केम्पटी फॉल्स मसूरी घूमने की जानकारी और इसके पर्यटन स्थल – Kempty Fall Mussoorie Information In Hindi

Kempty Fall Mussoorie In Hindi, केम्पटी फॉल्स उत्तराखंड राज्य के पर्यटन स्थल मसूरी से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर टिहरी गढ़वाल के राम गांव क्षेत्र में देहरादून और मसूरी सड़क मार्ग के बीच में स्थित हैं। केम्प्टी जलप्रपात पानी का एक शानदार झरना है जिसका जल 40 फिट की ऊंचाई से नीचे गिरता हैं। आकर्षित और रमणीय पर्वत श्रंखलाओं से घिरे हुए केम्प्टी झरना की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 4500 फिट हैं। केम्पटी फॉल मसूरी पर्यटन स्थल को इसकी प्राकृतिक सुन्दरता और रमणीय परिवेश के लिए जॉन मेकिनन ने एक पिकनिक स्पॉट के लिए विकशित किया था।

केम्पटी फाल्स का नाम “शिविर और चाय” से लिया गया हैं। यह झरना उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक हैं। झरने से गिरता हुआ पानी पर्यटकों को मदमस्त कर देता हैं जिससे पर्यटक इस स्थान की ओर अग्रसित होते हैं। यदि आप भी मसूरी की इस झील की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

1. केम्पटी फॉल से देहरादूर और मसूरी की दूरी – Kempty Falls Se Dehradun Or Mussoorie Ki Doori In Hindi

 केम्पटी फॉल से देहरादूर और मसूरी की दूरी

केम्पटी फॉल से देहरादूर की दूरी लगभग 45 किलोमीटर हैं जबकि मसूरी (mussoorie to kempty fall mussoorie) की दूरी महज 15 किलोमीटर हैं।

और पढ़े: देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

2. केम्पटी फॉल में रोपवे – Kempty Falls Ropeway In Hindi

केम्पटी फॉल में रोपवे

केम्पटी में फॉल में रोपवे की शानदार व्यवस्था हैं जिसका फायदा यहां आने वाले पर्यटक उठा सकते हैं। इसके लिए आपको यहां लगने वाला शुल्क 120 रूपये से लेकर 150 तक चुकाना होगा।

3. केम्पटी फॉल्स मसूरी का प्रवेश शुल्क – Kempty Falls Entry Fee In Hindi

केम्पटी फॉल्स मसूरी का प्रवेश शुल्क

केम्पटी फॉल की यात्रा करने के लिए आपको किसी तरह का कोई शुल्क चुकाने की आवश्यकता नही है। केम्पटी झरना बिल्कुल फ्री हैं।

4. केम्पटी फॉल खुलने का समय – Kempty Falls Timings In Hindi

केम्पटी झरना पर्यटकों के लिए सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक खुला रहता हैं।

5. केम्पटी फॉल्स के आसपास के पर्यटन और आकर्षण स्थल – Best Places To Visit Near Kempty Falls Mussoorie In Hindi

केम्पटी फाल्स के आसपास कई पर्यटन स्थल हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं और अपनी यात्रा को और अधिक यादगार बना सकते है। यह पर्यटक स्थल टूरिस्टों को बहुत अधिक आकर्षित करते है तो आइए हम आपको केम्पटी फाल्स के नजदीकी आकर्षण की जानकारी देते हैं।

5.1 लाल टिब्बा मसूरी उत्तराखंड – Lal Tibba Mussoorie In Hindi

लाल टिब्बा मसूरी उत्तराखंड

केम्पटी फॉल्स  के आसपास के पर्यटन स्थलों में लाल टिब्बा मसूरी से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर लंढौर में डिपो हिल स्टेशन पर स्थित हैं। इस क्षेत्र की ऊंचाई अधिक होने के कारण यह पर्यटकों के लिए अद्भुत नजारा प्रस्तुत करता हैं। लाल टिब्बा को लाल पहाड़ी के रूप में भी जाना जाता हैं जिसकी ऊंचाई 2275 मीटर हैं।

और पढ़े: जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की जानकारी

5.2 लेक मिस्ट मसूरी – Lake Mist Mussoorie In Hindi

लेक मिस्ट मसूरी

क्वीन ऑफ हिल्स का सबसे आकर्षित स्थान प्रिंस्टाइन लेक मिस्ट यानी मसूरी के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है। यहां के पानी को हरे भरे वन क्षेत्रों से कवर किया गया है जोकि पूरे परिदृश्य को एक सुंदर प्रदान करता हैं। इस स्थान पर पर्यटक अपने दोस्तों और परिवार के साथ जाना पसंद करते हैं। केम्पटी जाते समय लेक मिस्ट रास्ते में ही पड़ता है।

5.3 क्लाउड्स एंड मसूरी – Cloud’s End Mussoorie In Hindi

क्लाउड्स एंड मसूरी

क्लाउड्स एंड लाइब्रेरी से 6 किलोमीटर पश्चिम में हैं। क्लाउड्स एंड ने मसूरी के खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्र को शानदार पहचान दिलाई हैं और इसकी सुन्दरता मन को मोहित कर देने वाली होती हैं। यह स्थान घने ओक और देवदार के जंगलों से घिरे हुआ हैं। क्लाउड्स एंड बेनोग वन्यजीव अभयारण्य के लिए 2 किलोमीटर लम्बी एक शानदार पैदल ट्रैक बनाता हैं।

और पढ़े: मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल 

5.4 गन हिल मसूरी – Gun Hill Mussoorie In Hindi

गन हिल मसूरी

गन हिल के बारे में कहा जाता है कि यह एक विलुप्त ज्वालामुखी “गन हिल” मसूरी के पूरे क्षेत्र में 2024 मीटर की ऊँचाई पर दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है। दूर-दूर तक फैली पहाड़ियाँ घाटी को चित्रित करती हैं कोहरे से ढँके हुए पेड़, प्रकाश में हिमालय की सफेद टोपी के रूप में चमकते सूरज की एक झलक दिखाई देती है। गन हिल का एक दिलचस्प इतिहास है जो गन हिल की लोकप्रियता का समर्थन करता है। कहा जाता है कि इस पहाड़ी से अंग्रेज हर दोपहर एक नाव पर आग लगाते थे ताकि मूल निवासियों को समय का पता चल सके। वाकई यहां आने के बाद पर्यटक सुकून और शांति का अनुभव करते हैं।

5.5 द मॉल मसूरी – The Mall In Hindi

द मॉल मसूरी

केम्पटी फाल्स के आकर्षण में मसूरी के केंद्र में स्थित द मॉल एक औपनिवेशिक अवशेष है। मनोरंजन के लिए पर्यटकों के लिए यहां कई विडियो गेम पार्लर और स्केटिंग रिंग हैं और पास में एक तिब्बत बाजार है। जहां आप विविध संस्कृति की झलक देख सकते हैं। यहां आप अक्सर लेखक रस्किन बॉन्ड को कैम्ब्रिज बुकस्टोर ब्राउज़ करते हुए पा सकते हैं।

5.6 बेनोग वन्यजीव अभयारण्य – Benog Wildlife Sanctuary Mussoorie In Hindi

बेनोग वन्यजीव अभयारण्य

बेनोग वन्यजीव अभयारण्य लाइब्रेरी पॉइंट से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर है। यह जगह उन लोगों के लिए दिलचस्प है जो बर्ड वॉचिंग और वाइल्डलाइफ पसंद करते हैं। पुराने देवदार के पेड़ और देवदार के पेड़ों के साथ बहुतायत में उगने वाले कई औषधीय पौधे एक प्रकृति प्रेमी के दिल को बहुत खुशी देंगे। इसके अलावा द व्हाइट कैप्ड वाटर रेडस्टार्ट और रेड बिल्ड ब्लू मैगपाई, पैंथर, तेंदुआ, हिरण, भालू और हिमालयी बकरियों को देखना अच्छा अनुभव होगा।

5.7 धनोल्टी – Dhanaulti Mussoorie In Hindi

धनोल्टी

मसूरी से लगभग 62 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, उत्तराखंड का यह छोटा सा शहर धनोल्टी समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। देवदार के जंगलों से घिरा धनौल्टी शहर की भीड़ से दूर आने का अच्छा स्थल है। यहां पर लंबी जंगली ढलानें, बर्फ से ढंके पहाड़ यहां की विशेषता है। अच्छी बात यह है कि मसूरी घूमने के बाद आप यहां प्रकृति का आनंद लेने के साथ ठहर भी सकते हैं।

और पढ़े: धनोल्टी यात्रा की जानकारी और घूमने की 5 खास जगह

5.8 मोसी फॉल – Mossy Falls In Mussoorie In Hindi

Mossy Falls In Mussoorie In Hindi

मोसी फॉल एक घने जंगल से घिरा हुआ है और मसूरी से 7 किमी दूर है। यहां बार्लोगंज या बालाहिसा के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। बाला हिसार रोड पर मुख्य शहर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मॉसी फॉल्स का नाम गढ़ा झरने के आसपास की काई से भरी चट्टानों के नाम पर रखा गया है। मंत्रमुग्ध कर देने वाला झरना शहर की भीड़-भाड़ से दूर है। यह ट्रेकर्स के लिए एक गर्म स्थान है। इसके अलावा यह फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए अपने समृद्ध दृश्यों और न्यूनतम मानव इंटरैक्शन के कारण जाना जाता है।

5.9 झरीपानी फॉल्स – Jharipani Falls Mussoorie In Hindi

झरीपानी फॉल्स

मसूरी से 8 किमी की दूरी पर झरीपानी झरना है जहां आप 30 मिनट की पैदल दूरी पर पहुंच सकते हैं। यह जगह एक आदर्श पिकनिक स्पॉट होने के साथ ही नेचर लवर्स और रोमांच पसंद करने वाले लोगों के लिए बेहद अच्छी जगह है।

5.10 कंपनी गार्डन – Company Garden Mussoorie In Hindi

कंपनी गार्डन

कंपनी गार्डन पहाड़ी शहर मसूरी में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। उच्च हिमालय के बीच, यह मसूरी के गार्डन वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा बनाए गए हरे रंग का एक पैच है। डॉ। एच। फकनर द्वारा इसकी नींव रखी गई थी। हरे-भरे हरियाली और खूबसूरत फूलों के बीच अपने परिवार और दोस्तों के साथ पूरा दिन बिताने के लिए जीवंत उद्यान एक सुंदर जगह है। आप लोगों को बैठे हुए या टहलते हुए या बगीचे के लॉन में तस्वीरें लेते हुए देख सकते हैं। बगीचे में मानव निर्मित झरनों के साथ नौका विहार के लिए एक तालाब है जो देखने के लिए एक सुंदर दृश्य है।

5.11 ज्वाला देवी मंदिर – Jwala Devi Temple In Hindi

ज्वाला देवी मंदिर
Images Credit: Ajay Dhiman

केम्पटी फाल्स के आकर्षण में बेनोग हिल्स के ऊपर ज्वाला देवी का मंदिर है। यह मंदिर दून घाटी और दूधिया सफेद यमुना का सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।

और पढ़े: ज्वाला देवी मंदिर कांगड़ा 

5.12 कैमल बैक रोड मसूरी – Camel Back Road Mussoorie In Hindi

कैमल बैक रोड मसूरी

केम्पटी फाल्स के नजदीक के आकर्षण में मसूरी के केंद्र में स्थित कैमल बैक रोड इस खूबसूरत पर्यटन हिल स्टेशन के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। दून घाटी और हिमालय के शानदार आकर्षण को देखने के लिए यह स्थान बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं। पर्यटक दूर-दूर से यहां घूमने आते हैं और इसकी सुन्दरता का लुत्फ उठाते हैं। प्रकृति की गोद में स्थित इस रमणीय स्थल पर टूरिस्ट जोगिंग करने, टहलने, सनराइज और सनसेट का अदभुत नजारा देखने के लिए आते हैं।घोड़ो की सवारी यहां बकिए दिलचस्प हैं। कैमल बैक रोड दूं घाटी के निकटतम हैं।

5.13 भट्ठा जलप्रपात – Bhatta Falls In Hindi

भट्ठा जलप्रपात

भट्टा झरना मुसौरी शहर में एक आकर्षित पर्यटक स्थल हैं जोकि पर्यटकों के बीच पिकनिक के लिए लौकप्रिय हैं। झरने के पानी दरारों से नीचे उतर कर एक पूल बनाता हैं जो सैलानियों को बहुत पसंद है। युवाओं के बीच फोटोग्राफी के लिए भट्टा जलप्रपात जाना जाता हैं। स्थानीय पक्षियों और जानवरों को इसके आसपास देख सकते हैं। भट्टा झरना के पास स्वादिष्ट भोजनालय भी हैं।

और पढ़े: भारत 10 के प्रसिद्ध झरने

5.14 सोहम हेरिटेज सेंटर – Soham Heritage Centre In Hindi

सोहम हेरिटेज सेंटर
Image Credit: Vikash Singh

केम्पटी फाल्स के पर्यटन स्थलों में शामिल मसूरी में चामुंडा पीठ मंदिर मार्ग पर स्थित सोहम हेरिटेज सेंटर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं और यह एक निजी उद्यम है। सोहम हेरिटेज सेंटर हिमालय की सांस्कृतिक विविधता से परिपूर्ण चित्रों, भित्ति चित्रों, स्क्रैप कला, भित्ति चित्रों और कलाकृतियों के लिए जाना जाता हैं। इस सेंटर को श्री समीर शुक्ला और उनकी पत्नी डॉ कविता शुक्ला के सराहनीय योगदान के बाद जनवरी 2014 में स्थापित किया गया था।

5.15 हैप्पी वैली – Happy Valley In Hindi

हैप्पी वैली

हैप्पी वैली केम्पटी फॉल की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों के लिए एक बेहद ही खास जगह हो सकती हैं। क्योंकि हैप्पी वैली वर्षो से इस स्थान के सुंदर परिवेश और आकर्षण के साथ-साथ यहां की संस्कृति की समृद्ध विरासत को बनाए रखने में सफल रही है। हैप्पी वैली को मिनी तिब्बत के नाम से भी जाना जाता है। इसके आसपास सडक के किनारे पर कई स्टॉल लगे हुए हैं और भोजनालय की व्यवस्था भी हैं। खूबसूरत रंग बिरंगे फूल यहां का आकर्षण हैं।

5.16 जबरखेत वन्यजीव रिजर्व – Jabarkhet Nature Reserve Walk In Hindi

जबरखेत वन्यजीव रिजर्व

जबरखेत नेचर रिजर्व उत्तराखंड में स्थित पहला निजी स्वामित्व और संचालित वन्यजीव अभयारण्य है। यह भारत में अपनी तरह का एक मात्र केंद्र हैं। जबरखेत नेचर रिजर्व मसूरी और धनोल्टी मार्ग पर स्थित है जोकि शहर के केंद्र से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लगभग 100 एकड़ भूमि के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है।  पक्षियों, जानवरों, सरीसृपो और पौधो की कई प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध यह स्थान समुद्र तल से लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर हैं।

5.17 मसूरी क्राइस्ट चर्च – Mussoorie Christ Church In Hindi

मसूरी क्राइस्ट चर्च

केम्पटी के आसपास घूमने वाली जगहों में कसमंडा पैलेस से थोड़ी ऊंचाई पर स्थित मसूरी क्राइस्ट चर्च हिमालय क्षेत्र में सबसे पहला चर्च होने का दवा करता हैं। सन 1836 में निर्मित यह उत्तम चर्च गॉथिक वास्तुकला और रोमनस्क वास्तुकला का एक शानदार उदहारण हैं। यह चर्च नुकीले मेहराब, रिब्ड वाल्ट और फ्लाइंग बट्रेस की गोथिक शैली के लिए जाना जाता हैं।

5.18 सफेद पानी में राफ्टिंग – White Water Rafting In Mussoorie In Hindi

सफेद पानी में राफ्टिंग

केम्पटी फॉल के पास सफेद पानी राफ्टिंग मसूरी में सबसे लौकप्रिय गतिविधियों में से एक हैं।यह पहाड़ी शहर के साफ पानी और रैपिड्स राफ्टिंग का लुत्फ उठाने के लिए एक दम परफेक्ट जगह हैं। इन गतिविधियों को सख्त सुरक्षा और नियम के दायरे में संचालित किया जाता हैं। जिससे टूरिस्ट वाइट पानी की शानदार राफ्टिंग का लुत्फ उठा सके।

और पढ़े: भारत में रिवर राफ्टिंग करने की 10 खास जगह 

5.19 केम्पटी फॉल की यात्रा में पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग – Paragliding And Trekking In Mussoorie In Hindi

केम्पटी फॉल की यात्रा में पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग

यदि आप आसमान में उड़ना चाहते हैं तो टैंडम पैराग्लाइडिंग अच्छा विकल्प है। पहाड़ियों और हवा की स्थिति के साथ मसूरी इस गतिविधि का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है। उड़ान से पहले आपको नियमों का पूरा सेट दिया जाता है, जिसका पूरी तरह से पालन करना होता है।

5.20 नाग टिब्बा ट्रेक – Nag Tibba Trek Mussoorie In Hindi

नाग टिब्बा ट्रेक

मसूरी के पास स्थित नाग टिब्बा एक बहुत ही शानदार ट्रेकिंग स्थल है। यह स्थान बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच लगभग 10,000 फुट की चढ़ाई पर स्थित है। यह स्थान “सर्प की चोटी” के रूप में भी जाना जाता है। नाग टिब्बा 9915 मीटर की ऊंचाई के साथ नाग टिब्बा रेंज की सबसे ऊंची चोटी है। यह जगह वनस्पतियो, जीवों, ओक और देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है। यात्रा का मुख्य आकर्षण बंदर टिफ़क, केदारनाथ पीक, गंगोत्री पीक है। मसूरी में ट्रेकिंग ट्रेक उन लोगों के लिए है जो शहर की हलचल से दूर वीकेंड की तलाश कर रहे हैं।

और पढ़े: नैनीताल में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी

6. केम्पटी फॉल देहरादून के आसपास कहाँ रुके – Where To Stay Near Kempty Falls In Hindi

 केम्पटी फॉल देहरादून के आसपास कहाँ रुके

केम्पटी फॉल और मसूरी के अन्य पर्यटक स्थल घूमने के बाद आपका मन यहां रुकने का हैं। तो हम आपको बात दें कि केम्पटी फाल्स के नजदीकी कई लो-बजट से लेकर हाई-बजट के होटल आपको मिल जाएंगे। होटल का चुनाव आप आपने बजट और सुविधानुसार कर सकते हैं। कुछ आवास स्थान के नाम हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • होटल त्रिशा
  • केम्प्टी फॉल रिज़ॉर्ट
  • होटल बेनोग ब्रीज
  • होटल सनग्रेस
  • द माउंटेन क्वेल

7. केम्पटी फॉल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kempty Falls Mussoorie In Hindi

केम्पटी फॉल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

मसूरी अपने सुखद तापमान, प्राकृतिक दृश्यों और कई ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स के लिए जाना जाता है। केम्पटी फॉल घूमने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से जून महीने का माना जाता हैं। मसूरी एक ऐसी जगह है जो मौसम के लिहाज से खुशहाल साबित होती है।

8. मसूरी में खाने के लिए स्थानीय भोजन – Local Food In Mussoorie In Hindi

मसूरी में खाने के लिए स्थानीय भोजन

एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के नाते मसूरी में ढेरों तरह के व्यंजन उपलब्ध होते हैं। स्थानीय व्यंजनों के अलावा, यहां चीनी, तिब्बती, भारतीय, थाई, मोरक्को, इतालवी, गोवा और वैश्विक व्यंजन मिलते हैं। यहां केक, मफिन के साथ-साथ कई कैफे और कुछ हुक्का बार का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यहां के तिब्बती भोजन को देखकर ही आपके मुंह में पानी आ सकता है। खासतौर से यहां के मोमोज का स्वाद लेना आप कभी न भूलें। उत्तराखंड के स्थानीय व्यंजन जो आपको यहां मिलेंगे, उनमें कप्पा (एक हरी करी), सिसुनक साग (हरी पत्तेदार सब्जियों और कई स्थानीय सामग्रियों से तैयार एक व्यंजन), आलू की सब्जी (एक कुमाउनी आलू की डिश) शामिल हैं।

और पढ़े: गंगोत्री धाम की यात्रा और प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

9. केम्पटी फॉल कैसे जाये – How To Reach Kempty Falls In Hindi

केम्पटी फॉल मसूरी घूमने जाने के लिए आप रोड, ट्रेन और फ्लाइट तीनो में से किसी एक चुनाव कर सकते है। मसूरी और देहरादून दोनों ही शहर केम्पटी फॉल के नजदीक के शहर है।

9.1 केम्पटी फॉल फ्लाइट से कैसे पहुंचे – How To Reach Kempty Falls By Flight In Hindi

केम्पटी फॉल फ्लाइट से कैसे पहुंचे

केम्पटी फॉल जाने के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दें कि केम्पटी झरना मसूरी के पास स्थित हैं। देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा मसूरी से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं और केम्पटी झरना मसूरी से 15 किलोमीटर की दूरी पर हैं। मसूरी से आप बस, टैक्सी या यहां के स्थानीय साधनों से केम्पटी फॉल पहुंच जाएंगे।

9.2 केम्पटी फॉल ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Kempty Falls By Train In Hindi

 केम्पटी फॉल ट्रेन से कैसे पहुंचे

केम्पटी फॉल जाने के लिए यदि आपने रेलवे मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें की मसूरी से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित देहरादून का रेलवे स्टेशन हैं। यह स्टेशन देश के प्रमुख शहरो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। यहां से बस या टैक्सी की मदद से आप आगे का सफ़र तय कर सकते हैं।

9.3 केम्पटी फॉल कैसे पहुंचे बस से – How To Reach Kempty Falls By Bus In Hindi

केम्पटी फॉल कैसे पहुंचे बस से

मसूरी के लिए कई राज्य और निजी संचालित बसें देहरादून और देश के अन्य हिस्सों से उपलब्ध हैं। यात्री नैनीताल और नई दिल्ली जैसी आसपास की जगहों से निजी डीलक्स बसों का भी लाभ उठा सकते हैं। सड़क मार्ग (kempty fall road) के जरिए भी आप आसानी से केम्पटी फॉल की यात्रा पर निकल सकते हैं।

और पढ़े: राजाजी नेशनल पार्क हरिद्वार उत्तराखंड घूमने की जानकरी 

10. केम्पटी फॉल का नक्शा – Kempty Falls Mussoorie Map

11. केम्पटी फॉल मसूरी की फोटो गैलरी – Kempty Falls Images

https://www.instagram.com/p/By7AxZQjJqV/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

और पढ़े:

Leave a Comment