Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Dal Lake In Hindi, डल झील श्रीनगर का गहना मानी जाती है। 26 वर्ग किलोमीटर में फैली यह झील पृथ्वी पर स्वर्ग की तरह है। यह सुंदर हरे भरे पहाड़ों के बीच में स्थित है। शिकारा नाव की सवारी, हाउस बोट और झील के बाजार जैसी सुविधाएं इस जगह को पर्यटकों के बीच पसंदीदा बनाती हैं। श्रीनगर हमेशा गर्मियों में घूमने के लिए एक सुखद स्थान रहा है। इसलिए यह मुगलों और अंग्रेजों की पसंदीदा जगहों में से एक है। डल झील पर हाउस बोट का आनंद पर्यटक ले सकते हैं।

बता दें कि डल झील पर हाउस बोट की अवधारणा अंग्रेजों के दिमाग के उपज थी, जिसने पर्यटन को बढ़ावा दिया। जब कभी भी आप श्रीनगर की यात्रा करने की योजना बनाए तो अपनी लिस्ट में डल झील को सबसे पहले प्राथमिकता दें। क्योंकि यहां सबसे सुंदर और मन को लुभाने वाली अगर कोई झील है, तो वह है डल झील। आइए हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको डल झील श्रीनगर की यात्रा कराते हैं।

1. डल झील किस राज्य में स्थित है – Where Is Dal Lake Situated In Hindi

डल झील किस राज्य में स्थित है

डल झील के बारे में सुनने के बाद मन में सबसे पहले यह ख्याल आता हैं कि डल झील कहाँ स्थित है? तो हम आपको बता दें कि डल लेक भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के श्रीनगर शहर में स्थित हैं। जोकि पर्यटक के लिहाज से एक खूबसूरत और रमणीय स्थल हैं।

2. डल झील में शिकारा मतलब क्या होता है – What Is Shikara Boat Ride In Srinagar Dal Lake In Hindi

डल झील में शिकारा मतलब क्या होता है

डल झील के आकर्षण में सबसे अधिक लौकप्रिय श्रीनगर में देखे जाने वाला शिकारा हैं। सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में पहचान मिलने वाला यह शिकारा एक नाव हैं। जोकि दोनों सिरों पर नुकीली होती हैं और ऊपर से कैनोपी लगी होती हैं। शिकारा का उपयोग स्थानीय निवासी परिवाहन के रूप में करते हैं। शिकारा के  माध्यम से झील के किनारे सामानों को एक छोर से दूसरे छोर पर ले जाया जाता हैं। पर्यटक शिकारा की सवारी करके आनंदित महसूस करते हैं। यहां का झील बाजार खरीदारी के लिए मुख्य आकर्षण हैं और झील के बीचो-बीच कई दुकाने हैं। हाथ के बने झुमके, लकड़ी की कलाकृति और केसर यहां मिल जाते हैं।

3. डल झील में हाउसबोट्स क्या होती हैं – What Is Srinagar Dal Lake Houseboat In Hindi

डल झील में हाउसबोट्स क्या होती हैं

डल झील में पानी के आकर्षण में हाउसबोट है स्थिर नौकाएं हैं। जोकि झील घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए आवास के रूप में उपयोग की जाती हैं। हाउसबोट्स डल झील के मनोरम दृश्य के साथ-साथ झील के नजदीक के पहाड़ों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते है। लकड़ी की बनी यह जटिल नक्काशी और पुष्प की आकृति की होती हैं। पर्यटन विभाग द्वारा वर्गीकृत किए जाने वाली यह हाउसबोट्स एक साधारण कमरे के चक्कर से लेकर विशाल आलीशान सुइट्स तक हो सकते हैं। इनके अंदरूनी भाग को कश्मीरी क्रिस्टल झूमर, कालीन और आलीशान फर्नीचर के साथ सुंदर ढंग से सजाया जाता हैं। डल झील में स्थित हाउसबोट्स का सही मजा घर से पकाए गए स्वादिष्ट भोजन, वाई-फाई, गर्म टब जैसी सुविधा के लिए खास हैं।

और पढ़े: कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी 

4. श्रीनगर की डल झील क्यों है खास – Why Sightseeing Around Dal Lake Is Famous In Hindi

डल झील के आसपास के पहाड़ों की सरस सुंदरता के साथ-साथ झील के पानी का तेज प्रवाह और उसकी आवाज देखने लायक होती हैं। डल लेक से सनराइज और सनसेट का नजारा मन्त्र मुग्ध कर देने वाला होता हैं। डल झील पर वीडियो बनाना और फोटोग्राफी करना लोगो का पसंदीदा गतिविधियों में से एक हैं।

5. डल लेक घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Srinagar Dal Lake In Hindi

डल लेक घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

डल झील घूमने के लिए सबसे अच्छा समय मई से लेकर नवम्वर महीने का माना जाता हैं। क्योंकि मानसून के मौसम में झील विकराल रूप देखने को मिलता हैं।

6. डल लेक खुलने और बंद होने का समय – Opening And Closing Time To Dal Lake In Hindi

डल झील पर्यटकों के लिए सुबह 6 बजे से शाम के 6 बजे (सूर्यादय से सूर्यास्त तक) तक खुली रहती हैं।

7. डल लेक का प्रवेश शुल्क – Entry Fees Of Dal Lake In Hindi

डल लेक का प्रवेश शुल्क

डल लेक में लगने वाली एंट्री फीस की जानकरी यथास्थान पहुंच कर ही पता चलेगा और हो सकता हैं पर्यटकों के लिए यह फ्री भी हो।

और पढ़े: श्रीनगर शहर के दर्शनीय स्थल की जानकारी

8. डल लेक के आसपास के प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल – Tourist Places To Visit Near Dal Lake In Hindi

डल लेक जम्मू और कश्मीर के पर्यटन शहर श्रीनगर की गोद में स्थित हैं और यहां दूर-दूर से आने वाले सैलानियों के लिए कई सारे टूरिस्ट प्लेस हैं। तो आइयें हम हम आपको डल झील के नजदीकी पर्यटन स्थल के बारे में बताते हैं।

8.1 हजरतबल श्राइन – Hazratbal Shrine In Hindi

हजरतबल श्राइन

कश्मीर घाटी में सबसे पवित्र मुस्लिम मंदिर हज़रतबल तीर्थ शानदार डल झील के बाएं किनारे पर स्थित है। हज़रतबल का शाब्दिक अर्थ है ‘राजसी स्थान’ और यह विशेष रूप से प्रसिद्ध है, क्योंकि इसमें मोई-ए-मुक़द्दस के रूप में जाना जाने वाला एक अवशेष है। जो कश्मीर के कई मुसलमानों द्वारा पैगंबर मुहम्मद के बाल माना जाता है। बालों को मंदिर में सुरक्षित रूप से संरक्षित किया गया है और केवल विशिष्ट अवसरों पर आम जनता के सामने लाया जाता है। इस प्रकार यह मंदिर मुस्लिमों के बीच पवित्र माना जाता है और देश भर से हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

8.2 इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन – Indira Gandhi Memorial Tulip Garden In Hindi

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

डल झील की यात्रा के दौरान यहां का मशहूर ट्यूलिप गार्डन देखना ना भूलें। यहां पर ट्यूलिप के रंग-बिरंगे खेत नजर आते हैं। वाकई में यह गार्डन पर्यटकों को ट्यूलिप की अलग ही दुनिया में ले जाता है।

8.3 चार चिनार – Char Chinar In Hindi

चार चिनार

डल लेक के आकर्षण में चार चिनार श्रीनगर में एक सुंदर द्वीप है, जहां पर्यटक सुंदर और प्राचीन चिनार के पेड़ देख सकते हैं। अगर इस द्वीप का सुंदर दृश्य देखना है तो शिकारा की सवारी करना ना भूलें।

8.4 वुलर झील – Wular Lake In Hindi

वुलर झील

एशिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक, वुलर झील की प्राचीन सुंदरता भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के बांदीपोरा जिले में है। वर्ष भर राजसी झील पर्यटकों को आकर्षित करती है। हालांकि जब इस झील में पानी एकत्रित होता है। तो यहां वॉटर स्पोट्र्स, वॉटर स्कींग जैसे एक्टीविटीज आयोजित होती हैं।

8.5 मुगल गार्डन – Mughal Garden In Hindi

मुगल गार्डन

डाल झील के पर्यटन स्थलों में सुमार मुगल गार्डन श्रीनगर के सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है। मुगल शासन के दौरान मुगलों ने फारसी वास्तुकला में कई प्रकार के उद्यानों का निर्माण करना शुरू किया और इन उद्यानों के संयोजन को ही मुगल गार्डन कहा जाता है। हरे भरे घास और सुगंधित फूलों से भरी जगह की प्राकृतिक सुंदरता एक स्ट्रेस बूस्टर की तरह है। श्रीनगर में मुगल गार्डन में निशात बाग, शालीमार बाग, चश्मे शाही, परी महल, अचबल और वेरीनाग गार्डन शामिल हैं।

और पढ़े: जम्मू कश्मीर में देखने वाली जगहें

8.6 निशात बाग – Nishat Bagh In Hindi

निशात बाग

डल झील के पास स्थित निशात बाग एक 12 सीढ़ीदार बाग है जिसमें फूलों और सुंदर पेड़ लगे हैं। यह शालीमार बाग के बाद कश्मीर घाटी में दूसरा सबसे बड़ा मुगल उद्यान है। इसमें कई फव्वारों के साथ एक शानदार मुगल केंद्रीय वॉटर चैनल है, जो चिनार के ऊंचे पेड़ों से घिरा हुआ है। बाग को 1633 में आसिफ खान द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था। यहां से आप डल झील का शानदार नजारा देख सकते हैं। आज निशात उद्यान श्रीनगर घाटी के ऐतिहासिक और लोकप्रिय स्थलों में से एक है।

8.7 शालीमार बाग – Shalimar Bagh In Hindi

शालीमार बाग

डल झील के आकर्षण में शामिल शालीमार बाग का निर्माण वर्ष 1619 में मुगल बादशाह जहाँगीर ने अपनी प्यारी पत्नी नूरजहाँ के लिए किया था। शालीमार ’शब्द एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है प्यार का वास’ और इसे फैज बक्श और फराह बख्श जैसे कई अन्य नामों से जाना जाता है। यह जगह दुनिया भर के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

8.8 युसमर्ग – Yusmarg In Hindi

युसमर्ग

श्रीनगर में युसमर्ग एक दर्शनीय स्थल है। यह एक छोटा सा हिल स्टेशन है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। इसे मिनी हिल स्टेशन भी कहा जाता है और यह एक बहुत ही रोमांटिक जगहों में से एक है। श्रीनगर से 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युसमर्ग को स्विटजरलैंड भी कहा जा सकता है।

8.9 जामिया मस्जिद – Jamia Masjid In Hindi

जामिया मस्जिद

श्रीनगर शहर के केंद्र में नौहट्टा में स्थित, जामिया मस्जिद एक प्रसिद्ध मस्जिद है। जोकि 600 साल से अधिक पुरानी है। यह कहा जा सकता है कि जामिया मस्जिद का इतिहास कश्मीर के राजनीतिक उत्थान के इतिहास का प्रतिबिंब है। मस्जिद का निर्माण सुल्तान सिकंदर शाह कश्मीरी शाहमीर ने 1394 में मीर मोहम्मद हमदानी के आदेश के तहत किया था। जो सैद-उल-औलिया मीर सैय्यद अली हमदानी के बेटे थे।

और पढ़े: लेह लद्दाख में पर्यटन स्थल

8.10 चिनार पार्क – Chinar Park In Hindi

चिनार पार्क

डल झील के पर्यटन स्थलों में चिनार पार्क श्रीनगर में मशहूर पर्यटन स्थल है। यहां जाने पर आप तीन द्वीप, म्यूजिकल फाउंटेन, चिनार के पेड़, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ झूलों और ओपन थिएटर का भी आनंद ले सकते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां तैराकी, कैंपिंग का आनंद भी लिया जा सकता है।

8.11 दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान – Dachigam National Park In Hindi

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान

डल झील का आकर्षण दाचीगम नेशनल पार्क श्रीनगर का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला पर्यटक स्थल है। यहां पर आप तेंदुए, कस्तूरी मृग, पहाड़ी लोमड़ी, सियार, हिमालयन काले भालू, हिमालयन ग्रे लंगूर, औटर को देख सकते हैं। साहित्यिक रूप से शुरू में कस्बे की पेयजल आपूर्ति का ध्यान रखने के लिए दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान बनाया गया था।

8.12 अनंतनाग – Anantnag In Hindi

अनंतनाग

अनंतनाग में गर्म झरनों, झीलों, मंदिरों की भरमार है। यह स्थान अपनी धार्मिक सहिष्णुता के लिए जाना जाता है और यहां ऐसे मंदिर हैं जो हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्म से सम्बंधित हैं। यहाँ मशहूर मंदिरों में हज़रत बाबा राशी, गोस्वामी गुंड आश्रम, शिल्पग्राम मंदिर, खन्ना बरनैन त्रिपुंडुंदरी अस्तापन देवसर, नीला नाग हैं। अनंतनाग पर्यटन स्थल डल झील के पर्यटन स्थलों में से एक हैं।

और पढ़े: पहलगाम यात्रा की पूरी जानकारी

8.13 सिंथन टॉप – Sinthan Top In Hindi

सिंथन टॉप

सिंथन टॉप पीर पंजाल माउंटेन रेंज में एक पहाड़ी दर्रा है। बर्फ से लदी हिलटॉप हाल ही में एक नए पर्यटन स्थल के रूप में उभर रही है। जो दूर-दूर से आए पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। डल लेक की यात्रा के दौरान आपको इस जगह घूमने जरूर जाना चाहिए। यह पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग के लिए भी लोकप्रिय है।

8.14 खीर भवानी मंदिर – Kheer Bhawani Temple In Hindi

खीर भवानी मंदिर

डल झील के पर्यटन स्थलों में शामिल श्रीनगर के पास तुल मुल्ला गाँव में स्थित खीर भवानी मंदिर हिंदू देवी भवानी- देवी पार्वती के अवतार को समर्पित है। मंदिर को मूल रूप से भवानी मंदिर का नाम दिया गया था। लेकिन प्रसाद के रूप में पेश किए जाने वाले स्वादिष्ट चावल की खीर के कारण इसे खीर भवानी के नाम से जाना जाने लगा। यह लंबे चिनार के पेड़ों के बीच एक पवित्र झरने के ऊपर बनाया गया है।

8.15 बादामवारी गार्डन – Badamwari Garden In Hindi

बादामवारी गार्डन

बादामवारी गार्डन 14 वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था और बादामवारी गार्डन श्रीनगर में किसी स्वर्ग से कम नहीं है। अगर आप श्रीनगर आएं हैं तो एक बार इस गार्डन की सुंदरता को जरूर देखें। यहां के नक्काशीदार रास्ते और हरा-भरा माहौल वाकई आपको आपको मोहित कर देंगे।

8.16 चट्टी पादशाही गुरुद्वारा – Chati Padshahi Gurudwara In Hindi

चट्टी पादशाही गुरुद्वारा

श्रीनगर में हरि पर्वत के दक्षिणी गेट के ठीक बाहर स्थित चट्टी पदशाही गुरुद्वारा कश्मीर घाटी में सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ा सिख गुरुद्वारा है। एक बड़े आयताकार हॉल के बीच में मंदिर में एक गर्भगृह है। इसमें आवास की सुविधा भी है और साल के हर दिन सभी पर्यटकों को लंगड़ भोजन दिया जाता है।

और पढ़े: शेषनाग झील के बारे में जानकारी और रहस्य 

8.17 काठी दरवाजा – Kathi Darwaza In Hindi

काठी दरवाजा

काठी दरवाजा श्रीनगर में प्रसिद्ध स्मारक हरि परबत किले का मुख्य प्रवेश द्वार है। मुग़ल वास्तुकला का एक दुर्लभ नमूना उच्च गुंबददार द्वार खंबों से भरा हुआ है और आंतरिक दीवारों और छत पर छोटे मुगल और फारसी शिलालेख हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह किले की भव्यता और अखंडता को दर्शाता है।

8.18 हरि पर्वत – Hari Parbat In Hindi

हरि पर्वत

श्रीनगर शहर में राजसी पहाड़ को हरि पर्वत कहा जाता है। प्रसिद्ध हरि परबत किले के अलावा पहाड़ में कई देवी-देवताओं को समर्पित विभिन्न मंदिर भी हैं। जिनमें से सबसे प्रमुख देवी जगदम्बा शारिक भगवती द्वारा सुशोभित शारिका देवी मंदिर है। आप या तो ट्रेक कर सकते हैं या टॉप पर जाने के लिए सीढ़ियों पर चलकर जाने का विकल्प चुन सकते हैं।

8.19 छल्ली पॉइंट – Challi Point In Hindi

छल्ली पॉइंट

चेल्सी पॉइंट श्रीनगर की सबसे ट्रेंडी और लोकप्रिय जगहों में से एक है। बैकड्रॉप में डल झील के साथ, यह जगह पर्यटकों और स्थानीय लोगों को बेहद लुभाती है, क्योंकि यहां लुभावनी वादियों के बीच लोग यहां कुछ समय बिता सकते हैं।

8.20 नेहरू गार्डन – Nehru Garden In Hindi

नेहरू गार्डन

नेहरू गार्डन से आप डल झील के सुंदर नजारे का आनंद ले सकते हैं। स्थानीय लोगों के लिए यह पिकनिक बनाने के लिए एक अच्छी जगह है।

8.21 परी महल – Pari Mahal In Hindi

परी महल

परी महल श्रीनगर के पास सुंदर शाही गार्डन के ऊपर स्थित एक ऐतिहासिक स्मारक है। इसे परबरी का निवास स्थान भी कहा जाता है। महल की वास्तुकला पारंपरिक इस्लामी प्रकार की वास्तुकला है और इसे भारत में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारक माना जाता है। इसे मुगल सम्राट शाहजहाँ के सबसे बड़े पुत्र दारा शिकोह ने बनवाया था।

और पढ़े: स्पीति घाटी घूमने की जानकारी और आकर्षक स्थल 

8.22 नागिन झील – Nigeen Lake In Hindi

नागिन झील

नागिन झील श्रीनगर शहर के पूर्वी किनारे पर स्थित है। कम भीड़ होने के कारण यह झील तैराकी के लिए आदर्श मानी जाती है। फाइबर ग्लास की नावों पर वाटर स्कीइंग और नौकायन का भी यहां आनंद लिया जा सकता है। यहां जाने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक है।

8.23 एसपीएस संग्रहालय – SPS Museum In Hindi

एसपीएस संग्रहालय

एसपीएस संग्रहालय श्रीनगर में लाल मंडी में स्थित है और अपने शिल्प उत्पादों और पुरातात्विक कलाकृतियों के लिए लोकप्रिय है। संग्रहालय को पुरातत्व, पांडुलिपियों, तामचीनी के बर्तन, सजावटी कला, प्राकृतिक इतिहास, पेपर माचे सहित विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है।

8.24 सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान – Salim Ali National Park In Hindi

सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान

सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान कई लुप्तप्राय जानवरों और पक्षियों के लिए एक सुंदर मैंग्रोव झाड़ीदार निवास स्थान है। पक्षी विज्ञानी सलीम अली की स्मृति में नामित, यह 9 किमी के क्षेत्र के साथ श्रीनगर में स्थित है। पर्यटक तेंदुआ, उड़ने वाली लोमड़ी, कश्मीरी हरिण और पक्षियों जैसे कि किंगफिशर, रूंगडोव, दलदल फ्रेंकलिन आदि को यहां देख सकते हैं।

8.25 शंकराचार्य मंदिर – Shankaracharya Temple In Hindi

शंकराचार्य मंदिर

शंकराचार्य मंदिर कश्मीर घाटी का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है। शंकराचार्य मंदिर श्रीनगर के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह एक वास्तुशिल्प चमत्कार है, जो समुद्र तल से 1100 फीट ऊपर एक पहाड़ी चोटी पर तैनात है। शंकराचार्य मंदिर मंदिर के अंदर रखे फारसी शास्त्र के लिए मुख्यतौर पर जाना जाता है।

और पढ़े: माता वैष्णो देवी की यात्रा की जानकारी

9. श्रीनगर जिला का मशहूर स्थानीय भोजन – Local Food Of Srinagar In Hindi

श्रीनगर जिला का मशहूर स्थानीय भोजन

श्रीनगर में खाने के लिए बहुत विकल्प है। यहां का कश्मीरी कबाब को देखते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। यही वजह है कि यहां का कश्मीरी कबाब दुनियाभर में मशहूर है। वैसे कबाब का ऐसा स्वाद आपको और कहीं चखने को नहीं मिलेगा। इसके अलावा यहां ग्रीन टी और कावा बहुत मशहूर है। तिल और खसखस से बनी रोटी एक लोकप्रिय नाश्ता है। यहां पर्यटकों को वेज के साथ नॉन-वेज की बड़ी वैरायटी मिलेगी। यहां का गुश्तबा का स्वाद बहुत अच्छा है। गुश्तबा एक मीटबॉल है जो ग्रेवी के साथ पकाए जाते हैं। साक कबाब, रोगनजोश, तली हुई पनीर, चमन और दम आलू यहां बहुत मशहूर हैं। कश्मीरी स्वाद यहां की इन डिशेज में चखने को मिल जाता है।

10. डल झील के पास कहां रुके – Where To Stay Near Dal Lake In Hindi

डल झील के पास कहां रुके

डल झील के आसपास रुकने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हाउसबोट हैं जो स्थानीय लोगों द्वारा चलाई जाती हैं। यह बोट झील के बीच में पर्यटकों को रुकने की सुविधा प्रदान करती है। इसके अलावा आप होटल किराए से लेना चाहते हैं हम आपको बता दें कि आपको यहां होटल भी मिल जाएगी।

  • होटल न्यू ग्रीन व्यू
  • होटल अब-ए-हयात
  • होटल अकबर
  • होटल ड्यूक
  • जमाल रिसॉर्ट्स

और पढ़े: अमरनाथ यात्रा से जुड़ी जानकारी 

11. डल झील कैसे पहुंचे – How To Reach Dal Lake In Hindi

श्रीनगर स्थित डल झील जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

11.1 डल झील फ्लाइट से कैसे पहुंचे – How To Reach Dal Lake By Flight In Hindi

डल झील फ्लाइट से कैसे पहुंचे

श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के बाहर और भीतर प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो यह एयरपोर्ट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा। हवाई अड्डे से आप यहां के स्थानीय साधनों की मदद से सफ़र तय कर सकते हैं। श्रीनगर हवाई अड्डे से डल लेक (Srinagar Airport To Dal Lake Distance) की दूरी लगभग 22 किलोमीटर हैं।

11.2 डल झील ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Dal Lake By Train In Hindi

डल झील ट्रेन से कैसे पहुंचे

श्रीनगर का निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी में है। यह इस क्षेत्र के लिए एक मुख्य रेल हेड है। उधमपुर रेलवे स्टेशन भी श्रीनगर का निकटतम रेलवे स्टेशन है। बसों और निजी वाहन नियमित रूप से रेलवे स्टेशन से शहर तक जाते हैं।

11.3 डल झील बस से कैसे पहुंचे – How To Reach Dal Lake By Bus In Hindi

डल झील बस से कैसे पहुंचे

आपने डल झील की यात्रा पर जाने के लिए सड़क  मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दें कि श्रीनगर चंडीगढ़, गुलमर्ग, जम्मू, सोनमर्ग, दिल्ली और पहलगाम के लिए सड़कों के नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। जम्मू से श्रीनगर के लिए नियमित बसें मिलती हैं। इसके अलावा, निजी वाहन द्वारा श्रीनगर की यात्रा करने के लिए पर्याप्त विकल्प हैं।

और पढ़े: पटनीटॉप की सैर के बारे में जानकारी

12. डल झील का नक्शा – Dal Lake Map

13. डल झील की फोटो गैलरी – Dal Lake Images

और पढ़े:

Write A Comment