Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Anjuna Beach In Hindi, अंजुना बीच गोवा का सबसे लोकप्रिय समुद्र तट नहीं है लेकिन यह हिप्पी संस्कृति को लंबे समय से देख रहा है। अंजुना बीच का पिस्सू बाजार अभी भी नंबर एक बाजार है। विदेशी पर्यटकों के मध्य अंजुना बीच सबसे प्रसिद्ध बीच हैं। अंजुना बीच का समुद्र तट बैक-पैकर्स, लॉन्ग-स्टेयर्स, हिप्पी लोगों के बीच ज्यादा प्रसिद्ध है, और जो रुकने के लिए सस्ते गेस्टहाउस की तलाश में रहते हैं। पणजी के पास 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अंजुना बीच उत्तरी गोवा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है।

अंजुना बीच ओजरान के गहने के लिए जाना जाता है। जब आप यहां मौजूद होते हैं तो आप दुनिया भर से यहां आए पर्यटकों से मैल-जोल बढाना भी पसंद करते हैं। अंजुना बीच पर ट्रान्स संगीत में अपने आपको मग्न होते हुए देखेंगे और समुद्र तट पर होने वाले साहसिक खेलो में भागीदार बनकर आप लुत्फ उठा सकते हैं। इस तरह की गतिविधियां गोवा के अंजुना बीच को सबसे लोकप्रिय बनाती हैं। अंजुना बीच पर 80 फीट उंचे टॉवर से बंजी जंपिंग, पैराग्लाइडिंग और विंडसर्फिंग जैसे आकर्षित वाटर स्पोर्ट्स के साथ अंजुना बीच की यात्रा शानदार हो जाती है। यदि पम्पिंग संगीत, गोअन कॉकटेल व्यंजनों के साथ बीच के फ्रंट डाइनिंग आपकी पसंद कॉलिंग है तो समुद्र तट पर प्रसिद्ध कर्टलीज पर जाएं।

अंजुना बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच पर शोपिंग – Shopping In Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच पर शैक – Anjuna Beach Shacks In Hindi

अंजुना बीच पर नाईटलाइफ- Anjuna Beach Nightlife In Hindi

अंजुना बीच में ट्रैवलर के लिए टिप्स – Tips For Traveller In Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच घूमने की एंट्री फीस- Anjuna Beach Entry Fees In Hindi

अंजुना बीच के आसपास घूमने की जगह – Nearest Attractions Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच के नजदीक होटल- Nearest Hotel To Anjuma Beach In Hindi

अंजुना बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Anjuna Beach In Hindi

फ्लाइट से अंजुना बीच कैसे पहुंचे- How To Reach Anjuna Beach By Flight In Hindi
ट्रेन से अंजुना बीच कैसे पहुंचे- How To Reach Anjuna Beach By Train In Hindi
सड़क मार्ग से अंजुना बीच कैसे पहुंचे- How To Reach Anjuna Beach By Bus In Hindi

अंजुना बीच की लोकेशन का मैप – Anjuna Beach Location

अंजुना बीच की फोटो गैलरी – Anjuna Beach Images

1. अंजुना बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच पर क्या क्या कर सकते हैं - Things To Do In Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच लगभग 2 किलोमीटर के क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों के लिए जैसे कैफे, कॉफी शॉप, समुद्र तट बार, परिवार रन-गेस्टहाउस और योगिक पैनोरमा से भरा हुआ है।

अंजुना बीच पर सबसे अधिक संचालित की जाने वाली गतिविधियों में से एक जेट स्कीइंग और पैरा ग्लाइडिंग हैं। इसके अलाव अंजुना बीच पर आप विभिन्न वाटर स्पोर्ट का आनंद अन्य बीच से कम कीमत पर ही उठा सकते हैं।

अंजुना बीच समुद्र के किनारे अपनी छोटी चट्टानों के लिए जाना जाता है। बीच के आसपास के होटलों में रहने वाले पर्यटक अक्सर सुबह-सुबह उगते हुए सूर्य को देखने के लिए जाते हैं, स्थानीय चाय, ताबूत को देखने के लिए समुद्र के तट पर जाते हैं। कुछ शानदार पिक्स लेने के लिए भी सुबह का समय अच्छा होता हैं।

अंजुना बीच पर विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ भारतीय पर्यटक भी योग, रेकी, आयुर्वेदिक मालिश जैसी क्रियाकलापों का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके लिए यहां के दो स्थानीय नाम ब्राह्मणी और ओशनिक हैं। दैनिक या साप्ताहिक रूप से इनकी सेवा ली जा सकती हैं।

अंजुना बीच आने वाले पर्यटक अक्सर यहां खाने-पीने और खाना बनाने जैसे क्रियाओं को भी अंजाम देते हैं। यहां के कुछ प्रसिद्ध नाम जैसे कैफे डिओगो, बनयान सोल, होल बीन टोफू या कासा अंजुना का आनंद लें सकते हैं। जबकि नाइटलाइफ पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए सी बार एक अच्छी जगह है।

यहां  रात के वक्त सड़कों पर घूमने का भी अनुभव आप ले सकते हैं और कैली लिलिपुट में कुछ टेक्नो में डांस करके लुत्फ उठा सकते हैं। दिन के वक्त आप बर्गर शॉप, बाबा औरम्स और बेसिलिको में कुछ स्वादिष्ट भोजन का आनंद उठा सकते हैं।

2. अंजुना बीच पर शोपिंग – Shopping In Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच पर शोपिंग - Shopping In Anjuna Beach In Hindi

गोवा के अंजुना बीच पर यदि आप शॉपिंग करना चाहते हैं तो अंजुना बीच का पिस्सू बाजार एक बहुत ही खूबसूरत और आकर्षण से भरा हुआ मर्केट हैं। पिस्सू बाजार में कश्मीरी, गुजराती, तिब्बती दुकानों का एक शानदार मिश्रण आपको देखने को मिलता हैं। इस बाजार में कलात्मक रंगीन आभूषण, स्मृति चिन्ह, हिपहॉप कपड़े और सजावट की विभिन वस्तुएं भी आप खरीद सकते हैं।

2.1 अंजुना बीच का पिस्सू बाजार :

यहां का पिस्सू बाजार प्रत्येक बुधवार को आयोजित किया जाता है। सटर-डे नाईट मार्केट में घूम कर आप शनिवार को आपना शानदार दिन बना सकते हैं। कुछ विदेशी इस बाजार को हिस्सों में बांट देते हैं जैसे कि डिजीडेरियो बेचने वाले डिजीडरो, तिब्बती लोग तिब्बेतेन सामान और भोजन बेचते हैं। यहां आप जटिल मूर्तियां, आकर्षक टी-शर्ट, आभूषण, टोट बैग, रंगीन बेड शीट और प्रामाणिक मसाले खरीद सकते हैं। बाजार आमतौर पर अक्टूबर में शुरू होता है और मई से जारी रहता है।

3. अंजुना बीच पर शैक – Anjuna Beach Shacks In Hindi

अंजुना बीच पर शैक - Anjuna Beach Shacks In Hindi

अंजुना बीच पर स्थित शैक में से सबसे प्रसिद्ध शैक करीला बीच शैक हैं जिसमें छत पर बैठने के लिए अद्भुत कॉकटेल हैं और यहां से आप समुद्र तट की खूबसूरत रेत को देखते हैं। स्वादिस्ट भोजन प्राप्त करने के लिए यह एक अद्भुत स्थान हैं। आप यहा कमरे किराए पर ले सकते हैं और तस्वीर निकाल सकते हैं। इसके अलावा अंजुना बीच पर अन्य शैक कैफे लिलिपुट, सी हॉर्स, सनसेट पॉइंट, पर्पल मार्टिनी आदि हैं।

4. अंजुना बीच पर नाईटलाइफ- Anjuna Beach Nightlife In Hindi

अंजुना बीच यहां पर स्थित अद्भुत चीजों और क्रियाकलापों के लिए प्रसिद्ध हैं। इस बीच पर स्वादिष्ट पेय पदार्थ, स्वादिष्ट भोजन और आपको थिरकाने वाला संगीत चलते हुए मिलेगा। आपको इस स्थान पर जरूर जाना चाहिए जैसे नेक्स बीच क्लब, करीला बीच शेक, कैफे कैफे कोटिंगा, लिलिपुट, शिवा वैली, और क्लब जीरो ग्रेविटी शामिल हैं।

5. अंजुना बीच में ट्रैवलर के लिए टिप्स – Tips For Traveller In Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच में ट्रैवलर के लिए टिप्स - Tips For Traveller In Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच पर जेम स्कैम से सावधान रहें क्योंकि यहां लोग आपसे दोस्ती करते हैं और बाद में आपसे व्यापार करने के लिए कहते हैं। यहां आप मच्छरों के लिए रिपेलेंट या बैंड खरीदना सुनिश्चित करें क्योंकि यह आपके लिए घातक साबित हो सकते हैं। यदि आपके साथ बच्चे भी हैं तो आप उन पर विशेष रूप से नजर रखे और उन्हें अपनी आंखों से ओझल न होने दे अन्यथा अंजुना बीच की यात्रा आपके लिए परेशानी का सबक भी बन सकती हैं। अजनवी व्यक्तियों से खाने पीने के लिए कुछ न ले।आप अपने ग्रुप के साथ रहे या हमेशा अपने यात्रा गाइड के साथ रहें। यदि संभव हो सके तो देर रात की सैर करने से बचें खासकर यदि आप एक कपल (जोड़े) के रूप में हैं या अकेले हैं। अंधेरे के बाद आप अकेले क्षेत्र में न घूमें क्योंकि लूट-पाट के कुछ मामले दर्ज किए गए हैं। सनस्क्रीन लोशन और सनग्लासेस को अपने साथ रखना न भूले । पर्यटकों को सावधानी से तैराकी करना चाहिए क्योंकि समुद्र तट ज्यादातर चट्टानों से भरा हुआ हैं।

  • पुलिस टोल फ्री नम्वर 100
  • एम्बुलेंस टोल फ्री नम्वर 102

6. अंजुना बीच घूमने की एंट्री फीस- Anjuna Beach Entry Fees In Hindi

यदि आप गोवा के खूबसूरत अंजुना बीच घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बात दें कि यहां घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही लगती हैं।

7. अंजुना बीच के आसपास घूमने की जगह – Nearest Attractions Anjuna Beach In Hindi

गोवा के अंजुना बीच घूमने के बाद आप यहां के कुछ अन्य स्थानों पर भी घूमने जा सकते हैं और अपनी यात्रा में कुछ और खुशनुमा पलो को संजो सकते हैं।

7.1 मंदिर और चौपाल

आप यहां के खूबसूरत मंदिर और चोपालो की यात्रा भी कर सकते हैं। कुछ प्रमुख मंदिर जैसे श्री राम मंदिर, महादेव मंदिर, कुटेश्वर मंदिर और भूमिका मंदिर इनमे से खास हैं। सेंट एंथोनी चर्च भी आप जा सकते है।

7.2 कैलंगुट बीच

कैलंगुट बीच

कैलंगुट बीच और अंजुना बीच के मध्य की दूरी सिर्फ 9 किलोमीटर हैं। यहां पर पानी में समुद्र की लहरों का लुत्फ खेलो के द्वारा उठाया जाता हैं। समुद्र तट के किनारे सैर और रेत की मूर्ति बनाने का आनंद लिया जा सकता हैं।

और पढ़े: कलंगुट बीच गोवा घूमने की जानकारी 

7.3 बागा बीच

बागा बीच

बागा बीच वास्तव में अंजुना और कैलंगुट बीच के मध्य में स्थित है। इसका एक खूबसूरत छोटा सा शांतिपूर्ण तट है। डॉल्फिन परिभ्रमण, वनाना बोट रीडिंग और पैरासेलिंग के लिए यह जाना जाता है।

और पढ़े: बागा बीच घूमने की जानकारी

8. अंजुना बीच घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर की शुरुआत और मार्च के बीच का माना जाता है। इस दौरान मौसम हल्का-हल्का गर्म होता है और हल्की सर्दी भी होती है। इस समय के आसपास अंजुना बीच पर यहां की संस्कृति और दर्शनीय स्थलों की खोज करने के लिए बहुत अधिक गुंजाइश होती है।

9. अंजुना बीच के नजदीक होटल- Nearest Hotel To Anjuma Beach In Hindi

अंजुना बीच के नजदीक आपको समुद्र तट पर झोपड़ियों से लेकर शानदार होटल मिल जायंगे जोकि हर तरह के बजट में उपलब्ध हैं। यहां के कुछ लोकप्रिय रिसॉर्ट्स में हैसींडा डी गोवा रिजोर्ट, सी हॉर्स और ले पर्ल गोवा शामिल हैं। यदि आप आरामदायक होटल की तलास में है तो आप Laguna Anjuna, Fabhotel Anjuna Beachfront, Hotel Whispering Woods, Sugar Plum Hotels और La Sunila Suites Hotels पर विचार कर सकते हैं। आप बजट होटल जैसे वंडरलैंड हॉस्टल, रोडहाउस हॉस्टल, फंकी मंकी हॉस्टल आदि भी देख सकते हैं।

10. अंजुना बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Anjuna Beach In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल अंजुना बीच जा रहे है तो हम आपको बता दें कि अंजुना बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के अंजुना बीच तक आसानी से पहुंच जायेंगे।

10.1 फ्लाइट से अंजुना बीच कैसे पहुंचे- How To Reach Anjuna Beach By Flight In Hindi

यदि आपने अंजुना बीच जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट अंजुना बीच के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से अंजुना बीच की दूरी लगभग 46 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से अंजुना बीच पहुंच जायेंगे

10.2 ट्रेन से अंजुना बीच कैसे पहुंचे- How To Reach Anjuna Beach By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के अंजुना बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम (Thivim) हैं। रेल्वे स्टेशन से अंजुना बीच की दूरी लगभग 20 किलोमीटर हैं।

10.3 सड़क मार्ग से अंजुना बीच कैसे पहुंचे- How To Reach Anjuna Beach By Bus In Hindi

यदि आपने अंजुना बीच जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बात दें अंजुना बीच के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन अंजुना बीच से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से अंजुना बीच पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: गोवा के वाटर स्पोर्ट्स जो बनायेगें आपकी यात्रा को खास

11. अंजुना बीच की लोकेशन का मैप – Anjuna Beach Location

12. अंजुना बीच की फोटो गैलरी – Anjuna Beach Images

और पढ़े:

Write A Comment