Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

ऋषिकेश में घूमने की कई जगह मौजूद हैं ऋषिकेश वर्षों से दुनिया के शीर्ष आध्यात्मिक स्थानों के रूप में एक बेहद लोकप्रिय स्थान है, ऋषिकेश में कई दर्शनीय स्थल ऐसे है जो आपका मन मोह लेंगे। खासकर 60 के दशक के अंत में महर्षि महेश योगी की बीटल्स एसोसिएशन के बाद से यह और भी लोकप्रिय हो गया है और हर साल देश विदेश से आये पर्यटकों का यहां जमावड़ा लगा रहता है। इसे तीर्थयात्रा वाले शहर के रूप में जाना जाता है और इसे हिंदुओं के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। चूंकि यह गंगा नदी के पवित्र तट पर स्थित है, यह जगह साधुओं (संतों) का केंद्र रही है और आध्यात्मिकता, योग, ध्यान और आयुर्वेद की शिक्षा के लिए यहां कई आश्रम बनाये गए हैं। ऋषिकेश घूमने लायक जगह की कोई कमी नही है यह पर आप को हर प्रकार की चीज़े देखने को मिलेगी।ऋषिकेश में पर्यटकों में हुई तेजी से बढ़ोतरी के साथ ही यहां नए-नए कैफे और रेस्तरां खुल गए हैं और कई सारे कैफे अंग्रेजी और अमेरिकी भोजन और पेय पदार्थों को सर्व करने लगें हैं। हालांकि, पिछले कुछ सालों में ऋषिकेश को एक एडवेंचर स्पोर्ट्स के केंद्र के रूप में भी विकसित किया गया है क्योंकि यहां पर व्हाइट वाटर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग इत्यादि सहित कई स्पोर्ट्स के विकल्प मौजूद हैं। यह पर्यटकों के लिए हिमालय में ट्रेकिंग करने का रास्ता खोलता है और इसे गढ़वाल हिमालय के गेटवे के रूप में जाना जाता है। ऋषिकेश को एक लोकप्रिय कैम्पिंग साइट के रूप में भी माना जाता है। अगर आप वास्तव में एक नया अनुभव करना चाहते हैं तो आपको एक बार ऋषिकेश जरुर जाना चाहिए। वाकई ऋषिकेश घूमने लायक जगह है।

  1. ऋषिकेश के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Rishikesh In Hindi
  2. ऋषिकेश कहां पर है – Location Of Rishikesh In Hindi
  3. ऋषिकेश घूमने लायक जगह: मंदिर – Temples At Rishikesh In Hindi
  4. ऋषिकेश यात्रा पर कब जायें – When To Go For Rishikesh Yatra In Hindi
  5. ऋषिकेश और ऋषिकेश यात्रा में क्या क्या किया जा सकता है – What To Do On Your Rishikesh Yatra In Hindi
  6. ऋषिकेश यात्रा में योग और आश्रम – Yoga And Ashrams Which You Can Visit On Your Rishikesh Yatra In Hindi
  7. ऋषिकेश में आयुर्वेद का भण्डार है – Health And Well-Being In Rishikesh In Hindi
  8. ऋषिकेश में आयोजित महोत्सव – Festivals In Rishikesh In Hindi
  9. ऋषिकेश यात्रा में ठहरने के लिए स्थान- Where To Stay On Your Rishikesh Yatra In Hindi
  10. ऋषिकेश यात्रा पर कहां खाना चाहिए – Where To Eat On Your Rishikesh Yatra In Hindi
  11. ऋषिकेश घूमने लायक जगह और शहरों से दूरी – Road Distance Between The Nearby Cities Of Rishesh In Hindi
  12. ऋषिकेश का मौसम – Climate In Rishikesh In Hindi
  13. ऋषिकेश यात्रा के लिए टिप्स – Travel Tips For Your Rishikesh Yatra In Hindi
  14. ऋषिकेश घूमने लायक जगह – Side Trips Near Rishikesh In Hindi

1. ऋषिकेश के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Rishikesh In Hindi

आईये ऋषिकेश के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों को जानें –

  • ऋषिकेश शब्द में हरिशिका (Hrsikesa) शब्द का अर्थ है भगवान विष्णु जो “हरिस्का” शब्द से आया है इसका अर्थ है इंद्रियां और “आसा” का अर्थ है भगवान, इस प्रकार ऋषिकेश शब्द का अर्थ है भगवान का ज्ञान।
  • यह एक अध्यात्मिक जगह होने के कारण, ऋषिकेश में कोई भी मांसाहारी भोजन और अल्कोहल खुले तौर पर नहीं ली जा सकती, यह चीजें खासतौर से योगानगरी में सख्ती से प्रतिबंधित हैं।
  • ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग के लिए सबसे खूबसूरत जगह है, यह भारत और विदेश से आये पर्यटकों के लिए सफेद पानी में रिवर राफ्टिंग करने की एक पसंदीदा जगह है।
  • ऋषिकेश में 74.04% के राष्ट्रीय औसत की तुलना में साक्षरता दर 86.86% है। ऋषिकेश में लोकप्रिय एम्स अस्पताल है, जो भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा स्थापित छह शीर्ष स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों के तौर पर जाना जाता है।
  • ऋषिकेश का एक दिलचस्प तथ्य यह है कि यह कई योग केंद्रों के कारण “दुनिया की योग राजधानी” भी कहलाता है।
  • एक बार जब आप ऋषिकेश में रहना शुरू कर देते हैं, तो आप इससे बेहतर कोई अन्य स्थान नहीं ढूंढ पाएंगे। यहां आप जिस शांति को महसूस करेंगें वही इस अद्भुत शहर का आकर्षण केंद्र है।
  • ऋषिकेश दुनिया का एकमात्र गंतव्य है जो तीर्थयात्रा, योग और एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए समान रूप से लोकप्रिय है। यह योग, ध्यान और आध्यात्मिकता का केंद्र है। यहां कई अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और तीर्थयात्रियों का आगमन होता है।
  • मॉडर्न कैफे की संख्या ऋषिकेश में बढ़ रही है, और यह एक पसंदीदा जगह के रूप में उभर रहा है, जो विभिन्न लोगों की जरूरतों को पूरा करता है।

2. ऋषिकेश कहां पर है – Location Of Rishikesh In Hindi

उत्तरी भारत में गंगा नदी के तट पर हिमालय की तलहटी में स्थित, ऋषिकेश को गढ़वाल हिमालय के गेटवे के रूप में जाना जाता है। ऋषिकेश देहरादून से केवल 43 किमी दूर स्थित है और यह हरिद्वार शहर से लगभग 25 किमी (16 मील) दूर है। ऋषिकेश, उत्तराखंड के देहरादून जिले में एक तहसील है।

3. ऋषिकेश घूमने लायक जगह: मंदिर – Temples At Rishikesh In Hindi

ऋषिकेश घूमने लायक जगह: मंदिर – Temples At Rishikesh In Hindi

ऋषिकेश में मंदिरों की एक संक्षिप्त सूची नीचे दी गई है –

  • त्रिवेणी घाट, ऋषिकेश
  • ऋषिकुंड टैंक और रघुनाथ मंदिर, ऋषिकेश
  • तेरा मंजिल मंदिर, ऋषिकेश
  • गीता भवन, ऋषिकेश
  • भारत मंदिर, ऋषिकेश
  • परमार्थ निकेतन मंदिर, ऋषिकेश
  • कुंजापुरी मंदिर, ऋषिकेश
  • नीलकंठ महादेव मंदिर, ऋषिकेश

4. ऋषिकेश यात्रा पर कब जायें – When To Go For Rishikesh Yatra In Hindi

चूंकि ऋषिकेश हिमालय की तलहटी में स्थित है, यह गर्मियों के दौरान एक अच्छा अनुभव प्रदान करता है। इसलिए, ऋषिकेश यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च और अप्रैल, और सितंबर से अक्टूबर के बीच है। इस समय यहां काफी गर्मी हो सकती है। जुलाई से अगस्त तक मानसून के महीनों के दौरान ऋषिकेश जाने से बचा जाता है, क्योंकि इस समय यहां पर भारी बारिश होती है।

मानसून के महीनों के दौरान यहां रिवर राफ्टिंग भी बंद हो जाती है। सर्दियों के महीने में, नवंबर से फरवरी तक, ठंडा लेकिन सुखद वातावरण होता है, इसलिए इस समय यहां जाने पर गर्म कपड़े साथ में लेकर जाएं। कई लोग मानसून खत्म होने के कुछ समय बाद यहां जाना पसंद करते हैं क्योंकि इस समय यहां पर परिदृश्य एकदम जीवन से भरपूर, हरा और मन को खुश करने वाला होता है।

5. ऋषिकेश और ऋषिकेश यात्रा में क्या क्या किया जा सकता है – What To Do On Your Rishikesh Yatra In Hindi

ऋषिकेश और ऋषिकेश यात्रा में क्या क्या किया जा सकता है - What To Do On Your Rishikesh Yatra In Hindi

ऋषिकेश घूमने और पैदल चलने के लिए एक परफेक्ट जगह है। दो पुलों में से किसी भी एक को पार करने पर आपको शहर और नदी के शानदार दृश्यों का नजारा देखने को मिलेगा। नदी के सामने घाटों के नीचे घूमें और रोजाना पैदल चलने के दौरान थोड़ी देर यहां पर आराम करें। आप राम झूले के पास नदी के पार चलने के विकल्प के रूप में एक नाव भी ले सकते हैं। हर शाम, लोग गंगा आरती (आग से पूजा) का अनुभव करने के लिए परमार्थ निकेतन आश्रम, स्वाग आश्रम क्षेत्र (Parmarth Niketan ashram in the Swarg Ashram area) में इकट्ठे होते हैं। यदि आप भारतीय व्यंजनों के बारे में सीखने में रुचि रखते हैं और इन्हें बनाना चाहते हैं, तो कुकिंग मसाला (Cooking Masala) की क्लासेज को मिस न करें। एडवेंचर लवर्स के लिए इस शहर में जाने के कई अच्छे कारण हैं – जैसे की उत्कृष्ट ट्रेकिंग, राफ्टिंग और कैनोइंग के अवसर मिलना।

6. ऋषिकेश यात्रा में योग और आश्रम – Yoga And Ashrams Which You Can Visit On Your Rishikesh Yatra In Hindi

ऋषिकेश यात्रा में योग और आश्रम - Yoga And Ashrams Which You Can Visit On Your Rishikesh Yatra In Hindi

ऋषिकेश भारत में योग के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यहां पर आपको चुनने के लिए कई आश्रम मिलेंगे, और योग और ध्यान की कई शैलियों को सीखने के अवसर मिलेंगे। इसलिए, आपका पहले यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपकी क्या आवश्यकतायें हैं जिन्हें सबसे अच्छी तरह से पूरा किया जाए। यहां पर मुख्य आध्यात्मिक जिला स्वर्ग आश्रम के रूप में जाना जाता है, और ऋषिकेश में आपको कई फ़ूड स्टॉल और खरीदारी करने की जगहें भी मिलेंगीं।

7. ऋषिकेश में आयुर्वेद का भण्डार है – Health And Well-Being In Rishikesh In Hindi

ऋषिकेश आयुर्वेद में लोकप्रिय है। यहां आप स्वादिष्ट आयुर्वेदिक, आर्गेनिक और स्वस्थ्य भोजन का सेवन करेंगे। इसके लिए आप आयुर्पाक में जाएं जहां होमस्टे आवास और शानदार जंगल कॉटेज हैं या फिर रामाना कार्बनिक कैफे (Ramana’s Organic Cafe) में जाएं। इसके अलावा, नेचर केयर विलेज (Nature Care Village) एक अद्भुत जैविक खेत है जो कच्चे भोजन, योग और ध्यान करने के अवसर प्रदान करता है।

8. ऋषिकेश में आयोजित महोत्सव – Festivals In Rishikesh In Hindi

योग में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को प्रत्येक वर्ष मार्च में ऋषिकेश में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव को मिस नहीं करना चाहिए। सप्ताह भर का यह लंबा त्योहार दुनिया की सबसे बड़ी वार्षिक योग सभाओं में से एक है। यहां उपस्थित लोगों को योग की क्लासेज के प्रोग्राम्स और भारत के कुछ अग्रणी आध्यात्मिक नेताओं के साथ चर्चाओं में भाग लेने के अवसर मिलते हैं। शाकाहारी खाना पकाने की क्लासेज भी यहां लगायी जाती हैं, और योग एड चैलेंज चैरिटी फंडराइज़र (Yoga Aid Challenge charity fundraiser) भी यहां पर मौजूद हैं।

9. ऋषिकेश यात्रा में ठहरने के लिए स्थान- Where To Stay On Your Rishikesh Yatra In Hindi

ऋषिकेश यात्रा में ठहरने के लिए स्थान- Where To Stay On Your Rishikesh Yatra In Hindi

ऋषिकेश में रुकने के लिए होटल, धर्मशाला और आश्रम मौजूद हैं ऋषिकेश में ऑफ सीजन में होटलों में पर्याप्त छूट मिलती है, और छोटे होटलों की बुकिंग के लिए, यहां सिर्फ आपको एक बैग पैक करके बस आने की ज़रूरत होगी। यदि आप पहले से बुक करना पसंद करते हैं और किसी महंगे होटल में रहना पसंद करते हैं, तो उसके लिए भी ऋषिकेश में होटल और गेस्टहाउस उपलब्ध हैं। यदि आप सस्ते आवास की तलाश में हैं, तो यहां पर कई बैकपैकर हॉस्टल मौजूद हैं।

10. ऋषिकेश यात्रा पर कहां खाना चाहिए – Where To Eat On Your Rishikesh Yatra In Hindi

ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला के पुल के पास स्तिथ कैफे दे गोवा (Cafe de Goa) कॉन्टिनेंटल व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के लिए लोकप्रिय है। लक्ष्मण झूला के क्षेत्र में द 60’s कैफे (The 60’s cafe) में खाने के साथ बीटल्स थीम और संगीत को प्ले किया जाता हैं। नदी के दूसरी तरफ, चट्संग कैफे (Chatsang Café) एक नया रेस्टोरेंट है, और यह साफ स्वस्थ और समकालीन (contemporary) भोजन सर्व करता है।

11. ऋषिकेश घूमने लायक जगह और शहरों से दूरी – Road Distance Between The Nearby Cities Of Rishikesh In Hindi

ऋषिकेश में पहुंचने के लिए रेल और सड़क सबसे अच्छे विकल्प हैं। ऋषिकेश शहर में रेल मार्ग से, हरिद्वार (24 किमी), हावड़ा, मुंबई, वाराणसी, दिल्ली, लखनऊ और देहरादून (42 किमी) है। पर्यटक देहरादून, मसूरी (77 किमी), केदारनाथ (228 किमी), बद्रीनाथ (301 किमी), श्रीनगर (105 किमी), गंगोत्री (258 किमी) और जोशीमठ (252 किमी) जैसे स्थानों से ऋषिकेश के लिए रोड ट्रिप कर सकते हैं।

12. ऋषिकेश का मौसम – Climate Of Rishikesh In Hindi

ऋषिकेश का मौसम – Climate Of Rishikesh In Hindi

ऋषिकेश की यात्रा आप साल भर में कभी भी कर सकते हैं। हिमालय की गोद में स्थित होने के कारण, इस शहर में एक सुखद वातावरण का अनुभव होता है। गर्मियों (मार्च-जून) के दौरान, यहां पर औसत तापमान 35 डिग्री सेंटीग्रेड होता है। विंटर सीजन में (नवंबर-फरवरी) के दौरान तापमान 19 डिग्री और 33 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होता है। सर्दियों के दौरान, ऋषिकेश में तापमान कम से कम 5 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच सकता है। ऋषिकेश में दर्ज औसत वार्षिक वर्षा 80 इंच है। जुलाई और सितंबर के महीनों के बीच यहां पर मानसून का मौसम जारी रहता है।

13. ऋषिकेश यात्रा के लिए टिप्स – Travel Tips For Your Rishikesh Yatra In Hindi

  • ऋषिकेश एक पवित्र शहर है, इसलिए वहां अंडे, मछली और मांस को ढूंढना या खाना मुश्किल हो सकता है।
  • ऋषिकेश धार्मिक वस्तुओं, किताबों, कपड़े, और हस्तशिल्प की खरीदारी के लिए एक परफेक्ट जगह है।
  • जितना हो सके यहां पर उतना घूमने की कोशिश करें, हालांकि यहां बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पुल तक परिवहन प्रदान करने के लिए ऑटो रिक्शा आसानी से उपलब्ध हैं। बंदरों के आक्रमण से बचके चलें जो विशेष रूप से पुलों पर आपकी जान को जोखिम में डालते हैं।

14. ऋषिकेश घूमने लायक जगह – Side Trips Near Rishikesh In Hindi

ऋषिकेश के पास शिवपुरी एक अच्छी साइड ट्रिप है, खासकर अगर आप एडवेंचर में इंटरेस्ट रखतें हैं। यह 22 किलोमीटर (14 मील) अपस्ट्रीम में स्थित है, और यह प्राकृतिक सौंदर्य को देखने का एक लोकप्रिय स्थान है। ग्रेड 3 और 4 रैपिड्स के साथ आपको यहां पर उत्कृष्ट वाइट वाटर राफ्टिंग करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा आप टेंट, जैसे कि कैंप एक्वाफोर्स्ट और कैंप गंगा रिवेरा द्वारा प्रदान किये गए टेंट्स, वाइट सैंड का समुद्र तट और जंगल के बीच में सेर को भी अपने ट्रेवल प्लान में जोड़ सकते हैं। मोहनंचट्टी गांव (ऋषिकेश से करीब 15 किलोमीटर) में नीलकंठ रोड पर एक उत्कृष्ट बंजी जंपिंग जोन उपलब्ध है।

और पढ़े: पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा और अन्य जानकारी – Pachmarhi Ki Yatra In Hindi

Write A Comment