Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Indian Tourist Destination Under 5000 In Hindi, भारत में घूमने की कई ऐसी खूबसूरत जगह है जहाँ पर पर्यटक काफी कम बजट में यात्रा कर सकते हैं। अगर आप भी कही घूमने का प्लान बना रहे हैं और घूमने की सस्ती जगहों की तलाश कर रहें हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। यहां पर हम आपको घूमने की ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप पांच हजार जैसे कम बजट में भी घूम सकते हैं।

इन खूबसूरत जगहों पर घूमने से आपकी जेब पर असर भी नहीं पड़ेगा और आप अच्छी तरह से इन जगहों पर अपनी यात्रा कर पायेंगे, आइये अब जानते हैं पांच हजार से कम में घूमने की 7 अच्छी जगहों के बारे में।

1. यात्रा पर जाने से पहले इन बातों का जरुर रखें ध्यान – Travelling Tips In Hindi

यात्रा पर जाने से पहले इन बातों का जरुर रखें ध्यान - Travelling Tips In Hindi

  • जब जिस भी जगह की यात्रा करना चाहते हैं पहले उसके लिए एक बजट तैयार कर लें।
  • किसी भी जगह पर जाने से पहले उस जगह के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें, जैसे की होटल की जानकारी, जाने का अच्छा समय आदि।
  • भले ही आप कम बजट की जगह पर घूमने जा रहें हो, लेकिन इमर्जेंसी के लिए कुछ पैसे पाने साथ लेकर जरुर जाएं।

2. 5000 रुपये में घूमने की 7 बेहतरीन जगहें – Best 7 Tourist Places In India Under 5000 In Hindi

2.1 5000 रुपये में घूमे हिमाचल प्रदेश का कसौल

5000 रुपये में घूमे हिमाचल प्रदेश का कसौल

कसौल हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो राज्य में पार्वती घाटी में स्थित है।आपको बता दें कि कसौल कुल्लू से सिर्फ 40 किमी की दूरी पर स्थित है।अगर आप 5 हजार से कम बजट में घूमने की जगह की तलाश में हैं तो कसौल जाना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।कसौल पर्यटकों के अलावा एडवेंचर प्रेमियों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है।अगर आप कसौल की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें आपको कसौल जाने के लिए दिल्ली से वाल्वो बस मिलेगी जो करीब 1000 रूपये चार्ज करेगी। कसौल जाने के बाद आपको वहां 500 रूपये जैसे कम बजट में होटल में प्रति रात के हिसाब से रूम मिल जायेगा।इसके अलावा यहाँ पर कई रेस्तरा भी स्थित है जहां पर आप कम बजट में भोजन कर सकते हैं।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश के 10 सबसे खास पर्यटन स्थल

2.2 राजस्थान में पांच हज़ार रुपये से कम में घूमने की जगह जयपुर

राजस्थान में पांच हज़ार रुपये से कम में घूमने की जगह जयपुर

पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर भारत का एक खूबसूरत पुराना शहर है। जयपुर समृद्ध वास्तुकला विरासत का अद्भुत नमूना है। जयपुर एक ऐसी जगह है जहां आप बहुत ही कम बजट में घूम सकते हैं।जयपुर में आपकी यात्रा के दौरान कुछ ऐसी ही विरासत देखने को मिलेंगी। यहां राजसी इमारतें, वीरता की लड़ाइयों के किस्से, शानदार किले और महलों को देखने का अनुभव अलग ही होता है। सच तो यह है कि जयपुर में आपकी यात्रा के दौरान घूमने के लिए दो या चार नहीं बल्कि कई खूबसूरत जगहें हैं। पिंक सिटी में आप हवा महल, सिटी पैलेस, आमेर फोर्ट जैसे मशहूर पर्यटन स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। यहां पहुंकर आप खरीददारी का अच्छा अनुभव हासिल कर सकते हैं।

बता दें कि जयपुर दिल्ली से सिर्फ 300 किमी की दूरी पर स्थित है जहां पर्यटक बस की मदद से सिर्फ 250-300 रूपये में पहुंच सकते हैं।लेकिन अगर आप हवाई जहाज से यात्रा करना चाहते हैं तो दिल्ली से जयपुर के लिए सस्ती फ्लाइट भी उपलब्ध हैं, जो लगभग 1000 जैसी कम कीमतों में उपलब्ध है।जयपुर में आपको 500 रूपये जैसे कम बजट में होटल मिल जायेगा और सस्ते रेस्तरा में खाने का खर्चा लगभग 100-200 रूपये आएगा।

और पढ़े: सिटी पैलेस जयपुर के बारे में जानकारी

2.3 5000 जैसे कम बजट में घूमे लैंसडाउन

5000 जैसे कम बजट में घूमे लैंसडाउन

उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल पहाड़ियों के बीच स्थित लैंसडाउन एक ऐसा पर्यटन स्थल है जिसको शायद बहुत ज्यादा लोग नहीं जानते। लेकिन अगर आप किसी कम बजट वाली और अच्छी जगह पर यात्रा करना चाहते हैं तो लैंसडाउन आपके लिए एक आदर्श जगह है। समुद्र तल से 5670 फीट की ऊंचाई पर स्थित लैंसडाउन एक अछूता, प्राचीन शहर है जो शहर की भीड़- भाड़ से बिलकुल दूर है। लैंसडाउन को भारतीय सेना की गढ़वाल राइफल रेजिमेंट के लिए घर के रूप में भी जाना-जाता है। लैंसडाउन की सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि यहां की स्थानीय आबादी 20,000 के आसपास है।

अगर आप पांच हजार से कम बजट वाली जगह पर घूमना चाहते हैं तो बता दें कि दिल्ली से लेंसडाउन की यात्रा करने में आपको करीब 1000 रूपये से भी कम का खर्च आएगा और अच्छे होटल 700 से 800 रूपये प्रति नाईट के हिसाब से मिल जायेंगे। लेंसडाउन दिल्ली से सिर्फ 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

2.4 केवल 5000 रुपये में आनंद ले पचमढ़ी की यात्रा का

केवल 5000 रुपये में आनंद ले पचमढ़ी की यात्रा का

पचमढ़ी मध्य भारत में मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित, एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। इस हिल स्टेशन की यात्रा आप पांच हजार से कम रूपये में कर सकते है। यहां मध्य प्रदेश और सतपुड़ा रेंज का सबसे ऊंचा बिंदु, धुपगढ़ (1,352 मीटर) स्थित है जो कि पचमढ़ी बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा है। पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा में घूमने के लिए कई जगह हैं जैसे कि ऐतिहासिक स्मारक, झरने, प्राकृतिक क्षेत्र, गुफा, जंगल, और कई अन्य दर्शनीय स्थल।

जहां प्रकृति प्रेमी पंचमढ़ी कि सुन्दरता का अनुभव कर सकते है। अगर आप पचमढ़ी की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि आप राजधानी भोपाल से 200 रूपये से भी कम किराये में बस से पचमढ़ी पहुँच सकते हैं। इसके अलावा आप भोपाल से ट्रेन से पचमढ़ी जा सकते हैं और फिर वहां से बस से यात्रा कर सकते हैं।

पचमढ़ी में आपको 500 रूपये तक प्रति नाईट के हिसाब से अच्छा रूम मिल जायेगा और एक टाइम का खाना प्रति व्यक्ति 100 रूपये में मिल जायेगा। पचमढ़ी में घूमने के लिए आप जिप्सी किराये पर ले सकते हैं जो आपको 600-1200 रूपये दिन के हिसाब से मिल जाएगी। अगर आप जिप्सी शेयर करेंगे तो इसके लिए आपको सिर्फ 400-500 रूपये देने होंगे।

और पढ़े:  पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा और अन्य जानकारी 

2.5 ५००० के अंदर घूमने की खुबसूरत जगह अरुणाचल प्रदेश का तवांग

५००० के अंदर घूमने की खुबसूरत जगह अरुणाचल प्रदेश का तवांग

तवांग अरुणाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपनी खूबसूरती से पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। तवांग की यात्रा आप बहुत ही कम बजट यानि 5 हजार से कम रूपये में कर सकते हैं। लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तवांग कई महत्वपूर्ण और सुंदर मठों के लिए जाना जाता है और दलाई लामा के जन्म स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। तवांग एक ऐसी जगह है जो आध्यात्मिकता की खुशबू में लिपटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता से आपको रोमांचित करेगी। सुंदर आर्किड अभयारण्य और टिपी ऑर्किड अभयारण्य तवांग में घूमने की अच्छी जगहों में शामिल हैं। दिल्ली से तवांग तक ट्रेन से पहुंचने में लगभग 1500 रूपये खर्चा आता है। यहाँ जाने का किराया भले ही जायदा हो लेकिन आपको 500 रूपये से भी कम में अच्छे होटल मिल जायेंगे। इसके आलवा इस पर्यटन स्थल पर खाने का भी ज्यादा खर्चा नहीं आता।

और पढ़े: मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

2.6 कम बजट में छुटियो में घूमे ऋषिकेश

कम बजट में छुटियो में घूमे ऋषिकेश

ऋषिकेश में घूमने की कई जगह मौजूद हैं ऋषिकेश वर्षों से दुनिया के शीर्ष आध्यात्मिक स्थानों के रूप में एक बेहद लोकप्रिय स्थान है, ऋषिकेश में कई दर्शनीय स्थल ऐसे है जो आपका मन मोह लेंगे। ऋषिकेश घूमने लायक जगह की कोई कमी नही है यह पर आप को हर प्रकार की चीज़े देखने को मिलेगी। ऋषिकेश में पर्यटकों में हुई तेजी से बढ़ोतरी के साथ ही यहां नए-नए कैफे और रेस्तरां खुल गए हैं और कई सारे कैफे अंग्रेजी और अमेरिकी भोजन और पेय पदार्थों को सर्व करने लगें हैं।

हालांकि, पिछले कुछ सालों में ऋषिकेश को एक एडवेंचर स्पोर्ट्स के केंद्र के रूप में भी विकसित किया गया है क्योंकि यहां पर व्हाइट वाटर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग इत्यादि सहित कई स्पोर्ट्स के विकल्प मौजूद हैं। अगर आप ऋषिकेश की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि दिल्ली से ऋषिकेश की यात्रा करने में 200-300 रूपये का खर्चा आता है।यहां नदी के किनारे टेंट 500-1000 तक मिल जायेगा।

और पढ़े: ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल 

2.7 पैसो कम है तो घूमे मैकलोडगंज

पैसो कम है तो घूमे मैकलोडगंज

हिमाचल प्रदेश राज्य में धर्मशाला के पास स्थित मैकलोडगंज एक प्रमुख हिल स्टेशन है, जो ट्रेकर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां की संस्कृति कुछ ब्रिटिश प्रभाव के साथ तिब्बती संस्कृति का सुंदर मिश्रण है। अगर आप हिमाचल प्रदेश में 5000 रूपये से कम में घूमने की जगह की तलाश में हैं तो आपको मैकलोडगंज की यात्रा जरुर करना चाहिए। भारत में सबसे प्रसिद्ध और धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण मठों में से कुछ मैकलोडगंज में स्थित हैं, जिनमें नामग्याल मठ और त्सुगलाखंग शामिल हैं। मैकलोडगंज हिमाचल प्रदेश का एक सस्ता पर्यटन स्थल है जहाँ पर एक रात के लिए 300-500 रूपये तक होटल आसानी से मिल जायेगा।

और पढ़े: मैकलोडगंज का इतिहास और घूमने की 5 सबसे खास जगह 

1 Comment

  1. Prashant Kumar choudhary Reply

    बहुत सुंदर लेख, ऐसे ही अच्छे अच्छे पोस्ट करते रहे

Write A Comment