Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Rajaji National Park In Hindi, राजाजी नेशनल पार्क उत्तराखंड राज्य के देहरादून और हरिद्वार में स्थित हैं यह आकर्षित पार्क वनस्पतियों और जीवों की प्रचुरता से समृद्ध है और प्रकृति प्रेमियों, वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक शानदार छुटियाँ बिताने का स्थान हैं। बाघों और हाथियों के लिए प्रसिद्ध राजाजी नेशनल पार्क को हाल ही में भारत सरकार द्वारा टाइगर रिजर्व का दर्जा दिया गया हैं। सी राजगोपालाचारी राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के तीन जिलों देहरादून, हरिद्वार और पौड़ी गढ़वाल में फैला हुआ है। यह वन क्षेत्र में साल, सागौन और अन्य झाड़ियों के लिए लोकप्रिय है।

राजाजी नेशनल पार्क में जीप सफारी या हाथी सफारी का लुत्फ पर्यटक बहुत अधिक उठाते हैं। लगभग 34 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ यह आकर्षित पार्क अपनी ओर पर्यटकों का ध्यान केन्द्रित करता हैं। इसके जंगल में ट्रेकिंग करने के लिए भी पर्यटक आते हैं। यदि आप भी राजाजी रास्ट्रीय उद्यान के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. राजाजी नेशनल पार्क कहां स्थित है – Where Is Rajaji National Park In India In Hindi

Where Is Rajaji National Park In India In Hindi

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान उतराखंड राज्य के देहरादून में हिमालय की तलहटी में शिवालिक पर्वतमाला की पहाड़ियों और तलहटी के साथ स्थित है।

2. राजाजी नेशनल पार्क किस राज्य में है – In Which State Rajaji National Park Is Located In Hindi

राजाजी नेशनल पार्क भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित हैं।

3. राजाजी नेशनल पार्क का इतिहास – Rajaji National Park History In Hindi

राजाजी नेशनल पार्क का इतिहास

राजाजी नेशनल पार्क के इतिहास में झांकने पर हम पाते हैं कि 1983 तक जंगल का 820 किलोमीटर लम्बा हिस्सा तीन अलग-अलग वन्यजीवों रूप में फैला हुआ था। जोकि उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार, देहरादून और पौड़ी गढ़वाल जिलों में फैला हुआ था। राजाजी नेशनल पार्क की स्थापना का श्रय सी राजगोपालाचारी को जाता हैं। वर्ष 1948 में यह राजाजी नेशनल पार्क अस्तित्व में आया था।

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

4. राजाजी नेशनल पार्क में जानवर – Rajaji National Park Animals In Hindi

राजाजी नेशनल पार्क में जानवर

राजाजी नेशनल पार्क इस फेमस फॉर एशियाई हाथियों, चीतल,  काकर, अजगर, मॉनिटर छिपकली, पैंथर, भालू, टाइगर, जंगली बिल्लियों, सांभर, जंगली सूअर और किंग कोबरा आदि को देख सकते हैं। राजाजी रास्ट्रीय उद्यान में कई प्रवासी पक्षियों को भी देखा जा सकता है।

5. राजाजी नेशनल पार्क में पेड़ पौधे – Flora In Rajaji National Park In Hindi

राजाजी नेशनल पार्क में पेड़ पौधे

राजाजी नेशनल पार्क में पाए जाने वाले सल वृक्षों और बाँस के डंठल के घने पत्ते देखे जा सकते हैं। राजाजी नेशनल पार्क Haridwar Uttarakhand वन श्रेणी उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय वनस्पति के लिए प्रसिद्ध हैं। नदी के दोनों साइड पाए जाने वाले पर्णपाती ब्रॉडलेफ पेड़ वनभूमि को सुशोभित करते हैं। पार्क में कचनार, लैंटाना, सैंडन, अमलतास, केडिया, बबूल, और चीला जैसे सुंदर फूलो के वृक्ष देखने को मिलते है। इसके अलावा यहां पाएं जाने वाले वृक्षों में बेर, पीपल, फिकस, अदीना, शोरिया, बेल,  और चमार आदि पाए जाते हैं।

6. राजाजी नेशनल पार्क में सफारी का समय – Rajaji National Park Safari Timing In Hindi

राजाजी नेशनल पार्क में सफारी करने के लिए समय सुबह 6 से 11, 11:30 से 1 और 2:30 से 5:30 हैं। हालाकि मौसम के अनुसार समय में थोडा परिवर्तन किया जा सकता हैं।

और पढ़े: ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल

7. राजाजी नेशनल पार्क का प्रवेश शुल्क – Rajaji National Park Entry Fee In Hindi

राजाजी नेशनल पार्क का प्रवेश शुल्क

भारतीय नागरिकों के लिए – 750 रूपये प्रति व्यक्ति।

विदेशी नागरिकों के लिए – 1500 रूपये प्रति व्यक्ति।

जीप सफारी के लिए – 1500 रूपये प्रति सफारी (150 रूपये प्रति व्यक्ति)

8. राजाजी नेशनल पार्क के आसपास के प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल – Places To Visit Near Rajaji National Park In Hindi

राजाजी नेशनल पार्क के आसपास घूमने वाली जगहों में कई आकर्षण यहां मौजूद हैं। राजाजी नेशनल पार्क घूमने के बाद आप इन आकर्षित स्थानों पर भी घूमने जा सकते हैं जिनकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं।

8.1 राजाजी टाइगर रिजर्व – Rajaji Tiger Reserve In Hindi

राजाजी टाइगर रिजर्व

राजाजी टाइगर रिजर्व वर्ष 2015 में स्थापित किया गया था और यह इस क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं। इस पार्क में लगभग 50 अलग-अलग स्तनधारी जीवो को देखा जा सकता हैं। वर्ष 2012 में इस क्षेत्र को “राष्ट्रीय उद्यान” के रूप में दर्जा मिला।

8.2 वशिष्ठ गुफ़ा – Vashishtha Gufa In Hindi

वशिष्ठ गुफ़ा

राजाजी नेशनल पार्क से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर वशिष्ठ गुफा स्थित है जोकि ऋषि वशिष्ठ द्वारा बसाई गई थी। यह गुफा आमतौर पर ऋषिकेश की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों के द्वारा देखी जाती हैं।

और पढ़े: नैनीताल में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी 

8.3 विष्णु घाट – Vishnu Ghat In Hindi

विष्णु घाट

राजाजी नेशनल पार्क के सबसे शांत और खूबसूरत स्थानों में शामिल विष्णु घाट हरिद्वार से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यह घाट हरिद्वार के सबसे स्वच्छ और खूबसूरत घाटो में से एक हैं। पर्यटक इस स्थान पर आना पसंद करते हैं।

8.4 सहस्त्रधारा – Sahastradhara Waterfall  In Hindi

सहस्त्रधारा

सहस्त्रधारा देहरादून शहर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। सहस्त्रधारा का शाब्दिक अर्थ ” द थाउजेंड फोल्ड स्प्रिंग” हैं। इस स्थान पर झरने, गुफाएं, सीढियां और खेती की जमीन भी शामिल हैं। यह स्थान उन झरनों और गुफाओं के लिए भी जाना जाता हैं जिनमे पानी चूना पत्थर के स्टैलेक्टाइट्स से टपकता है। यह स्थान आकर्षित फोटोग्राफी, धार्मिक स्थल और पर्यटकों की पसंदीदा जगहों के लिए जाना जाता हैं।

8.5 रॉबर की गुफा – Robber’s Cave In Hindi

रॉबर की गुफा

रॉबर्स गुफा एक प्राचीन अद्भुत गुफा हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। 600 मीटर लंबी नदी की गुफा को यहां के स्थानीय लोग गुच्चुपानी के नाम से भी जानते हैं। रॉबर्स गुफा को दो मुख्य भागों में विभाजित किया गया है। जिसकी उच्चतम गिरावट 10 मीटर लंबी आंकी गयी है। रॉबर्स गुफा अपनी अनूठी प्राकृतिक घटनाओं के लिए जानी जाती है। इस स्थान को गायब होने वाली धारा के रूप में भी जाना जाता है।

8.6 लच्छीवाला – Lacchiwalla In Hindi

लच्छीवाला

Image Credit: Avinash Rawat

लच्छीवाला एक लौकप्रिय पिकनिक डेस्टिनेशन माना जाता हैं। यहां की शानदार हरियाली और मानव गतिविधि के लिए यह स्थान बहुत अधिक चर्चा में रहता हैं। लच्छीवाला देहरादून शहर से एक छोटी ड्राइव पर स्थित है और राजाजी नेशनल पार्क के प्रमुख पर्यटक स्थलों में भी शामिल हैं।

और पढ़े: हरिद्वार में घूमने की जगह और दर्शनीय स्थल की जानकारी 

8.7 मालसी डियर पार्क – Malsi Deer Park In Hindi

मालसी डियर पार्क

Image Credit: Prasath

शिवालिक रेंज के आधार पर देहरादून में स्थित मालसी डियर पार्क एक प्राणि उद्यान है। यह दो सींग वाले हिरण, मोर, बाघ, नीलगाय और कई अन्य जानवरों का निवास स्थान है। यहां आने वाले सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग की तरह प्रतीत होता हैं। यह एक छोटा जूलोजिकल पार्क है। यह पार्क फोटोग्राफी, पिकनिक, शांत वातावरण और दर्शनीय स्थलों के लिए बहुत खास माना जाता है। हालांकि यह पार्क प्रमुख रूप से हिरणों के लिए फेमस है। लेकिन यहां मोर, नीलगाय, खरगोश और बाघ जैसी प्रजातियों के जानवरों को भी देखा जा सकता हैं।

8.8 टपकेश्वर मंदिर – Tapkeshwar Temple In Hindi

टपकेश्वर मंदिर

Image Credit: Saikat Ghosh

टपकेश्वर मंदिर देहरादून शहर के केंद्र से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं और यह राजाजी नेशनल पार्क के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक हैं । भगवान शिव को समर्पित टपकेश्वर मंदिर एक गुफा मंदिर हैं और यह मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। शिव लिंग मंदिर के मुख्य परिसर में निहित है और शिवलिंग पर लगातार छत से पानी टपकते रहता है जिसे देखने के लिए लोगो की लम्बी भीड़ लगी रहती हैं।

8.9 तपोवन मंदिर – Tapovan Temple In Hindi

तपोवन मंदिर

राजाजी नेशनल पार्क के दर्शनीय स्थलों में तपोवन मंदिर एक पवित्र स्थान है। यह मंदिर चारो तरफ से हरियाली से घिरा हुआ हैं और आकर्षित लगता हैं। तपोवन मंदिर आने वाले पर्यटकों को यहां के शांत वातावरण में अपने मन को शांति प्राप्त होती हैं। यह मंदिर गंगा नदी के तट पर स्थित है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस मंदिर का नाम “तपो-वन” शब्द दो शब्दों से लिया गया है। तपस्या जिसका अर्थ है कठोर और वान जिसका अर्थ है वन से लिया गया हैं।

8.10 चेटवुड हॉल देहरादून – Chetwoode Hall In Hindi

चेटवुड हॉल देहरादून

Image Credit: Shubham Bora

चेटवुड हॉल भारतीय सैन्य अकादमी से जुड़ा हुआ है और भारतीय सेना की आधुनिक कलाकृतियों और परिष्कृत गोला बारूद की श्रृंखला का स्थान हैं जो भारतीय सशस्त्र बलों के वैभव को और अधिक बढ़ता हैं।

और पढ़े: जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की जानकारी 

8.11 मिन्ड्रोलिंग मठ – Mindrolling Monastery In Hindi

मिन्ड्रोलिंग मठ

Image Credit: Satyendra Choudhary

तिब्बत में निंगम्मा स्कूल के छह प्रमुख मठों में से एक मिन्ड्रोलिंग मठ की स्थापना सन 1676 में रिग्जिन तेरदक लिंगपा के द्वारा गई थी। जिसे बाद में सन 1965 में भिक्षुओं के एक समूह के साथ खोचेन रिनपोछे द्वारा देहरादून शहर में फिर से स्थापित किया गया।मिन्ड्रोलिंग मठ के खूबसूरत पर्यटक स्थल हैं जहां सेंकडों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

8.12 हर की दून – Har Ki Dun In Hindi

हर की दून

हर की दून देहरादून की हलचल से दूर स्थित एक खूबसूरत पालने के आकार की घाटी है जिसका सौंदर्य देखते ही बनता है। इस घाटी की ऊंचाई समुद्र तल से 3,566 मीटर हैं। यह स्थान पर्यटकों के लिए ट्रैकिंग भ्रमण की अधिकता प्रदान करता है।हर की दून घाटी को “देवताओं की घाटी” के रूप में भी जाना जाता हैं।

8.13 देहरादून में ट्रेकिंग – Trekking In Dehradun In Hindi

देहरादून में ट्रेकिंग

राजाजी नेशनल पार्क की यात्रा पर आने वाले पर्यटक यहां की साहसिक गतिविधियों में भी हिस्सा लेते हैं। पर्यटकों के लिए देहरादून ट्रेकिंग एक शानदार गतिविधि हैं। जिसका लुत्फ यहां आने वाले पर्यटक बखूबी उठाते हैं।

8.14 पल्टन बाजार – Paltan Bazar In Hindi

पल्टन बाजार

राजाजी नेशनल पार्क की ट्रिप के दौरान आप देहरादून में खरीदारी करने के लिए यहां का पल्टन बाजार घूमने का शानदार विकल्प हैं। देहरादून के इस बाजार से आप मसाले, Edibles का चुनाव कर सकते हैं। भीड़ भाड़ से भरे इस बाजार में देहाती झलक देखने को मिलती हैं।

और पढ़े: देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

9. राजाजी राष्ट्रीय उद्यान के पास कहां रुके – Where To Stay Near Rajaji National Park In Hindi

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान के पास कहां रुके

यदि आपने राजाजी नेशनल पार्क और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने के बाद यहां रुकने का सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें पार्क के नजदीक आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट के होटल मिल जाएंगे। जिनका चुनाव आप अपनी सुविधानुसार कर सकते है।

  • रूस्ट आर्यन मनोर
  • नेचरओविले वैदिक रिट्रीट
  • गॉडविन होटल हरिद्वार
  • गोल्डन ट्यूलिप हरिद्वार
  • पाम ब्लिस रिसॉर्ट्स

10. राजाजी राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Rajaji National Park In Hindi

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

राजाजी नेशनल पार्क घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?  यदि यह सवाल आपके दिमाग में भी आ रहा है तो हम आपको बता दें कि राजाजी नेशनल पार्क की यात्रा का सबसे अच्छा समय 15 नवंबर से 15 जून तक माना जाता है। क्योंकि पार्क अन्य महीनों में बंद रहता है। अप्रैल से जून माह थोड़ा गर्म जरूर रहता हैं। लेकिन जानवरों को देखने के लिए यह समय शानदार होता हैं।

11. देहरादून में फेमस स्थानीय भोजन – Dehradun Famous Food In Hindi

देहरादून में फेमस स्थानीय भोजन

राजाजी नेशनल पार्क घूमने आने वाले पर्यटक यहां के स्थानीय भोजन को चखना कभी नही भूलते हैं। तो आइये हम आपको देहरादून के कुछ प्रसिद्ध फूड की जानकारी देते हैं। हालांकि देहरादून में कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन यहां के स्थानीय व्यंजनों में कंडेली का साग, गहत की दाल, आलू के गुटके, निम्बू, काफली, गुलगुला के साथ-साथ कुछ अन्य पारंपरिक मिठाइयां भी शामिल हैं। जैसे – बाल मिठाई, अरसा और झंगोरा की खीर को चख सकते हैं। आप देहरादून में उत्तर भारतीय, चीनी, इतालवी, दक्षिण भारतीय, थाई, तिब्बती और कॉन्टिनेंटल व्यंजनों का आनन्द भी ले सकते हैं।

और पढ़े: रणथंभौर नेशनल पार्क घूमने की जानकारी

12. राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Rajaji National Park In Hindi

राजाजी नेशनल पार्क भारत के उतराखण्ड राज्य में स्थित हैं। जोकि पर्यटन के लिहाज से एक शानदार स्थल है। आप राजाजी रास्ट्रीय उद्यान जाने के लिए हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सडक मार्ग का चुनाव कर सकते हैं।

12.1 हवाई मार्ग से राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Rajaji National Park By Flight In Hindi

हवाई मार्ग से राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

यदि आपने राजाजी नेशनल पार्क जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो आपको बता दें कि लगभग 39 किमी की दूरी पर दक्षिण पूर्व में स्थित जॉली ग्रांट हवाई अड्डा हैं और इसे देहरादून हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता हैं।

12.2 ट्रेन से राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Rajaji National Park By Train In Hindi

ट्रेन से राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

राजाजी नेशनल पार्क जाने के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि 9 किलोमीटर की दूरी हरिद्वार का रेलवे स्टेशन सबसे निकटतम हैं। स्टेशन से  आप यहां के स्थानीय साधन या टैक्सी से राजाजी नेशनल पार्क जा सकते हैं।

12.3 बस से राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Rajaji National Park By Bus In Hindi

बस से राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

राजाजी नेशनल पार्क सड़क मार्ग के माध्यम से उतराखण्ड राज्य के प्रमुख शहरो से अच्छी तरह जुड़ा हुआ हैं। इसलिए आप बस से यहां जाने की योजना बना सकते हैं।

और पढ़े: डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर राजस्थान की जानकारी

13. राजाजी नेशनल पार्क का नक्शा – Rajaji National Park Map

14. राजाजी नेशनल पार्ककी फोटो गैलरी – Rajaji National Park Images

View this post on Instagram

#travelgram #trivia

A post shared by Joy Deep (@j0ydeep2) on

और पढ़े:

Write A Comment