तवांग में घूमने के लिए आकर्षण स्थल – Best Places To Visit In Tawang In Hindi

Tawang In Hindi, तवांग पर्यटन स्थल भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्य में उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है जो भूटान की सीमा से लगा हुआ हैं। बता दें कि तवांग समुद्र तल से 2669 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। तवांग पर्यटन स्थल को दलाई लामा की जन्म स्थली के रूप में भी जाना जाता हैं। तवांग में कई आकर्षित मठ बने हुए है जोकि बौद्ध भिक्षुओं के लिए बेहद ख़ास महत्व रखते है। तवांग धार्मिक महत्व की भूमि है जोकि अपनी प्राकृतिक सुंदरता और पवित्र स्थलों की वजह से पर्यटकों की पसंदीदा जगह बन चुकी हैं। पर्यटक दूर दूर से यहाँ घूमने के लिए आते हैं। यदि आप भी तवांग शहर और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

Table of Contents

तवांग का इतिहास – Tawang History In Hindi

तवांग का इतिहास - Tawang History In Hindi

तवांग के इतिहास के पन्ने पलेटने पर हम पाते हैं कि तवांग की उत्पत्ति के बारे में जानकारी अस्पष्ट है। मध्यकाल के दौरान तवांग तिब्बत राज्य का एक अहम हिस्सा हुआ करता था। यहाँ के स्थानीय आदिवासी शासकों द्वारा इस स्थान पर शासन किया गया हैं। बता दें कि ब्रिटिश सरकार ने सन 1873 में इस क्षेत्र को ऑफ-लिमिट (Off-Limits) घोषित कर दिया था। सन 1947 में भारत को स्वतंत्रता प्राप्त होने के बाद से ही यह क्षेत्र भारत और चीन के बीच विवादों का विषय बना रहा। जिसके चलते चीनी सेना ने सन 1962 में तवांग पर आक्रमण कर दिया लेकिन बाद भारतीय सेना द्वारा की गई जबाबी कारबाई के चलते चीनी सेना पीछे हट गई।

तवांग के प्रमुख पर्यटन स्थल – Touirst Places In Tawang In Hindi

तवांग पर्यटन स्थल में घूमने के लिए कई आकर्षित स्थान हैं जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यदि आप तवांग शहर की यात्रा पर हैं तो इसके निकट के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर अवश्य घूमने के लिए जाए।

तवांग का प्रसिद्ध आकर्षण स्थल तवांग मठ (तवांग मोनेस्ट्री) – Tawang Ka Prasidh Aakarshan Sthal Tawang Monastery In Hindi

तवांग का प्रसिद्ध आकर्षण स्थल तवांग मठ (तवांग मोनेस्ट्री) - Tawang Ka Prasidh Aakarshan Sthal Tawang Monastery In Hindi

तवांग पर्यटन के प्रमुख आकर्षण में शामिल तवांग मठ को गोल्डन नामग्याल ल्हासे के नाम से भी जाना जाता हैं। बता दें कि तवांग मठ (तवांग मोनेस्ट्री) अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख रत्नों में से एक है। यह आकर्षित स्थान समुद्र तल से लगभग 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मठ का दर्जा प्राप्त करता हैं, हालाकि पहले स्थान पर ल्हासा मठ हैं। मठ के इतिहास से पता चलता हैं कि यह 400 साल पुराना है और एक बड़ी हवेली के रूप में निर्मित किया गया था जोकि 300 से भी अधिक भिक्षुओं के लिए आश्रय स्थल के रूप में जाना जाता हैं।

और पढ़े : तायुल मठ घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल

तवांग का दर्शनीय स्थल नूरानांग जलप्रपात – Tawang Ka Darshaniya Sthal Nuranang Falls In Hindi

तवांग का दर्शनीय स्थल नूरानांग जलप्रपात - Tawang Ka Darshaniya Sthal Nuranang Falls In Hindi

तवांग पर्यटन स्थल में घूमने वाली जगह नूरानांग जलप्रपात पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। तवांग के खूबसूरत जंगल में स्थित यह वॉटरफॉल देश के सबसे अच्छे झरनों में गिना जाता हैं और पर्यटक झरने के पास अक्सर पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। झरने का पानी 100 मीटर की ऊँचाई से गिरता हैं। बता दें कि यह वॉटरफॉल नूरनांग नदी का एक अहम हिस्सा जोकि सेला दर्रे से निकलता है।

वॉर मेमोरियल तवांग का पर्यटन स्थल – War Memorial Tawang Ka Paryatan Sthal In Hindi

वॉर मेमोरियल तवांग का पर्यटन स्थल - War Memorial Tawang Ka Paryatan Sthal In Hindi

तवांग वॉर मेमोरियल (युद्ध स्मारक) की संरचना 40 फीट ऊँची हैं और इस युद्ध स्मारक को सन 1962 में हुए चीन-भारत युद्ध के सभी शहीदों को समर्पित किया गया है। बता दें कि तवांग वॉर मेमोरियल से नवांग-चू घाटी दृश्य देखने लायक होता हैं।

तवांग में घूमने के लिए अच्छी जगह जसवंत गढ़ – Tawang Me Ghumne Ki Achi Jagah Jaswantgarh In Hindi

तवांग में घूमने के लिए अच्छी जगह जसवंत गढ़ - Tawang Me Ghumne Ki Achi Jagah Jaswantgarh In Hindi

तवांग का मशहूर जसवंत गढ़ सन 1962 में हुए भारत चीन युद्ध में मारे गए जसवंत सिंह की याद में बनबाया गया है। बता दें कि देश के वीर शहीद जसवंत सिंह की समाधी स्थल सेला दर्रे से लगभग 21 की दूरी पर तवांग की ओर स्थित हैं। तवांग पर्यटन पर आने वाले पर्यटक वीर शहीद को नमन करने के लिए यहाँ अक्सर आते हैं।

और पढ़े : मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

तवांग टूरिज्म में देखने लायक जगह सेला दर्रा – Tawang Tourism Me Dekhne Layak Jagah Sela Pass In Hindi

तवांग टूरिज्म में देखने लायक जगह सेला दर्रा - Tawang Tourism Me Dekhne Layak Jagah Sela Pass In Hindi

सेला दर्रा तवांग का प्रसिद्ध स्थान हैं जोकि हिमालयी विस्टा में सबसे खूबसूरत दृश्य प्रस्तुत करने के लिए जाना जाता है। सेला पास को अरुणांचल प्रदेश के लोगो की जीवन रेखा भी माना जाता हैं। दर्रा की रहस्यवादी सौंदर्यता यहाँ आने वाले पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं। भारत के पूर्वोत्तर में यह प्रकृति के आकर्षण का सुन्दर नमूना है। यह स्थान बर्फ से ढंका हुआ रहता हैं और समुद्र तल से 4170 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं। सेला दर्रा और सेला झील को अरुणाचल प्रदेश के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है।

तवांग का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माधुरी झील – Tawang Ka Prasidh Paryatan Sthal Madhuri Lake In Hindi

तवांग का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माधुरी झील – Tawang Ka Prasidh Paryatan Sthal Madhuri Lake In Hindi

तवांग पर्यटन की प्रसिद्ध झीलों में माधुरी लेक का नाम भी शामिल हैं और यहाँ पर्यटक बड़ी संख्या में घूमने के लिए आते हैं। माधुरी झील को संगतेसर झील के नाम से भी जाना जाता हैं। बता दें कि माधुरी झील को बॉलीवुड फिल्म कोयला में फिल्माया गया था और तभी से यह झील लोगो के बीच अत्यधिक लोकप्रिय हो गई हैं। फिल्म की मुख्य में माधुरी दीक्षित थी और उन्ही के नाम पर इस झील का नाम पड़ा हैं। माधुरी झील की ऊंचाई समुद्र तल से 12,000 फीट हैं, हिमालय के बीचों बीच यह झील शानदार दृश्य प्रस्तुत करती हैं। माधुरी झील तवांग से लगभग 36 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

तवांग का आकर्षण स्थल गोरीचेन पीक – Tawang Ka Aakarshan Sthal Gorichen Peak In Hindi

तवांग का आकर्षण स्थल गोरीचेन पीक - Tawang Ka Aakarshan Sthal Gorichen Peak In Hindi

तवांग पर्यटन के दौरान घूमने लायक जगह गोरीचेन पीक अरुणाचल प्रदेश राज्य की सबसे ऊंची चोटी है। बता दें कि यह अरुणाचल प्रदेश के तवांग और पश्चिम कामेंग जिले के बीच में स्थित हैं और समुद्र तल से 22,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं। गोरीचेन पीक और तवांग के बीच की दूरी लगभग 57 किलोमीटर हैं। ऐसे पर्यटक जो ट्रैकिंग के शौकीन हैं गोरीचेन पीक की यात्रा कर सकते हैं। चोटी उच्तम शिखर को सा-नगा फु के नाम से जाना जाता हैं।

और पढ़े : दार्जिलिंग टूरिज्म के बारे में संपूर्ण जानकारी

तवांग शहर का खूबसूरत दर्शनीय स्थल पी टी त्सो झील – P.T Tso Lake Best Tourist Place In Tawang In Hindi

तवांग शहर का खुबसूरत दर्शनीय स्थल पी टी त्सो झील – P.T Tso Lake Best Tourist Place In Tawang In Hindi

तवांग शहर का एक अन्य आकर्षण पी टी त्सो झील तवांग शहर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। पर्यटन के लिहाज से यह बेहद ही आकर्षित स्थान हैं और पिकनिक जैसी गतिविधियों के लिए जाना जाता हैं। पी टी त्सो झील के आसपास का खूबसूरत वातावरण पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

अरुणाचल प्रदेश के तवांग मनाए जाने वाला प्रमुख त्यौहार – Famous Tawang Festival In Hindi

अरुणाचल प्रदेश के तवांग मनाए जाने वाला प्रमुख त्यौहार – Famous Tawang Festival In Hindi

तवांग पर्यटन स्थल में लोसर का तिब्बती बौद्ध त्योहार प्रतिवर्ष फरवरी-मार्च के महीने में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता हैं।

तवांग जाने का सही समय – Best Time To Visit Tawang In Hindi

तवांग जाने का सही समय - Best Time To Visit Tawang In Hindi

तवांग जाने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से सितंबर माह के दौरान का माना जाता हैं। बता दें कि तवांग पर्यटन ग्रीष्मकाल और मानसून के दौरान घूमने के लिए आदर्शं माना जाता हैं। सर्दियों के मौसम में तवांग का तापमान 1-3 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता हैं और बर्फबारी देखने को मिलती हैं। बता दें कि तवांग घूमने के लिए आदर्श समय दो दिन का माना जाता हैं।

और पढ़े : अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

तवांग में कहां रुके – Where To Stay In Tawang In Hindi

तवांग में कहां रुके – Where To Stay In Tawang In Hindi

तवांग और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप यहाँ किसी अच्छे निवास स्थान की तलाश कर रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि तवांग में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जाएंगे। आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार होटल का चुनाव कर सकते हैं।

  • होटल द ओक (Hotel The Oak)
  • डोंडरब होमस्टे (Dondrub Homestay)
  • होटल अजंता (Hotel Ajanta)
  • होटल तवांग हॉलिडे (Hotel Tawang Holiday)
  • वामोसेत्रिल तावंग (Vamoosetrail Tawang)

तवांग का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन – Famous Food Of Tawang In Hindi

तवांग का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन - Famous Food Of Tawang In Hindi

तवांग अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों और आकर्षित वातावरण के साथ साथ अपने लजीज भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है। तवांग के स्वादिष्ट भोजन का स्वाद आपको उंगलिया चाटने पर मजबूर कर देगा। तवांग के स्थानीय व्यंजनों में पराँठे-सब्ज़ी, बिरयानी, स्टेपल मोमोज और थुक्पा आदि यहाँ के प्रमुख व्यंजन हैं। इसके अलावा तवांग पर्यटन में आपको शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन मिल जाएंगे।

तवांग जाने का रास्ता – How To Reach Tawang In Hindi

तवांग पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

फ्लाइट से तवांग कैसे जाए – How To Reach Tawang By Flight In Hindi

फ्लाइट से तवांग कैसे जाए - How To Reach Tawang By Flight In Hindi

तवांग पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि तवांग का सबसे निकटतम हवाई अड्डा तेजपुर हैं। जोकि लगभग 143 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं और यह कोलकाता और गुवाहाटी हवाई अड्डे से जुड़ा हुआ हैं। अंतर्राष्ट्रीय यात्री लोकप्रिया गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय गुवाहटी (Lokpriya Gopinath Bordoloi International Airport) हवाई अड्डे से यात्रा कर सकते हैं। हवाई अड्डे से आप बस या टैक्सी का चुनाव कर सकते हैं।

ट्रेन से तवांग कैसे पहुंचे – How To Reach Tawang By Train In Hindi

ट्रेन से तवांग कैसे पहुंचे - How To Reach Tawang By Train In Hindi

तवांग की यात्रा के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि तवांग का अपना कोई रेलवे स्टेशन नही हैं और इसका सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन तेजपुर हैं। यात्री स्टेशन से बस या कैब के माध्यम से तवांग पर्यटन स्थल तक आसानी से पहुँच जायेंगे।

बस से तवांग कैसे जाए – How To Reach Tawang By Bus In Hindi

बस से तवांग कैसे जाए - How To Reach Tawang By Bus In Hindi

तवांग जाने के लिए अगर आपने बस का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि तवांग सड़क मार्ग के माध्यम से अपने आसपास के सभी शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं और यात्रा के लिए बसे नियमित रूप से चलती हैं। तेजपुर (असम) और बोमडिला से पर्यटकों सीधी बसे मिल जाएगी।

इस आर्टिकल में आपने तवांग घूमने की पूरी (Touirst Places In Tawang In Hindi)जानकारी को जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

तवांग का नक्शा – Tawang Map

तवांग की फोटो गैलरी – Tawang Images

https://www.instagram.com/p/Bl2-G_2g5hq/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

और पढ़े:

Leave a Comment