Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Skydiving In Hindi स्काइडाइविंग रोमांच से भरदेने वाला अनुभव होता है। पैराशूटिंग जिसे स्काइडाइविंग के रूप में भी जाना जाता है दुनिया में हर इंसान की कुछ न कुछ अच्छी अलग करने की करने की चाह होती है। अगर आप अपनी जिन्दगी में कुछ ऐसे काम करना चाहते हैं जिनको आप बाद में याद करके अच्छा महसूस सकें तो स्काईडाइविंग एक ऐसी गतिविधि है जो आपको एक यादगार अनुभव देगी। अगर आप नहीं जानते की स्काई डाइविंग क्या होती है तो आपको बता दें कि यह पैराशूटिंग का एक नया तरीका है जो आजकल बहुत ज्यादा प्रचलित है। स्काई डाइविंग को कुछ लोग खतरों का खेल बोलते है लेकिन इसे सावधानीपूर्वक किया जाये तो इसमें खतरे की कोई बात नहीं है।

स्काईडाइविंग क्या होती है – What Is Skydiving In Hindi

भारत में स्काईडाइविंग की 7 खास जगह – 7 Best Place For Skydiving In India In Hindi

  1. धाना मध्य प्रदेश स्काईडाइविंग – Dhana, Madhya Pradesh Skydiving In Hindi
  2. आमबी घाटी महाराष्ट्र स्काईडाइविंग – Aamby Valley Maharashtra Skydiving In Hindi
  3. डीसा गुजरात स्काईडाइविंग – Deesa Gujarat Skydiving In Hindi
  4. पॉन्डिचेरी तमिलनाडु में स्काइडाइविंग – Pondicherry Tamil Nadu Skydiving In Hindi
  5. मैसूर कर्नाटक स्काइडाइविंग – Mysore Karnataka Skydiving In Hindi
  6. हैदराबाद तेलंगाना स्काइडाइविंग – Hyderabad Telangana Skydiving In Hindi
  7. अलीगढ़ उत्तर प्रदेश स्काईडाइविंग सुविधा – Aligarh Uttar Pradesh Skydiving In Hindi

स्काइडाइविंग करने से पहले क्या करें – What To Do Before Skydiving In Hindi

स्काइडाइविंग करने से पहले क्या न करें – What Not To Do Before Skydiving In Hindi

भारत में स्काईडाइविंग करते हुए फोटो – Skydiving In India Images

1. स्काईडाइविंग क्या होती है – What Is Skydiving In Hindi

स्काईडाइविंग क्या होती है - What Is Skydiving In Hindi

स्काई डाइविंग में आपको एक हवा में उड़ते हुए हैलीकॉप्टर से नीचे कूदना होता है और कूदने के बाद जमीन से कुछ उंचाई ऊपर पैराशूट को खोलते है। यह काम सुनने में जितना आसान लग रहा है उतना करने में नहीं होता है, क्योंकि इसको करने से पहले आपको कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। इस साहसिक खेल जिसे स्काइडाइविंग कहते हैं को करने के लिए आपको ट्रेनिंग दी जाती है। जब आप इसके नियमों और निर्देशों को अच्छी तरह से समझ जाते हैं और हैलीकॉप्टर के कूदने के बाद अपने आप को आसानी संभाल सकते हैं, तो आप इसको कर सकते हैं। स्काई ड्राइविंग को अच्छी तरह आप 1-2 घंटे ट्रेनिंग से समझ सकते हैं। इस लेख में हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएँगे जहां आप स्काईडाइविंग के शौक को पूरा कर पाएंगे।

2. भारत में स्काईडाइविंग की 7 खास जगह – 7 Best Place For Skydiving In India In Hindi

क्या आपको फ्री-फॉल पसंद है? क्या आप गुरुत्वाकर्षण से प्यार करते हैं? स्काइडाइविंग दुनिया भर में एक स्थापित साहसिक खेल है, और भारत में अपने शुरूआती चरण में है। यदि आपको लगता है कि आपको अपनी सूची में इस साहसिक कार्य के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता है, तो आप फिर से सोच सकते हैं। क्योंकि हमने भारत में स्काइडाइविंग के लिए 7 स्थानों की एक सूची तैयार की है जो आपको इस रोमांचकारी अनुभव को कराने में आपकी मदद करेगें।

2.1 धाना मध्य प्रदेश स्काईडाइविंग – Dhana, Madhya Pradesh Skydiving In Hindi

धाना मध्य प्रदेश स्काईडाइविंग - Dhana, Madhya Pradesh Skydiving In Hindi

मध्य प्रदेश के सागर जिले में धाना शहर स्थित है जो राजधानी भोपाल से 186 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप स्काईडाइविंग के शौकीन है तो यह जगह आपके लिए बहुत अच्छी है। धाना में स्काईडाइविंग जैसे एडवेंचर को पसंद करने वालों के कैंप लगते है। धाना में स्काई डाइविंग के पहले आपको आधे घंटे प्रशिक्षण दिया जाता हैं इसके बाद आपको 4000 फिट की उंचाई से नीचे छोड़ा जाता है।

गिरने की ऊंचाई-  9000 – 10000 फीट

धाना मध्य प्रदेश स्काईडाइविंग की कीमत

मूल्य- 35,000 – 37,500 रूपये

स्टेटिक जंप – 24,000 रूपये

2.2 आमबी घाटी महाराष्ट्र स्काईडाइविंग – Aamby Valley Maharashtra Skydiving In Hindi

आमबी घाटी महाराष्ट्र स्काईडाइविंग - Aamby Valley Maharashtra Skydiving In Hindi

अगर आप स्काईडाइविंग के शौकीन है तो आपको इस जगह को अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करना चाहिए। अगर आप एक शौकीन स्काई डाइवर हैं तो यह जगह आपको सदस्यता भी देती है, जो आपको पूरे साल स्काईडाइविंग करने की अनुमति देगी।  बता दें कि यहां स्काई डाइविंग में 10,000 फीट उंचाई से की जाती है। जिसको करने से पहले आपको प्रशिक्षक के साथ एक घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिग के बाद एक विमान या हेलीकाप्टर स्काईडाइवर को लगभग 10,000 फीट की उंचाई पर ले जाता है और यहां विमान से कूदना होता है। अगले 40-45 मिनट में यहां आप आमबी घाटी के आसपास के आकर्षक वातावरण को देखकर आनंदित हो जायेंगे।

गिरने की ऊंचाई- 10000 फीट

आमबी घाटी महाराष्ट्र स्काईडाइविंग की फीस

सोमवार – गुरुवार 20, 000 रूपये

शुक्रवार – रविवार – 25,000 रूपये

2.3 डीसा गुजरात स्काईडाइविंग – Deesa Gujarat Skydiving In Hindi

डीसा गुजरात स्काईडाइविंग - Deesa Gujarat Skydiving In Hindi

गुजरात में सुंदर झीलों के शहर डीसा में भारतीय खेल प्राधिकरण ने स्काइडाइविंग को एक एडवेंचर स्पोर्ट के रूप में देखा था। जिसके बाद यह देश का पहला स्काईडाइविंग स्पॉट बन गया। हर साल, शहर कई स्काईडाइविंग इवेंट्स करता है। अगर आप यहां स्काईडाइविंग करना चाहते हैं तो इसको करने से पहले आपको 1- 5 दिनों की ट्रेनिंग दी जायेगी। इस जगह पर एक स्टैटिक जम्प भी होती है जिसमें स्काईडाइवर खुद अपना मास्टर होता है क्योंकि इसमें आपके साथ कोई प्रशिक्षक नहीं होता है, लेकिन इसमें रेडियो के माध्यम से दो प्रशिक्षक जुड़े होते हैं जो स्काइडाइवर को सुरक्षित लैंडिंग के बारे में गाइड करते हैं।

गिरने की ऊंचाई: 3,500 से 4,000 फीट।

मूल्य: स्टेटिक लाइन कूदता है – INR 16,500

अग्रानुक्रम छलांग – INR 33,500

त्वरित फ्रीफ़ॉल (Aff) – INR 37,500

और पढ़े: वृंदावन और मथुरा की होली क्यों है इतनी खास

2.4 पॉन्डिचेरी तमिलनाडु में स्काइडाइविंग – Pondicherry Tamil Nadu Skydiving In Hindi

पॉन्डिचेरी तमिलनाडु में स्काइडाइविंग - Pondicherry Tamil Nadu Skydiving In Hindi

पॉन्डिचेरी भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है लेकिन इसके साथ आप यहां पर स्काइडाइविंग भी कर सकते हैं।  इस जगह आप स्टेटिक जंप्स का प्रयास भी कर सकते हैं। यहां आकाश से छलांग लगाना आपको कई आकर्षक दृश्य दिखायेगा।  पॉन्डिचेरी में मौसम की स्थिति के अनुसार ऑपरेटर उपयुक्त कैंप आयोजित करते हैं। स्टैटिक जंप के लिए न्यूनतम आयु 16 वर्ष है और टेंडेम जंप के लिए 18 वर्ष है। पांडिचेरी में टेंडेम जंप की उंचाई 10,000 फीट है और स्टैटिक जम्प के लिए 4,000 फीट है।

गिरने की ऊंचाई – 10000 फीट।

पॉन्डिचेरी तमिलनाडु में स्काइडाइविंग का मूल्य:-  27,000 रूपये

स्टैटिक जम्प

1 जम्प  के लिए 18,000 रूपये

2.5 मैसूर कर्नाटक स्काइडाइविंग – Mysore Karnataka Skydiving In Hindi

मैसूर कर्नाटक स्काइडाइविंग – Mysore Karnataka Skydiving In Hindi

राजसी चामुंडी पहाड़ियों के आधार पर स्थित मैसूर कई तरह की स्काइडाइविंग के लिए बहुत खास है। यहाँ आप टैंडेम, स्टेटिक और एक्सेलरेटेड फ्रीफॉल जम्प्स में से किसी को भी चुन सकते हैं। स्काईडाइवर को अपने एकल पैराशूट जंप को अच्छी तरह करने के लिए पूरे दिन की ट्रेनिंग दी जाती है।  एक्सेलरेटेड फ्री फॉल जम्प करना आपके लिए एक बेहद अनोखा अनुभव हो सकता है।  सोलो ड्राइव में आपको जमीन से 10,000 से 15,000 फीट की ऊंचाई से पर ले जाया जाता है। इसमें स्काईडाइवर के साथ दो प्रशिक्षक भी कूदेंगे लेकिन वो स्काईड्राईवर से जुड़े हुए नहीं होते हैं। यहां सोलो जम्प में प्रशिक्षक स्काईड्राईवर को हवा में स्थिति बनाए रखने में सहायता करेंगे। खराब मौसम की स्थिति या किसी अन्य कारण से रद्द होने की हालत में  शुल्क का पूरा रिफंड होता है।

गिरने की ऊंचाई-  9000 – 10000 फीट

मैसूर कर्नाटक स्काइडाइविंग मूल्य-   35,000 रूपये

एक्सेलरेटेड फ्री फॉल – 25,000 रूपये

2.6 हैदराबाद तेलंगाना स्काइडाइविंग – Hyderabad Telangana Skydiving In Hindi

हैदराबाद तेलंगाना स्काइडाइविंग – Hyderabad Telangana Skydiving In Hindi

अगर आप पक्षी की तरह उड़ने का सपना देखते हैं तो यह शहर आपके लिए बहुत खास साबित हो सकता है।  शहर नागार्जुन सागर हवाई अड्डे के पास स्काइडाइविंग सेशन आयोजित करता है, जो हैदराबाद से करीब 150 किमी दूर स्थित है। यहां पर स्टेटिक जंप 4000 फीट से कराई जाती है, जिसके लिए स्काईड्राईवर को लगभग तीन दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है। अगर कोई अपनी स्काईडाइविंग की विडियो बनवाना चाहता है तो उसको इसके लिए बहुत मामूली शुक्ल 1000 रूपये देना होगा।

गिरने की ऊंचाई- 9000 – 10000 फीट

हैदराबाद तेलंगाना स्काइडाइविंग मूल्य- 35,000 रूपये

एक्सेलरेटेड फ्री फॉल – 2,50,00 रूपये

2.7 अलीगढ़ उत्तर प्रदेश स्काईडाइविंग सुविधा – Aligarh Uttar Pradesh Skydiving In Hindi

अलीगढ़ उत्तर प्रदेश स्काईडाइविंग सुविधा - Aligarh Uttar Pradesh Skydiving In Hindi

अलीगढ़ हवाई पट्टी में एक स्काईडाइविंग सुविधा है जहाँ पर स्काईडाइविंग रोमांचकारी विशाल छलांग का पूरा मजा ले सकते हैं। अलीगढ़ हवाई पट्टी में एक दिन में 5 स्काईडाइविंग स्लॉट होते हैं।  इसलिए आपको स्काईडाइविंग से पहले स्लॉट बुक करना होगा।

गिरने की ऊंचाई- 9000 – 10000 फीट

अलीगढ़ उत्तर प्रदेश स्काईडाइविंग मूल्य-  27025 रूपये

स्काइडाइविंग करने से पहले क्या करें – What To Do Before Skydiving In Hindi

प्रशिक्षण के दौरान आपको दी गई जानकारी पर पूरा ध्यान दें , ताकि आपके पास स्काइडाइविंग की हर चीज़ को अच्छी तरह समझ पायें। जबकि कई संचालक एक अनिवार्य प्रशिक्षण या ट्रेनिंग का संचालन करते हैं अगर आप अकेले उड़ान भरना चाहते हैं, तो आप एक अच्छी ट्रेनिंग सेशन में अपना नामांकन कर सकते हैं।

  • सुनिश्चित करें कि आप गियर के साथ खुद को अच्छी तरह से परिचित करते हैं
  • ध्यान दें कि क्या आपका ट्रेनर स्काईडाइविंग में प्रमाणपत्रों के साथ योग्य है?
  • पूरे खाली और पूरे भरे पेट के साथ स्काई डाइविंग के लिए न जाए,  क्योंकि पहली बार रोमांच चाहने वालों को मिचली आ सकती है। हल्के भोजन पर एक स्काईडाइव के लिए जाना सबसे अच्छा है।
  • उचित रूप से अपनी पौषक पहने – जिम शॉर्ट्स, एक फुल-स्लीव्स टाइट फिट टॉप और टाइट-लेस शूज़ रखें ताकि हवा उसमें न भराये।
  • Acrophobics को स्काइडाइविंग से बचना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए सुखद अनुभव नहीं होगा।
  • अगर आपको स्काईडाइविंग को लेकर कोई भी चिंता या सवाल हो तो अपने उन दोस्तों से बात कर सकते हैं जिन्होंने पहले स्काइडाइविंग की है।

स्काइडाइविंग करने से पहले क्या न करें – What Not To Do Before Skydiving In Hindi

  • स्काइडाइविंग जैसे कुछ करने से पहले इंटरनेट पर इसके बार में शोध करना अच्छा है।
  • हांलाकि इंटरनेट पर आपको हर चीज के बारे में जानना जरुरी नहीं है क्योंकि इससे अपने मन में नकारात्मकता आएगी। इंटरनेट पर कुछ ऐसी बाते भी लिखी हो सकती हैं जो आपको परेशान कर सकती हैं। इसलिए हर बात पर विश्वास न करें।
  • बता दें कि संचालक स्काईडाइवर की सुरक्षा का बहुत ध्यान रखते हैं इसलिए कोई दुर्घटना होने की नौबत बहुत कम आती है।
  • जब आप उंचाई से नीचे आते हैं तो आप रोमांच से भर जाते हैं लेकिन इस दौरान कुछ भी नकारत्मक बातें सोच कर कल्पना न करें इससे आप डर सकते हैं।
  • स्काईडाइविंग के दौरान जब आप ऊपर से गिरते हैं तो अगर आपको घबराहट हो तो अपने मन को शांत रखे और गहरी सांस लें और आपके ट्रेनर द्वारा बताई गई बातों को याद करें।
  • एक एकल उड़ान लेने पर आप अपने प्रशिक्षक के साथ रेडियो से जुड़ सकते हैं।
  • आत्मविश्वास हमेशा अच्छा होता है, लेकिन अपने आप को ओवर कॉन्फिडेंट नहीं होने दें और यह कभी न सोचें की अब आपको प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपने Youtube या इंटरनेट पर स्काइडाइविंग वीडियो देखे हैं।
  • स्काईडाइविंग के लिए जाने से पहले प्रशिक्षण के लिए जरुर जायें बता दें कि स्काइडाइविंग एक एड्रेनालाईन पंपिंग गतिविधि है, ज्यादा मजे के चक्कर में शराब का सेवन करने का विचार न करें।
  • अगर आप जानते हैं कि स्काइडाइविंग कब, कहां और कैसे होती है, तो पंखों को फैलाने और ऊंची उड़ान भरने की तैयारी करें।

और पढ़े: लेह लद्दाख ट्रिप के बारे में संपूर्ण जानकारी

भारत में स्काईडाइविंग करते हुए फोटो – Skydiving In India Images

और पढ़े: डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर राजस्थान की जानकारी

Write A Comment