Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Laws For Unmarried Couples In India In Hindi, आपने बहुत जगह पर अनमैरिड कपल को मिलते हुए देखा होगा, बहुत से अनमैरिड कपल पार्क और सार्वजानिक जगहों पर मिलते हैं लेकिन वहीं दूसरी तरफ कई कपल गोपनीय तरीके से मिलने के लिए कुछ घंटों के लिए होटल की तलाश करते हैं लेकिन बहुत से होटल ऐसे होते हैं जो अनमैरिड कपल को रूम किराए पर लेने की अनुमति नहीं देते हैं, जिसकी वजह से कई प्रेमी जोड़ों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। वैसे अगर देखा जाए तो अगर आप अपने पार्टनर से गोपनीय तरीके से मिलना चाहते हैं तो होटल में रूम किराये पर लेना एक अच्छा विकल्प है, लेकिन जब अनमैरिड कपल होटल में चेक-इन करने जाते हैं तो उन्हें कानून का बहाना देकर बाधित और परेशान किया जाता है।

पिछले कुछ दशकों से भारत एक देश और एक समाज के रूप में तेजी से आधुनिकीकरण की ओर अग्रसर है। पिछले कुछ सालों में हमने अपनी जीवन शैली, दृष्टिकोण और विभिन्न पहलुओं की ओर एक मौलिक बदलाव देखा है जो हमारे दैनिक जीवन पर असर डालता है। बदलते समय के साथ प्रेम संबंधों में भी काफी बदलाव आया था जहां एक जमाने में दो प्यार करने वाले लोग मिलने से डरते थे, लेकिन बदलते जमाने के साथ आज प्रेमी जोड़े बिना डरे कही भी मिल लेते हैं।

1. अनमैरिड कपल के लिए होटल के नियम – Hotel Rules For Unmarried Couples In Hindi

Hotel Rules For Unmarried Couples In Hindi

अगर आप भी एक अनमैरिड कपल हैं और आपको भी इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो बता दें कि अनमैरिड कपल को कई अधिकार प्राप्त है लेकिन बहुत से कपल ऐसे हैं जो अपनी इन अधिकारों के बारे में नहीं जानते। आपको बता दें कि अगर कोई लड़का अपनी गर्लफ्रेंड या फीमेल फ्रेंड के साथ होटल में रुकना चाहता है तो यह कोई गुनाह नहीं है। अगर आपको होटल में रूम मिल गया है और अगर पुलिस आपसे पूछताछ करने आती है तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। अगर आप कानून के नियमों के बारे में जानते हैं तो आप पुलिस से अपने अधिकारों के बारे में बात कर सकते हैं।

1.1 क्या अनमैरिड कपल होटल में रात बिता सकते हैं?

क्या अनमैरिड कपल होटल में रात बिता सकते हैं?

अगर लड़का और लड़की दोनों बालिग़ हैं तो वो बिना किसी रुकावट के होटल में रूम भी बुक कर सकते हैं और रात भी बिता सकते हैं। लेकिन होटल बुक करते समय उन्हें अपना आईडी प्रूफ देना होता। ओरिजनल आईडी होने पर उन्हें होटल में जाने से कोई कानून नहीं रोक सकता।

और पढ़े: भारत में कपल के घूमने के लिए रोमांटिक जगहों की जानकारी

1.2 अगर लड़की 18 साल और लड़का 21 साल का है तो अपनी मर्जी से बना सकते हैं सम्बन्ध

अगर लड़की 18 साल और लड़का 21 साल का है तो अपनी मर्जी से बना सकते हैं सम्बन्ध

अगर कोई अनमैरिड कपल अकेले में क्वालिटी टाइम स्पेंड करना कहते हैं और इसके लिए वो होटल में रूम लेते हैं और अगर लड़के की उम्र 21 साल और लड़की की उम्र 18 या उससे ज्यादा है तो भारतीय वयस्कता अधिनियम संबध बना सकते हैं।

1.3 अगर होटल में पुलिस होटल में छापा मारती है तो क्या करें?

अगर होटल में पुलिस होटल में छापा मारती है तो क्या करें?

अगर आप एक अनमैरिड कपल हैं और होटल में रूम लेना चाहते हैं और अगर आप रूम में हैं तो ऐसे में पुलिस के छापा मारने पर लड़का-लड़की उन्हें अपने रिश्ते के बारे में बता सकते हैं और अपनी आईडी दिखा सकते हैं। अगर पुलिस इससे भी नहीं मानती है तो आप अपने परिजनों से बात करवा सकते हैं।

और पढ़े: हनीमून मनाने के लिए भारत की सबसे रोमांटिक जगह 

1.4 अनमैरिड कपल के खिलाफ पुलिस क्या कार्रवाई कर सकती है?

अनमैरिड कपल के खिलाफ पुलिस क्या कार्रवाई कर सकती है?

अगर पुलिस किसी अनमैरिड कपल को होटल में पकड़ती है तो ऐसी मामलों में इम्मोरल ट्रैफिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जाती है। इस एक्ट का इस्तेमाल अनैतिक व्यापार निवारण अधिनियम को रोकने के लिए किया जाता है लेकिन अगर लड़का और लड़की का आपस में संबध है और इसके बारे में अगर उनके घरवाले जानते हैं तो ऐसे में पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर सकती।

1.5 अगर अनमैरिड कपल का होटल में रुकना लीगल है तो होटल में रूम क्यों नहीं दिया जाता?

अगर अनमैरिड कपल का होटल में रुकना लीगल है तो होटल में रूम क्यों नहीं दिया जाता?

कई होटल अनमैरिड कपल को रूम इसलिए नहीं देते क्योंकि उन्हें पुलिस की कार्यवाई का डर बना रहता है। स्थानीय प्रशासन द्वारा भी होटल संचालक को समय-समय पर अनैतिक गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए दिशा-निर्देश दिए जाते हैं जिनका होटल को पालन करना पड़ता है। लेकिन अगर जिन लड़का-लड़की के बीच संबध सही है और अगर इसकी जानकारी उनके घरवालों को है तो वो उनसे पुलिस की बात करवा सकते हैं।

और पढ़े: भारत के 10 मशहूर रेड लाइट एरिया जहा होता हैं जिस्मो का कारोबार 

1.6 अगर यह काम किया तो पकड़ सकती है पुलिस ?

अगर कोई लड़का और लड़की किसी पब्लिक प्लेस पर गलत और अश्लील हरकत करते पकड़ें जाते हैं तो इस कंडीशन में उनके खिलाफ पुलिस कारवाई कर सकती है।

1.7 अगर किसी वेश्या को लेकर होटल जाते हैं तो क्या होगा?

अगर किसी वेश्या को लेकर होटल जाते हैं तो क्या होगा?

अगर आप ऐसा करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह काम भूल कर भी मत करना क्योंकि अगर आप किसी वेश्या को होटल में लेकर जाते हैं तो ऐसे में पुलिस इम्मोरल ट्रैफिक एक्ट के तहत कार्यवाई कर सकती है और आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। किसी वेश्या को लेकर होटल में जाना एक बड़ा अपराध है।

और पढ़े:

Write A Comment