Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Places To Visit In Sonmarg In Hindi, सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर में स्थित एक खूबसूरत शहर है, जो बर्फ से भरे मैदानों, राजसी ग्लेशियरों और शांत झीलों से घिरा हुआ है। सोनमर्ग श्रीनगर से 80 किमी उत्तर-पूर्व में समुद्र तल से लगभग 2800 किमी की ऊंचाई पर स्थित एक सुरम्य शहर है। सोनमर्ग में प्राचीन गंगाबल झील, विशनसर झील, कृष्णसर झील और गदासर झील प्रमुख आकर्षण हैं, जबकि नारनग और थाजीवास ग्लेशियर सोनमर्ग में लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। प्राकृतिक सुंदरता, लुभावनी ग्लेशियरों और शांत झीलों से घिरा सोनमर्ग ,जम्मू और कश्मीर का एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और अपनी मनमोहनीय सुन्दरता से प्रत्येक बर्ष हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

तो यदि आप सोनमर्ग के प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को अवश्य पढ़े जहाँ हम आपके लिए सोनमर्ग के 10 सबसे प्रमुख और लोकप्रिय पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं

Table of Contents

सोनमर्ग के टॉप 10 पर्यटन स्थल – Best Places To Visit In Sonmarg In Hindi

Best Places To Visit In Sonmarg In Hindi

सोनमर्ग के प्रमुख पर्यटन स्थल थजीवास ग्लेशियर – Sonmarg Ke Pramukh Paryatan Sthal Thajiwas Glacier In Hindi

सोनमर्ग के प्रमुख पर्यटन स्थल थजीवास ग्लेशियर

थजीवास ग्लेशियर सोनमर्ग से 3 किमी की दूरी पर स्थित एक उत्तम सौंदर्य है जो पूरे बर्फ से ढके समुद्र के स्तर से 3000 मीटर ऊपर स्थित है। थजीवास ग्लेशियर जम्मू कश्मीर के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षणों में से एक है जो पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों के लिए लोकप्रिय स्थल बना हुआ है।  ग्लेशियर के रास्ते में, पर्यटकों को चारों ओर हरियाली के साथ-साथ जमी हुई बर्फ की चमकदार झील की, आंखों को मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता देखने को मिलती है। थजीवास ग्लेशियर सोनमर्ग के सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक बनाता है। जो चिलचिलाती गर्मियों में अपने परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियाँ मनाने के लिए आदर्श स्थल बना हुआ है। जहाँ आप गर्मियों के मौसम में भी स्लेज की सवारी का लुफ्त उठा सकते हैं।

और पढ़े: जम्मू कश्मीर में देखने वाली जगहें 

सोनमर्ग के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल ज़ोजी ला पास – Sonmarg Ke Prasidh Darshaniya Sthal Zoji La Pass In Hindi

सोनमर्ग के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल ज़ोजी ला पास

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 1 डी पर स्थित ज़ोजी ला पास कश्मीर के सबसे ऊँचे और खतरनाक खतरनाक पहाड़ी मार्गों में से एक है। जो श्रीनगर को लेह से जोड़ता है। ज़ोजी ला समुद्र के स्तर से 3528 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, सोनमर्ग में उन रोमांचकारी पर्यटन स्थलों में से एक है जो आपको हिमालय के करीब ले जाता है। ज़ोजी ला पास सोनमर्ग के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है जो अपनी रोमांचक गतिविधियों के कारण कई हजारों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

सोनमर्ग के आकर्षण स्थल विशनसर झील – Sonmarg Ke Aakarshan Sthal Vishansar Lake In Hindi

सोनमर्ग के आकर्षण स्थल विशनसर झील

विशनसर झील सोनमर्ग से कुछ ही दूरी पर हरे-भरे  घास के मैदान, अल्पाइन फूल और पहाड़ों से घिरी एक नीले रंग की झील है। जिसे “विष्णु झील” के रूप में भी जाना जाता है। विशनसर झील सोनमर्ग में घूमने के लिए उन स्थानों में से एक है, जो कश्मीर की सांस्कृतिक विरासत में बहुत महत्व रखते है। लगभग 3,710 मीटर की ऊँचाई पर स्थित विशनसर झील सोनमर्ग के लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कही घूमना जाना चाहते है तो विशनसर झील सोनमर्ग की सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो एक पिकनिक स्पॉट के रूप में भी लोकप्रिय बनी हुई है।

सोनमर्ग में देखने लायक खुबसूरत जगह नीलगढ़ नदी – Sonmarg Mein Dekhne Layak Khubsurat Jagah Nilagrad River In Hindi

Sonmarg Mein Dekhne Layak Khubsurat Jagah Nilagrad River In Hindi

चमत्कारी चिकित्सा शक्तियों के लिए पूजनीय मानी जाने वाली नीलगढ़ नदी सोनमर्ग में सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। चमत्कारी चिकित्सा शक्तियों के साथ-साथ नीलगढ़ नदी के आसपास की प्राकृतिक सुंदरता भी बड़ी मात्रा में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है। नीलगढ़ नदी के पानी में डुबकी लगाने के लिए रविवार के दिन पर्यटकों और श्रद्धालुयों की भीड़ देखी जाती है। क्योंकि रबिबार का दिन नीलगढ़ नदी के पानी में डुबकी लगाने का एक पवित्र दिन माना जाता है।

सोनमर्ग में घूमने लायक जगह बालटाल घाटी – Sonmarg Me Ghumne Layak Jagah Baltal Valley In Hindi

Sonmarg Me Ghumne Layak Jagah Baltal Valley In Hindi

सोनमर्ग शहर से सिर्फ 15 किलोमीटर की दूरी पर, समुद्र तल से 2743 मीटर की ऊँचाई पर स्थित बालटाल घाटी सोनमर्ग में सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। सिंधी नदी के किनारे पर स्थित बालटाल घाटी पर्यटकों के लिए बर्फ़ के पहाड़ों के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है। बालटाल घाटी पर्यटकों के साथ-साथ ट्रेकर्स के लिए एक स्वर्ग के सामान माना जाता है। इसके अलावा बालटाल घाटी प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा शुरू करने के लिए यात्रियों के लिए एक शिविर क्षेत्र के रूप में भी कार्य करता है। यदि आप अपनी दैनिक लाइफ से दूर कुछ समय प्राक्रतिक सुन्दरता के बीच व्यतीत करना चाहते है तो बालटाल घाटी, सोनमर्ग के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

और पढ़े: श्रीनगर के डल झील घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल 

सोनमर्ग के फेमस टूरिस्ट प्लेस युसमर्ग – Sonmarg Ke Famous Tourist Place Yusmarg In Hindi

सोनमर्ग के फेमस टूरिस्ट प्लेस युसमर्ग

युसमर्ग लगभग 7,500 फीट की ऊंचाई पर पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के केंद्र में स्थित है। जिसे “यीशु का मेदो” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि माना जाता है की यह वह स्थान है जहाँ यीशु एक बार रहे थे। युसमर्ग एकांत और मन की शांति पाने के लिए एक सही जगह है जो अपनी प्राक्रतिक सुन्दरता और एकांत माहोल से पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने में कामयाब रहता है। युसमर्ग उन पर्यटकों के लिए अत्यधिक लोकप्रिय जगह बनी हुई है जो शहर के भीड़-भाड़ से दूर शांति से घिरे हुए माहोल में अपना समय व्यतीत करना चाहते है।

सोनमर्ग पर्यटन में घूमने की अच्छी जगह कृष्णसर झील – Sonmarg Paryatan Me Ghumne Ki Achi Jagah Krishnasar Lake In Hindi

Sonmarg Paryatan Me Ghumne Ki Achi Jagah Krishnasar Lake In Hindi

समुद्र तल से 3801 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, कृष्णासर झील सोनमर्ग में सबसे अधिक आकर्षक झीलों में से एक है। घने अल्पाइनों से घिरी हुई कृष्णसर झील पर्यटकों के लिए शांत और सुखद वातावरण प्रदान करता है। कृष्णसर झील प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है जो अधिक संख्या में यात्रियों को अपने और आकर्षित करती है। एक इसके अलावा झील मछली पकड़ने के लिए लोकप्रिय है, जबकि पर्यटक यहां अन्य जल गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

सोनमर्ग के लोकप्रिय पर्यटन स्थल गदासर झील – Sonmarg Ke Lokpriya Paryatan Sthal Gadsar Lake In Hindi

Sonmarg Ke Lokpriya Paryatan Sthal Gadsar Lake In Hindi

नारनग से 28 किमी दूर स्थित गदासर झील सोनमर्ग में सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है, और अपने भूरे रंग के लिए प्रसिद्ध है। गदासर झील फूलों की झील के रूप में भी प्रसिद्ध है क्योंकि झील जून से सितंबर तक जंगली अल्पाइन फूलों से घिरी रहती है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। जंगली अल्पाइन फूलों से घिरी हुई झील पर्यटकों के लिए अद्भुद और मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। लेकिन झील वर्ष के अन्य समय में सुलभ नहीं होती है क्योंकि उस समय के दौरान यह जमी हुई और बर्फ से ढकी हुई होती है।

सोनमर्ग में घूमने वाली जगह गंगाबल झील – Sonmarg Mein Ghumne Wali Jagah Gangabal Lake In Hindi

सोनमर्ग में घूमने वाली जगह गंगाबल झील

गंगाबल झील हरमुक पर्वत की तलहटी में स्थित सोनमर्ग के लोकप्रिय और सबसे अधिक घूमे जाने वाली जगहों में से एक हैं। जिसकी बारे में कहा जाता है की जम्मू कश्मीर सोनमर्ग की यात्रा गंगाबल झील की यात्रा के बिना पुरी नहीं होती है। प्राकृतिक झरनों और ग्लेशियरों से परिपूर्ण, गंगाबल झील गर्मियों के मोसम में सोनमर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जहाँ आप ट्रेकिंग का सबसे अच्छा आनंद ले सकते है। इसके अलावा आपको बता दे गंगाबल झील हिंदुओं द्वारा एक उच्च पवित्र स्थान भी माना जाता है।

और पढ़े: पहलगाम यात्रा की पूरी जानकारी

सोनमर्ग पर्यटन में क्या खरीदारी करे – Shopping In Sonmarg Tourism In Hindi

सोनमर्ग पर्यटन में क्या खरीदारी करे

जम्मू कश्मीर सोनमर्ग की यात्रा सोनमर्ग के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी किये बिना अधूरी मनाई जाती है। सोनमर्ग के बाजारों में खरीदारी करना यहाँ घूमने आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद बनी हुई है जहाँ आप यहाँ के प्रसिद्ध बाजारों में कश्मीर की हस्तशिल्प वस्तुयों की खरीददारी करके अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

सोनमर्ग घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Sonmarg In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ सोनमर्ग जम्मू कश्मीर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे सोनमर्ग घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून तक का समय होता है। सोनमर्ग की यात्रा के लिए ग्रीष्मकाल का मोसम सुखद मौसम होता है जब आप यहाँ चिलचिलाती गर्मी में बर्फ के बीच रोमांचक समय व्यतीत कर सकते है। इसके अलावा आप इस हिल स्टेशन पर जाने के लिए मानसून का मौसम भी चुन सकते हैं। लेकिन सर्दियों के दौरान सोनमर्ग जाने से बचने की सिफारिश की जाती है,क्योंकि भारी बर्फबारी के कारण यहाँ के तापमान में काफी गिरावट आती है, और सड़कें भी अवरुद्ध हो जाती हैं।

सोनमर्ग में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Famous Food Available In Sonmarg In Hindi

सोनमर्ग में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

सोनमर्ग का भोजन बहुत विविधतापूर्ण नहीं है, लेकिन यहाँ पर्यटकों के लिए स्थानीय व्यंजनों की विस्तृत श्रृंखला पेश की जाती है। स्थानीय व्यंजनों में सियून ओलव (मसालेदार ग्रेवी में पकाया जाने वाला आलू), मार्चा-वांगान कोरमा, नादिर-हक / गोगजी / मोनजी (पालक या मूली के साथ पकाया जाने वाला कमल), मुज गाद (मूली के साथ मछली), मोदुर पुलाव (मीठा पुलाव) , आम तौर पर एक मिठाई के रूप में, पेश किया जाता है।

सोनमर्ग में कहा रुके – Where To Stay In Sonmarg In Hindi

Where To Stay In Sonmarg In Hindi

यदि आप सोनमर्ग शहर और इसके पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और सोनमर्ग में किसी होटल की तलाश में हैं तो हम आपको बता दें की इस खूबसूरत सोनमर्ग में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

और पढ़े: भारत के टॉप 15 ऐसी खुबसूरत जगह जहाँ पर आपको बर्फ़बारी देखने को मिलेगी

सोनमर्ग कैसे जाये – How To Reach Sonmarg In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आप जम्मू कश्मीर के खूबसूरत पर्यटक स्थल सोनमर्ग घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम सोनमर्ग केसे पहुंचे ? तो हम आपको बता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके सोनमर्ग पहुंच सकते है। यदि आप सोनमर्ग जाने के लिए अन्य परिवहन के साधनों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकरी को अवश्य पढ़े।

फ्लाइट से सोनमर्ग कैसे पहुंचे – How To Reach Sonmarg By Flight In Hindi

फ्लाइट से सोनमर्ग कैसे पहुंचे

अगर आप फ्लाइट से यात्रा करके सोनमर्ग जाना चाहते है तो हम आपको बता दे सोनमर्ग का निकटतम एयरपोर्ट श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो सोनमर्ग से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट देश के प्रमुख शहरों के एयरपोर्ट से हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। तो आप भारत के किसी भी प्रमुख शहर से फ्लाइट से यात्रा करके श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंच सकते है। और हवाई अड्डे से सोनमर्ग जाने के लिए आप बस,टैक्सी या केब की मदद ले सकते हैं।

ट्रेन से सोनमर्ग कैसे जाए – How To Reach Sonmarg By Train In Hindi

How To Reach Sonmarg By Train In Hindi

यदि आपने सोनमर्ग जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे सोनमर्ग का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है। जो जम्मू कश्मीर के साथ-साथ भारत के कुछ प्रमुख शहरों भी रेल मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। तो आप ट्रेन से यात्रा करके जम्मू रेलवे स्टेशन जा सकते हैं। और स्टेशन पहुचने के बाद यहाँ से ऑटो, टैक्सी या स्थानीय वाहनों की मदद से अपने पर्यटक स्थल तक पहुंच सकते हैं।

बस से सोनमर्ग कैसे पहुंचे – How To Reach Sonmarg By Bus In Hindi

बस से सोनमर्ग कैसे पहुंचे

यदि आप बस या सड़क मार्ग से यात्रा करके सोनमर्ग जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे सोनमर्ग के लिए कई निजी और राज्य सरकार द्वारा संचालित बस सेवाएं उपलब्ध हैं। सोनमर्ग जम्मू कश्मीर और भारत कई शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। तो आप जम्मू कश्मीर के किसी भी प्रमुख शहर से बस, टेक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके सोनमर्ग पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: गुलमर्ग क्या है, इसे धरती का स्वर्ग क्यों कहते है ? क्या सच में गुलमर्ग की यात्रा करनी चाहिए

सोनमर्ग का नक्शा – Sonmarg Map

सोनमर्ग की फोटो गैलरी – Sonmarg Images

View this post on Instagram

#sonmarg #sonmargvalley #kashmir

A post shared by Haseeb Rahman (@hazb_hazz) on

और पढ़े:

Write A Comment