Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Ranthambore National Park In Hindi रणथंभौर नेशनल पार्क राजस्थान में स्थित देश के सबसे अच्छे बाघ अभ्यारण्यों में से एक है, जिसे यहां उपस्थित “फ्रेंडली” बाघों के लिए जाना जाता है और इस अभ्यारण में बाघ को देखने की संभावना भारत के दूसरे बाघ अभ्यारण्यों काफी ज्यादा होती है। रणथंभौर की समृद्ध वनस्पतियां और जीव इस स्थान को पर्यटन का एक बहुत ही खास स्थान बनाते हैं। विंध्य और अरावली पहाड़ियों की तलहटी में बसे रणथंभौर को अपने बाघ भंडार, वनस्पतियों और जीवों की विविधता जाना-जाता है। रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान यहां स्थित रणथंभौर किले और आसपास की पहाड़ियों और घाटियों के साथ मिलकर इस जगह को एक अद्भुद पर्यटन स्थल बनाता है। जो भी पर्यटक वन्यजीव फोटोग्राफरों हैं उनके लिए रणथंभौर उद्यान स्वर्ग के सामान है। 392 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला रणथंभौर नेशनल पार्क विभिन्न विदेशी प्रजातियों के लिए एक प्राकृतिक आवास की जगह है। बर्डवाचर्स इस पार्क की सैर करके जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में देखकर अपनी यात्रा का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास – National Park Ranthambore History In Hindi

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में वनस्पति और जीव – Flora And Fauna in Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क में जंगल सफारी – Safari In Ranthambore National Park In Hindi

  1. रणथंभौर नेशनल पार्क सफारी का समय – Ranthambore National Park Safari Timing In Hindi
  2. रणथंभौर नेशनल पार्क सफारी की कीमत – Ranthambore National Park Safari Fees In Hindi
  3. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान सफारी बुकिंग – Ranthambore National Park Safari Booking In Hindi

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के पास घूमने की 5 अच्छी जगह- Tourist Places Near Ranthambore National Park in Hindi

रणथम्बोर नेशनल पार्क एंट्री फ्री – Entry Fees Of Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Ranthambore National Park In Hindi

  1. हवाई जहाज से रणथंभौर नेशनल पार्क कैसे पहुंचे- How To Reach Ranthambore National Park By Airplane In Hindi
  2. रेल से रणथंभौर नेशनल पार्क कैसे पहुंचे ¬- How To Reach Ranthambore National Park By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग द्वारा रणथंभौर नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Ranthambore National Park By Road In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा के लिए टिप्स – Travel Tips For Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क की लोकेशन का मैप – Ranthambore National Park Location

रणथंभौर नेशनल पार्क की फोटो गैलरी – Ranthambore National Park Images

1. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास – National Park Ranthambore History In Hindi

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास - National Park Ranthambore History In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क साल 1955 में भारत सरकार द्वारा सवाई माधोपुर खेल अभयारण्य के रूप में स्थापित किया गया था। 1973 में इस पार्क को ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ रिजर्व में घोषित कर दिया गया था और 1980 में इसे राष्ट्रीय उद्यान बनाया गया था। साल 1991 यह पार्क केलादेवी अभयारण्य और सवाई मान सिंह अभयारण्य रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान का हिस्सा बन गया। रणथंभौर नेशनल पार्क का नाम भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों की लिस्ट में शामिल है। इस पार्क का नाम रणथंभौर किले के नाम पर रखा गया था और यह उत्तर में बनास नदी और दक्षिण में चंबल नदी से घिरा हुआ है।

2. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में वनस्पति और जीव – Flora And Fauna in Ranthambore National Park In Hindi

अगर आप एक वन्यजीव प्रेमी हैं तो रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा करना आपके लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है क्योंकि इस पार्क में विशाल और प्रचुर वन्यजीव पाए जाते हैं। पार्क में जानवरों, पक्षियों, उभयचरों, सरीसृपों और वनस्पतियों और जीवों की कई विदेशी प्रजातियों के साथ इस पार्क में दिव्य बाघों की प्रजाति भी पाई जाती है। एक सर्वेक्षण की माने तो इस पार्क में सरीसृपों की कुल 35, स्तनधारियों की 40 और पक्षियों की 320 प्रजातियाँ (प्रवासी को मिलाकर) पाई जाती हैं। यह पार्क बर्ड वॉचर्स के लिए एक लोकप्रिय अड्डा है, इसके अलावा यह पार्क बाघों के निवास के कारण दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। बाघों के अलावा रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में दूसरी विदेशी जंगली बिल्लियां दिखाई दे सकती है जिनमें तेंदुए, कैराकल, मछली पकड़ने वाली बिल्लियां और जंगली बिल्लियों के नाम शामिल हैं।

3. रणथंभौर नेशनल पार्क में जंगल सफारी – Safari In Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क में जंगल सफारी - Safari In Ranthambore National Park In Hindi

अगर आप अपनी रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा को एक मस्ती से भरी एडवेंचर यात्रा बनाने चाहते हैं तो आपको यहां रणथंभौर जंगल सफारी जरुर करना चाहिये क्योंकि जंगल सफारी के बिना आपकी यह यात्रा अधूरी रह जाती है। जंगल सफारी के लिए आप या तो 6-सीटर जिप्सी एसयूवी या कैंटर बुक कर सकते हैं। यहां सफारी के लिए जिप्सी एक बेहतर विकल्प है क्योंकि अगर आप कम लोगों के साथ हैं तो आप जिप्सी सफारी से आसानी से इस पार्क का दौरा कर सकते हैं। कैंटर के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि यह आपको संकीर्ण क्षेत्रों में नहीं ले जा सकती और इसकी कड़क सीट अपनी यात्रा का मजा किरकिरा कर सकती है। बता दें कि सफारी के दौरान हर वाहन में एक ड्राईवर और एक गाइड होता है। शरद ऋतु से वसंत तक इस पार्क की यात्रा करने का अच्छा समय होता है लेकिन गर्मियों के मौसम में आप ज्यादा बाघों को देख पाएंगे।

3.1 रणथंभौर नेशनल पार्क सफारी का समय – Ranthambore National Park Safari Timing In Hindi

सर्दियों में सफारी का सुबह का स्लॉट सुबह 6:30 से सुबह 10:30 तक और शाम का स्लॉट दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक का होता है। गर्मियों के मौसम में सुबह का स्लॉट सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे जबकि शाम का स्लॉट दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक का है।

3.2 रणथंभौर नेशनल पार्क सफारी की कीमत – Ranthambore National Park Safari Fees In Hindi

राजस्थान वन विभागरणथंभौर नेशनल पार्क में सफारी सीटें (ओपन-टॉपेड ट्रक सीटिंग 20) या जिप्सी (ओपन-टॉप जीप सीटिंग 6) प्रदान करता है। 7-10 जोन में सफारी उपलब्ध नहीं है।

विदेशियों के भारतीयों के लिए सफारी की कीमत अलग-अलग होती है, और पार्क प्रविष्टि शुल्क, वाहन किराए और गाइड शुल्क सहित कई घटकों से बनी होती हैं। रणथंभौर नेशनल पार्क में सफारी के लिए 2018-2019 की कुल दरें इस प्रकार हैं:

जिप्सी: भारतीयों के लिए प्रति व्यक्ति 974 रुपये। विदेशियों के लिए प्रति व्यक्ति 1,714 रुपये। पांच साल से कम उम्र के बच्चे के लिए फ्री हैं। भारतीय छात्रों के लिए छूट हैं।

एक जिप्सी लेना बेहतर है – यह बहुत अधिक आरामदायक है, साथ ही कम लोग हैं, और जिप्सी बेहतर नेविगेट कर सकती है और तेजी से आगे बढ़ सकती है। निजी वाहनों को पार्क के अंदर जाने की अनुमति है लेकिन केवल रणथंभौर किले और गणेश मंदिर तक जाने की अनुमति है।

3.3 रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान सफारी बुकिंग – Ranthambore National Park Safari Booking In Hindi

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान सफारी बुकिंग - Ranthambore National Park Safari Booking In Hindi

अगर आप रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान की सैर करने के लिए आ रहे हैं और जंगल सफारी करना चाहते हैं तो आप असुविधा और निराशा से बचने के लिए ऑनलाइन सफारी बुक कर सकते हैं। या फिर आप सफारी सीट बुक करने के लिए एक या दो घंटे पहले ही स्थानीय बुकिंग कार्यालय में जा सकते हैं। अगर आप किसी होटल में रुकें हैं तो वहां से भी सफारी के लिए बुकिंग कर सकते हैं हालांकि वो लोग आपसे असली कीमत से ज्यादा पैसे वसूल सकते हैं।

और पढ़े: डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर राजस्थान की जानकारी

4. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के पास घूमने की 5 अच्छी जगह- Tourist Places Near Ranthambore National Park in Hindi

4.1 रणथंभौर किला – Ranthambore Fort In Hindi

रणथंभौर किला – Ranthambore Fort In Hindi

अगर आप रणथंभौर पर की सैर करने आये हैं तो इस पार्क के अंदर स्थित रणथंभौर किलें की सैर भी कर सकते हैं। सवाई माधोपुर शहर के पास यह किला जयपुर के महाराजाओं का पूर्व शिकारगाह रहा है। रणथंभौर किला एक दुर्जेय किला है जो राजस्थान राज्य का ऐतिहासिक विकास का केंद्र बिंदु भी रहा है।

4.2 गणेश त्रिनेत्र मंदिर रणथंभौर – Ganesh Trinetra Temple Ranthambore In Hindi

अगर आप रणथंभौर नेशनल पार्क घूमने के लिए आये हैं तो आप इस पार्क के पास स्थित भगवान गणेश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक गणेश त्रिनेत्र मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। यहां का स्थानीय डाकघर भगवान गणेश मंदिर के हजारों निमंत्रण कार्ड प्राप्त करता है और वितरित करता है, क्योंकि बहुत से लोग शादियों, घर के उद्घाटन होने आदि जैसे शुभ काम को करने से पहले, पहला निमंत्रण कार्ड भगवान गणेश को भेजते हैं। इसके साथ ही यहां जो लोग दर्शन करने के लिए आते हैं वो मंदिर के पास पत्थर के छोटे घर बनाते हैं, जिससे उनकी असली घर बनाने के मनोकामना पूरी हो सके।

4.3 जोगी महल रणथंभौर – Jogi Mahal Ranthambore In Hindi

जोगी महल रणथंभौर – Jogi Mahal Ranthambore In Hindi

जोगी महल सुंदर पदम तालाओ के तट पर स्थित जो एक विरासत स्थल है जो अब वन विभाग का गेस्ट हाउस बन चुका है। शुरुआत में जोगी महल राजपूत राजघरानों का शिकार लॉज हुआ करता है। यह महल रणथंभौर नेशनल पार्क के आस-पास घूमने की सबसे खास जगहों में से एक है जिसकी सुंदरता देखने लायक है। इस महल के परिसर में एक बहुत ही विशाल बरगद का पेड़ है जो देश का दूसरे नंबर का सबसे बड़ा बरगद का है।

4.4 पदम झील रणथंभौर – Padam Lake Ranthambore In Hindi

 पदम झील रणथंभौर – Padam Lake Ranthambore In Hindi

पदम झील रणथंभौर नेशनल पार्क की सबसे बड़ी झील है। इस झील के पास सुबह के समय अधिकांश जानवरों को देखा जा सकता है। यह झील उन जगहों में से एक है जहां पर आप चिंकारा को देख सकते हैं। यह जगह वन्यजीव फोटोग्राफी के लिए सबसे अच्छी है क्योंकि ज्यादातर जानवर इस झील के आसपास शिकार करते नज़र आते हैं। मानसून के मौसम के दौरान पदम झील कमल से भर जाती है, इसलिए इस झील का नाम पदम तलाओ रखा गया।

4.5 सुरवल झील रणथंभौर- Surwal Lake Ranthambore In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क के पास घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक सुरवल झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता से आपकी थकी हुई आँखों को आराम देगी। यह झील पार्क के अंदर स्थित है जहां का वातावरण बेहद आकर्षक है। यह क्षेत्र बर्ड वॉचिंग के लिए भी काफी फेमस है यहाँ पर आप सर्दियों के मौसम में कई प्रवासी पक्षियों को देख देख पाएंगे।

5. रणथम्बोर नेशनल पार्क एंट्री फ्री – Entry Fees Of Ranthambore National Park In Hindi

रणथम्बोर नेशनल पार्क के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है और आपको केवल तभी भुगतान करना होगा जब आप किसी भी प्रकार का वीडियो कैमरा ले जाते हैं। फोटोग्राफिक कैमरों को नि: शुल्क अनुमति दी जाती है।

6. रणथंभौर नेशनल पार्क में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा करना आपके लिए बेहद खास हो सकता है लेकिन अगर यहाँ का कोई खास प्रकार का भोजन या व्यंजक नहीं है। यहां आप आसपास के रिसॉर्ट्स में खाने के कई विकल्प होने। अगर आप स्थानीय ढाबों का स्वाद चखना चाहते हैं तो यहां पर आपको राजस्थानी और पंजाबी भोजन लेना अच्छा रहेगा।

7. रणथंभौर नेशनल पार्क जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क जाने के लिए सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क अक्टूबर से जून के महीनों तक खुला रहता है। यहां जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों (अक्टूबर – दिसंबर) का है। आप रणथंभौर की यात्रा अक्टूबर से अप्रैल तक कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में यहां का वातावरण काफी गर्म होता है लेकिन ग्रीष्मकाल में बाघों के स्पॉटिंग की संभावना बढ़ जाती है। मानसून के के मौसम में यह पार्क बंद रहता है।

और पढ़े: भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान की जानकरी 

8. रणथंभौर नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Ranthambore National Park In Hindi

8.1 हवाई जहाज से रणथंभौर नेशनल पार्क कैसे पहुंचे- How To Reach Ranthambore National Park By Airplane In Hindi

अगर आप हवाई जहाज से रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि इसका निकटतम हवाई अड्डा जयपुर है। जयपुर शहर से सिर्फ 180 किमी दूर स्थित है। जयपुर हवाई अड्डे से पार्क तक पहुँचने के लिए आप कोई भी कैब या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, इसके साथ ही आप बस सेवा ले सकते हैं।

8.2 रेल से रणथंभौर नेशनल पार्क कैसे पहुंचे ¬- How To Reach Ranthambore National Park By Train In Hindi

रेल द्वारा रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा करने के लिए आपको निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन सवाई माधोपुर के लिए ट्रेन से जाना होगा। यह रेलवे स्टेशन रेल मार्ग द्वारा सभी बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन से रणथंभौर पहुंचने के लिए आप कोई कैब या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

8.3 सड़क मार्ग द्वारा रणथंभौर नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Ranthambore National Park By Road In Hindi

अगर आप सड़क मार्ग से रणथंभौर नेशनल पार्क जाने की योजना बना रहे हैं तो बता दे कि रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान सवाई माधोपुर से सिर्फ 11 किमी की दूरी पर स्थित है। सवाई माधोपुर और पार्क के बीच बहुत सारी बसें चलती हैं। आप सवाई माधोपुर टैक्सी या कैब की मदद से भी पार्क पहुँच सकते हैं।

9. रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा के लिए टिप्स – Travel Tips For Ranthambore National Park In Hindi

रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा के लिए टिप्स – Travel Tips For Ranthambore National Park In Hindi

यह राष्ट्रीय उद्यान दिल्ली से निकटता और इस तथ्य के कारण बहुत लोकप्रिय है कि यहाँ बाघों को देखना आसान है। पार्क में यातायात अत्यधिक विनियमित है जिसमें प्रवेश करने की अनुमति वाले वाहनों की संख्या प्रतिबंधित है। कुछ ज़ोन, विशेष रूप से ज़ोन दो और तीन (जिनमें झीलें हैं), बाघों को देखने के लिए दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। ज़ोन का चयन केवल ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। अन्यथा, वन अधिकारी आपकी सफारी से पहले क्षेत्र आवंटित करेंगे। ज़ोन को बदला जा सकता है लेकिन केवल एक पर्याप्त शुल्क देकर और यदि आपका अनुरोध स्वीकार किया जाता है।

कुछ लोगों की शिकायत है कि रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा के दौरान बाघ को देखने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है, जिसमें चालक पार्क के माध्यम से उन स्थानों पर जाते हैं जहां बाघ पाए जाने की संभावना है, और अन्य वन्यजीवों पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते है। बहुत सी गड़बड़ी तब पैदा होती है जब कई जीपें सभी एक क्षेत्र में परिवर्तित हो जाती हैं और लोग वाहनों के बीच चिल्लाते हैं। रणथंभौर नेशनल पार्क की यात्रा में आपका अनुभव ड्राइवर पर बहुत निर्भर करेगा और आपका मार्गदर्शन करेगा। कुछ गाइड दूसरों से बेहतर अंग्रेजी बोलते हैं, और बेहतर प्रशिक्षित होते हैं।

ध्यान दें कि पार्क के अंदर की कई सड़कें ऊबड़-खाबड़ और धूल भरी हैं। सुबह की सफ़ारी सर्दी के दिनों में बहुत ठंडी होती है, इसलिए उसी के अनुसार कपड़े पहने।

रणथंभौर किला बहुत ही दिलचस्प है, इसलिए इसे और गणेश मंदिर को देखने के लिए थोड़ा समय दें। यदि आपके पास इसतक पहुंचाने के लिए अपना वाहन नहीं है, तो वाहन (कार, जीप और जिप्सियां) को रणथंभौर सर्कल और सवाई माधोपुर से आसानी से किराए पर लिया जा सकता है।

और पढ़े: सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान घूमने पूरी जानकारी

10. रणथंभौर नेशनल पार्क की लोकेशन का मैप – Ranthambore National Park Location

11. रणथंभौर नेशनल पार्क की फोटो गैलरी – Ranthambore National Park Images

और पढ़े:

Write A Comment