Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Chapora Beach In Hindi, चपोरा बीच मापुसा नामक गांव से 10 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तट के किनारे पर स्थित हैं। यह बजट के अंदर घूमने के लिए एक खूबसूरत बीच हैं और साथ ही साथ एक बहुत सुंदर और शांत समुद्र तट है। चपोरा बीच खूबसूरत रेत और नारियल के बहुत सारे पेड़ों से भरा हुआ समुद्र तट है। चपोरा बीच पुर्तगालियों द्वारा निर्मित चपोरा किले के लिए भी प्रसिद्ध है। चट्टनो और तेज हवाओं का अनुभव लेने वालो के लिए यह तट एक आदर्श स्थान माना जाता हैं। चपोरा बीच का आकर्षण अरब सागर की खूबसूरती के साथ-साथ चपोरा नदी के संपर्क में आने से और अधिक बढ़ जाता है। चपोरा बीच पर एक ट्रॉलर फिशिंग जेट्टी किनारे पर घूमेने वाली आकर्षित मछलियों को पकडने लिए प्रदर्शित की जाती हैं। समुद्री भोजन के शौकीन व्यक्ति मछुआरों से ताजी मछली के लिए मोलभाव कर सकते हैं।

यह बीच उन लोगो के लिए बहुत खास हैं जो गोवा के अन्य भीड़ भाड़ वाले बीचों से दूर शांत वातावरण में रहना चाहते हैं। चपोरा बीच गोवा के उन बीचों में शामिल हैं जो कम समुद्र तट से लगा हुआ हैं, लेकिन यहां के तटीय क्षेत्रों में प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना है। जिसमें सफेद रेत, फिरोज जल, काले लावा की चट्टान और नारियल और ताड़ के पेड़ों का संयोजन पर्यटकों को लुभाता है। चपोरा बीच के शीर्ष पर राजसी चपोरा किले के साथ-साथ पृष्ठभूमि में हरी-भरी पहाड़ियों पर घूमने, समुद्र तट पर आराम करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

चपोरा बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच पर खरीदारी की जानकारी – Shopping In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच घूमने के लिए टिप्स – Tips For Travellers In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच के आसपास घूमने की जगह – Nearby Destinations In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच के पास नजदीक होटल – Stay Near Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Chapora Beach Entry Fees In Hindi

चपोरा बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Chapora Beach In Hindi

  1. फ्लाइट से चपोरा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Chapora Beach By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से चपोरा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Chapora Beach By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग से चपोरा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Chapora Beach By Bus In Hindi

चपोरा बीच की लोकेशन का मैप – Chapora Beach Location

चपोरा बीच की फोटो गैलरी – Chapora Beach Images

1. चपोरा बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच पर क्या क्या कर सकते हैं - Things To Do In Chapora Beach In Hindi

  • चपोरा बीच लावा चट्टानों, नीलम के विस्तार और लहरों से भरे चपोरा बीच को सर्फिंग के लिए भी दुनिया भर में जाना जाता है। अधिकतर पर्यटक यहां सर्फिंग के लिए आते रहते हैं।
  • मछली पकड़ने, पैरा ग्लाइडिंग, जेट स्कीइंग, विंड सर्फिंग, रिंगो सवारी, पैरा सेलिंग सहित कुछ अन्य गतिविधियां जो पूर्व निर्धारित स्थानों और डॉल्फिन देखने पर होती हैं।
  • चपोरा बीच भोजनालयों से भरा हुआ है और यहां कुछ स्वादिस्ट गोआन और महाद्वीपीय व्यंजनों को भी चखने का अनुभव आप ले सकते हैं। चपोरा बीच पर झोंपड़ीयां, भोजनालय, और समुद्र तट के किनारे पर बने होटल और रेस्तरां आपकी सेवा में तत्पर रहते हैं।
  • चपोरा बीच पर लोग समुद्र में स्नान करना बहुत अधिक पसंद करते हैं लेकिन समुद्री की वजह से यहां तैरने से परहेज करते हैं।
  • चपोरा बीच पर कलात्मक चट्टानों का दृश्य देखने लायक होता हैं लेकिन इन चट्टानों को खोजने के लिय स्थानीय गाइड आपकी मदद कर सकते हैं।
  • चपोरा बीच पर नाइटलाइफ भी प्रसिद्ध है। यहां पर कई बियर बार और रेस्तरां आधी रात तक खुले हुए मिलते हैं। यहां का स्थानीय फेनी पेय, काढ़ा और नारियल पेय जरूर पियें। आप गोअन विदेशी व्यंजनों को भी चख सकते हैं।

2. चपोरा बीच पर खरीदारी की जानकारी – Shopping In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच पर खरीदारी की जानकारी - Shopping In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच पर आप खरीदारी का अनुभव भी ले सकते हैं, बीच पर की जाने वाली खरीदारी एक ऐसी चीज हैं जो हल्की-फुल्की खरीदारी के लिए जानी जाती हैं। कैज़ुअल डिजाइनर वियर, शेल वर्क, ब्रास वेयर और गोवा हैंडीक्राफ्ट ऐसी चीजे हैं। जोकि चपोरा बीच के किनारों पर लगने वाली दुकानों पर मिल जाती हैं। यहां से चपोरा गांव की और चलते जाने पर आप स्थानीय बाजार की ओर पहुंच जाते हैं। यहां के मिट्टी के बर्तन,लैंप, मसाले, स्थानीय कपड़े और साथ ही सजावट के सामान भी आपको मिल जायेंगे। इसके अलावा भी यहां के स्थानीय बाजारों में आपको बहुत कुछ मिल जाएगा।

3. चपोरा बीच घूमने के लिए टिप्स – Tips For Travellers In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच घूमने के लिए टिप्स - Tips For Travellers In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच पर पुराने पुर्तगाल की इमारतों और आधुनिक सुविधाओं का संयोजन देखने को मिलता हैं और इस बीच पर कई आश्चर्यचकित कर देने वाली गतिविधियां होती हैं। आप जहां भी जाए अपने सामान की देखभाल करें। जहां तक हो सके पैसे ही अपने पास रखे तो वही सही होगा और डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का ही उपयोग करें। यदि आपके साथ बच्चे भी हैं तो आप उन पर विशेष रूप से नजर रखे और उन्हें अपनी आंखों से ओझल न होने दे अन्यथा अंजुना बीच की यात्रा आपके लिए परेशानी का सबक भी बन सकती हैं। अजनवी व्यक्तियों से खाने पीने के लिए कुछ न ले।आप अपने ग्रुप के साथ रहे या हमेशा अपने यात्रा गाइड के साथ रहें। छोटी यात्राओं के लिए आप टैक्सी न लें तो ही अच्छा रहेगा और टैक्सी की वजाय एक स्कूटी या बाइक किराए पर लेना उपयुक्त रहेगा।

4. चपोरा बीच के आसपास घूमने की जगह – Nearby Destinations In Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच के आसपास घूमने की जगह - Nearby Destinations In Chapora Beach In Hindi

यदि आप गोवा के प्रसिद्ध बीचों में से एक चपोरा बीच घूमने आये हैं तो हम आपको बता दें कि इस बीच के नजदीक और भी बहुत सारी जगह मौजूद जहा जाकर आप अपनी यात्रा को और भी अधिक यादगार बना सकते हैं।

  • चपोरा किला
  • अगुआड़ा किला
  • वागातोर बीच
  • विठ्ठल रखुमाई मंदिर
  • सेंट एंथोनी चर्च
  • स्टर्लिंग
  • चपोरा गांव

5. चपोरा बीच के पास नजदीक होटल – Stay Near Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच के पास नजदीक होटल - Stay Near Chapora Beach In Hindi

यदि आप चपोरा बीच के आसपास रूककर कुछ दिन और यहां का आनंद उठाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां लो-बजट से लेकर हाई बजट तक होटल आपको मिल जायेंगे।

और पढ़े: वेगेटर बीच गोवा घूमने की जानकारी

6. चपोरा बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Chapora Beach Entry Fees In Hindi

चपोरा बीच पर घूमने की एंट्री फीस - Chapora Beach Entry Fees In Hindi

यदि आप चपोरा बीच घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहां कोई एंट्री फीस नही लगती हैं यह बीच बिल्कुल फ्री हैं।

7. चपोरा बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच घूमने का सबसे अच्छा समय नवम्वर की शुरुआत और मार्च के बीच का माना जाता है। इस दौरान मौसम हल्का-हल्का गर्म होता है और हल्की सर्दी भी होती है। इस समय के आसपास चपोरा बीच पर यहां की संस्कृति और दर्शनीय स्थलों की खोज करने के लिए बहुत अधिक गुंजाइश होती है।

8. चपोरा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Chapora Beach In Hindi

चपोरा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Chapora Beach In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल चपोरा बीच जा रहे है तो हम आपको बता दें कि चपोरा बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के चपोरा बीच तक आसानी से पहुंच जायेंगे।

8.1 फ्लाइट से चपोरा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Chapora Beach By Flight In Hindi

यदि आपने चपोरा बीच जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट चपोरा बीच के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से चपोरा बीच की दूरी लगभग 45 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से चपोरा बीच पहुंच जायेंगे।

8.2 ट्रेन से चपोरा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Chapora Beach By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के चपोरा बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम (Thivim) हैं। रेल्वे स्टेशन से चपोरा बीच की दूरी लगभग 15 कि.मी. हैं।

8.3 सड़क मार्ग से चपोरा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Chapora Beach By Bus In Hindi

यदि आपने चपोरा बीच जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बात दें चपोरा बीच के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन चपोरा बीच से लगभग 19 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से चपोरा बीच पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: कैंडोलिम बीच घूमने की जानकारी

9. चपोरा बीच की लोकेशन का मैप – Chapora Beach Location

10. चपोरा बीच की फोटो गैलरी – Chapora Beach Images

और पढ़े:

Write A Comment