जाने भारत की 10 सबसे ऊँची चोटियों की जानकारी – 10 Highest Peaks in India In Hindi

10 Highest Peaks in India In Hindi भारत देश बिभिन्न विविधतायों से भरा देश है, भारत केवल अपने पर्यटक स्थलों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, त्यौहारों, परम्पराओं के लिए ही नही बल्कि, चोटियों घाटियों, पहाड़ों, नदियों, वनस्पतियों और प्राकृतिक क्षेत्रों के संदर्भ में भी जाना जाता है। हमारा देश दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला का घर है, जिसकी कुछ ऊंची चोटियां काराकोरम पर्वतमाला, गढ़वाल हिमालय और कंचनजंगा, देश के लिए गौरव बनी हुई हैं, जो दुनिया की सबसे ऊँची चोटियों में शुमार है।

तो आज हम यहाँ भारत की 10 सबसे ऊँची और मशहूर चोटियों के बारे में बताने जा रहे है, भारत की इन 10 सबसे चोटियों के बारे में जानने के लिए हमारे इस लेख को अवश्य पढ़े –

कंचनजंगा चोटी – Kangchenjunga Peak In Hindi

कंचनजंगा चोटी - Kangchenjunga Peak In Hindi

कंचनजंगा भारत की सबसे ऊंची पर्वत चोटी और दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है। जिसे राजसी कंचनजंगा के नाम से भी जाना जाता है। कंचनजंगा चोटी नेपाल से भारत को विभाजित करने वाली सीमा पर स्थित है, जिसकी ऊँचाई 8586, मीटर है। कंचनजंगा ‘एक तिब्बती नाम है जिसका अर्थ है’ द हाई ट्रेजर्स ऑफ द हाई स्नो ‘। जिसका अर्थ कंचनजंगा चोटी भगवान के खजाने, सोने, चांदी, जवाहरात, अनाज और पवित्र पुस्तकों के पांच रिपॉजिटरी का प्रतिनिधित्व करती हैं। और आपको बता दे कंचनजंगा चोटी में और इसके आसपास बहुत सारे ट्रैकिंग मार्ग हैं, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं।

  • कंचनजंगा चोटी की ऊंचाई : 8586 मीटर।
  • स्थान : सिक्किम

नंदा देवी चोटी – Nanda Devi Peak In Hindi

नंदा देवी चोटी - Nanda Devi Peak In Hindi

नंदा देवी चोटी भारत की दूसरी सबसे ऊँची पर्वत चोटी है और कुल मिलकर दुनिया में 23 वी सबसे ऊँची चोटी है। यह उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल हिमालय क्षेत्र में समुद्र तल से 7,816 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जहां यह राज्य की अधिकतम ऊंचाई पर है। वास्तव में, यदि आप संपूर्णता में विचार करते हैं, तो नंदा देवी को भारतीय मुख्य भूमि में सबसे ऊंची चोटी कहा जा सकता है, क्योंकि कंचनजंगा भारत और नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित है। यह पर्वत शिखर मुक्तेश्वर से स्पष्ट रूप से दिखाई देता है और जहाँ मुक्तेश्वर आने वाले पर्यटक  इस मंत्रमुग्ध करने वाली सुंदरता को देख सकते हैं।

  • नंदा देवी चोटी की ऊँचाई: 7816 मीटर
  • स्थान: उत्तराखंड

और पढ़े : दार्जिलिंग की मशहूर जगह टाइगर हिल घूमने की जानकारी

कामेट पीक – Kamet Peak In Hindi

कामेट चोटी भारत की तीसरी सबसे बड़ी चोटी है, जो समुद्र तल से 7756 मीटर के ऊंचाई पर स्थित है। उत्तराखंड के चमोली जिले में गढ़वाल क्षेत्र की ज़स्कर पर्वत श्रृंखला में कामेट पीक सर्वोच्च शिखर है जो तीन अन्य विशाल चोटियों से घिरा हुआ है। कामेट पीक तिब्बत के काफी करीब स्थित है। इसके अतिरिक्त कामेट चोटी मुख्य सीमा के उत्तर में स्थित है, जिससे यह एक्सेस और ट्रेकिंग गतिविधियों के लिए लोकप्रिय और एक भीड़-भाड़ वाली जगह है।

  • कामेट पीक की ऊंचाई –7756 मीटर
  • स्थान – उत्तराखंड

साल्टोरो कांगरी चोटी – Saltoro Kangri Peak In Hindi

साल्टोरो कांगरी चोटी – Saltoro Kangri Peak In Hindi

7742 मीटर की ऊंचाई पर स्थित साल्टोरो कांगरी चोटी भारत की चौथी सबसे ऊँची चोटी है। साल्टोरो कांगरी साल्टोरो पर्वत श्रृंखलाओं की सबसे ऊंची चोटी है, जो काराकोरम की एक बड़ी श्रृंखला  है। सॉल्टोरो दुनिया के कुछ सबसे लंबे ग्लेशियरों में से एक है। इसे दुनिया की 31 वीं सबसे ऊंची पर्वत चोटी के रूप में स्थान दिया गया है।

  • साल्टोरो कांगरी चोटी की ऊंचाई: 7742 मीटर
  • स्थान: जम्मू और कश्मीर

और पढ़े : गंगटोक में घूमने की 15 खास जगह

सेजर कांगरी चोटी – Saser Kangri Peak In Hindi

सेजर कांगरी चोटी - Saser Kangri Peak In Hindi

सेजर कांगरी भारत की पाँचवीं सबसे ऊँची चोटी है, और दुनिया की 35 वीं सबसे ऊँची पहाड़ी है। सेजर कांगरी जम्मू और कश्मीर के मुजतघ श्रेणी में स्थित पांच शानदार शिखर के एक समूह में शामिल है। सेजर कांगरी काराकोरम रेंज के दक्षिण-पूर्वी भाग में स्थित काराकोरम रेंज की उप-श्रेणी में से एक है।

  • सेजर कांगरी चोटी की ऊंचाई: 7,672 मीटर
  • स्थान : जम्मू और कश्मीर

ममस्तोंग कांगड़ी चोटी – Mamostong Kangri Peak In Hindi

ममस्तोंग कांगड़ी चोटी - Mamostong Kangri Peak In Hindi
Image Credit – Jyoti Pandya

ममोस्तोंग कांगरी भारत की छठी सबसे ऊँची चोटी है, और विश्व की 48 वीं सबसे ऊँची चोटी है। यह ग्रेट काराकोरम रेंज के रिमो मुजतघ की उप-श्रेणियों का सर्वोच्च शिखर है। जो  7,516 मीटर (24,659 फीट) की ऊँचाई रखता है।

  • ममस्तोंग कांगड़ी चोटी ऊंचाई: 7516 मीटर
  • स्थान : जम्मू और कश्मीर

और पढ़े : नुब्रा घाटी जम्मू कश्मीर घूमने की जानकारी

रिमो पीक – Rimo Peak In Hindi

रिमो पीक – Rimo Peak In Hindi

7,385 मीटर (24,229 फीट) की ऊंचाई पर स्थित रिमो पीक भारत की सातवीं सबसे ऊँची चोटी हैं। रिमो पीक महान काराकोरम पर्वतमाला का एक हिस्सा है। रिमो पर्वत श्रृंखला में चार चोटियाँ शामिल हैं जिनमे रिमो पीक सबसे बड़ी चोटी है। और आपको बता दे रिमो पर्वत के उत्तर-पूर्व में स्थित कार्मोरम दर्रा मध्य एशिया के महत्वपूर्ण व्यापार मार्गों में से एक है।

  • रिमो पीक की ऊंचाई7,385 मीटर
  • स्थानजम्मू और कश्मीर

हार्डोल चोटी – Hardeol peak In Hindi

हार्डोल चोटी - Hardeol peak In Hindi
Image Credit : Vyas_Kaushik_

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में, मिलम घाटी के उत्तरी छोर पर स्थित हार्डोल चोटी भारत की आठवी सबसे ऊँची चोटी है। हार्डोल चोटी को भगवान के मंदिर’ के नाम से भी जाना जाता है। यह चोटियों के रिंग के उत्तरी तरफ की सबसे ऊंची चोटी मानी जाती है जो नंदा देवी अभयारण्य को ढालान देती है।

  • हार्डोल चोटी की ऊंचाई – 7,151 मीटर
  • स्थान – उत्तराखंड

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश के बेस्ट हनीमून प्लेसेस की जानकरी

चौखंबा चोटी – Chaukamba Peak In Hindi

चौखंबा चोटी - Chaukamba Peak In Hindi
Image Credit : Rashmi_Rawat

चौखंबा पीक भारत की नौवी सबसे ऊँची चोटी है। यह उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय क्षेत्र में स्थित गंगोत्री समूह का सबसे ऊँचा पर्वत है। गंगोत्री समूह में चार शिखर शामिल हैं, जिनमें चौखम्बा उनके बीच सबसे ऊंचा स्थान रखता है। इसीलिए इसे चौखंबा पीक के नाम से जाना जाने लगा ।

  • चौखंबा चोटी की ऊंचाई: 7138 मीटर
  • स्थान: उत्तराखंड

त्रिशूल पीक –  Trisul Peak In Hindi

त्रिशूल पीक -  Trisul Peak In Hindi
Image Credit : Sagar_Singh_Tomar

7,120 मीटर की ऊंचाई पर स्थित त्रिशूल पीक भारत की 10 वी सबसे ऊँची चोटी है। त्रिशूल पीक तीन पर्वत चोटियों का समूह है इनमें सबसे ऊँची त्रिशूल पीक है, जो उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं के पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित है।

  • त्रिशूल पीक की ऊंचाई : 7120 मीटर
  • स्थान : उत्तराखंड

और पढ़े :

Leave a Comment