Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Baga Beach Goa In Hindi बागा बीच भारत के गोवा राज्य के उत्तरी क्षेत्र में पणजी से 30 किलोमीटर की दूरी पर  कैलंगुट समुद्र तट के करीब स्थित हैं। बागा बीच गोवा के लोकप्रिय समुद्री तटों में से एक हैं। बागा बीच का नाम बागा क्रीक के नाम पर रखा गया है, जोकि अरब सागर में बहती है। बागा बीच अपने डिजाइनर स्टोर्स के आलावा अपने स्ट्रीट साइड बाजारों के लिए भी प्रसिद्ध है। शाम के वक्त समुद्री भोजन के साथ-साथ कुछ देर रात का संगीत भी यहां का अतिप्रिय अनुभव प्रदान करता हैं। गोवा के बागा बीच पर आकर आपके पैरो की थकान भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी और आपके पर्श के पैसे खत्म हो जायेंगे लेकिन यहां खरीददारी करने से आपका मन नही भरेगा। वाटर स्पोर्ट गोवा आने वाले पर्यटकों के बीच अधिक लौकप्रिय हैं। यदि आप गोवा के उत्कृष्ट नाईटलाइफ को देखना चाहते हैं तो गोवा का बागा बीच आपके लिए एक आदर्श स्थान हैं।

बागा बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Baga Beach In Hindi

बागा बीच नाइटलाइफ – Bagha Beach Nightlife In Hindi

बागा बीच में वाटर स्पोर्ट्स – Baga Beach Water Sports In Hindi

बच्चो के लिए मानसून फन पार्क – Monsoon Fun Park On Baga Beach In Hindi

बागा बीच के पास शैक और रेस्टोरेंट- Best Shacks In Baga Beach In Hindi

बागा बीच पर खरीदारी और मार्केट – Shopping In Baga Beach In Hindi

बागा बीच के आसपास के धूमने की जगह – Tourist Places Near Baga Beach In Hindi

बागा बीच घूमने की एंट्री फीस – Baga Beach Entry Fees In Hindi

बागा बीच घूमने जाने का सही समय – Best Time To Visit Baga Beach In Hindi

बागा बीच के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Baga Beach In Hindi

बागा बीच में यात्री के लिए टिप्स – Tips For Traveller In Baga Beach In Hindi

बागा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Baga Beach In Hindi

  1. फ्लाइट से बागा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Baga Beach By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से बागा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Baga Beach By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग से बागा बीच कैसे पहुंचे- How To Reach Baga Beach By Bus In Hindi

बागा बीच की लोकेशन का मैप – Baga Beach Location

बागा बीच की फोटो गैलरी – Baga Beach Images

1. बागा बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Baga Beach In Hindi

बागा बीच पर क्या क्या कर सकते हैं - Things To Do In Baga Beach In Hindi

बागा समुद्र तट बहुत अच्छी तरह से साहसिक गतिविधियों के लिए पर्यटकों के बीच जाना जाता है और कई मनोरंजक गतिविधियों से भरपूर है। यहाँ कुछ सबसे अच्छे काम हैं जो आप बागा बीच पर कर सकतें है

सुबह-सुबह समुद्र तट के किनारें शांत वातावरण में घूम सकते हैं, यहां के टिटो लेन 2 और एबीएस योग रिट्रीट सेंटर में कसरत कर सकते हैं, योग और ध्यान सत्र में भी भाग ले सकते हैं, अरोमा थाई डे स्पा में आराम कर सकते हैं यहां सिर, गर्दन, कंधे, पैर और पूरे शरीर की मालिश का आनंद ले सकते हैं, समुद्री लहरों पर स्टंट करने अनुभव भी ले सकते हैं, बागा बीच साहसिक क्रियाओं के लिए एक उचित स्थान हैं।

बागा बीच पर पूरे दिन आप समुद्री तट के किनारे आराम कर सकते हैं और शाम को पार्टी कर सकते हैं। टैरो शॉप्स, टैटू पार्लर, पामिस्ट्री शॉप्स, सन डेक्स और कुछ शानदार शैक एक लाइन में हैं। यदि आप पार्टी के शौकीन नही हैं या नव-युवाओं से अलग थलग ही है तो आपके लिए भी यहां अनेक प्रकार की सुविधा और बहुत कुछ करने के लिए हैं। यदि आप अपनी छुट्टियों का आनंद उठाना चाहते हैं तो गोवा का बागा बीच आपकी सबसे अच्छी पसंद हो सकती हैं।

2. बागा बीच नाइटलाइफ – Bagha Beach Nightlife In Hindi

बागा बीच नाइटलाइफ – Bagha Beach Nightlife In Hindi

बागा बीच पर आने वाले पर्यटकों लिए की नाइटलाइफ सबसे ज्यादा आकर्षित करता हैं और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए उत्साहित करने में अहम भूमिका निभाता हैं। नाइटलाइफ से बागा बीच की एक अनोखी पहचान भी बनती हैं।

कैफे माम्बोस – गोवा शहर कैफे मेम्बोस का पर्याय है। यह हाउस म्यूजिक और आउटलेट डिस्को के वेरिएंट को बजाता है। आप रात के समय यहां डांस कर सकते हैं। यहां कुछ व्यक्तियों के लिए प्रवेश शुल्क 1500 रूपये प्रति व्यक्ति हैं और एकल पुरुषों के लिए 2,000 रूपये प्रति व्यक्ति लगता हैं। हालांकि यह परिवर्तनशील हैं।

टिटो क्लब – टिटो क्लब इलेक्ट्रॉनिक और भारतीय बॉलीवुड संगीत का पर्याय है। यहां कुछ बेहतरीन कॉस्ट्यूम पार्टियों का भी आयोजन देखने को मिलता हैं। टिटो क्लब रात के 9:30 बजे से सुबह के 3 बजे तक खुला रहता है।

इनके अलावा भी गोवा बहुत सारे नाईट क्लब हैं जहां आप जाकर एन्जॉय कर सकते हैं।

3. बागा बीच में वाटर स्पोर्ट्स – Baga Beach Water Sports In Hindi

बागा बीच में वाटर स्पोर्ट्स - Baga Beach Water Sports In Hindi

यदि आप पानी के खेल के प्रति विशेष रूप से रूचि रखते हैं और इसमें उतरने का साहस करते हैं तो बागा बीच का सुन्दर आकर्षण आप के लिए ही हैं। बागा बीच के अलावा आपको ऐसा आनंद कही ओर नही मिलेगा। यहां पानी में विभिन्न प्रकार के खेलो का आनंद आप उठा सकते हैं। यहां की गतिविधियों में आप आसन तरीके से शुरू करते हुए चुनौतीपूर्ण गतिविधियों के लिए अपना रास्ता बना सकते हैं। यदि आप बागा बीच के खूबसूरत दृश्यों का आनंद उठाना चाहते हैं तो आप बनाना बोट राइड, वॉटर स्कूटर, बम्पर नावों, जेट स्की, डॉल्फिन परिभ्रमण और पैरासेलिंग की सवारी जरूर करे। इसके बाद बागा नदी के नजदीक लैगून का आनंद लें। बागा बीच पर अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाता हैं जैसे- सिंगल और डबल कयाकिंग, बॉडी बोर्डिंग, पैडल बोर्डिंग, स्पीड बोट राइड्स, सर्फ बोर्ड और वेकबोर्डिंग शामिल हैं।

आप इन गतिविधियों का आनंद 10 मिनिट से 60 मिनिट तक ले सकते हैं लेकिन यह आपके द्वारा चुने गये पैकेज पर निर्भर करेगा। इसके लिए आपको 200 रूपये से 1500 रूपये तक का शुल्क चुकाना होगा।

4. बच्चो के लिए मानसून फन पार्क – Monsoon Fun Park On Baga Beach In Hindi

बच्चो के लिए मानसून फन पार्क - Monsoon Fun Park On Baga Beach In Hindi

बागा बीच पर बच्चों के एक मजेदार दिन के लिए, मानसून फन पार्क आसपास के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यह भारत का पहला inflatable वाटर स्पोर्ट्स पार्क है, जिसमें रोमांचकारी और आनंददायक स्थान बने हुए हैं। बागा बीच के आसपास छोटो बच्चो के लिए मानसून फन पार्क, ब्लू व्हेल वॉटर पार्क और स्नोपार्क हैं जो बच्चों के लिए मनोरंजन का स्थान हैं।

5. बागा बीच के पास शैक और रेस्टोरेंट- Best Shacks In Baga Beach In Hindi

बागा बीच के पास शैक और रेस्टोरेंट- Best Shacks In Baga Beach In Hindi

बागा बीच के पास शैक और रेस्टोरेंट की संख्या बहुत अधिक हैं और अपने इन जगहों पर जाकर यहां मिलने वाली सामग्री का आनंद उठा सकते हैं। बागा बीच पर आपको पेस्ट्री, शराबी आमलेट और अन्य बेक्ड मील आसानी से मिल जायेंगे और यहां की अनौखी खान पान की चीजों के लिए बागा बीच प्रसिद्ध हैं। बागा बीच के पास ही पेस्ट्री और समुद्री भोजन का आनंद भी उठाया जा सकता हैं। यह स्थान बीयर के लिए जाना जाता हैं तो आप यहां ठंडी बीयर लेकर शाम को टिटो या मेम्बो में भोजन के दौरान संगीत के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

6. बागा बीच पर खरीदारी और मार्केट – Shopping In Baga Beach In Hindi

बागा बीच पर खरीदारी और मार्केट - Shopping In Baga Beach In Hindi

गोवा के बागा बीच पर खरीदारी का एक अपना ही मजा है। बागा बीच के नजदीकी क्षेत्र में अरपोरा सटरडे नाइट पिस्सू मार्केट हैं, जो एक खूबसूरत स्ट्रीट शॉपिंग बाजार भी है। एक पर्यटक को मैके नाइट बाजार में हस्तशिल्प वस्तुएं , फैशनेबल कपड़े और कृत्रिम गहने, होंठ स्मूदी व्यंजनों की एक विस्तृत विविधता लाइट म्यूजिक और हजारों लाइट्स यहां मिलती है। यहां आप विभिन प्रकार के भोजन भी चख सकते हैं। यहां एक मैके नाइट बाजार हैं जिसमे घूमना अपने आप में एक अलग ही अनुभव हैं और आप यहां से कपड़े और छोटी-छोटी चीजों की खरीदारी का लुत्फ उठा सकते हैं।

टिटो लेन से नीचे की ओर चलने पर एक छोटा बार और लाइव संगीत के साथ नृत्य चलता है। कुछ अन्य प्रसिद्ध नामों में कैफे मम्बो और लिराती बुकशॉप (Literati Bookshop) और कैफे शामिल हैं। यह बाजार गोवा का स्वादिष्ट भोजन परोसने के लिए भी जाना जाता है।

और पढ़े: गोवा के सबसे खुबसूरत बीच और समुद्र तटों की जानकारी

7. बागा बीच के आसपास के धूमने की जगह – Tourist Places Near Baga Beach In Hindi

बागा बीच के आसपास के धूमने की जगह – Tourist Places Near Baga Beach In Hindi

बागा बीच में समुद्र तट के अलावा भी आप इसके आसपास की खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं जैसे-  आप यहां के कासा डी रेटिरोस (Casa de Retiros) की यात्रा पर भी जा सकते हैं जो सेंट फ्रांसिस जेवियर को समर्पित किया गया है। जो समुद्र और क्रीक के कुछ रमणीय दृश्य प्रस्तुत करते हुए प्रतीत होता हैं। लेडी ऑफ पायटाइट जोकि 250 साल पुराना पुर्तगाली चर्च हैं, अगुआड़ा किला, चापोरा, सलीम अली पक्षी अभयारण्य भी बागा बीच के नजदीक ही हैं। बागा बीच के आसपास के धूमने की जगह में कलंगुट बीच, अंजुना बीच, श्री शांता दुर्गा मंदिर की यात्रा भी आप कर सकते हैं।

कैलेंगुट बीच: कैलेंगुट बीच गोवा का एक और लोकप्रिय बीच है, जिसमें आप समय बिता सकते हैं। पानी की सवारी, खरीदारी कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें इसके लिए जाना जाता है।

लेडी पिटी चर्च: इसका एक छोटा सा पुराना चर्च जो सुंदर दृश्य, असाधारण वास्तुकला और सुंदर माहौल से भरा है। यहां कुछ समय बिताना और चर्च की सुंदरता का अनुभव करना कुछ ऐसा है जो अधिकांश पर्यटकों को इसकी ओर आकर्षित करता है।

अंजुना बीच: बागा बीच के पास स्थित अंजुना बीच अपने पिस्सू बाजार के लिए बहुत जाना जाता है। हस्तशिल्प, मसाले, कृत्रिम आभूषण, स्थानीय भोजन, आदि सबसे अच्छी जगहों में से एक है को शाम बिताने के लिए प्रसिद्ध है।

श्री शांतादुर्ग मंदिर: गोवा में चर्चों की भूमि में, वहाँ इस हिंदू मंदिर को श्री शांतादुर्ग मंदिर कहा जाता है। इसका एक बहुत छोटा मंदिर है, लेकिन मंदिर प्रेमियों के लिए यह रुचिकर हो सकता है। खूबसूरत परिवेश के साथ यहां कुछ मिनट बिताये जा सकते है।

8. बागा बीच घूमने की एंट्री फीस – Baga Beach Entry Fees In Hindi

यदि आप गोवा के बागा बीच पर घूमने जा रहे हैं और आपको यहां की एंट्री फीस के बारे में जानकारी नही है, तो हम आपको बता दें कि यहां कोई भी एंट्री फीस नही लगती हैं।

9. बागा बीच घूमने जाने का सही समय – Best Time To Visit Baga Beach In Hindi

बागा बीच घूमने जाने का सही समय - Best Time To Visit Baga Beach In Hindi

यदि आप बागा बीच घूमने जाने की योजना बना रहे तो हम आपको बात दें की आप साल के किसी भी समय बागा बीच की यात्रा पर जा सकते हैं लेकिन नवम्बर से फरवरी महीने का समय बागा बीच घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं।

10. बागा बीच के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Baga Beach In Hindi

बागा बीच के नजदीक आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट के होटल उपलब्ध हैं आप अपने बजट और सुविधानुसार होटल ले सकते हैं।

बागा बीच के नजदीक यात्रियों के ठहरने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। पीक सीजन में होटल की कीमतें अधिक हो जाती हैं, क्योंकि गोवा एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। अच्छी रकम बचाने के लिए आपको पहले से होटल में अपने कमरे बुक करने की सलाह दी जाती है। बागा बीच के आसपास कुछ अच्छे होटल होटल रीजेंसी बीच रिज़ॉर्ट, गोयन हेरिटेज बीच रिज़ॉर्ट, होटल मैजन्स रिज़ॉर्ट और अन्य शामिल हैं।

11. बागा बीच में यात्री के लिए टिप्स – Tips For Traveller In Baga Beach In Hindi

बागा बीच गोवा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है, यह थोड़ा भीड़ भाड़ वाला क्षेत्र है। इसलिए, अपने बच्चों को बहुत दूर न जाने दें, सावधान रहें और नज़र रखें। स्थानीय सामान खाने से बचें और यदि आपके पास फैमिली है तो भी समुद्र तट पर रात में ज्यादा देर तक न रुकें। समुद्र तट पर जाते समय अपने टूर गाइड को ले जाना और उसे साथ रखना बहुत अच्छा विचार है, क्योंकि आसपास बहुत सारे शराबी मिल सकते हैं, विशेष रूप से रात में। यदि बहुत आवश्यक नहीं है, तो स्थानीय लोगों के साथ जायदा मेल जोल न करें। अपने होटल वापस जाने के लिए बस के बजाय टैक्सी लें या अपने होटल कैब से जाएं।

12. बागा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Baga Beach In Hindi

बागा बीच कैसे पहुंचे - How To Reach Baga Beach In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल बागा बीच जा रहे है तो हम आपको बता दें कि बागा बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के बागा बीच तक आसानी से पहुंच जायेंगे।

12.1 फ्लाइट से बागा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Baga Beach By Flight In Hindi

यदि आपने बागा बीच जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट बागा बीच के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से बागा बीच की दूरी लगभग 41 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से बागा बीच पहुंच जायेंगे।

12.2 ट्रेन से बागा बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Baga Beach By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के बागा बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम (Thivim) हैं। रेल्वे स्टेशन से बागा बीच की दूरी लगभग 19 किलोमीटर हैं। अन्य निकटतम रेल्वे स्टेशन करमाली (लगभग 26 किमी) और मार्गो (लगभग 49 किमी) हैं।

12.3 सड़क मार्ग से बागा बीच कैसे पहुंचे- How To Reach Baga Beach By Bus In Hindi

यदि आपने बागा बीच जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बात दें बागा बीच के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन बागा बीच से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से बागा बीच पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: गोवा के पर्यटन स्थल जहां आपको जरूर घूमना चाहिए 

13. बागा बीच की लोकेशन का मैप – Baga Beach Location

14. बागा बीच की फोटो गैलरी – Baga Beach Images

View this post on Instagram

😁😁😁😁😁

A post shared by selvabharathi (@bharathiselva_2909) on

View this post on Instagram

Baga beach #dia

A post shared by Regina Vianna (@reginasuplicyvianna) on

और पढ़े:

Write A Comment