Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Calangute Beach In Hindi, कलंगुट बीच गोवा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक हैं और यह कलंगुट शहर में स्थित है। यह उत्तरी गोवा का सबसे बड़ा समुद्री तट भी है। खासकर नवंबर और दिसंबर के महीनों में दुनिया भर से हजारों की तादाद में पर्यटकों द्वारा देखा गया स्थान हैं। यहां विभिन प्रकार की गतिवधियां देखने को मिलती हैं। यह बीच गोवा की राजधानी पणजी से मात्र 15 कि.मी. की दूरी पर स्थित हैं। कैलंगुट बीच उत्तरी गोवा का सबसे लंबा समुद्र तट है और यह कैंडोलिम से बागा तक फैला हुआ है। कलंगुट बीच उत्तर में अन्य समुद्र तटों जैसे कि कैंडोलिम, बागा, अंजुना, अगुआड़ा और कई अन्य स्थानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कलंगुट बीच का नाम गोवा के सबसे व्यस्त और व्यावसायिक समुद्र तटों में सुमार हैं। यह बीच अपने वाटर स्पोर्ट, पैरासेलिंग, वाटर सर्फिंग, बानाना राइड और जेट स्कीइंग के लिए भी प्रसिद्ध है।

कलंगुट बीच पर क्या क्या कर सकते हैं- Things To Do In Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच पर खरीदारी – Shopping In Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच पर वाटर स्पोर्ट्स – Calangute Beach Water Sports In Hindi

कलंगुट बीच नाइटलाइफ – Calangute Beach Nightlife In Hindi

कलंगुट बीच पर घूमने की टिप्स – Tips For Travellers In Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Calangute Beach Entry Fees In Hindi

कलंगुट बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच के नजदीकी आकर्षित स्थान – Nearby Attractions In Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Calangute Beach In Hindi

  1. फ्लाइट से कलंगुट बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Calangute Beach By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से कलंगुट बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Calangute Beach By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग से कलंगुट बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Calangute Beach By Bus In Hindi

कलंगुट बीच की लोकेशन का मैप – Calangute Beach Location

कलंगुट बीच की फोटो गैलरी – Calangute Beach Images

1. कलंगुट बीच पर क्या क्या कर सकते हैं- Things To Do In Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच पर क्या क्या कर सकते हैं- Things To Do In Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच के आसपास आप यहां कि जेट स्कीइंग, कैटमरन सेलिंग, बानाना राइड्स, पैरासेलिंग, सर्फिंग, बंप राइड्स, और पैराग्लाइडिंग जैसी वॉटर स्पोर्ट गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं।

कलंगुट बीच की अन्य प्रमुख बातो में से एक यहां के भारतीय योग केंद्रों से जुड़ना है जो आपको यह सिखाते हैं कि शरीर और दिमाग को कैसे फिट रखा जाए। यहां प्रतिदिन, साप्ताहिक और मासिक कक्षाएं भी उपलब्ध हैं।

कलंगुट बीच आयुर्वेदिक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है जो त्वचा की भरपाई करते हैं, शरीर के कायाकल्प में भी मदद करते हैं। यहां दिमागी बीमारी माइग्रेन और पीठ दर्द बीमारियों से भी निजाद मिल सकता हैं।

दिसंबर माह के आसपास सर्दियों में कैंडोलिम समुद्र तट पर SUNBURN उत्सव मनाया जाता है जो पर्यटकों के लिए आकर्षित करता हैं। 3 दिन तक मनाये जाने वाले इस त्यौहार के अवसर पर नृत्य, संगीत, खरीदारी, स्वादिस्ट भोजन के अलावा भी अन्य दृश्य देखने को यहां मिल जाते हैं।

नाइटलाइफ इस बीच की एक ऐसी विशेषता है जो कैंडोलिम समुद्र तट पर आने वाले पर्यटकों के बीच सबसे पसंदीदा हैं। शिरो नाइटक्लब जैसी जगहों का भ्रमण भी आप कर सकते हैं।

यहां के क्लब एलपीके, कॉकटेल, फ्रास और लाइव संगीत, मॉकटेल, काराको और ओवर द फ्लेम्स मनोरंजन जैसी जगहों का आनंद लें।

2. कलंगुट बीच पर खरीदारी – Shopping In Calangute Beach In Hindi

यदि आप कलंगुट बीच पर चुनिंदा चीजों की खरीदारी करना चाहते हैं तो यहां के कर्म संग्रह घूमने जा सकते हैं, जिसमें वस्त्र, प्राचीन वस्तुएं, आभूषण, रेशम के वस्त्र, डिजाइनर बैग और अन्य सामान का बहुत खूबसूरत संग्रह है। उपहार और स्मृति चिन्हों की खरीदारी के लिए भी यह एक अच्छी जगह है। यदि आप कुछ अधिक की तलाश में हैं, तो फिर शनिवार की रात अरपोरा में पहाड़ी बाजार आपके लिए सबसे अच्छी जगह होगी। यदि आप लम्बी सैर करने के शौकीन नही हैं तो कैब लेना सबसे अच्छा उपाय रहेगा। लिटरेटी बुक और कैफे की दुकान भी यहां पर है जो आपको स्वादिस्ट कॉफी का मजा दिलाएगी। इस जगह पर शाम को काफी भीड़भाड रहती है।

3. कलंगुट बीच पर वाटर स्पोर्ट्स – Calangute Beach Water Sports In Hindi

कलंगुट बीच पर वाटर स्पोर्ट्स - Calangute Beach Water Sports In Hindi

कलंगुट बीच पर वाटर स्पोर्ट का शानदार मजा लिया जा सकता हैं जो शायद इस जगह के सबसे खूबसूरत पहलुओं में से एक है। लोगो द्वारा सबसे अधिक खोजी जाने वाली गतिविधियों में पैरासेलिंग भी एक है और इसका लुत्फ उठाने वाले पर्यटकों को एक नाव के पीछे पतंग से बांध दिया जाता है। इसके अलावा यहां की जाने वाली अन्य दिलचस्प गतिविधियों में मछली पकड़ना, कयाकिंग, पानी में डोंगी के माध्यम से पैडलिंग करना जैसे- नाव, नौकयान, विंडसर्फिंग, विंडसर्फ, पानी स्नॉर्केलिंग और पानी स्कीइंग आदि शामिल हैं। मछली पकड़ने या एंगलिंग जैसी गतिविधियों के लिए द्वीप पर जाने के अलावा डॉल्फिन और मगरमच्छों को देखने का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

और पढ़े: गोवा के वाटर स्पोर्ट्स जो बनायेगें आपकी यात्रा को खास

4. कलंगुट बीच नाइटलाइफ – Calangute Beach Nightlife In Hindi

कलंगुट बीच नाइटलाइफ - Calangute Beach Nightlife In Hindi

कलंगुट बीच पर सबसे अधिक गतिविधियों में सुमार होने वाली चीजों में शामिल शाम के वक्त जब सूरज ढल जाता है उसके बाद यहां पागल नृत्य, साइकेडेलिक संगीत, स्वादिष्ट भोजन और पेय पदार्थ का आनंद मदमस्त कर देने वाला होता हैं।

टियो टिली का बार और किचन: शानदार सुविधाओं से युक्त फुल बार, लाइव मनोरंजन, स्मोकिंग एरिया, लाइव स्पोर्ट्स स्क्रीनिंग, बोर्ड गेम्स, लाइव म्यूजिक और आउटडोर सीटिंग टायो टिली की वाइल्ड नाइट आउट के लिए एक सही विकल्प है। जोकि शराब सहित दो लोगों के लिए औसत कीमत 1000 तक है।

स्पाइस इट: चिल्ड आउट ड्रिंक्स, कैज़ुअल डाइनिंग और स्पाइस इट का आनंद आप यहां उठा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पूर्ण रूप से बार में, बुफे, आउटडोर सीटिंग, नाइटलाइफ़ और स्मोकिंग जैसी चीजों का उपभोग कर सकते हैं। शराब पीने के लिए दो लोगों के लिए औसत शुल्क 1800 रूपये है। इसके आलावा भी कई लौकप्रिय स्थान यहां पर कैंटारे, हिप्स्टर, सूजा लोबो, आईवीवाई, टॉनिक हार्ड रॉक होटल, मून पब और क्लोव शामिल हैं।

5. कलंगुट बीच पर घूमने की टिप्स – Tips For Travellers In Calangute Beach In Hindi

कलंगुट समुद्र तट पर विशेष रूप से शाम के वक्त काफी भीड़भाड़ रहती हैं। हो सके तो जितने कम नगदी पैसे आप हाथ में रखेंगे उतना ही अच्छा होगा। यदि आप वाटर स्पोर्ट्स जैसी गतिविधियों के लिए जा रहे हैं तो कम से कम 5000 रुपए आप अपने पास रख सकते हैं। इसके साथ ही जहां भी संभव हो सके वहां डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना ही उपयुक्त रहेगा।

जेम स्कैम से सावधान रहें क्योंकि यहां लोग आपसे दोस्ती करते हैं और बाद में आपसे व्यापार करने के लिए कहते हैं। यदि आपके साथ बच्चे भी हैं तो आप उन पर विशेष रूप से नजर रखे और उन्हें अपनी आंखों से ओझल न होने दे अन्यथा अंजुना बीच की यात्रा आपके लिए परेशानी का सबक भी बन सकती हैं। अजनवी व्यक्तियों से खाने पीने के लिए कुछ न ले।आप अपने ग्रुप के साथ रहे या हमेशा अपने यात्रा गाइड के साथ रहें। छोटी यात्राओं के लिए आप टैक्सी न लें तो ही अच्छा रहेगा और टैक्सी की वजाय एक स्कूटी या बाइक किराए पर लेना उपयुक्त रहेगा।

6. कलंगुट बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Calangute Beach Entry Fees In Hindi

यदि आप कलंगुट बीच घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहां कोई एंट्री फीस नही लगती हैं यह बीच बिल्कुल फ्री हैं।

7. कलंगुट बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंवर की शुरुआत और मार्च के बीच का माना जाता है। इस दौरान मौसम हल्का-हल्का गर्म होता है और हल्की सर्दी भी होती है। इस समय के आसपास कलंगुट बीच पर यहां की संस्कृति और दर्शनीय स्थलों की खोज करने के लिए बहुत अधिक गुंजाइश होती है।

8. कलंगुट बीच के नजदीकी आकर्षित स्थान – Nearby Attractions In Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच के नजदीक ही कुछ अन्य प्रमुख जगह भी हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं और अपनी यात्रा को और अधिक यादगार बना सकते हैं।

8.1 कैंडोलिम बीच, बागा बीच और अंजुना बीच

बागा बीच, कैंडोलिम बीच और अंजुना यह तीनों बीच कलंगुट समुद्र तट के पास ही हैं। आप इन समुद्र तटों को किनारे-किनारे घूम सकते है। आप बाइक से इन समुद्र तटों को आसानी से कवर कर सकते है।

और पढ़े: बागा बीच घूमने की जानकारी

8.2 अगुआड़ा किला

अगुआड़ा किला भी पास है और कैब द्वारा आसानी से यहां पहुंचा जा सकता है।

8.3 केरकर कला परिसर

देशी और विदेशी कलाकारी का खूबसूरत संग्रह यहां देखने को मिल जायेगा और यह जगह यहां आने वाले कला प्रेमियों के लिए सबसे आकर्षित जगहों में से एक है।

9. कलंगुट बीच के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच के नजदीक लक्जरी होटल और मस्ती भरे रिसॉर्ट आपके रुकने के लिए उपलब्ध है। यहां के सबसे पसंदीदा रिसॉर्ट्स में चेल्स्टन बीच रिज़ॉर्ट शामिल है। यहां आपको रंगीन कमरे, कॉटेज, एक आउटडोर पूल और एक पूलसाइड बार, एस्ट्रेला डू मार बीच रिज़ॉर्ट है।

10. कलंगुट बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Calangute Beach In Hindi

कलंगुट बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Calangute Beach In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल कलंगुट बीच जा रहे है तो हम आपको बता दें कि कलंगुट बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के कलंगुट बीच तक आसानी से पहुंच जायेंगे।

10.1 फ्लाइट से कलंगुट बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Calangute Beach By Flight In Hindi

यदि आपने कलंगुट बीच जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट कलंगुट बीच के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से कलंगुट बीच की दूरी लगभग 41 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से कलंगुट बीच पहुंच जायेंगे।

10.2 ट्रेन से कलंगुट बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Calangute Beach By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के कलंगुट बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम (Thivim) हैं। रेल्वे स्टेशन से कलंगुट बीच की दूरी लगभग 20 कि.मी. हैं।

10.3 सड़क मार्ग से कलंगुट बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Calangute Beach By Bus In Hindi

यदि आपने कलंगुट बीच जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बात दें कलंगुट बीच के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन कलंगुट बीच से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से कलंगुट बीच पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: गोवा के सबसे खुबसूरत बीच और समुद्र तटों की जानकारी

11. कलंगुट बीच की लोकेशन का मैप – Calangute Beach Location

12. कलंगुट बीच की फोटो गैलरी – Calangute Beach Images

View this post on Instagram

#crazy_clickzz#crazy_clickzz #moonlight #mobile_clicks #mobile_photography #photography #mobile_clickz #vivophotography #instashot #crazyclicks #vivoshots #photographers_of_india @photographers_of_india @click_india_click #india_clicks @_mobile_photography______ #_mobile_photography______ #indianphotographershub #lenscaptureofficial @lenscaptureofficial #instashot #crazyclicks #vivoshots #bengaluruphotographers #mobiclickz #mobileshots #photooftheday #phonephotography #instamobilephotography #karnatakaphotographers #indianphotography #indiassupertalents #karnatakafocus #naturephotography #officapial_photography_hub #letswander #clickstogallery @namma.karnataka.photographers #nammakarnatakaphotographers @indian.photographers.hub

A post shared by #crazy_clickzz (@crazy__clickzz) on

View this post on Instagram

#Jetski #Calangutebeach #watersports #fun #goa #goadiaries

A post shared by Nandini (@nandini_13239) on

View this post on Instagram

#calangutebeach #goadiaries

A post shared by @ rememberme143 on

और पढ़े:

Write A Comment