Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Best Adventure Activities In India In Hindi, बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्होंने खतरों से भरे खेलों में भाग लेने के बड़ा शौक होता है। एडवेंचर को पसंद करने वाले लोग इसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। कई लोग यह सोचते हैं कि अगर उन्हें एडवेंचर का मजा लेना है तो इसके लिए उन्हें दूसरे देश जाना होगा और भारत में एडवेंचर खेलों के लिए अच्छी जगह नहीं है, लेकिन हम आपको बता दें कि हमारे देश भारत में कई ऐसे एडवेंचर्स रिसॉर्ट हैं जहाँ पर आप एडवेंचर का भरपूर मजा ले सकते हैं और खुल के एन्जॉय कर सकते हैं।
भारत में कई ऐसी जगह है जहां पर आप कैंपिंग, राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, कायाकिंग जैसे एडवेंचर खेलों का मजा ले सकते हैं। तो आइये जानते हैं एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए भारत के टॉप 5 एडवेंचर्स टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में।

भारत में साहसिक गतिविधियों के लिए 5 बेहतरीन जगह – Best Adventurous Places To Visit In India In Hindi

1. रिवर राफ्टिंग जैसे एडवेंचर्स गतिविधियां के लिए ऋषिकेश

रिवर राफ्टिंग जैसे एडवेंचर्स गतिविधियां के लिए ऋषिकेश

ऋषिकेश एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। आप ऋषिकेश एडवेंचर प्रेमी रिवरराफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। ऋषिकेश में विशेष रूप से राफ्टिंग के लिए भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां कुछ सर्टिफाइड ऑपरेटर हैं, जो राफ्टिंग के लिए अच्छी सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराते हैं और ऋषिकेश में कैंपिंग और राफ्टिंग के लिए अनुकूलित पैकेज भी है। यदि आप स्ट्रेस फ्री आउटिंग चाहते हैं तो आपके भोजन, पानी और राफ्टिंग की व्यवस्था संचालकों द्वारा की जाती है। यदि आप स्वंय व्यवस्था करना चाहते हैं तो उसका भी विकल्प मौजूद है। पीक सीजन में ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए काफी भीड़ देखी होती है।

और पढ़े: ऋषिकेश यात्रा और घूमने की जगह की जानकारी 

2. पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर्स एक्टिविटीज के लिए बीर -बिलिंग

पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर्स एक्टिविटीजके लिए बीर -बिलिंग

बीर -बिलिंग भारत में पैराग्लाइडिंग के लिए एक बहुत प्रसिद्ध जगह है, जो भी लोग पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेलों को पसंद करते हैं उनके लिए बीर -बिलिंग स्वर्ग के सामान है। बीर उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक छोटा सा शहर है। बीर बिलिंग साहसिक खेलों जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रेक और मैडिटेशन के शहर के रूप में काफी प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि बीर को पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है और यह शहर हर साल वर्ल्ड पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी भी करता है। यहां पर पैराग्लाइडिंग के लिए टेक-ऑफ साइट को बिलिंग कहा जाता है और लैंडिंग साइट बीर है जिसकी कुल ऊंचाई परिवर्तन लगभग 800 मीटर है। बीर पैराग्लाइडिंग के साथ अन्य साहसिक-खेल गतिविधियों का केंद्र भी है।

और पढ़े: बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग की जानकारी

3. वाटर स्पोर्ट्स के लिए मशहूर एडवेंचर्स टूरिस्ट डेस्टिनेशन गोवा

वाटर स्पोर्ट्स के लिए मशहूर एडवेंचर्स टूरिस्ट डेस्टिनेशन गोवा

गोवा भारत का एक ऐसा राज्य है जो वॉटर स्पोर्ट्स जैसे एडवेंचर को पसंद करने वालों के लिए एक आदर्श जगह है। गोवा में होने वाले वाटर स्पोर्ट्स हमेशा से पर्यटकों और साहसिक काम करने वाले लोगों को आकर्षित करते हैं। भारत की समुद्र तट राजधानी गोवा यहां के कई वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए काफी फेमस है। यहाँ पर आप काईट सर्फिंग, बनाना राइड्स, स्नोर्केलिंग, पैरासेलिंग और पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग, जेटस्की बंपर राइड, कयाकिंग और कई साहसिक खेलों का मजा ले सकते हैं। अगर आप इन कामों में दिलचस्पी रखते हैं तो गोवा के बीच पर लाइसेंस प्राप्त वाटर स्पोर्ट्स पैकेज ऑपरेटरों जैसे अटलांटिस वाटर स्पोर्ट्स, एक्वा स्पोर्ट्स गोवा आदि के माध्यम के इन खेलों में शामिल हो सकते हैं। इन पैकेजों की लागत 200 से 4000 रूपये के बीच या उससे अधिक हो सकती है जो आपके द्वारा चुनी गई गतिविधियों के आधार पर होती है।

और पढ़े: गोवा के वाटर स्पोर्ट्स जो बनायेगें आपकी यात्रा को खास

4. बाइकिंग राइडिंग के लिए भारत की एडवेंचर्स जगह कुर्ग कर्नाटक

बाइकिंग राइडिंग के लिए भारत की एडवेंचर्स जगह कुर्ग कर्नाटक

कुर्ग भारत के कर्नाटक के पास स्थित एक ऐसी जगह है जो अपने विभिन्न पर्यटन स्थलों के अलावा भारत की एक बेस्ट एडवेंचर टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है। हरी-भरी घाटियों से भरपूर कुर्ग की प्राकृतिक सुंदरता देश विदेश के लोगों को अपनी अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। कुर्ग एडवेंचर को पसंद करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श जगह है। एडवेंचर प्रेमी कुर्ग मेंट्रैकिंग या माउंटेनिंग, रिवर राफ्टिंग, बाइकिंग, जंगल जिम, फ्लाइंग औरकायाकिंग जैसे खेलों का आनंद ले सकते हैं।

और पढ़े: लेह लद्दाख की यात्रा से जुड़े सवाल और उनके जवाब

5. एडवेंचर्स ट्रैकिंग के लिए घूमने जाये जिम कॉर्बेट, उत्तराखंड

एडवेंचर्स ट्रैकिंग के लिए घूमने जाये जिम कॉर्बेट, उत्तराखंड

वैसे तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत में सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है और पेड़ों की लगभग 50 प्रजातियों, 580 पक्षियों की प्रजातियां और जानवरों की 50 प्रजातियों के अलावा सरीसृप की 25 प्रजातियां का घर है लेकिन इसके अलावा भी यह नेशनल पार्क के पास कई एडवेंचर खेलों का मजा ले सकते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड में दिल्ली में 226 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पर्यटक जिम कॉर्बेट में रॉक क्लाइंबिंग, माउंटेन बाइकिंग, ट्रैकिंग और रिवे राफ्टिंग जैसे खेलों का मजा ले सकते हैं।

और पढ़े:

Write A Comment