Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Mussoorie Tourist Places In Hindi मसूरी उत्तराखंड के सबसे पॉपुलर रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण जाना जाता है। यही वजह है कि गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित मसूरी को “क्वीन ऑफ हिल्स” भी कहा जाता है। समुद्र तल से मसूरी 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यह राजधानी देहरादून से 35 किमी दूर है। मसूरी की प्राकृतिक सुंदरता इसे हनीमून के लिए एक बहुत लोकप्रिय प्लेस बनाती है। यदि आप हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के साथ हरे भरे ढलानों के खूबसूरत नजारों का आनंद लेना चाहते हैं तो मसूरी जाना सबसे अच्छा विकल्प है।

यह खूबसूरत हिल स्टेशन ब्रिटिश काल के दौरान एक बहुत लोकप्रिय अवकाश स्थल था। यहां पर फैले ब्रिटिश अवशेषों को देखकर ब्रिटिश काल की वास्तुकला का अनुमान लगाया जा सकता है। मसूरी शिवालिक पर्वत और दून घाटी के अद्भुत दृश्य प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। इसे यमुनोत्री और गंगोत्री के धार्मिक केंद्रों के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है। अगर आप भी खूबसूरत पहाड़ियों के साथ प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो आज का हमारा मसूरी यात्रा पर लिखा आर्टिकल आपकी यात्रा को और रोमाचंक व आसान बना देगा। तो चलिए करते हैं यात्रा “मसूरी” की।

  1. मसूरी द क्वीन ऑफ हिल्स की खोज किसने की थी – Who Discovered Mussoorie “The Queen Of Hills” In Hindi
  2. मसूरी का इतिहास – History Of Mussoorie In Hindi
  3. मसूरी का मौसम – Climate Of Mussoorie In Hindi
  4. मसूरी के मशहूर बाजार – Best Shopping Places In Mussoorie In Hindi
  5. मसूरी को आकर्षक बनाती हैं ये जगह – These Places Makes Mussoorie Attractive In Hindi
  6. मसूरी में घूमने वाली जगहें – Mussoorie Tourist Places In Hindi
  7. माल रोड पर चलना – Walk On Mall Road In Mussoorie In Hindi
  8. लाल टिब्बा मसूरी दर्शनीय स्थान – Lal Tibba Mussoorie Tourist Places In Hindi
  9. लेक मिस्ट मसूरी दर्शनीय स्थल – Lake Mist Mussoorie Tourist Places In Hindi
  10. केम्पटी फॉल्स मसूरी दर्शनीय स्थल – Kempty Falls Mussoorie Tourist Places In Hindi
  11. भट्टा फॉल्स मसूरी पर्यटन स्थल – Bhatta Falls Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah
  12. क्लाउड्स एंड मसूरी पर्यटन स्थल – Clouds End Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah
  13. गन हिल मसूरी पर्यटन स्थल – Gun Hill Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah
  14. द मॉल मसूरी पर्यटन स्थल – Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah The Mall
  15. मसूरी में पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग – Paragliding And Trekking In Mussoorie In Hindi
  16. नाग टिब्बा ट्रेक मसूरी पर्यटन स्थल – Nag Tibba Trek Mussoorie In Hindi
  17. बेनोग वन्यजीव अभयारण्य मसूरी – Benog Wildlife Sanctuary Mussoorie In Hindi
  18. धनोल्टी मसूरी पर्यटन स्थल – Dhonalti Places To Visit In Mussoorie In Hindi
  19. मोसी फॉल मसूरी दर्शनीय स्थल – Mossy Falls Places To Visit In Mussoorie In Hindi
  20. झरीपानी फॉल्स मसूरी दर्शनीय स्थल – Jharipani Falls Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah
  21. कंपनी गार्डन मसूरी दर्शनीय स्थल – Company Garden Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah
  22. मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Mussoorie In Hindi
  23. मसूरी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Mussoorie In Hindi
  24. मसूरी कैसे पहुंचे – How To Reach Mussoorie In Hindi
  25. मसूरी से सबसे अच्छे ट्रेक कौन से हैं – Which Are The Best Treks From Mussoorie In Hindi
  26. मसूरी में बर्फ गिरते कब देखा जा सकता है – When We See Snowfall In Mussoorie In Hindi
  27. मसूरी किस चीज के लिए मशहूर है – What Is Mussoorie Famous For In Hindi
  28. मसूरी में मोमो और पहाड़ी चाय के अलावा कौन सी चीज फेमस है – In Mussoorie, Which Food Is Popular Instead Of Momo And Mountain Tea In Hindi
  29. क्या जुलाई में मसूरी आना सुरक्षित है – Is It Safe To Visit Mussoorie In July In Hindi
  30. मसूरी का पता – Mussoorie Location
  31. मसूरी की फोटो गैलरी – Mussoorie Images

1. मसूरी द क्वीन ऑफ हिल्स की खोज किसने की थी – Who Discovered Mussoorie “The Queen Of Hills” In Hindi

मसूरी की स्थापना ईस्ट इंडिया कंपनी के लेफ्टिनेंट फ्रेडरिक यंग ने की थी। लेफ्टिनेंट यंग शूटिंग के उद्देश्य से इन पहाड़ियों पर आया था। वह सुंदरता से इतना प्रभावित था कि उसने कैमल बैक रोड पर एक शिकार लॉज (शूटिंग बॉक्स) बनाने का फैसला किया।

2. मसूरी का इतिहास – History Of Mussoorie In Hindi

मसूरी का इतिहास - History Of Mussoorie In Hindi

मसूरी ’नाम मंसूर’ शब्द से लिया गया है। दरअसल, यह एक झाड़ी का नाम है जो आमतौर पर इस क्षेत्र में पाई जाती है। 1803 में उमेर सिंह थापा के प्रभाव में गोरखाओं ने इस क्षेत्र को मजबूत किया और मसूरी की सीमा को अपने क्षेत्र में शामिल कर लिया। उस समय, ईस्ट इंडिया कंपनी भी प्रांतों पर हावी थी। 1819 तक उन्होंने सहारनपुर जिले पर कब्जा कर लिया और इसे अपने साम्राज्य में शामिल कर लिया। उसी समय, देहरादून को ब्रिटिश सोल्जर्स ने डाउनटाइम के लिए हॉलीडे डेस्टीनेशन के रूप में खोजा था। 1827 में गर्मियों की छुट्टी के लिए मसूरी एक आदर्श स्थान के रूप में प्रसिद्ध हो गया।

3. मसूरी का मौसम – Climate Of Mussoorie In Hindi

3.1 गर्मियों में मसूरी (मार्च – जून)

मसूरी में लंबे समय तक ग्रीष्मकाल होता है जो मार्च से जून तक रहता है। गर्मियों में मसूरी का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस तक होता है। यही कारण है कि गर्मियों में ज्यादातर लोग मसूरी की सैर करने आते हैं। ग्रीष्मकाल के दौरान मसूरी की लोकप्रियता भी यह विश्वास दिलाता है कि यह वास्तव में यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है। मसूरी में ग्रीष्मकाल का मतलब यह भी है कि सर्दियों के महीनों से बर्फ पिघल गई है, जिससे पूरी तरह से बहने वाली धाराएं और शानदार झरने निकलते हैं जो जगह की सुंदरता को बढ़ाते हैं। इन महीनों के दौरान एडवेंचर स्पोर्ट्स और ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

3.2 मानसून में मसूरी (जुलाई – सितंबर)

मसूरी में मानसून की समीक्षा सबसे अधिक विरोधाभासी है और सभी व्यक्तियों के लिए अलग-अलग साबित होती है। जबकि कुछ का कहना है कि भूस्खलन से लगातार हिल स्टेशन पर जाने वाली सड़कें बेहद खतरनाक साबित होती हैं और इसलिए मसूरी को दुर्गम बना देती हैं, दूसरों का मानना ​​है कि मानसून संभवतः सबसे अच्छा समय है। मसूरी की सड़कें वास्तव में फिसलन भरी हैं और जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों में भूस्खलन का खतरा होता है। इसलिए मसूरी मानसून में उन व्यक्तियों के लिए एक आदर्श स्थान है जो कुछ शांति और अपने व्यस्त जीवन से विराम लेना चाहते हैं।

3.3 सर्दियों में मसूरी (अक्टूबर – फरवरी)

मसूरी में सर्दियां भी घूमने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूरा हिल स्टेशन सफेद बर्फ की चादर में ढंका हुआ होता है। रात में तापमान शून्य डिग्री तक गिर जाता है। बर्फबारी के कारण मध्य दिसंबर से फरवरी तक सड़क अवरुद्ध हो जाती है। बर्फबारी आम तौर पर दिसंबर, जनवरी और फरवरी के दौरान होती है ।

4. मसूरी के मशहूर बाजार – Best Shopping Places In Mussoorie In Hindi

मसूरी के मशहूर बाजार - Best Shopping Places In Mussoorie In Hindi

4.1 माल रोड – Mall Road

माल रोड मसूरी में मुख्य शॉपिंग हब है। हिल स्टेशन के अधिकांश प्रसिद्ध स्टोर सभी यहां स्थित हैं। यहां की दुकानें इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और यहां तक ​​कि रोजमर्रा की जरूरी चीजों को भी बेचती हैं। इसके अलावा आप खुद के लिए ऊनी कपड़े, प्राचीन वस्तुएं और शॉल भी खरीद सकते हैं। सौदेबाजी यहाँ आम बात है, इसलिए मोलभाव करने का टेलेंट आपमें होना चाहिए।

4.2 कैम्ब्रिज बुक डिपो – Cambridge Book Depot

प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड का पर्याय कैम्ब्रिज बुक डिपो लंबे समय से अस्तित्व में है। यह एक लोकप्रिय किताबों की दुकान है, जो उपन्यासों के सबसे बड़े संग्रह को साझा करती है। आप इस दुकान पर शनिवार दोपहर में रस्किन बॉन्ड से मिल सकते हैं। यह दुकान सुबह 8:30 से शाम 7:30 तक खुली रहती है।

4.3 कुलरी बाजार – Kulri Bazaar

मसूरी में एक और लोकप्रिय शॉपिंग मार्केट, कुलरी बाजार है। यहां हमेशा रात 10 बजे तक भीड़ रहती है। मॉल रोड के दक्षिणी छोर पर स्थित कुलरी बाजार में कपड़ों की वस्तु बेचने वाली कई दुकानें हैं। उचित मूल्य पर हस्तशिल्प बेचने वाले कुछ विक्रेता भी आपको यहां मिल जाएंगे।

4.4 हिमालयन वीवर्स – Himalayan Weavers

हिमालयन वीवर्स - Himalayan Weavers

मसूरी-धनोल्टी रोड पर स्थित हिमालयन वीवर्स शॉल और बुने हुए उत्पादों को खरीदने के लिए एक शानदार जगह है। स्टोर एक ब्रिटिश नागरिक द्वारा चलाया जाता है। सभी उत्पाद प्राकृतिक रंगों से बने हैं। मुख्य स्टोर देहरादून में है, लेकिन इसका एक स्टोर मसूरी में भी एक है।

4.5 गांधी चौक – Gandhi Chowk

गांधी चौक मार्केट सड़क के किनारे लगी दुकानों के लिए खासा लोकप्रिय है। यहां पर आप स्थानीय कलाकृतियों, उत्पादों के साथ चीनी गुलदस्ते भी खरीद सकते हैं।

4.6 लंढौर बाजार – Landour Bazaar

इस बाजार में आप मसूरी के अतीत की झलक पा सकते हैं। यहां पर आपको खरीदने के लिए कई एंटीक चीजें मिलेंगी। यहां पर कई जूतों की दुकानें भी हैं। खासतौर से लंढौर बाजार रोमन जूतियों के लिए मशहूर है।

4.7 सिस्टर मार्केट – Sisters Bazaar

यह बाजार मसूरी में भी काफी पुराना है। यहां के दो सबसे लोकप्रिय स्टोर प्रकाश स्टोर्स और लंढौर बेकहाउस हैं। पर्यटन के मौसम में आपको प्राचीन वस्तुओं और ऊनी कपड़ों की बिक्री करने वाले कुछ स्टाल भी मिलेंगे।

5. मसूरी को आकर्षक बनाती हैं ये जगह – These Places Makes Mussoorie Attractive In Hindi

मसूरी को आकर्षक बनाती हैं ये जगह - These Places Makes Mussoorie Attractive In Hindi

मसूरी का मुख्य आकर्षण गन हिल का रोपवे है। गन हिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊँची चोटी है और पर्यटक गन हिल तक केबल कार रोपवे की सवारी का लाभ उठा सकते हैं, जो पूरे शहर के साथ-साथ आसपास के हिमालयी पहाड़ों का एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। एडवेंचर स्पोट्र्स के लिए भी मसूरी काफी प्रसिद्ध है।

मसूरी एडवेंचर पार्क में एड्रेनालाईन पंपिंग गतिविधियों जैसे कि स्काईवॉक, जिप स्विंग और जिप लाइन, रैपलिंग, स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग होती है। रिवर राफ्टिंग भी मसूरी में एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन गतिविधि है, जहां आप धौलीगंगा और अलकनंदा नदियों के साथ चुनौतीपूर्ण रैपिड्स के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं। मसूरी भी पर्यटकों के लिए एक अनूठी गतिविधियां उपलब्ध कराता है। वाइनमेकिंग! विनीफिकेशन के नाम से मशहूर, मसूरी शहर में कई ऐसी कार्यशालाएं हैं, जहां पर्यटकों को स्क्रैच से वाइन बनाने की प्रक्रिया सिखाई जाती है। मसूरी में कुलरी बाज़ार, लंढौर बाज़ार और पुस्तकालय हैं, जहाँ प्राचीन वस्तुओं के आभूषणों से लेकर आलीशान और स्टाइलिश स्वेटर और शॉल तक की बिक्री होती है।

6. मसूरी में घूमने वाली जगहें – Mussoorie Tourist Places In Hindi

7. माल रोड पर चलना – Walk On Mall Road In Mussoorie In Hindi

माल रॉड पर पैदल यात्रा करना अच्छा अनुभव होता है, क्योंकि शीर्ष भारतीय लेखकों और उपन्यासकारों में से एक श्री रस्किन बॉन्ड कैंब्रिज बुक डिपो, मॉल रोड पर हर शनिवार को दोपहर 3:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आते हैं। 1963 के बाद से, वह उत्तराखंड के हिमालय की तलहटी में बसे शहर लांडौर में रहते हैं। मसूरी जाने वाले लोगों को अक्सर उनके द्वारा हस्ताक्षरित उनकी किताबें मिलती हैं।

8. लाल टिब्बा मसूरी दर्शनीय स्थान – Lal Tibba Mussoorie Tourist Places In Hindi

लाल टिब्बा मसूरी दर्शनीय स्थान - Lal Tibba Mussoorie Tourist Places In Hindi

लाल टिब्बा मसूरी से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर लंढौर में डिपो हिल के टॉप पर स्थित है। इस क्षेत्र में सबसे ऊंचा स्थान होने के कारण लाल टिब्बा आपके जीवन का सबसे आश्चर्यजनक दृष्टिकोण है। लाल टिब्बा का शाब्दिक अर्थ ‘लाल पहाड़ी’ है। 2,275 मीटर (7,164 फीट) की ऊंचाई पर स्थित, लाल टिब्बा मसूरी के दर्शनीय स्थलों की यात्रा को पूरा करने के लिए एक आदर्श स्थान है। इस जगह पर लंबे समय से ब्रिटिशर्स का राज रहा है, लेकिन अब यहां भारतीय सैन्य सेवाओं का कब्जा है। यह जगह आरामदायक है और इसमें ब्रिटिश आर्किटेक्चर के अवशेष हैं।

8.1 लाल टिब्बा के लिए टिप्स

  1. मसूरी के लाल टिब्बा में जाने के लिए अपने सामान में पर्याप्त मोटे और ऊनी कपड़े पैक करें। यहां ठंड बहुत पड़ती है। लंढौर में बहुत बार बारिश होती है, इसलिए एक छाता ले जाने की सलाह दी जाती है।
  2. लंढौर में कोई कमर्शियल होटल नहीं हैं। इसलिए अपने हिसाब से रहने की योजना बनाएं।
  3. लाल टिब्बा के रास्ते पर आप प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड के घर को देख सकते हैं।
  4. यहां उपलब्ध मोमोज और मैगी ट्राई करें।

9. लेक मिस्ट मसूरी दर्शनीय स्थल – Lake Mist Mussoorie Tourist Places In Hindi

लेक मिस्ट मसूरी दर्शनीय स्थल - Lake Mist Mussoorie Tourist Places In Hindi

मसूरी के दर्शनीय स्थल में यह जगह अपने परिवार और दोस्तों के साथ क्षणों को बिताने के लिए आदर्श है। क्वीन ऑफ हिल्स यानी मसूरी की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक प्राचीन झील है “लेक मिस्ट”। पन्ना के पानी को हरे भरे वन क्षेत्रों द्वारा कवर किया गया है जो पूरे परिदृश्य को एक शानदार छवि देता है। यह केम्प्टी फॉल्स के रास्ते पर आता है। यह मसूरी में देखी जाने वाली सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। एक और प्लस पॉइंट है कि यह जगह कम भीड़-भाड़ वाली है इसलिए आप प्रकृति की गोद में शांति का आनंद ले सकते हैं।

9.1 लेक मिस्ट में नौका विहार

हरे भरे जंगलों के बीच आकाश के नीचे आपको बोटिंग के लिए सही स्थान मिलता है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए झील के किनारे पर आवास बनाए गए हैं, जो आपको सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करते हैं। शांतिपूर्ण परिवेश के बीच, आपको नौका विहार के माध्यम से झील के हर कोने की खोज करने का एक अद्भुत अनुभव प्राप्त होगा।

10. केम्पटी फॉल्स मसूरी दर्शनीय स्थल – Kempty Falls Mussoorie Tourist Places In Hindi

केम्पटी फॉल्स मसूरी दर्शनीय स्थल - Kempty Falls Mussoorie Tourist Places In Hindi

 

देहरादून-मसूरी सड़कों के बीच स्थित केम्प्टी फॉल्स पानी का एक खूबसूरत झरना है जो 40 फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिरता है। उच्च पर्वतीय चट्टानों से घिरा, केम्प्टी फॉल्स समुद्र तल से लगभग 4500 फीट की ऊँचाई पर बसा है। इस जगह को अपने मनोरम परिवेश और प्राकृतिक सुंदरता के कारण जॉन मेकिनन द्वारा पिकनिक स्थल के रूप में विकसित किया गया था। उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक केम्पटी फॉल्स पहाड़ों से पानी गिरते ही एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। केम्पटी फॉल्स का नाम “शिविर और चाय” से लिया गया है, जो चाय पार्टियों को दर्शाती है जो कभी शाम को यहां आयोजित की जाती थी। केम्पटी फॉल्स के तल पर बना तालाब तैराकी और स्नान के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। मसूरी की यात्रा करने वालों के लिए केम्प्टी फॉल्स पिकनिक स्पॉट के रूप में पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है, इस बारहमासी झरने में लगभग पूरे साल भीड़ रहती है।

10.1 केम्प्टी फॉल्स आने के लिए टिप्स

  1. पानी के भारी प्रवाह के कारण मानसून के मौसम में जाने से बचना सुनिश्चित करें।
  2. यदि आप पानी में डुबकी लगाने का इरादा रखते हैं, तो कपड़ों का एक अतिरिक्त सेट कैरी करें।
  3. इसके अलावा, सूर्यास्त से पहले केम्प्टी से मसूरी की ओर प्रस्थान करना उचित है क्योंकि संकरी घुमावदार सड़कों पर वाहन चलाना मुश्किल हो जाता है।

और पढ़े: ऋषिकेश यात्रा और घूमने की जगह की जानकारी 

11. भट्टा फॉल्स मसूरी पर्यटन स्थल – Bhatta Falls Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah

भट्टा गाँव के पास मसूरी-देहरादून रोड पर मसूरी से भट्टा फॉल्स 7 किमी (4.5 मील) है। मसूरी आने वाले लोगों के लिए एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। इस स्थान पर कुछ भोजनालय हैं जहाँ आप नूडल्स, उबले अंडे, सूप और अपने पसंदीदा कॉफी का एक घूंट ले सकते हैं।

12. क्लाउड्स एंड मसूरी पर्यटन स्थल – Clouds End Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah

लाइब्रेरी से 6 किमी पश्चिम में क्लाउड एंड में मसूरी का अंत दिखाई देता है। यह घने जंगलों से आच्छादित है और बेनोग वन्यजीव अभयारण्य तक 2 किमी की दूरी पर है। यह एक सुंदर वॉकिंग ट्रैक है। यह जगह अगलर नदी घाटी का एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है।

13. गन हिल मसूरी पर्यटन स्थल – Gun Hill Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah

गन हिल मसूरी पर्यटन स्थल - Gun Hill Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah

कहा जाता है कि एक विलुप्त ज्वालामुखी “गन हिल” मसूरी के पूरे क्षेत्र में 2024 मीटर की ऊँचाई पर दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है। दूर-दूर तक फैली पहाड़ियाँ घाटी को चित्रित करती हैं कोहरे से ढँके हुए पेड़, प्रकाश में हिमालय की सफेद टोपी के रूप में चमकते सूरज की एक झलक दिखाई देती है। गन हिल का एक दिलचस्प इतिहास है जो गन हिल की लोकप्रियता का समर्थन करता है। कहा जाता है कि इस पहाड़ी से अंग्रेज हर दोपहर एक नाव पर आग लगाते थे ताकि मूल निवासियों को समय का पता चल सके। वाकई यहां आने के बाद पर्यटक सुकून और शांति का अनुभव करते हैं।

13.1 गन हिल पर जाने के लिए टिप्स

  1. यहां पर छोटे-छोटे खेलों की दुकानें हैं, जिन्हें खेलकर आप अपना मनोरंजन कर सकते हैं। ।
  2. बच्चों के आनंद के लिए एक मीरा-गो-राउंड भी है।
  3. गन हिल के दृश्य की दूरबीन से को दूरबीन से देखना बेहद रोमांचकारी होता है। इसलिए इस पल को यहां मत गंवाना।
  4. स्टीमिंग हॉट मैगी और पकोड़े यहां भी उपलब्ध हैं। यहां आकर आप इन बेहद लजीज स्ट्रीट फूड्स का स्वाद ले सकते हैं।

14. द मॉल मसूरी पर्यटन स्थल – Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah The Mall

मसूरी के केंद्र में स्थित द मॉल एक औपनिवेशिक अवशेष है। मनोरंजन के लिए पर्यटकों के लिए यहां कई विडियो गेम पार्लर और स्केटिंग रिंग हैं और पास में एक तिब्बत बाजार है, जहां आप विविध संस्कृति की झलक देख सकते हैं। यहां आप अक्सर लेखक रस्किन बॉन्ड को कैम्ब्रिज बुकस्टोर ब्राउज़ करते हुए पा सकते हैं।

15. मसूरी में पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग – Paragliding And Trekking In Mussoorie In Hindi

मसूरी में पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग - Paragliding And Trekking In Mussoorie In Hindi

यदि आप आसमान में उड़ना चाहते हैं तो टैंडम पैराग्लाइडिंग अच्छा विकल्प है। पहाड़ियों और हवा की स्थिति के साथ मसूरी इस गतिविधि का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है। उड़ान से पहले आपको नियमों का पूरा सेट दिया जाता है, जिसका पूरी तरह से पालन करना होता है।

16. नाग टिब्बा ट्रेक मसूरी पर्यटन स्थल – Nag Tibba Trek Mussoorie In Hindi

मसूरी के पास स्थित नाग टिब्बा एक बहुत ही शानदार ट्रेकिंग स्थल है। यह स्थान बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच लगभग 10,000 फुट की चढ़ाई पर स्थित है। यह स्थान “सर्प की चोटी” के रूप में भी जाना जाता है, नाग टिब्बा 9915 मीटर की ऊंचाई के साथ नाग टिब्बा रेंज की सबसे ऊंची चोटी है। यह जगह वनस्पतियो, जीवों, ओक और देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है। यात्रा का मुख्य आकर्षण बंदर टिफ़क, केदारनाथ पीक, गंगोत्री पीक है। मसूरी में ट्रेकिंग ट्रेक उन लोगों के लिए है जो शहर की हलचल से दूर वीकेंड की तलाश कर रहे हैं ।

16.1 नाग टिब्बा ट्रेक पर जाने के लिए टिप्स

  1. अपने ट्रेकिंग गियर और उपकरणों को ले जाएं और हमेशा तैयार रहें।
  2. रास्ते में फर्स्ट एड बॉक्स और अपनी दवाइयाँ ले जाएँ।
  3.  नाग टिब्बा ट्रेक पर जाने के लिए एक जोड़ी ट्रेकिंग शूज़ जरूरी है।
  4. अगर आप मानसून के मौसम में यात्रा कर रहे हैं तो कोई फर्क नहीं पड़ता।
  5. सुनिश्चित करें कि आप इस क्षेत्र में ट्रेकिंग के लिए आवश्यक सभी परमिट पहले से अच्छी तरह से प्राप्त कर लें।
  6. सुनिश्चित करें कि आप कैमरे के लिए अतिरिक्त बैटरी ले जाएं क्योंकि यहां बिजली की कोई व्यवस्था नहीं होती।

17. बेनोग वन्यजीव अभयारण्य मसूरी – Benog Wildlife Sanctuary Mussoorie In Hindi

बेनोग वन्यजीव अभयारण्य मसूरी - Benog Wildlife Sanctuary Mussoorie In Hindi

बेनोग वन्यजीव अभयारण्य लाइब्रेरी पॉइंट से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर है। यह जगह उन लोगों के लिए दिलचस्प है जो बर्ड वॉचिंग और वाइल्डलाइफ पसंद करते हैं। पुराने देवदार के पेड़ और देवदार के पेड़ों के साथ बहुतायत में उगने वाले कई औषधीय पौधे एक प्रकृति प्रेमी के दिल को बहुत खुशी देंगे। इसके अलावा द व्हाइट कैप्ड वाटर रेडस्टार्ट और रेड बिल्ड ब्लू मैगपाई, पैंथर, तेंदुआ, हिरण, भालू और हिमालयी बकरियों को देखना अच्छा अनुभव होगा।

18. धनोल्टी मसूरी पर्यटन स्थल – Dhonalti Places To Visit In Mussoorie In Hindi

मसूरी से 62 किमी की दूरी पर स्थित, उत्तराखंड का यह छोटा सा शहर धनोल्टी समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। देवदार के जंगलों से घिरा धनौल्टी शहर की भीड़ से दूर आने का अच्छा स्थल है। यहां पर लंबी जंगली ढलानें, बर्फ से ढंके पहाड़ यहां की विशेषता है। अच्छी बात यह है कि मसूरी घूमने के बाद आप यहां प्रकृति का आनंद लेने के साथ ठहर भी सकते हैं।

19. मोसी फॉल मसूरी दर्शनीय स्थल – Mossy Falls Places To Visit In Mussoorie In Hindi

मोसी फॉल मसूरी दर्शनीय स्थल - Mossy Falls Places To Visit In Mussoorie In Hindi

मोसी फॉल एक घने जंगल से घिरा हुआ है और मसूरी से 7 किमी (4.5 मील) दूर है। यहां बार्लोगंज या बालाहिसा के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। बाला हिसार रोड पर मुख्य शहर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मॉसी फॉल्स का नाम गढ़ा झरने के आसपास की काई से भरी चट्टानों के नाम पर रखा गया है। मंत्रमुग्ध कर देने वाला झरना शहर की भीड़-भाड़ से दूर है। यह ट्रेकर्स के लिए एक गर्म स्थान है। इसके अलावा यह फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए अपने समृद्ध दृश्यों और न्यूनतम मानव इंटरैक्शन के कारण जाना जाता है।

19.1 टिप्स फॉर विजिटिंग मोसी फॉल्स

  1. पानी में डुबकी लगानी हो तो अपने साथ एक्स्ट्रा कलोथ्स लेकर चलें।
  2. पानी के अधिक बहाव के कारण मानसून के मौसम में जाने से बचें।
  3. दिन के दौरान यहां जाने का प्रयास करें और सूर्यास्त से पहले वापस जाएं क्योंकि घुमावदार सड़कें अंधेरे में दु: खद और खतरनाक हो सकती हैं।

20. झरीपानी फॉल्स मसूरी दर्शनीय स्थल – Jharipani Falls Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah

मसूरी से 8 किमी की दूरी पर झरीपानी झरना है जहां आप 30 मिनट की पैदल दूरी पर पहुंच सकते हैं। यह जगह एक आदर्श पिकनिक स्पॉट होने के साथ ही नेचर लवर्स और रोमांच पसंद करने वाले लोगों के लिए बेहद अच्छी जगह है।

और पढ़े: हिडिम्बा देवी मंदिर का इतिहास, कहानी और रोचक तथ्य

21. कंपनी गार्डन मसूरी दर्शनीय स्थल – Company Garden Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah

कंपनी गार्डन मसूरी दर्शनीय स्थल - Company Garden Mussoorie Mein Ghumne Layak Jagah

कंपनी गार्डन पहाड़ी शहर मसूरी में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। उच्च हिमालय के बीच, यह मसूरी के गार्डन वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा बनाए गए हरे रंग का एक पैच है। डॉ. एच. फकनर द्वारा इसकी नींव रखी गई थी। हरे-भरे हरियाली और खूबसूरत फूलों के बीच अपने परिवार और दोस्तों के साथ पूरा दिन बिताने के लिए जीवंत उद्यान एक सुंदर जगह है। आप लोगों को बैठे हुए या टहलते हुए या बगीचे के लॉन में तस्वीरें लेते हुए देख सकते हैं। बगीचे में मानव निर्मित झरनों के साथ नौका विहार के लिए एक तालाब है जो देखने के लिए एक सुंदर दृश्य है।

कंपनी गार्डन में देखने और करने के लिए चीजें

  • वनस्पतियां और फूल कंपनी गार्डन का मुख्य आकर्षण है। कंपनी गार्डन का हरे-भरे कालीनों वाला लॉन 800 से अधिक प्रकार के फूलों के पौधों से आच्छादित है और मानसून के अंत तक देर से वसंत के दौरान इनमें से अधिकांश फूल खिल चुके होते हैं – जिससे यह स्थान स्वर्ग के बगीचे जैसा दिखता है।
  • नर्सरी: कंपनी गार्डन ऑफ मसूरी में फूलों और पौधों का कोई अंत नहीं है। वहाँ एक ग्रीनहाउस नर्सरी है जहाँ से आप फूलों के छोटे संस्करण खरीद सकते हैं यह आपके बालकनी गार्डन के साथ-साथ आपकी यात्रा की स्मृति चिन्ह के रूप में भी रहेगा।
  • मनोरंजन पार्क: कंपनी गार्डन के अंदर एक मनोरंजन पार्क है। यहां बच्चे कई चीजों की सवारी कर सकते हैं।
  • झील, झरने और नौका विहार: एक कृत्रिम झरने के साथ एक मानव निर्मित झील है जो पूरे स्थान की सुंदरता और सौंदर्यशास्त्र को जोड़ती है। आप झील में पैडल बोटिंग कर सकते हैं। नौका विहार के लिए 15 मिनट के प्रति व्यक्ति शुल्क 75 रूपए है।
  • भोजन करना और खरीदारी करना: कंपनी गार्डन का अपना फूड कोर्ट है जो हाइजीनिक और स्वादिष्ट भोजन परोसता है। आप यहां एक मजेदार और स्वादिष्ट स्नैक का आनंद ले सकते हैं। परिसर के अंदर लगभग 10-12 दुकानें भी हैं जो आपको घर ले जाने के लिए छोटे स्मृति चिन्ह और ट्रिंकलेट बेचती हैं। एक दुकान भी है जहां आप प्रामाणिक और पारंपरिक हिमाचली पोशाक में एक पेशेवर फोटोग्राफर द्वारा फोटो खिंचवा सकते हैं।
  • टेलीस्कोपिक दृश्य: आसपास के हिमालय पर्वतों को दूरबीन के जरिए देखना बेहद सुखद अनुभव होता है। इसकी फीस केवल 10 रूपए है।

22. मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Mussoorie In Hindi

मसूरी अपने सुखद तापमान, प्राकृतिक दृश्यों और कई ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स के लिए जाना जाता है। सितंबर-जून मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय है। ग्रीष्मकाल आपके अनुभव को और अधिक रोमांचक और साहसिक बना देगा। मानसून में मसूरी घूमने का प्लान बिल्कुल न बनाएं क्योंकि इस मौसम में यहां लैंडस्लाइड होने की संभावना बहुत होती है, जिससे आपकी यात्रा बाधित हो सकती है। मसूरी एक ऐसी जगह है जो मौसम के लिहाज से खुशहाल साबित होती है।

23. मसूरी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Mussoorie In Hindi

एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के नाते मसूरी में ढेरों तरह के व्यंजन उपलब्ध होते हैं। स्थानीय व्यंजनों के अलावा, यहां चीनी, तिब्बती, भारतीय, थाई, मोरक्को, इतालवी, गोवा और वैश्विक व्यंजन मिलते हैं। यहां केक, मफिन के साथ-साथ कई कैफे और कुछ हुक्का बार का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

यहां के तिब्बती भोजन को देखकर ही आपके मुंह में पानी आ सकता है। खासतौर से यहां के मोमोज का स्वाद लेना आप कभी न भूलें। उत्तराखंड के स्थानीय व्यंजन जो आपको यहां मिलेंगे, उनमें कप्पा (एक हरी करी), सिसुनक साग (हरी पत्तेदार सब्जियों और कई स्थानीय सामग्रियों से तैयार एक व्यंजन), आलू की सब्जी (एक कुमाउनी आलू की डिश) शामिल हैं।

24. मसूरी कैसे पहुंचे – How To Reach Mussoorie In Hindi

मसूरी कैसे पहुंचे - How To Reach Mussoorie In Hindi

24.1 सड़क मार्ग से

मसूरी के लिए कई राज्य और निजी संचालित बसें देहरादून और देश के अन्य हिस्सों से उपलब्ध हैं। यात्री नैनीताल और नई दिल्ली जैसी आसपास की जगहों से निजी डीलक्स बसों का भी लाभ उठा सकते हैं।

24.2 ट्रेन से

लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित देहरादून का रेलवे स्टेशन, मसूरी के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे जंक्शन देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यात्री रेलवे स्टेशन से मसूरी के लिए टैक्सी ले सकते हैं।

24.3 फ्लाइट से

देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, लगभग 60 किमी की दूरी पर स्थित मसूरी के लिए निकटतम हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, नई दिल्ली से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यात्री गंतव्य तक पहुंचने के लिए हवाई अड्डे से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

25. मसूरी से सबसे अच्छे ट्रेक कौन से हैं – Which Are The Best Treks From Mussoorie In Hindi

नाग टिब्बा ट्रेक मसूरी में एक अच्छा ट्रेक है। आप सुरकंडा देवी को भी ट्रेक कर सकते हैं, जो मसूरी से एक दिन की ट्रेकिंग दूरी है और अपेक्षाकृत आसान है।

26. मसूरी में बर्फ गिरते कब देखा जा सकता है – When We See Snowfall In Mussoorie In Hindi

पूरी सर्दियों में आप मसूरी में बर्फ गिरते देख सकते हैं। यह अक्टूबर और फरवरी के बीच होता है, जिसमें सर्दी दिसंबर और जनवरी में चरम पर होती है। बर्फबारी को देखने के लिए लाल टिब्बा, गन हिल, क्लाउड्स एंड जैसे सुविधाजनक स्थान अच्छे स्थान हैं।

27. मसूरी किस चीज के लिए मशहूर है – What Is Mussoorie Famous For In Hindi

गन हिल मसूरी के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह लाल टिब्बा के बाद इस क्षेत्र की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है। गन हिल का एक दिलचस्प इतिहास है जो गन हिल की लोकप्रियता का समर्थन करता है। कहा जाता है कि इस पहाड़ी से अंग्रेज हर दोपहर एक नाव पर आग लगाते थे ताकि मूल निवासियों को समय का पता चल सके।

28. मसूरी में मोमो और पहाड़ी चाय के अलावा कौन सी चीज फेमस है – In Mussoorie, Which Food Is Popular Instead Of Momo And Mountain Tea In Hindi

मसूरी में मोमोज और पहाड़ी चाय जितना स्वाद देते हैं, उसी तरह यहां का पनीर आमलेट भी पर्यटकों का दिल जीत लेता है। शायद ही कोई यात्री हो, जो यहां का पनीर आमलेट खाए बिना वापस लौटे। बता दें कि कई फूड क्रिटिक्स ने भी मसूरी की आमलेट को भारत की सर्वश्रेष्ठ आमलेट घोषित किया है।

29. क्या जुलाई में मसूरी आना सुरक्षित है – Is It Safe To Visit Mussoorie In July In Hindi

मानसून के दौरान मसूरी घूमने के लिए बिल्कुल सुरक्षित है ऐसा ज़रुरी नहीं है। मसूरी में मौसम की स्थिति के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में मसूरी जाना सुरक्षित हो सकता है।

और पढ़े: नैनीताल में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी

30. मसूरी का पता – Mussoorie Location

31. मसूरी की फोटो गैलरी – Mussoorie Images

View this post on Instagram

#mussoorie #hills #hillstation

A post shared by Rana Atheya (@rana.atheya) on

View this post on Instagram

?

A post shared by ਕਮਲ (@kamal_lofficial) on

View this post on Instagram

#mussorie #snow#india #incredibleindia

A post shared by Deepak Strong (@deepakstrong) on

और पढ़े: ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल 

Write A Comment