Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Gangotri Dham In Hindi, गंगोत्री धाम उत्तरकाशी में स्थित एक तीर्थस्थल हैं यह स्थान चार धामों में से एक हैं। गंगोत्री धाम के बारे में एक पौराणिक कथा प्रचलित हैं, जिसमे राजा भागीरथ ने अपने पूर्वजो के पापो को धोने के लिए देवी गंगा को धरती पर लाने के लिए तपस्या की और जल के रूप में देवी गंगा ने भगवान शिव की जटाओं से होते हुए धरती तक का सफ़र तय किया। यही से हिमालय का हिमनद भी निकला हैं जिसे भागीरथी भी कहां जाता हैं।

देवप्रयाग से गुजरने और अलकनंदा नदी में विलीन होने के बाद इस नदी का नाम गंगा रखा जाता हैं। गंगोत्री धाम पर्यटकों के लिए अतिप्रिय तीर्थ स्थल है, यहां आने वाले पर्यटकों की तादाद वर्ष भर बहुत अधिक होती हैं। यदि आप भी इस पावन धाम की यात्रा का विचार बना रहे हैं, तो हमारे इस लेख को एक बार जरूर पढ़े।

1. गंगोत्री धाम उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल – Places To Visit Near Gangotri In Hindi

गंगोत्री धाम उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल

गंगोत्री धाम की यात्रा पर आने वाले पर्यटक इस पावन भूमि पर कई ऐसे धार्मिक और आकर्षित स्थलों पर घूमने जा सकते हैं जोकि गंगोत्री के आसपास स्थित हैं। तो आइए हम आपको गंगोत्री यात्रा के दौरान घूमने लायक स्थानों की सैर अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कराते हैं।

1.1 भोजवासा गंगोत्री – Bhojbasa Gangotri In Hindi

भोजवासा गंगोत्री

भोजबासा गंगोत्री यात्रा में बीहड़ इलाकों पर एक सुंदर स्थान है और यह समुद्र तल से 3,775 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गंगोत्री से शुरू करके भोजबासा तक 14 किलोमीटर लम्बी ट्रेक के माध्यम से पहुंचा जा सकता हैं। यह रास्ता बीहड़ इलाकों से होते हुए भागीरथी नदी तक जाता है।

और पढ़े: देवप्रयाग की यात्रा के बारे में पूरी जानकारी

1.2 गंगनानी – Gangnani In Hindi

गंगनानी

Image Credit: Sourabh Mantri

गंगोत्री धाम की यात्रा के दौरान गंगनानी शहर उत्तरकाशी से गंगोत्री जाने वाले मार्ग पर लगभग 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक आकर्षित पर्यटक स्थल है। माना जाता हैं कि यह स्थान आध्यात्मिक रूप से इच्छुक और मन की शांति के लिए एक आदर्श स्थान है। यह स्थान प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श माना गया हैं। उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी में स्थित शानदार पहाड़ो के साथ-साथ यह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

1.3 गंगोत्री मंदिर – Gangotri Temple In Hindi

गंगोत्री मंदिर

गंगोत्री धाम की यात्रा में 3100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गंगोत्री मंदिर देवी गंगा को समर्पित किया गया यहां का सबसे ऊंचा मंदिर हैं और यह उत्तराखंड राज्य के चार धाम यात्रा चार छोटे तीर्थ स्थलों में से एक है। देवी गंगा को श्रद्धेय गंगा नदी का उद्गम स्थल के रूप में जाना जाता है। यह शांतिपूर्ण सफेद मंदिर यहां के देवदार, पाइंस और ग्रेटर हिमालयन पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां की पवित्र नदी भागीरथी हैं जो गंगा नदी की दो प्रमुख धाराओं में से एक है और गंगोत्री मंदिर के पास से बहती है।

1.4 भैरों घाटी गंगोत्री – Bhairon Ghati Uttarakhand In Hindi

भैरों घाटी गंगोत्री

भैरोंघाटी उत्तराखंड राज्य के उत्तरी पहाड़ों में जाध गंगा और भागीरथी नदियों के तट पर एक छोटी सी बस्ती है। यह स्थान अपनी सुन्दरता के कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

और पढ़े: मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल

1.5 जलमग्न शिवलिंग – Jalmagna Shivlinga In Hindi

गंगोत्री धाम के प्रमुख आकर्षण में से एक जलमग्न शिवलिंग एक प्रसिद्ध शिवलिंग है। जोकि गर्मियों के दौरान गंगोत्री में डूबा रहता है। पर्यटक दूर-दूर से इस दर्शनीय शिवलिंग के दर्शन करने के लिए आते हैं।

1.6 हरसिल घाटी उत्तराखंड – Harsil Valley Uttarakhand In Hindi

हरसिल घाटी उत्तराखंड

Image Credit: Abhijit Ghosh

हरसिल पर्यटन स्थल उत्तराखंड राज्य का एक आकर्षित और छिपा हुआ गहना है। जोकि शांति की कामना करने वाले पर्यटकों के लिए हिमालय की गोद में स्थित एक शानदार टूरिस्ट प्लेस हैं। हरसिल पर्यटन स्थल की ऊंचाई समुद्र तल से 2620 मीटर की ऊंचाई पर भागीरथी नदी के किनार पर स्थित हैं। ट्रेकिंग करने के लिए हरसिल में कई साहसिक मार्ग हैं।

1.7 धराली – Dharali In Hindi

धराली

गंगोत्री पर्यटन में शामिल धराली गंगा नदी के शांत तट पर स्थित एक सुरम्य शहर है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 648 मीटर है और यह राजगढ़ी तहसील में स्थित है। धराली की परियों की कहानी शहर से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। धराली अपने शानदार स्वादिष्ट सेब के बागों और राजमा की खेती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

1.8 सूर्या कुंड गंगोत्री धाम – Surya Kund Gangotri In Hindi

सूर्या कुंड गंगोत्री धाम

सूर्यकुंड उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी जिले में स्थित प्रसिद्ध गंगोत्री मंदिर के पास एक श्रद्धालु तीर्थ स्थल है। गंगोत्री मंदिर जाने वाले तीर्थयात्री भगवान सूर्यनारायण को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए इस पवित्र स्थान पर जाते हैं।

और पढ़े: हिडिम्बा देवी मंदिर का इतिहास, कहानी और रोचक तथ्य

1.9 गंगोत्री ग्लेशियर – Gangotri Glacier In Hindi

गंगोत्री ग्लेशियर

गंगोत्री पर्यटन स्थल में गंगोत्री ग्लेशियर हिमालय के सबसे बड़े ग्लेशियरों में से एक है और यह भारत वर्ष की सबसे बड़ी नदी गंगा का प्राथमिक स्रोत के रूप में जाना जाता है। यह शानदार ग्लेशियर लगभग 30 किलोमीटर लंबा और 4 किलोमीटर चौड़ा पर्यटन स्थल है। गंगोत्री ग्लेशियर की ऊंचाई समुद्र तल से 4238 मीटर हैं और यह भागीरथी ग्लेशियर चौखम्बा प्रारंभ होकर गौमुख में मिल जाता है।

1.10 केदारताल गंगोत्री – Kedar Tal Gangotri In Hindi

केदारताल गंगोत्री

Image Credit: Navaneeth h

गंगोत्री धाम की यात्रा के दौरान समुद्र तल से 4425 मीटर की ऊंचाई पर स्थित केदारताल यहां का एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। केदारताल अपने ठंडे पानी और लगभग 18 किलोमीटर तक फैली रोलिंग पहाड़ियों पर एक शानदार ट्रेकिंग के लिए जाना जाता हैं।

1.11 डोडी ताल झील उत्तरकाशी – Dodi Tal Gangotri Uttarakhand In Hindi

डोडी ताल झील उत्तरकाशी

Image Credit: Partha Sarathi Ghose

गंगोत्री पर्यटन में 3204 मीटर की ऊंचाई पर इस स्पार्कलिंग डोडी ताल झील का नजारा देखने लायक होता हैं और यह गंगोत्री धाम की यात्रा में एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता हैं। शिविर और विश्राम के लिए इस झील के आसपास छोटे लॉग केबिन पर्यटकों को मिल जाते हैं। आप यहाँ पर मछली पकड़ने की अनुमति प्रभागीय वनाधिकारी से प्राप्त कर सकते है। डोडी ताल तक लगभग 16 किलोमीटर तक का सफ़र पर्यटक लुत्फ उठाते हुए पूरा कर सकते हैं।

और पढ़े: मनसा देवी मंदिर हरिद्वार

1.12 ऑडेन कोल गंगोत्री – Auden’s Col Gangotri In Hindi

ऑडेन कोल गंगोत्री

Image Credit: Sonali Bhatia

गंगोत्री पर्यटन में शामिल ऑडेन का कोल ट्रेक हर अनुभवी ट्रेकर और पर्वतारोही के लिए एक शानदार ड्रीम ट्रेक है। इसकी खोज पहली बार वर्ष 1935 में जॉन बिकनेल ऑडेन द्वारा की गई थी। यह पर्यटन स्थल निशान अल्पाइन पेड़ों के घने जंगलो से होकर गुजरता है।

1.13 दायरा बुग्याल उत्तराखंड – Dayara Bugyal Gangotri In Hindi

दायरा बुग्याल उत्तराखंड

Image Credit: Amit Mehta

गंगोत्री धाम के पर्यटन स्थल में दायरा बुग्याल यहां आने वाले टूरिस्ट के बीच बहुत अधिक लौकप्रिय हैं। दायरा बुग्याल समुद्र तल से 3950 मीटर की उंचाई पर स्थित एक व्यापक मैदान हैं। दायरा बुग्याल हरे-भरे घास के मैदान, मन्त्र मुग्ध कर देने वाली हवा और खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्र है। बुग्याल शब्द का अर्थ यहां की स्थानीय भाषा के अनुसार ऊंचाई वाला घास का मैदान होता हैं।

1.14 गोमुख तपोवन ट्रेक – Gomukh Tapovan Trek Gangotri In Hindi

गोमुख तपोवन ट्रेक

Image Credit: Sukanta Gupta

गौमुख तपोवन ट्रेक करने के लिए उत्तरांचल में स्थित भारत की एक शानदार डेस्टिनेशन हैं। इस स्थान पर होने वाली ट्रेक में चिरबासा में शंकुधारी चीड़ के पेड़ों उद्यान से होते हुए भोजबासा में बिर्च के दौरान हर आकर्षित ट्रेकिंग का आनंद आप उठा सकते हैं। यहां की ऊँची-ऊँची चोटी पर बैठकर ब्लू माउंटेन बकरियों के झुंडों का दृश्य देखने लायक होता हैं।

1.15 तपोवन जोशीमठ – Tapovan Joshimath In Hindi

तपोवन जोशीमठ

Image Credit: Manish Meena

उत्तरांचल राज्य में स्थित गंगोत्री धाम यात्रा का पर्यटन स्थल तपोवन अपने हॉट स्प्रिंग्स के लिए सबसे प्रसिद्ध डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन स्प्रिंग्स में औषधीय गुणों का समावेश होता हैं और यह त्वचा रोग के लिए बहुत अधिक लाभकारी होती हैं। इस स्थान से नंदादेवी और द्रोणागिरी चौकुम्भा जैसी खूबसूरत पहाड़ियों का दृश्य देखने को मिलता हैं।

और पढ़े: चंडी देवी मंदिर का इतिहास

1.16 जोगिन एडवांस्ड बेस कैंप गंगोत्री – Jogin Advanced Base Camp Gangotri In Hindi

जोगिन एडवांस्ड बेस कैंप गंगोत्री

गंगोत्री पर्यटन स्थल में शामिल जोगिन एबीसी एक शानदार कैंपसाइट है, जोकि 16,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं। जोगिन पर्यटन स्थल शानदार चोटियों के दृश्य को प्रस्तुत करते है।

1.17 गंगोत्री नेशनल पार्क उत्तरकाशी – Gangotri National Park In Hindi

गंगोत्री नेशनल पार्क उत्तरकाशी

Image Credit: Azhagarasu A

गंगोत्री नेशनल पार्क भारत के उत्तराखंड राज्य में उत्तरकाशी जिले में स्थित एक शानदार पर्यटन स्थल है। इस राष्ट्रीय उद्यान का नाम गंगोत्री ग्लेशियर से सम्बंधित है। इस स्थान पर ट्रेकिंग का मजा भी लिया जा सकता हैं। हिन्दू धर्म से सम्बंधित गंगा नदी का उद्गम स्थल गंगोत्री नेशनल पार्क से गुजरते हुए देखा जा सकता हैं।

1.18 विश्वनाथ मंदिर गंगोत्री – Vishwanath Temple Gangotri In Hindi

गंगोत्री धाम का पर्यटन स्थल विश्वनाथ मंदिर का निर्माण परसुराम द्वारा निर्मित करबाया गया था। उत्तरकाशी में स्थित भगवान विश्वनाथ का मंदिर केदार खंड या स्कंद पुराण में शामिल है। हालाकि बाद में वर्ष 1857 में महारानी खनेटी ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था। मंदिर का सबसे अधिक आकर्षण यहां का शिवलिंग हैं जोकि 60 सेमी लंबा है और परिधि में 90 सेमी है।

और पढ़े: हरिद्वार में घूमने की जगह और दर्शनीय स्थल की जानकारी 

1.19 कालिंदी खल ट्रेक गंगोत्री – Kalindi Khal Trek Gangotri In Hindi

कालिंदी खल ट्रेक गंगोत्री

Image Credit: Pranjal Thakuria

गंगोत्री यात्रा में शानदार प्राकृतिक सुंदरता के बीच स्थित कालिंदी खल उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में हिमालय की गोद में स्थित सबसे साहसिक और चुनौतीपूर्ण ट्रेक के रूप में जाना जाता है। यह पर्यटन स्थल 6000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं, जिसकी तक जाने वाली पैदल यात्रा पर्यटकों के मन को मोह लेती हैं।

1.20 मनेरी गंगोत्री – Maneri Gangotri In Hindi

मनेरी गंगोत्री

गंगोत्री पर्यटन का आकर्षण मनेरी 8 किलोमीटर के खंड में पानी भरते हुए तिलोथ में स्थित बांध एक बाँध के रूप में गंगोत्री से 92 किलोमीटर की दूरी तक एक सुंदर ड्राइव प्रदान करता है। यहां आने वाले पर्यटक हिमालयन ट्राउट के लिए कैचमेंट एरिया में मछली पकड़ने का अनुभव ले सकते हैं और यहां एक शानदार पिकनिक का आनंद ले सकते हैं।

1.21 गंगोत्री यात्रा में उत्तरकाशी पर्यटन – Uttarkashi Tourism In Hindi

गंगोत्री यात्रा में उत्तरकाशी पर्यटन

उत्तरकाशी पर्यटन जिसे देव भूमि के नाम से भी जाना जाता हैं गंगोत्री धाम की यात्रा में देखने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। इसका शाब्दिक अर्थ है ‘उत्तर की काशी’ हैं  यह उत्तराखंड राज्य के पहाड़ी क्षेत्र में बसा छोटा सा शहर है। यहां आने वाले पर्यटकों में पहले सिर्फ धर्म से सम्बंधित लोग ही आते थे लेकिन वर्तमान में ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों के चलते गैर धार्मिक पर्यटक भी यहां का दौरा करते हैं।

और पढ़े: जागेश्वर धाम यात्रा की जानकारी

2. गंगोत्री धाम घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Gangotri Dham In Hindi

गंगोत्री धाम घूमने का सबसे अच्छा समय

गंगोत्री पर्यटन स्थल जाने के लिए सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितम्बर से अक्टूबर का माना जाता हैं। क्योंकि इस स्थान पर साल के अधिकांश समय मौसम ठंडा ही रहता हैं।

3. गंगोत्री धाम का स्थानीय भोजन – Local Food Of Gangotri Dham In Hindi

गंगोत्री धाम का स्थानीय भोजन

गंगोत्री धाम के स्थानीय भोजन की बात करे तो यहां एक विस्तृत मेनू नहीं है। यहां कई स्थनीय खाने के जोड़े पर्यटकों आपको मिल जाएंगे।  गंगोत्री में स्थानीय खाने को परोसने के लिए कुछ स्टालों और रेस्तरां के साथ-साथ आश्रम भी हैं। यह स्थान धार्मिक आस्था से जुड़ा हुआ हैं इसलिए यहां मांसहारी भोजन और शराब जैसे चीजे नही मिलती हैं।

4. गंगोत्री धाम में कहां रुके – Where To Stay In Gangotri Dham In Hindi

गंगोत्री धाम में कहां रुके

गंगोत्री धाम की यात्रा और इसके पर्यटन स्थल घूमने के बाद यदि आप यहां किसी आवास की तलाश में हैं तो हम आपको बता दें कि यहां आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट के कई होटल मिल जाएंगे।

  • होटल गंगापुत्र
  • द देवद्वार रिसोर्ट
  • शिखर नेचर रिजॉर्ट
  • द वांडरर्स नेस्ट
  • होटल बत्सेरी सनग्ला

और पढ़े: बद्रीनाथ मंदिर के दर्शन की पूरी जानकारी 

5. गंगोत्री धाम कैसे जाये – How To Reach Gangotri Dham In Hindi

हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग से गंगोत्री धाम पंहुचा जा सकता है।

5.1 गंगोत्री धाम फ्लाइट से कैसे पहुंचे – How To Reach Gangotri Dham By Flight In Hindi

गंगोत्री धाम फ्लाइट से कैसे पहुंचे

गंगोत्री पर्यटन स्थल की यात्रा पर हवाई मार्ग से जाने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है जोकि गंगोत्री से 115 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। एयरपोर्ट से आपको टैक्सी आसानी से मिल जाएगी।

5.2 ट्रेन से गंगोत्री धाम कैसे पहुँचे – How To Reach Gangotri Dham By Train In Hindi

ट्रेन से गंगोत्री धाम कैसे पहुँचे

गंगोत्री धाम का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ऋषिकेश में है। यहां से गंगोत्री के लिए बस या टैक्सी मिल जाएंगी। हरिद्वार भी एक नजदीकी रेलवे स्टेशन हैं।

5.3 गंगोत्री धाम कैसे पहुँचें बस से – How To Reach Gangotri Dham By Bus In Hindi

गंगोत्री धाम कैसे पहुँचें बस से

गंगोत्री जाने के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि गंगोत्री पर्यटन स्थल यहां चलने वाली नियमित बसों द्वारा यमुनोत्री, मसूरी, टिहरी आदि शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

और पढ़े: नैनीताल में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी

6. गंगोत्री धाम का नक्शा – Gangotri Dham Map

7. गंगोत्री धाम की फोटो गैलरी – Gangotri Dham Images

View this post on Instagram

🙌

A post shared by Ridhima (@ridhimalulla) on

View this post on Instagram

Maa Ganga ji

A post shared by mr sem (@sem_tography_) on

और पढ़े:

Write A Comment