कोलकाता फोर्ट विलियम घूमने की जानकारी – Fort William Information In Hindi

Fort William In Hindi, फोर्ट विलियम कोलकाता शहर में, हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित है। वर्ष 1696 में निर्मित इस किले का नाम किंग विलियम तृतीय के नाम पर रखा गया था। फोर्ट विलियम 70.9 एकड़ में फैली हुई एक शानदार संरचना है, जो सैकड़ों मेहराबदार खिड़कियों से सुशोभित है। जो पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों के लिए कोलकाता का प्रमुख आकर्षण केंद्र बना हुआ है और प्रत्येक बर्ष कई हजारों पर्यटकों की मेजबानी करता है।

फोर्ट विलियम में कुछ खामियों को देखते हुए एक और नए अष्टकोणीय भवन का निर्माण किया गया था जिसमे एक आंतरिक गढ़ शामिल था, जहां कैदियों को रखा जाता था, यही वजह है कि इसे ‘कलकत्ता के ब्लैक होल’ के रूप में भी जाना जाता था। फोर्ट विलियम वर्तमान में यह पूर्वी कमान के मुख्यालय के रूप में भी कार्य करता है। तो यदि आप कोलकाता घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो अपनी यात्रा के दौरान फोर्ट विलियम घूमने जाना न भूले।

Table of Contents

फोर्ट विलियम का इतिहास – Fort William History In Hindi

Fort William History In Hindi
Image Credit: Rahul Gaddam

फोर्ट विलियम का एक लंबा और शानदार इतिहास है जो इसके नाम से जुड़ा है। मूल रूप से फोर्ट विलियम का निर्माण  1696 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा जॉन गोल्ड्सबोरो के अधिकार के तहत बनाया गया था। और इसका नाम वर्ष 1700 में किंग विलियम III के नाम पर रखा गया। 1701 में फोर्ट विलियम में कुछ खामियों को देखते हुए एक और नए अष्टकोणीय भवन का निर्माण किया गया था जिसमे एक आंतरिक गढ़ शामिल था, जहां कैदियों को रखा जाता था, यही वजह है कि इसे ‘कलकत्ता के ब्लैक होल’ के रूप में भी जाना जाता था। और 1756 में, बंगाल के नवाब सिराज उद दौला ने विलीम किले पर हमला किया और अस्थायी रूप से शहर को जीत लिया। और उसने इस क्षेत्र का नाम बदलकर ‘अलीनगर’ रख दिया और किले पर भी अपना अधिकार कर लिया।

फोर्ट विलियम की वास्तुकला – Architecture Of Fort William In Hindi

फोर्ट विलियम ईंट और मोर्टार से बनी एक भव्य अष्टकोणीय संरचना है। इसके तीन किनारे गंगा नदी का सामना करते है जबकि शेष में हरियाली से भरा एक सुंदर मैदान था। किले का डिज़ाइन एक तारे के पैटर्न का अनुसरण करता है और इसका निर्माण इस तरह से किया गया था कि इसे तोप से दागे गए गोलों से भी नष्ट नही किया जा सकता था। और किले के अन्दर प्रवेश करने के लिए चौरंगी, प्लासी, कलकत्ता, वाटर गेट, सेंट जॉर्जेस और ट्रेजरी गेट सहित छह द्वारो का निर्मित किया गया था।

फोर्ट विलियम में वर्तमान-दिन की सुविधाएँ – Present-Day Facilities At Fort William In Hindi

Present-Day Facilities At Fort William In Hindi
Image Credit: Kailash Sharma

फोर्ट विलियम वर्तमान में यह पूर्वी कमान के मुख्यालय के रूप में भी कार्य करता है।  वर्तमान में, किले में कई आधुनिक दिन की सुविधाएं हैं, जो स्विमिंग पूल, फायरिंग रेंज और एक बॉक्सिंग स्टेडियम सहित अपने रहने वाले सदस्यों को प्रदान करता है। यह लगभग 10,000 इंटर्न को घर देने के लिए पर्याप्त है और भारतीय सशस्त्र बलों के लिए एक प्रमुख संसाधन है।

और पढ़े: सुंदरवन नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल

फोर्ट विलियम खुलने और बंद होने का समय – Kolkata Fort William Timing In Hindi

फोर्ट विलियम पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह 10.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुला रहता है, और आपकी जानकारी के लिए बता दे फोर्ट विलियम की पूर्ण और रोमांचक यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय निकालकर फोर्ट विलियम की यात्रा सुनिश्चित करें।

कोलकाता के फोर्ट विलियम का प्रवेश शुल्क – Fort William Kolkata Entry Fees In Hindi

अगर आप कोलकाता में फोर्ट विलियम घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे फोर्ट विलियम में पर्यटकों के घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है।

फोर्ट विलियम कोलकाता घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Fort William In Hindi

फोर्ट विलियम कोलकाता घूमने जाने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Banty Shaw

यदि आप पश्चिम बंगाल के खूबसूरत पर्यटक स्थल कोलकाता में फोर्ट विलियम घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे अक्टूबर से फरवरी के बीच की शरद ऋतु और सर्दियों के महीने कोलकाता की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है, क्योंकि सर्दियों का मौसम, कोलकाता की यात्रा के लिए रोमांचक समय होता है। और मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान कोलकाता की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय कोलकाता का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी कोलकाता की यात्रा को बाधित कर सकता है।

और पढ़े: दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल

फोर्ट विलियम के आसपास में घूमने के लिए प्रमुख पर्यटन स्थल – Best Tourist Places Around Fort William In Hindi

यदि आप पश्चिम बंगाल में “सिटी ऑफ़ जॉय” के नाम से मशहूर कोलकाता में फोर्ट विलियम घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कोलकाता, फोर्ट विलियम के अलावा अन्य प्रसिद्ध, धार्मिक व आकर्षक पर्यटक स्थल से भरा हुआ है, जिन्हें आप अपनी फोर्ट विलियम कोलकाता की यात्रा के दौरान अवश्य घूम सकते हैं।

कोलकाता के प्रमुख प्राचीन पर्यटन स्थल

कोलकाता के प्रमुख धार्मिक स्थल

  • बिरला मंदिर
  • कलकत्ता जैन मंदिर
  • कालीघाट मंदिर
  • इस्कॉन मंदिर
  • सेंट जॉन चर्च
  • सेंट पॉल कैथेड्रल
  • बेलूर मठ
  • नखोदा मस्जिद

कोलकाता में घूमने लायक सबसे अच्छी जगहें

  • पार्क स्ट्रीट
  • हावड़ा ब्रिज
  • बिड़ला तारामंडल
  • जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य
  • मार्बल पैलेस
  • बॉटनिकल गार्डन
  • ईडन गार्डन
  • साइंस सिटी
  • ताजपुर
  • बिड़ला औद्योगिक और प्रौद्योगिकी संग्रहालय
  • रबींद्र सरोवर
  • शोभबाजार राजबाड़ी
  • इकोटूरिज्म पार्क
  • अलीपुर चिड़ियाघर
  • कमरपुकुर, कोलकाता
  • निक्को पार्क
  • प्रिंसेप घाट
  • एक्वाटिका
  • स्टेट आर्कियोलॉजिकल गैलरी
  • चौरंगी
  • सोनारी वन
  • सेंट्रल पार्क
  • स्नो पार्क
  • बाबर हाट

कोलकाता के प्रमुख त्यौहार

  • दुर्गा पूजा
  • पोइला बोइशाख
  • डोवर लेन संगीत समारोह
  • कलकत्ता पुस्तक मेला
  • कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा महोत्सव

कोलकाता की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Kolkata Tourism In Hindi

Where To Stay In Kolkata Tourism In Hindi

यदि आप कोलकाता शहर और इसके पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और कोलकाता में किसी  होटल की तलाश में हैं तो हम आपको बता दें की इस खूबसूरत कोलकाता में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

कोलकाता में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Local Food Of Kolkata In Hindi

Local Food Of Kolkata In Hindi

कोलकाता शहर स्थानीय बंगाली व्यंजनों के लिए सबसे अधिक जाना जाता है, जो कि यहाँ आने वाले सभी पर्यटकों के वीच लोकप्रिय बने हुए है। अधिकांश बंगाली व्यंजन भोजन चावल और मछली के चारों ओर घूमते हैं। और यहाँ बंगाली व्यंजनों के अलावा, शहर के विभिन्न रेस्टोरेंट में बढ़िया अंग्रेजी भोजन, कॉन्टिनेंटल, उत्तर भारतीय व्यंजन, दक्षिण भारतीय व्यंजन, मैक्सिकन और इतालवी भोजन का आनंद ले सकते हैं। आपको तिब्बती भोजन का एक उदाहरण भी मिलेगा, जिसमें मोमोस और थुप्पा काफी लोकप्रिय और व्यापक हैं। इसके अलावा कोलकाता शहर बंगाली मिठाइयाँ रसगुल्ला, चमचम, रसमलाई, शोंडेश, क्रीम चुप और अन्य बंगाली मिठाइयाँ के पेशकश भी करता है।

और पढ़े: गंगासागर तीर्थ यात्रा की जानकारी

फोर्ट विलियम कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Fort William Kolkata In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आप पश्चिम बंगाल के खूबसूरत पर्यटक स्थल कोलकाता में फोर्ट विलियम घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम फोर्ट विलियम कोलकाता केसे पहुंचे ? तो हम आपको वता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके फोर्ट विलियम कोलकाता पहुंच सकते है। यदि आप कोलकाता जाने के लिए अन्य परिवहन के साधनों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकरी को अवश्य पढ़े।

फ्लाइट से फोर्ट विलियम कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Fort William Kolkata By Flight In Hindi

How To Reach Fort William Kolkata By Flight In Hindi

यदि आप फ्लाइट से फोर्ट विलियम कोलकाता जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कोलकाता का अपना घरलू हवाई अड्डा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो फोर्ट विलियम से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कोलकाता को भारत के सभी प्रमुख शहरों के साथ-साथ दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के कुछ देशों से जोड़ता है। और फ्लाइट से कोलकाता एयरपोर्ट पहुचने के बाद आप यहाँ से बस, ऑटो, टेक्सी या केब बुक करके फोर्ट विलियम पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से फोर्ट विलियम कोलकाता कैसे जाये – How To Reach Fort William Kolkata By Road In Hindi

सड़क मार्ग से फोर्ट विलियम कोलकाता कैसे जाये

अगर आपने फोर्ट विलियम कोलकाता जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे कोलकाता पश्चिम बंगाल के साथ-साथ भारत के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। भारत के लगभग किसी भी हिस्से से कोलकाता के लिए नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं। दिल्ली से, NH 19 के माध्यम से, कोलकाता पहुँचने में लगभग एक दिन लगता है। आसपास के शहरों जैसे खड़गपुर, हल्दिया आदि से भी बसें उपलब्ध हैं। तो आप अपनी सुविधानुसार बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके आसानी से फोर्ट विलियम कोलकाता पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से फोर्ट विलियम कोलकाता कैसे जाए – How To Reach Fort William Kolkata By Train In Hindi

ट्रेन से फोर्ट विलियम कोलकाता कैसे जाए

यदि आप ट्रेन से यात्रा करके फोर्ट विलियम कोलकाता जाना चाहते है तो हम आपको वता दे कोलकाता में हावड़ा और सियालद दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं जो भारत के सभी बड़े स्टेशनों से जुड़ा हुआ है और उत्तर-पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार है। तो आप भारत के प्रमुख शहरों से ट्रेन से यात्रा करके हावड़ा और सियालद रेलवे स्टेशन जा सकते है। और रेलवे स्टेशन से ऑटो,टेक्सी केब या अन्य स्थानीय वाहनों की मदद से अपने निश्चित स्थान तक पहुंच सकते हैं।

कोलकाता में स्थानीय परिवहन – Local Transport In Kolkata In Hindi

Local Transport In Kolkata In Hindi

कोलकाता, लोकल ट्रेनों, टैक्सियों और कैब के द्व्रारा अन्य नगरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा आप शहर के कुछ हिस्सों के आसपास घोड़े की सवारी या टोंगा की सवारी भी कर सकते हैं। तो आप ऑटो, टैक्सी केब या अन्य परिवहन के साधनों से फोर्ट विलियम की यात्रा कर सकते हैं।

और पढ़े: पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल की जानकारी

फोर्ट विलियम कोलकाता का नक्शा – Fort William Kolkata Map

फोर्ट विलियम की फोटो गैलरी – Fort William Images

और पढ़े:

Leave a Comment