Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Water Sports In Goa In Hindi, गोवा वॉटर स्पोर्ट्स के लिए सबसे खूबसूरत जगह है। गोवा में होने वाले वाटर स्पोर्ट्स ने हमेशा पर्यटकों और साहसिक काम करने वाले लोगों को आकर्षित किया है। भारत की समुद्र तट राजधानी गोवा यहां के कई वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए काफी फेमस है। यहाँ पर आप काईट सर्फिंग, बनाना राइड्स, स्नोर्केलिंग, पैरासेलिंग और पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग, जेटस्की बंपर राइड, कयाकिंग और कई साहसिक खेलों का मजा ले सकते हैं। अगर आप इन कामों में दिलचस्पी रखते हैं तो गोवा के बीच पर लाइसेंस प्राप्त वाटर स्पोर्ट्स पैकेज ऑपरेटरों जैसे अटलांटिस वाटर स्पोर्ट्स, एक्वा स्पोर्ट्स गोवा आदि के माध्यम के इन खेलों में शामिल हो सकते हैं। इन पैकेजों की लागत 200 से 4000 रूपये के बीच या उससे अधिक हो सकती है जो आपके द्वारा चुनी गई गतिविधियों के आधार पर होती है। अगर आप अपनी गोवा की यात्रा को रोमांच से भरना चाहते है तो गोवा में होने वाले पानी के खेलों में जरुर शामिल होना चाहिए।

  1. गोवा का सबसे खास वाटर स्पोर्ट्स स्कूबा डाइविंग – Goa Ka Sabse Khass Water Sports Scuba Diving In Goa In Hindi
  2. गोवा का सबसे ज्यादा डिमांड वाला वाटर स्पोर्ट्स जेट स्की- Goa Ka Sabse Jyada Demand Wala Water Sport Jet Ski In Hindi
  3. गोवा का सबसे पसंदिता वाटर स्पोर्ट पैरासेलिंग – Parasailing Goa In Hindi
  4. गोवा का सबसे मजेदार वाटर स्पोर्ट रिंगो राइड – Ringo Ride Water Sports In Goa In Hindi
  5. गोवा का खतरनाक वाटर स्पोर्ट वाटर स्की – Water Ski Water Sports In Goa In Hindi
  6. गोवा का सबसे आसान वाटर स्पोर्ट स्पीड बोटिंग – Speed Boating Water Sports In Goa In Hindi
  7. गोवा का सबसे मजेदार वाटर स्पोर्ट बनाना राइड – Banana Ride Water Sports In Goa In Hindi
  8. गोवा का सबसे साहसिक सपोर्ट विंड सर्फिंग – Wind Surfing Water Sports In Goa In Hindi
  9. गोवा में कयाकिंग – Kayaking Water Sports In Goa In Hindi
  10. गोवा का सबसे सुरक्षित वाटर स्पोर्ट वाटर जोर्बिंग – Water Zorbing Water Sports In Goa In Hindi
  11. गोवा वाटर स्पोर्ट्स सेफ्टी टिप्स – Goa Water Sports Safety Tips In Hindi
  12. गोवा में वाटर स्पोर्ट्स के लिए टिप्स – Tips For Water Sports In Goa In Hindi
  13. गोवा में पानी के खेल के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Water Sports In Goa In Hindi

1. गोवा का सबसे खास वाटर स्पोर्ट्स स्कूबा डाइविंग – Goa Ka Sabse Khass Water Sports Scuba Diving In Goa In Hindi

गोवा का सबसे खास वाटर स्पोर्ट्स स्कूबा डाइविंग - Goa Ka Sabse Khass Water Sports Scuba Diving In Goa In Hindi

स्कूबा डाइविंग की मदद से गोवा के नीले-गहरे पानी में समुद्री दुनिया का पता लगाना आपकी यात्रा को खास बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। यहां स्कूबा डाइविंग की मदद से आप मन-सुन्न सुंदर प्रवाल भित्तियों और समुद्री शैवाल की खोज कर सकते हैं इसके अलावा कई आकर्षक और रंगीन मछलियों को उनके घरों में देख सकते हैं। यहां स्कूबा डाइविंग करने से पहले आपको एक प्रशिक्षको द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है। जब आप पानी की दुनिया में अपने आप को ढालने में सक्षम हो जाते हैं तो फिर आप यहां स्कूबा डाइविंग का मजा ले सकते हैं। इस साहसिक पानी के खेल को करने के लिए आपको उचित बॉडी गियर और साँस लेने के उपकरण भी दिए जाते हैं जो आपको आरामदायक सांस लेने में मदद करते हैं। गोवा में स्कूबा डाइविंग 5500 रूपये प्रति व्यक्ति से शुरू होती है।

और पढ़े: स्कूबा डाइविंग क्या है? भारत में स्कूबा डाइविंग की 7 खास जगह

2. गोवा का सबसे ज्यादा डिमांड वाला वाटर स्पोर्ट्स जेट स्की- Goa Ka Sabse Jyada Demand Wala Water Sport Jet Ski In Hindi

गोवा का सबसे ज्यादा डिमांड वाला वाटर स्पोर्ट्स जेट स्की- Goa Ka Sabse Jyada Demand Wala Water Sport Jet Ski In Hindi

जेट स्की गोवा में सबसे ज्यादा मांग वाले खेलों में से एक है, जिसमें हाई-स्पीड जेट स्की को पानी में चलाकर आप अपने शरीर को उड़ता हुआ महसूस करवा सकते हैं। जेट स्की करते समय ठंडे पानी के छोटे-छोटे छींटे आपको बहुत ताजा महसूस करवाते हैं। अगर आप इस खेल में नए है तो आप एक ट्रेनर के साथ सवारी कर सकते हैं या फिर आप अपने किसी दोस्त के साथ जेट स्की सवारी के लिए जा सकते हैं। जेट स्की सवारी आपको कैंडोलिम बीच, बागा बीच और वागाटोर बीच पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। एक जेट स्की की सवारी में प्रति व्यक्ति लगभग 3000 रूपये का खर्च आता है।

3. गोवा का सबसे पसंदिता वाटर स्पोर्ट पैरासेलिंग – Parasailing Goa In Hindi

गोवा का सबसे पसंदिता वाटर स्पोर्ट पैरासेलिंग - Parasailing Goa In Hindi

पैरासेलिंग एक बहुत ही साहसिक कार्य है जिसे आपको अपनी गोवा यात्रा की लिस्ट में जरुर शामिल करना चाहिए। अगर आप साहसिक खेलों को पसंद करते हैं तो आपको गोवा में पैरासेलिंग का मजा जरुर लेना चाहिए। पैरासेलिंग में आपको एक उच्च गति वाली नाव की मदद से आकाश में उड़ाया जाता है। बहुत से लोगों को यह खेल देखने में खतरनाक लगता लेकिन इसको करने में कोई खतरा नहीं होता। बता दें कि इसमें पैरासेल चारों ओर फ्लायर लगा होता है और इसका दूसरा छोर मोटरबोट के पीछे बंधा होता है। मोटरबोट पैरासेंडिंग करने वाले को हवा में उड़ाते हुए आगे की ओर बढ़ती है।

4. गोवा का सबसे मजेदार वाटर स्पोर्ट रिंगो राइड – Ringo Ride Water Sports In Goa In Hindi

गोवा का सबसे मजेदार वाटर स्पोर्ट रिंगो राइड - Ringo Ride Water Sports In Goa In Hindi

रिंगो राइडिंग को टयूबिंग के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें आप एक गोलाकार ट्यूब में बैठते हैं और यह एक उच्च गति वाली नाव के साथ बंधी हुई होती है। अगर आप अपने आजतक रिंगो राइड नहीं की है तो आपको एक बार इसका मजा जरुर लेना चाहिए। रिंगो राइड पर जाने पहले इसमें शामिल होने वाले लोगों को उचित निर्देश और मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। इस खेल में बच्चों को शामिल होने की अनुमति नहीं है। रिंगो राइडिंग के लिए राइडर को हकले कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। अगर आप गोवा की यात्रा कर रहे हैं तो इस खेल का सबसे अच्छा मजा आप पिंडुल गुफा में ले सकते हैं। रिंगो राइडिंग के लिए आपको प्रति व्यक्ति लगभग 600 रूपये देने होंगे।

और पढ़े: बागा बीच घूमने की जानकारी

5. गोवा का खतरनाक वाटर स्पोर्ट वाटर स्की – Water Ski Water Sports In Goa In Hindi

गोवा का खतरनाक वाटर स्पोर्ट वाटर स्की - Water Ski Water Sports In Goa In Hindi

पानी स्कीइंग का खेल जितना खतरनाक दिखता है उतना मजेदार भी है। इस खेल में एक रस्सी को स्की से और दूसरे छोर को सुपर-फास्ट स्पीडबोट से बांधा जाता है। जब बोट तेजी से पानी पर दौड़ती है तो इस खेल में शामिल होने वाला व्यक्ति पानी की लहरों पर रस्सी को पकड़ कर बैलेंस बनाने की कोशिश करता है। बता दें कि इस खेल में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती। इसके अलावा प्रेग्नेंट लेडी या दिल के रोग वाले लोगों को इस खेल को करने की सलाह नहीं दी जाती। अगर आप गोवा जाकर इस खेल को करना चाहते हैं तो बता दे यह खेल 1900 रूपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है।

6. गोवा का सबसे आसान वाटर स्पोर्ट स्पीड बोटिंग – Speed Boating Water Sports In Goa In Hindi

गोवा का सबसे आसान वाटर स्पोर्ट स्पीड बोटिंग - Speed Boating Water Sports In Goa In Hindi

अगर आप गोवा की यात्रा पर जा रहे हैं और किसी कम रिस्क वाले वाटर स्पोर्ट्स की तलाश में हैं तो स्पीड बोटिंग आपके लिए एक परफेक्ट खेल है। इस खेल में आप एक हाई स्पीड बोट से 15-20 मील प्रति घंटे की स्पीड से पानी पर चलते हुए एक खास अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इस खेल में आपके साथ बोट पर प्रशिक्षक भी होता है। स्पीड बोटिंग में एक बोट पर अधिकतम 8 लोग ही बैठ सकते हैं, जिसमें प्रति व्यक्ति लगभग 450 रूपये चार्ज किये जाते हैं।

7. गोवा का सबसे मजेदार वाटर स्पोर्ट बनाना राइड – Banana Ride Water Sports In Goa In Hindi

गोवा का सबसे मजेदार वाटर स्पोर्ट बनाना राइड - Banana Ride Water Sports In Goa In Hindi

बनाना राइड गोवा में होने वाला एक बहुत ही मजेदार साहसिक खेल है। इसमें आप एक केले के आकार की नाव पर बैठ कर एक उच्च गति पर पानी के ऊपर ग्लाइडिंग करते हैं। बता दें कि 7 साल से कम उम्र के बच्चों को इस खेल में शामिल होने की अनुमति नहीं है। गोवा में कैंडोलिम बीच और बागा बीच बनाना राइड के लिए काफी फेमस है। बनाना राइड ने एक बार में 6 लोग सवारी कर सकते हैं जिसके लिए 4 लोगों के एक समूह को 1400 रूपये देने पड़ते हैं।

और पढ़े: गोवा के सबसे खुबसूरत बीच और समुद्र तटों की जानकारी

8. गोवा का सबसे साहसिक सपोर्ट विंड सर्फिंग – Wind Surfing Water Sports In Goa In Hindi

गोवा का सबसे साहसिक सपोर्ट विंड सर्फिंग - Wind Surfing Water Sports In Goa In Hindi

अगर आप गोवा जाकर अपनी साहसिक उन्माद की तड़प को बुझाना चाहते हैं तो विंड सर्फिंग आपके लिए सबसे अच्छा खेल होगा। इस खेल में आपको चोटियों और लहरों के माध्यम से एक सर्फबोर्ड पर अपने आप को संतुलित करना होता है। यह सुनने में बहुत ही आसान लगता है लेकिन इसके करना उतना आसान नहीं होता। विंड सर्फिंग के लिए 1500 रूपये प्रति व्यक्ति देने होते हैं।

9. गोवा में कयाकिंग – Kayaking Water Sports In Goa In Hindi

गोवा में कयाकिंग - Kayaking Water Sports In Goa In Hindi

गोवा में कयाकिंग करना आपकी यात्रा को और भी खास बना सकता है। कयाकिंग में आप एक विशेष रूप से डिजाइन की गई नाव में बैठकर पानी के विहंगम दृश्य का अनुभव करते हुए शांत पानी में सैर पर निकल जाते हैं। गोवा में कयाकिंग अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय पर्यटकों द्वारा बेहद पसंद की जाती है। इसमें नाव सवारी मैंग्रोव (पेड़ व पौधे जो तटीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं), घने जंगलों और प्राचीन समुद्र तटों से होकर जाती है। गोवा की यह राइडिंग आपको प्रकृति के बेहद करीब से लेकर जाती है और आपके अंदर रोमांच भर देती है। गोवा में ज़ुअरी, मंडोवी और सल बैकवाटर इस खेल के लिए फैमस है। कयाकिंग के लिए आपसे प्रति कश्ती लगभग 7500 रूपये चार्ज किये जाते हैं।

10. गोवा का सबसे सुरक्षित वाटर स्पोर्ट वाटर जोर्बिंग – Water Zorbing Water Sports In Goa In Hindi

गोवा का सबसे सुरक्षित वाटर स्पोर्ट वाटर जोर्बिंग - Water Zorbing Water Sports In Goa In Hindi

वाटर जॉर्बिंग एक ऐसा खेल है, जिसकी तुलना आप गोवा के किसी भी अन्य वाटर स्पोर्ट से नहीं कर सकते क्योंकि इसमें आपको एक विशाल प्लास्टिक बॉल में पानी की पर रोल करना होता है। यह खेल बाकी वाटर स्पोर्ट्स की अपेक्षा काफी सुरक्षित है। इस खेल की मदद से आप गोवा के हरे पानी में तैरने के साथ-साथ अपने शहरी को आराम भी दे सकते हैं। इस खेल में 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शामिल होने की अनुमति नहीं है। इस खेल में प्रत्येक जोराब में दो लोग शामिल हो सकते हैं, जिसकी लागत 500-1000 रूपये के आसपास होती है।

11. गोवा वाटर स्पोर्ट्स सेफ्टी टिप्स – Goa Water Sports Safety Tips In Hindi

  • अगर आप किसी वाटर स्पोर्ट्स में शामिल होने जा रहे हैं तोआपात स्थिति के लिए एक पानी की एक छोटी बोतल अपने साथ जरुर लें।
  • किसी भी वाटर स्पोर्ट्स का हिस्सा बनने से पहले अपनी बॉडी की अच्छी तरह स्ट्रेचिंग करें।
  • ऐसे ऑपरेटर को चुने जो अप-टू-डेट सुरक्षा गियर प्रदान करते हैं
  • दृश्यता की कमी के कारण किसी भी वाटर स्पोर्ट्स में रात के समय हिस्सा न बने। इससे आपको किसी भी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बीमा – अगर आप गोवा के किसी भी एडवेंचर स्पोर्ट्स में शामिल होना चाहते हैं तो आपको पहले अपना मेडिकल या ट्रैवल इंश्योरेंस जरुर करवा लेना चाहिए। किसी भी खेल में शामिल होने से पहले यह यह सुनिश्चित करें कि आपकी बीमा योजना व्यापक है और गोवा में होने वाले पानी के खेल से जुड़े सभी जोखिमों को कवर करती है।

12. गोवा में वाटर स्पोर्ट्स के लिए टिप्स – Tips For Water Sports In Goa In Hindi

गोवा में वाटर स्पोर्ट्स के लिए टिप्स - Tips For Water Sports In Goa In Hindi

  • समुद्र तट पर वाटर स्पोर्ट्स के स्वतंत्र विक्रेता ज्यादा पैसे ले सकते हैं इसलिए यहां सौदेबाजी में जरा भी संकोच न करें।
  • सुनिश्चित करें कि ऑपरेटर अनुभवी हैं और उसके पास अच्छे उपकरण है।
  • जिस विक्रेता के पास ज्यादा भीड़ रहती है या जिसको ज्यादा लोग पसंद करते हैं उसके पास जाना एक अच्छा विचार है।

13. गोवा में पानी के खेल के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Water Sports In Goa In Hindi

अगर आप गोवा वहां के वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेने जा रहे है तोआपको बता दें कि गोवा में वाटर स्पोर्ट्स के लिए अक्टूबर से मार्च के बीच के महीने सबसे अच्छे होते हैं। मानसून के मौसम में यहाँ सारे वाटर स्पोर्ट्स बंद रहते हैं।

और पढ़े:

Write A Comment