Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Lansdowne In Hindi, उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल पहाड़ियों के बीच स्थित लैंसडाउन एक ऐसा पर्यटन स्थल है जिसको शायद बहुत ज्यादा लोग नहीं जानते। समुद्र तल से 5670 फीट की ऊंचाई पर स्थित लैंसडाउन एक अछूता, प्राचीन शहर है जो शहर की भीड़- भाड़ से बिलकुल दूर है। लैंसडाउन को भारतीय सेना की गढ़वाल राइफल रेजिमेंट के लिए घर के रूप में भी जाना-जाता है। लैंसडाउन की सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि यहां की स्थानीय आबादी 20,000 के आसपास है। अगर आप इस आकर्षक शहर की यात्रा करने जायेंगे तो यहां की लगभग सभी इमारतें औपनिवेशिक काल की याद दिलाएंगी। इस पर्यटन स्थल का नाम लैंसडाउन भारत के वायसराय लॉर्ड लैन्सडाउन के नाम पर रखा गया है जो अपने चारों ओर से बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ। लैंसडाउन माहौल बेहद प्राचीन है जो पूरे साल यहां आने पर्यटकों को अपने आकर्षण से लुभाता है।

1. लैंसडाउन का इतिहास- History Of Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित एक ऐसा शहर है जिसका इतिहास सांस्कृतिक रूप से ब्रिटिश काल से लाकर राज काल के समय तक प्रभावित है। पहले इस स्थान को ‘कालीकुंड के रूप में जाना-जाता था जिसका गढ़वाली में अर्थ काली पहाड़ी होता है। बाद में साल 1857 में इसका नाम बदलकर भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड लैंसडाउन के नाम पर रख दिया गया। अपने शासन के दौरान ब्रिटिश शासकों इस स्थान पर सशस्त्र बलों की गढ़वाल राइफल छावनी की स्थापना की थी और पहली बटालियन को अल्मोड़ा से लैंसडाउन स्थानांतरित किया। लैंसडाउन एक अछूती और शांत जगह थी जिसकी वजह से यह सैनिकों को छिपने के लिए एक खास जगह बन गई। लैंसडाउन शहर में सेंट्रल लैंसडाउन सबसे पुराने युद्ध संग्रहालयों में से एक है जो यहां के ऐतिहासिक प्रभावों को दिखाता है।

2. लैंसडाउन एक अद्भुत पर्यटक स्थल क्यों है- What Makes Lansdowne An Amazing Tourist Destination In Hindi

लैंसडाउन एक अद्भुत पर्यटक स्थल क्यों है- What Makes Lansdowne An Amazing Tourist Destination In Hindi

लैंसडाउन एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहाँ पर पर्यटकों के आकर्षण की एक बड़ी संख्या नहीं है, लेकिन जो भी लोग यहाँ आते हैं इस जगह को कभी नहीं भूल पाते। लैंसडाउन में सबसे प्रमुख पर्यटक स्थल टिप-एन-टॉप (टिफिन टॉप के रूप में भी जाना जाता है) है, जो लैंसडाउन में एक पहाड़ी इलाका है और यह शिवालिक रेंज का एक लुभावनी मनोरम दृश्य दिखाता है। विशाल ओक और देवदार के जंगलों से घिरा यह हिलटॉप व्यू पॉइंट एक बहुत ही शानदार जगह है, जहाँ से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखा जा सकता है। हिलटॉप से थोड़ी दूर भुल्ला ताल नाम की एक कृत्रिम झील है, जो यहां ताजी हवा में सांस लेने, बैठने और आराम करने के लिए बहुत अच्छी जगह है। भुल्ला ताल एक लोकप्रिय पक्षी-देखने का स्थान है, और यहाँ आप नाव की सवारी भी कर सकते हैं। अगर आप शहर के इतिहास के बारे में जानना और महसूस करना चाहते हैं तो आपको गढ़वाली मेस का दौरा करना आवश्यक है। लैंसडाउन की सबसे पुरानी मौजूदा ब्रिटिश इमारतों में से एक गढ़वाली मेस अब भारतीय सेना के अंडर में हैं और भारत के स्वतंत्रता के बाद के इतिहास में यथार्थवादी अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

अगर आप लैंसडाउन के अन्य पर्यटन स्थलों को देखे के लिए जाना चाहते हैं तो बता दें कि सेंट मैरी चर्च, सेंट जॉन चर्च और गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल वॉर मेमोरियल यहां देखने की खास जगह है जो इतिहास प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। लैंसडाउन अपने स्थानीय गढ़वाली व्यंजनों के लिए जाना जाता है, इसलिए आप यहां के व्यंजनों जैसे कि फानू, काफुली और कुलथ की दाल, अरसा और गुलगुला का सेवन करना न भूलें।

और पढ़े: रानीखेत के 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

3. उत्तराखंड का शांत पक्ष- The Quieter Side Of Uttarakhand

लैंसडाउन उत्तराखंड का एक बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल है जो पर्यटकों के लिए एक एक महत्वपूर्ण आकर्षण है। जो भी लोग भीड़-भाड़ से दूर एक शांति-पूर्ण यात्रा करना चाहते हैं वो लैंसडाउन की यात्रा करते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि कई यात्री भीड़ से बचने के लिए ऋषिकेश के बजाय लैंसडाउन आते हैं। यह सुंदर जगह आपको ब्रिटिश काल की शांति और प्राचीनता का अनुभव कराती है।

4. लैंसडाउन में खाना- Food In Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन में खाने के सबसे अच्छी और सुविधाजनक कल्प होटल, लॉज और रिसॉर्ट होंगे क्योंकि यहां पर बहुत सारे रेस्तरां नहीं हैं। यहाँ पर आप चीनी, भारतीय, मुगलई, मारवाड़ी, गढ़वाली और साथ ही कॉन्टिनेंटल व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं। चीनी, तिब्बती के साथ-साथ मांसाहारी भोजन भी यहां मिल जाता है। इसके अलावा यहां पर उत्तराखंड के स्थानीय व्यंजन भाँग की खताई, कप्पा, सिसुनक साग, आलू के गुटके,रस और भी बहुत कुछ खाने को मिल जाता है।

5. लैंसडाउन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन एक ऐसा स्थान है जहाँ पर साल भर अच्छा मौसम रहता है। अक्टूबर – मार्च तक यहां पर सर्दियों का मौसम होता है जिसमें तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। अप्रैल – जून में गर्मियों के मौसम में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है जो कि यहां की यात्रा के लिए बेहद सुखद है। आप जुलाई-सितंबर यानी मानसून के महीनों में भी लैंसडाउन की यात्रा कर सकते हैं लेकिन इस समय शहर में भारी बर्षा होती है। शरद ऋतु के दौरान शरदोत्सव समारोह भी लैंसडाउन की यात्रा का अच्छा समय होता है।

6. लैंसडाउन कैसे पहुंचें- How To Reach Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन भारत की राजधानी दिल्ली से 228 किमी दूर स्थित है जिसकी वजह से आप आसानी से लगभग 4 घंटे में बसों या कारों द्वारा रोडवेज के माध्यम से यहाँ पहुँच सकते हैं।

6.1 फ्लाइट से लैंसडाउन कैसे पहुंचे- How To Reach Lansdowne By Flight In Hindi

लैंसडाउन का सबसे पास का हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो दिल्ली और देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इस हवाई अड्डे के बाहर से आप लैंसडाउन के लिए एक टैक्सी ले सकते हैं या आप देहरादून से लैंसडाउन के लिए सार्वजनिक बस की मदद से भी जा सकते हैं।

निकटतम हवाई अड्डा: देहरादून – लैंसडाउन से 83 किलोमीटर

6.2 सड़क मार्ग से लैंसडाउन कैसे पहुंचें- How To Reach Lansdowne By Road In Hindi

अगर आप बस से लैंसडाउन की यात्रा करना कहते हैं तो बता दें कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और आसपास के शहरों से लैंसडाउन जाने के लिए कई बसें उपलब्ध हैं। यदि आपको लैंसडाउन मिलती है तो तो आप कोटद्वार के लिए पकड़ सकते हैं और कोटद्वार से लैंसडाउन के लिए दूसरी बस ले सकते हैं।

6.3 ट्रेन से लैंसडाउन कैसे पहुंचें- How To Reach Lansdowne By Train In Hindi

ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए बता दें कि लैंसडाउन का निकटतम रेलवे स्टेशन कोटद्वार है, जो लैंसडौन से 40 किमी दूर है। कोटद्वार रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप लैंसडाउन के लिए कैब ले सकते हैं।

6.4 लैंसडाउन में स्थानीय परिवहन- Local Transport In Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन में घूमने के लिए किराए की टैक्सी लेना सबसे अच्छा है। वैकल्पिक रूप से आप स्थानीय बसों में भी यात्रा कर सकते हैं। जंगल सफारी और पैदल चलना लैंसडाउन को खोजने के कुछ खास तरीके हैं।

और पढ़े: कौसानी के 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

7. लैंसडाउन की लोकेशन का मैप – Lansdowne Location

8. लैंसडाउन की फोटो गैलरी – Lansdowne Images

View this post on Instagram

Sun shine point.

A post shared by Lansdowne called celebration (@lansdowne_called_celebration) on

View this post on Instagram

❣❣

A post shared by Pahadi Lovers (@pahadilovers) on

और पढ़े:

Write A Comment