजन, खरीदारी और जीवन शैली का एक तालमेल इस त्यौहार में आपको देखने को मिलता हैं। यदि आप म्यूजिक के शौकीन हैं तो गोवा के सनबर्न फेस्टिवल घूमने जरूर जाए। सनबर्न त्यौहार गोवा के लौकप्रिय त्योहारों में से एक हैं।

1.9 गोवा में गणेश चतुर्थी का त्यौहार – Goa Mein Ganesh Chaturthi Festival In Hindi Language

गोवा में गणेश चतुर्थी का त्यौहार – Goa Mein Ganesh Chaturthi Festival In Hindi Language

गणेश चतुर्थी का त्यौहार भगवान शिवशंकर और माता पार्वती के पुत्र श्री गणेश भगवान को समर्पित हैं और उनके जन्म से संबंधित है। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की प्रतिमा को स्थापित किया जाता हैं। देशवासी अपने घरों की सफाई करते हैं और भगवान गणेश के आने की प्रतीक्षा करते हैं। भगवान गणेश की भव्य आरती का आयोजन होता हैं और लोग एक दूसरे से मिलते हैं। पूरे भारतवर्ष के साथ साथ गोवा में भी गणेश चतुर्थी का त्यौहार बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है।

1.10 गोवा का खाना और सांस्कृतिक त्यौहार – Food And Cultural Festival Of Goa In Hindi

गोवा का खाना और सांस्कृतिक त्यौहार - Food And Cultural Festival Of Goa In Hindi

गोवा का खाना और सांस्कृतिक त्यौहार में स्वादिष्ट समुद्री भोजन, गोयन करीज़, पुर्तगाली विंदालु, मछली करी और चावल, बारबेक्यू, पास्ता, प्राच्य भोजन और गोअन फिश का मजा ले सकते हैं। गोवा का फूड एंड कल्चरल फेस्टिवल एक शानदार उत्सव हैं जहां समुद्र किनारे लोग कला का प्रदर्शन करते हुए उत्सव में भाग लेते हैं। यह फेस्टिवल 9 फरवरी से 13 फरवरी के बीच आयोजित किया जाता हैं।

और पढ़े: भारत की 15 सबसे अच्छी बीयर ब्रांड और कम्पनियां

1.11 गोवा का मेंगो महोत्सव – Goa Ka Mango Festival In Hindi

गोवा का मेंगो महोत्सव – Goa Ka Mango Festival In Hindi

मेंगो उत्सव की मेजवानी गोवा के कृषि निदेशालय के द्वारा की जाती हैं। मेंगो फेस्टिवल को “जूसी फेस्टिवल” के नाम से भी जाना जाता हैं। इस उत्सव के माध्यम से गोवा आम के मौसम की शुरआत का जश्न मनाता हैं। गोवा में विभिन्न प्रकार के प्रकार की किस्म के आम उगाए जाते हैं। आम महोत्सव या मेंगो फेस्टिवल का आयोजन कोंकण फल महोत्सव के साथ ही आयोजित किया जाता हैं।

1.12 गोवा में दीवाली का त्यौहार – Diwali Utsav In Goa In Hindi

गोवा में दीवाली का त्यौहार - Diwali Utsav In Goa In Hindi

गोवा में दीवाली का त्यौहार भी बहुत धूम धाम से मनाया जाता हैं। एक प्रचलित कथा के अनुसार भगवान श्री कृष्ण ने अपने सुदर्शन चक्र से नरकासुर नामक एक राक्षस का वध किया था। इसलिए गोवा वासी दीवाली का त्यौहार मानते हैं नरकासुर के पुतले को जलाते हैं। इस दिन हिन्दू धर्म के लोग अपने घरों की सफाई भी करते हैं।

1.13 गोवा की मीठी ईद – Goa Me Eid-Ul-Fitr In Hindi

गोवा की मीठी ईद – Goa Me Eid-Ul-Fitr In Hindi

ईद मुस्लिम धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो रमजान के महीने के बाद आता है। इस मुस्लिम धर्म के लोग बहुत ही धूम धाम और भाईचारे के रूप में एक दूसरे को गले लगा कर मानते हैं। लोग मस्जिदों में प्राथना करने और नमाज पढने के लिए जाते हैं।

और पढ़े: गोवा ट्रिप पर क्या पहनना चाहिए क्या नहीं

2. गोवा कैसे पहुंचे इन हिंदी लैंग्वेज – How To Reach Goa In Hindi

यदि आप गोवा की यात्रा पर जा रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि गोवा जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं। गोवा सभी तरह की संचार व्यवस्था से संपन्न हैं। साथ ही साथ सड़क मार्ग के माध्यम से देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ हैं।

2.1 फ्लाइट से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Flight In Hindi

फ्लाइट से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Flight In Hindi

यदि आपने गोवा जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट गोवा में ही स्थित हैं, तो आप इस हवाई अड्डे पर उतर सकते हैं।

2.2 ट्रेन से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Train In Hindi

ट्रेन से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा जाने वालो के लिए गोवा में दो रेल्वे स्टेशन थिविम रेल्वे स्टेशन और वास्को डी गामा रेल्वे स्टेशन हैं। तो आप इनमे से किसी भी स्टेशन पर उतर सकते हैं।

2.3 बस से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Bus In Hindi

बस से गोवा कैसे पहुंचे - How To Reach Goa By Bus In Hindi

यदि आपने गोवा जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है। तो हम आपको बात दें कि गोवा की राजधानी पणजी में एक बस स्टैंड हैं। तो आप इस बस स्टैंड पर बस से उतर कर गोवा के किसी भी कोने में जा सकते हैं और गोवा के बीच, मार्केट, चर्च और मंदिर जैसे पर्यटक स्थलों पर घूम सकते हैं।

और पढ़े: गोवा की होली कैसे मनाई जाती हैं और क्यों खास है

3. गोवा का नक्शा – Goa Location

4. गोवा की फोटो गैलरी – Goa Images

और पढ़े:

Write A Comment