श्रीनगर का मशहूर वन्यजीव अभयारण्य दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान घूमने की पूरी जानकारी – Dachigam National Park In Hindi

Dachigam National Park In Hindi, दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान, जम्मू और कश्मीर के मुख्य शहर श्रीनगर से मात्र 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान एक शानदार नेशनल पार्क है, जहाँ हरा भरा वातावरण, सुंदर वनस्पतियाँ और कुछ दुर्लभ वन्य जीव प्रजातियाँ पाई जाती हैं। जो पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान 1,700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भारत का सबसे ऊंचा आरक्षित वन है। दाचीगाम का शाब्दिक अर्थ है ‘दस गाँव’, जो उन दस गाँवों की याद में रखा गया है जिन्हें जलग्रहण क्षेत्र और पार्क बनाने के लिए स्थानांतरित किया जाना था। दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान अपने दोस्तों या परिवार के साथ घूमने के लिए श्रीनगर की सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा की विस्तृत जानकारी के लिए हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े –

Table of Contents

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की वनस्पतियाँ – Flora Of Dachigam National Park In Hindi

सभी जंगलों की तरह दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान भी हरे-भरे वातावरण, सुंदर वनस्पतियों से समृद्ध है। दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान अल्पाइन के पेड़ों, प्राचीन झरनों, व्यापक झाड़ीदार झाड़ियों, और फूलदार घास के मैदानों से भरा हुआ है, जो कुछ आकर्षक पक्षियों और जानवरों की कुछ प्रजातियों का निवास स्थान है। इसके अलावा सर्दियों के दौरान घास के मैदान, फूलों की नई किस्म के साथ खिलते हुए देखे जा सकते है।

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की वन्यजीव प्रजातियाँ – Fauna At Dachigam National Park In Hindi

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की वन्यजीव प्रजातियाँ – Fauna At Dachigam National Park In Hindi
Image Credit : Vikasdeep_Singh_

पार्क मुख्य रूप से एल्क प्रजाति हंगुल या लाल हिरण का घर होने के लिए प्रसिद्ध है। लाल हिरण की आबादी मुख्य रूप से दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में  केंद्रित है जो भारत में लुप्त होने वाली वन्य प्रजातीयों में से एक है। और आपको बता दे दाचीगाम नेशनल पार्क लाल हिरण के साथ-साथ तेंदुआ, कस्तूरी मृग, काले और भूरे भालू, सामान्य ताड़ की कीड़ी, सियार, लाल लोमड़ी, पीले गले वाले मार्टन, लंबे पूंछ वाले मुरोट, और हिमालयन ऊँट जैसी अन्य प्रजातियों का आश्रय स्थल भी है।

और पढ़े : भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानो की जानकरी

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में हम क्या-क्या कर सकते हैं – What Can We Do In Dachigam National Park In Hindi

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में हम क्या-क्या कर सकते हैं – What Can We Do In Dachigam National Park In Hindi
Image Credit : Kavita_Parwani_

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की ट्रेकिंग – Trekking Of Dachigam National Park In Hindi

पश्चिमी हिमालय के ज़बरवान रेंज में स्थित, दाचीगाम इसके विपरीत का एक परिदृश्य है। इलाके ,ऊंचाई, वनस्पतियों और जीवों से चिह्नित पार्क को निचले और ऊपरी दो भागो में बिभाजित किया गया है। यदि आप एक ट्रैकर है तो दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की पैदल यात्रा आपके लिए रोमांचकारी हो सकती है। लेकिन हम आपको दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने से पहले बता दे आपको यहां अपने ट्रेक के लिए विशेष परमिट की आवश्यकता होती है। कठोर मौसम की स्थिति के साथ एक विषम और चुनौतीपूर्ण इलाके के लिए तैयार रहें, जहाँ आपको पार्क निचले भाग से उपरी भाग पर जाने के लिए 1700 मीटर ऊँची पहाड़ी चढ़नी होती है।

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में फोटोग्राफी – Photography In Dachigam National Park In Hindi

आप अपनी दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के दौरान पार्क की सुन्दरता और यहाँ की बिभिन्न वन्य जीव प्रजातियों को अपने केमरे में कैद कर सकते हैं, जो आपके लिए एक शानदार अनुभव हो सकता है।

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की एंट्री फीस और परमिट – Entry Fees And Permits Of Dachigam National Park In Hindi

  • दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की एंट्री फीस 25 रूपये प्रति व्यक्ति है और निजी वाहनों को अंदर जाने की अनुमति नहीं है।
  • और दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में ट्रैकिंग करने के लिए आपको वन्यजीव कार्यालय से विशेष परमिट की आवश्यकता होती है।

दाचीगाम नेशनल पार्क खुलने का समय – Opening time of  Dachigam National Park In Hindi

दाचीगाम नेशनल पार्क खुलने का समय – Opening time of  Dachigam National Park In Hindi
Image Credit : Dar_Maajid
  • दाचीगाम नेशनल पार्क पर्यटकों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक खुला रहता है।
  • और आपकी जानकारी के लिए बता दे पार्क की विस्तृत और रोमांचक यात्रा के लिए 1 दिन का समय अवश्य निकालें।

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dachigam National Park In Hindi

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dachigam National Park In Hindi
Image Credit : Imran_Khan

उद्यान घूमने जाने का लिए अप्रैल से अक्टूबर के बीच का समय सबसे अच्छा समय माना जाता है। अप्रैल से अक्टूबर के बीच यानी गर्मियों का मौसम दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा का सबसे अनुकूल मोसम होता है, जिस दौरान आप उद्यान की प्राक्रतिक सुन्दरता और वन्यजीवों की बिभिन्न प्रजातियों को निकटता से देख सकते हैं। लेकिन सर्दियों के दौरान दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने से बचने की सिफारिश की जाती है। क्योंकि भारी बर्फबारी के कारण यहाँ के तापमान में काफी गिरावट आती है,और राष्ट्रीय उद्यान का ऊपरी हिस्सा पूरी तरह से बर्फ में ढंक जाता है। और कई सड़कें भी अवरुद्ध हो जाती हैं।

और पढ़े : राजस्थान के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान के नाम

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान के आसपास घूमने लायक पर्यटक स्थल – Places To Visit Around Dachigam National Park In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जम्मू कश्मीर के प्रसिद्ध दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो हम आपको बता दे कश्मीर में दाचीगाम नेशनल पार्क के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मौजूद है। जिन्हें आप अपनी दाचीगाम नेशनल पार्क की यात्रा के दौरान घूम सकते हैं-

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में कहाँ रुकें – Hotels In Dachigam National Park In Hindi

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में कहाँ रुकें - Hotels In Dachigam National Park In Hindi

आगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कश्मीर के प्रसिद्ध दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, और सोच रहे है की हम अपनी यात्रा के दौरान कहाँ रुकें ? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान के आसपास या श्रीनगर में लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी प्रकार की होटल है, जिनकी आप अपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं-

  • अलीज़ होऊस (Aliz house)
  • होटल शांगरी- ला (Shangri-La)
  • स्नो लेपर्ड लॉज (Snow Leopard Lodge)
  • द रॉयल निशात होटल (The Royal Nishat)
  • चेरीट्री रिज़ॉर्ट (Cherrytree Resort)

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान केसे जायें – How To Reach Dachigam National Park In Hindi

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान श्रीनगर का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है, जो श्रीनगर के माध्यम से जम्मू कश्मीर और भारत के बिभिन्न शहरों से जुड़ा हुआ है। पर्यटक  हवाई मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान जा सकते हैं।

फ्लाइट से दाचीगाम नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Dachigam National Park By Flight In Hindi

फ्लाइट से दाचीगाम नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Dachigam National Park By Flight In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ दाचीगाम नेशनल पार्क घूमने के लिए फ्लाइट से जाना चाहते है। तो हम आपको बता दे दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो दाचीगाम नेशनल पार्क से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। श्रीनगर हवाई अड्डा लेह, दिल्ली, मुबई सहित भारत के अन्य शहरों से हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा है। श्रीनगर हवाई अड्डा पहुचने के बाद आप दाचीगाम नेशनल पार्क जाने के लिए टेक्सी और बस से यात्रा कर सकते हैं।

सड़क मार्ग से दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुँचें – How To Reach Dachigam National Park By Road In Hindi

सड़क मार्ग से दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुँचें - How To Reach Dachigam National Park By Road In Hindi

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान श्रीनगर के माध्यम से जम्मू कश्मीर और भारत के अन्य शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। श्रीनगर के लिए दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू से नियमित बसें उपलब्ध हैं। जबकि मेटल रोड श्रीनगर को लोअर दाचीगाम से जोड़ता है, जिनकी बीच की दूरी 22 किलोमीटर है। जबकि श्रीनगर पहुचने के बाद आप टैक्सी किराए पर लें तो बेहतर है क्योंकि पार्क जाने की लिए परिवहन की अन्य सुविधाएं उतनी अच्छी नहीं हैं। जबकि पार्क से श्रीनगर के लिए नियमित जीप सेवाएं भी उपलब्ध हैं लेकिन बो आपके लिए कम आरामदायक हो सकती हैं।

ट्रेन से दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान कैसे जाएँ – How To Reach Dachigam National Park By Train In Hindi

ट्रेन से दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान कैसे जाएँ – How To Reach Dachigam National Park By Train In Hindi

यदि आप ट्रेन से दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान श्रीनगर के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नही है। श्रीनगर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू रेलवे स्टेशन है, जो श्रीनगर से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर है। जम्मू रेलवे स्टेशन रेल मार्ग द्वारा मुंबई, दिल्ली, कन्याकुमारी, इंदौर, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, जबलपुर और ऋषिकेश जैसे प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। और जम्मू रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप बस या टेक्सी किराये पर लेकर अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में स्थानीय परिवहन – Local Transport In Dachigam National Park In Hindi

प्रकृति के इस स्वर्गीय निवास दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में पैदल यात्रा करने के अलावा जीप सफारी एक मात्र परिवहन का साधन है। जिससे आप पार्क के अद्भुद नजारों को महसूस कर सकते है।

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान का मेप – Map of Dachigam National Park In Hindi


और पढ़े :

Leave a Comment