Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Aguada Fort In Hindi, गोवा के प्रमुख पर्यटक स्थलों में अगुआड़ा किला एक प्रमुख स्थान हैं, जोकि पर्यटकों को आकर्षित करता हैं और यह किला अगुआड़ा बीच के नजदीक ही हैं। यह किला गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। अगुआड़ा किला का दृश्य बहुत ही आकर्षित हैं, यह अरब सागर और मांडवी नदी के संगम को देखता हुआ प्रतीत होता हैं। अगुआड़ा किले का निर्माण पुर्तगालियों के द्वारा 17वीं शताब्दी में किया गया था।

गोवा सिटी में स्थित यह खूबसूरत किला पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं। यदि आप भी गोवा जाते हैं तो इस मनमोहक किले को घूमना न भूले। इस किले का नाम पुर्तगाली शब्द अगुआ से लिया गया हैं और यह स्थान नाविकों के लिए ताजे पानी का स्त्रोत है। यह एशिया की मीठे पानी के जलाशयों में से एक था। अगुआड़ा किले को अगुआड़ा जेल के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। अपने पुराने दिनों में यह किला एक मूक प्रहरी हो सकता हैं लेकिन आज यह पर्यटक के लिए एक खूबसूरत पर्यटन स्थल बन गया हैं।

1. अगुआड़ा किले का इतिहास – Aguada Fort History In Hindi

अगुआड़ा किले का इतिहास - Aguada Fort History In Hindi

अगुआड़ा किला पुर्तगालियों के द्वारा निर्मित किया गया भारत का एक खूबसूरत किला हैं, जोकि सिंकुरियम बीच के पास स्थित है। इस किले का निर्माण 1609 में शुरू किया गया था और 1612 इसका निर्माण कार्य पूर्ण हो गया था। अगुआड़ा किले का निर्माण तत्कालीन वायसराय रूयू तवारा के शासन काल में हुआ था। मंडोवी नदी के तट पर कैंडोलिम नगर के दक्षिण में स्थित यह किला मराठो और डच के विरुद्ध पुर्तगालियों की रक्षा के लिए निर्मित किया गया था। यूरोप से आने वालो जहाजों के लिए यह एक संदर्भित बिंदु था। फोर्ट अगुआडा को ताजे पानी के स्थान के रूप में भी जाना जाता हैं। यह अगुआ में इस्तेमाल होने वाले जहानों के लिए पानी की पूर्ती करता हैं। जोकि अगुआ के लिए इस्तेमाल होने वाला एक पुर्तगाली शब्द हैं। यहां से गुजरने वाले जहाजो का चालक समूह पानी भरने के लिए यहां रुकते थे। इस किले में 2,376,000 गैलन पानी रखने की क्षमता थी। लाइट हाउस के अलावा भी इस किले में एक खंदक, एक बारूद का कमरा, युद्ध और अपात काल के दौरान पलायन करने के लिए एक गुप्त मार्ग भी हैं।

2. अगुआडा किले की संरचना – Architecture Of Fort Aguada Goa In Hindi

अगुआडा किले की संरचना - Architecture Of Fort Aguada Goa In Hindi

अगुआडा किला पुर्तगालीयों की वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है। यह किला लेटराइट पत्थर से बना हुआ हैं जोकी गोवा में व्यापक रूप से पाया जाता हैं। हवा-पानी और तेज आंधियों के समक्ष बहुत ही बहुद्दुरी के साथ खड़ा हुआ हैं। किलो को बर्देज प्रायदीप पर बनाया गया हैं और इसे पूरी तरह से कवर किया गया है। अगुआडा किला तीन ओर से गढ़ों से घिरा हुआ है, जबकि चौथे हिस्से पर नदी के सामने एक गेट लगा हुआ हैं। अगुआड़ा फोर्ट दो हिस्सों में विभाजित है इसका ऊपरी भाग एक किले और पानी स्टेशन के रूप में कार्य करता हैं और निचला भाग पुर्तगाली जहाजों के लिए सुरक्षित स्थान प्रदान करता हैं।

3. अगुआड़ा किला लाइट हाउस – Aguada Fort Lighthouse In Hindi

अगुआड़ा किला लाइट हाउस - Aguada Fort Lighthouse In Hindi

अगुआड़ा का लाइट हाउस 1864 में बनाया गया एशिया के सबसे पुराने लाइट हाउसों में से एक हैं। यह एक चार मंजिला संरचना है जोकि अपने प्रकाश से जगमगाती हैं और इसके आसपास का दृश्य बहुत खूबसूरत लगता हैं। यह स्थान उन लोगो के बीच बहुत ही लौकप्रिय हैं जिन्हें फोटो निकलवाने का बहुत शोक होता हैं। इतिहास से पता चलता हैं कि प्रकाश स्तम्भ का निर्माण जहाजों को सुरक्षित बन्दरगाह उपलब्ध कराना था।

4. अगुआडा जेल – Aguada Jail In Hindi

अगुआडा जेल - Aguada Jail In Hindi

अगुआडा किले में एक जेल है और माना जाता हैं कि यहां से नशीले पदार्थों के सेवन, मादक पदार्थों की बिक्री और तस्करी जैसे अपराधों को अंजाम दिया जाता हैं। यह सार्वजानिक यात्रा के लिए बंद रहता हैं। पर्यटकों द्वारा इस स्थान को भी बहुत अधिक संख्या में खोजा जाता हैं। यह जेल गोवा की सबसे बड़ी जेलों में से एक हैं।

और पढ़े: अगोंडा बीच गोवा घूमने की जानकारी

5. अगुआडा फोर्ट दिल चाहता हैं – Aguada Fort Dil Chahta Hain In Hindi

अगुआडा फोर्ट दिल चाहता हैं - Aguada Fort Dil Chahta Hain In Hindi

Image Source: indiatoday.in

अगुअडा किला गोवा का एक शानदार पर्यटक स्थल है। यदि आप बॉलीवुड की फिल्मों को देखना पसंद करते हैं, तो हम आपको बता दें कि यह स्थान फिल्मो की शूटिंग के लिए भी जाना जाता हैं। आप भी यदि शूटिंग के शौकीन हैं तो फोटोग्राफी या वीडियो शूटिंग के लिए इस खूबसूरत स्थान पर आ सकते हैं। किला दिन के वक्त खुला रहता हैं और यहां एक खूबसूरत लाइट हाउस भी हैं।

6. अगुआडा फोर्ट घूमने का सही समय – Best Time To Visit Aguaada Fort In Hindi

अगुआडा फोर्ट घूमने का सही समय – Best Time To Visit Aguaada Fort In Hindi

यदि आप गोवा के अगुआड़ा घूमने जा रहे तो हम आपको बता दें कि वैसे तो आप किसी भी समय जा सकते हैं। लेकिन जनवरी, फरवरी, मार्च, अक्टूबर, नवम्बर और दिसम्बर का महिना सबसे  अच्छा माना जाता हैं।

7. अगुआडा फोर्ट समय – Aguada Fort Timing In Hindi

अगुआडा फोर्ट समय - Aguada Fort Timing In Hindi

यदि आप गोवा के अगुआडा किला घूमने जा रहे तो हम आपको बता दें कि आप सप्ताह के किसी भी दिन सुबह 9:30 बजे से शाम के 6:00 बजे तक जा सकते हैं।

8. अगुआड़ा किला एंट्री फीस – Aguada Fort Entry Fees In Hindi

आप गोवा के अगुआडा किला घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहा कोई भी एंट्री फीस नहीं लगती हैं।

9. अगुआडा किला कैसे पहुंचे – How To Reach Aguada Fort In Hindi

अगुआडा किला कैसे पहुंचे – How To Reach Aguada Fort In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल अगुआडा किला जा रहे है तो हम आपको बता दें कि अगुआडा किला जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के अगुआडा किला तक आसानी से पहुंच जायेंगे।

9.1 फ्लाइट से अगुआडा किला कैसे पहुंचे – How To Reach Aguada Fort By Flight In Hindi

फ्लाइट से अगुआडा किला कैसे पहुंचे – How To Reach Aguada Fort By Flight In Hindi

यदि आपने अगुआडा किला जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट अगुआडा किला के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से अगुआडा किला की दूरी लगभग 40 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से अगुआडा किला पहुंच जायेंगे।

9.2 ट्रेन से अगुआडा किला कैसे पहुंचे – How To Reach Aguada Fort By Train In Hindi

ट्रेन से अगुआडा किला कैसे पहुंचे – How To Reach Aguada Fort By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के अगुआडा किला जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम (Thivim) हैं। रेल्वे स्टेशन से अगुआडा किला की दूरी लगभग 26 कि.मी. हैं।

9.3 सड़क मार्ग से अगुआडा किला कैसे पहुंचे – How To Reach Aguada Fort By Bus In Hindi

सड़क मार्ग से अगुआडा किला कैसे पहुंचे - How To Reach Aguada Fort By Bus In Hindi

यदि आपने अगुआडा किला जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बात दें अगुआडा किला के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन अगुआडा किला से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से अगुआडा किला पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: कैंडोलिम बीच घूमने की जानकारी

10. अगुआडा किला की लोकेशन का मैप – Aguada Fort Location

11. अगुआडा किला की फोटो गैलरी – Aguada Fort Images

View this post on Instagram

Aguada Fort, Goa #Goa #aguadafort

A post shared by Harkesh Yadav (@harkesh_yadav1008) on

और पढ़े:

Write A Comment