Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Pahalgam Information In Hindi पहलगाम एक बहुत ही आकर्षक पर्यटन स्थल और हिल स्टेशन है। जो जम्मू और कश्मीर राज्य में एक हिल स्टेशन है। जो अपने अछूते और भव्य प्राकृतिक सौंदर्य के साथ आपकी आंखों को एक आकर्षक दृश्य प्रदान करता है। जो पहलगाम घूमने के लिए आता है वो इसकी खूबसूरती को देखकर हैरान रह जाता है। अगर आप इस खूबसूरत जगह की सैर करने आते हैं तो यहां आप हरे-भरे बागान, केसर के खेत, हरी घटियाँ और यहां बने छोटे घरों को देखकर खुश हो जायेंगे। पहलगाम के पर्यटन स्थलों की सैर करने के अलावा यहां आप कई पहाड़ों में से एक पर ट्रेक कर सकते या फिर मछली पकड़ने जैसे काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि पहलगाम बर्फीले वातावरण के बीच स्थित है जिसकी वजह से आप यहां की यात्रा के अनुभव को भूल नहीं पाएंगे।

1. अमरनाथ का आधार है पहलगाम – Pahalgam The Base To Amarnath In Hindi

अमरनाथ का आधार है पहलगाम – Pahalgam The Base To Amarnath In Hindi

पहलगाम कश्मीर घाटी के अनंतनाग जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अमरनाथ गुफाओं के पवित्र यात्रा के आधार के रूप में भी काम करता है। चंदनवारी पहलगाम से 16.6 किमी दूर अमरनाथ यात्रा का वास्तविक आधार शिविर है। 7200 फीट की ऊंचाई पर लिद्दर नदी के तट पर स्थित पहलगाम एक बहुत ही आकर्षक पर्यटन स्थल और हिल स्टेशन है। बता दें कि पहलगांव में बॉलीवुड एक्टर सनी देओल और अमृता सिंह की फिल्म बेताब की शूटिंग हुई थी। इसके बाद इस घाटी को फिल्म के नाम पर बेताब वैली नाम दिया गया। शहर के पास में एक शेषनाग झील स्थित है जो एक बहुत खूबसूरत जगह है। पहलगाम एक ऐसी जगह है जिसकी यात्रा करने के बाद आप इसे कभी भूल नहीं पाएंगे।

और पढ़े: अमरनाथ यात्रा से जुड़ी जानकारी

2. पहलगाम में वनस्पति और जीव – Flora And Fauna In Pahalgam In Hindi

पहलगाम में वनस्पति और जीव - Flora And Fauna In Pahalgam In Hindi

पहलगाम एक ऐसी जगह है पूरी तरह से मनोरम दृश्यों से भरी हुई है। यह क्षेत्र अपने वनस्पतियों और जीवों की विविधता के लिए प्रसिद्ध है। आप यहां के जंगलों में लंबी सैर पर निकल सकते हैं और यहां की हरियाली का आनंद ले सकते हैं। पहलगाम में बर्फ से से ढकें पहाड़ है जो यहां की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ाते है। यहां स्थित शेषनाग झील अपने हरे-नीले रंग की वजह से एक बहुत ही आकर्षक जगह है जो जून के महीने तक बर्फ से ढकी रहती है। पंचतरणी वो जगह है जहां पर पाँच धाराएँ मिलती हैं। इस जगह पर कैंप लगाना आपको एक बहुत खास अनुभव दे सकता है।

3. पहलगाम में साहसिक गतिविधियाँ – Adventure Activities In Pahalgam In Hindi

पहलगाम एक ऐसी जगह है जहां पर आप कई मनोरंजक आउटडोर गतिविधियों का मजा ले सकते हैं। यहां पर कई साहसिक ट्रेकिंग काफी लोकप्रिय है। पहलगाम आने वाले पर्यटक अरू नाम के एक खूबसूरत गांव के माध्यम से कोलाहोई ग्लेशियरों की ट्रेकिंग यात्रा पर जा सकते सकते हैं। यहां के स्थानीय लोग जमे हुए ग्लेशियरों पर स्लेजिंग की भी पेशकश करते हैं। एडवेंचर स्पोर्ट्स में अल्पाइन स्कीइंग यहां देखी जा सकती है। यहां पर स्कीइंग और कैम्पिंग उपकरण हमेशा उपलब्ध हैं। पहलगाम में नदियों के के लंबे खंड पर्यटकों को ट्राउट मछली पकड़ने का आनंद लेने के लिए आदर्श स्थल हैं। यहां की लिडार नदी यात्रियों के बीच सबसे प्रसिद्ध नदियों में से एक है।

4. पहलगाम के प्रमुख पर्यटन स्थल- Pahalgam Ke Paryatan Sthal In Hindi

अगर आप पहलगाम घूमने के लिए आये हैं तो यहां  के कुछ खास पर्यटन स्थलों जैसे बैसारन हिल्स, ममलेश्वर मंदिर, अवंतीपुर मंदिर, पहलगाम गोल्फ कोर्स, कोल्होई ग्लेशियर, अरु विलेज एंड वैली, चंदनवारी, तुलियन झील, शेषनाग झील, बीटा घाटी, मार्सर झील, मट्टन, सिथन टॉप की सैर भी कर सकते हैं।

5. पहलगाम में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Pahalgam In Hindi

पहलगाम राज्य में अपने पड़ोसी इलाकों से भोजन में सूक्ष्म अंतर को बढ़ावा देता है। यहां  पर आपकोखाने में मात्स्चगंद, कांति आमतौर पर नाश्ते के रूप में खाया जाता है। यहां  के अन्य लोकप्रिय भोजन में मोडल पुलाव, मुज गाद (मूली के साथ मछली), मार्चा-वंगन कोरमा और सियून ओलाव के नाम शामिल है।

6. पहलगाम घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Pahalgam In Hindi

पहलगाम घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Pahalgam In Hindi

पहलगाम एक ऐसी आकर्षक जगह है जहां आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं। हालाँकि मार्च से लेकर नवंबर तक के महीनों में पहलगाम जाने का सबसे अच्छा समय होता है। गर्मियों के मौसम में पर्यटकों का एक बड़ा समूह अमरनाथ गुफाओं के पवित्र प्रवेश के दौरान इस शहर में आता है। मार्च से लेकर जून तक में गर्मियों के महीने दर्शनीय स्थलों की यात्रा, ट्रेकिंग और रोमांस के लिए काफी अच्छे होते हैं, वहीं जुलाई और सितंबर के बीच मानसून के महीने साहसिक खेलों के लिए एकदम सही होते हैं। अगर आप यहां बर्फ देखने चाहते हैं तो सर्दियां आपके लिए सबसे अच्छी रहेंगी।

7. पहलगाम कैसे पहुँचे – How To Reach Pahalgam In Hindi

पहलगाम जाने के लिए कोई भी डायरेक्ट ट्रेन या फ्लाइट उपलब्ध नहीं है। जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पहलगाम निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो कुछ 283 किमी की दूरी पर स्थित है। पहलगाम का निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर हवाई अड्डा है जो 91.9 किमी की दूरी पर स्थित है।

7.1 फ्लाइट से पहलगाम कैसे पहुंचे – How To Reach Pahalgam By Flight In Hindi

पहलगाम शहर की लिए कोई भी सीधी फ्लाइट उपलब्ध नहीं है। इसके सबसे पास का हवाई अड्डा श्रीनगर हवाई अड्डा, जो 91.1 किमी की दूरी पर स्थित हैं और पहलगाम को दुनिया के बाकी हिस्सों से जोड़ता है।

7.2 सड़क मार्ग से पहलगाम कैसे पहुँचे – How To Reach Pahalgam By Road In Hindi

सड़क मार्ग से पहलगाम कैसे पहुँचे – How To Reach Pahalgam By Road In Hindi

पहलगाम शहर से नियमित रूप से बस सेवाएं उपलब्ध हैं। चाहे दिन हो या रात का समय आपको पहलगाम मार्ग के लिए बस आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा आप शेयर्ड टैक्सी या कैब की मदद से भी पहलगाम पहुँच सकते हैं।

7.3 ट्रेन से पहलगाम कैसे पहुँचे – How To Reach Pahalgam By Train In Hindi

पहलगाम किसी भी रेल मार्ग कनेक्ट नहीं है। इसका निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है, जो 283 किमी की दूरी पर स्थित है।

और पढ़े: शेषनाग झील के बारे में जानकारी और रहस्य

8. पहलगाम की लोकेशन का मैप – Pahalgam Location

9. पहलगाम की फोटो गैलरी – Pahalgam Image

View this post on Instagram

Phalgam valley

A post shared by Muzfar Hat (@muzfarhat) on

और पढ़े:

Write A Comment