Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Rohtang Pass Tour In Hindi Mai रोहतांग दर्रा हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित है और यह दर्रा लाहौल स्पीति, पांगी और लेह घाटी का प्रवेश द्वार है। रोहतांग दर्रा पूरे कुल्लू क्षेत्र में सबसे शानदार स्थलों में से एक है। यह सुरम्य दर्रा मनाली से लगभग 51 किलोमीटर दूर, मनाली कीलोंग राजमार्ग पर, 3980 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। रोहतांग दर्रे का पहाड़ी ढलान इतना सुंदर है कि देश के कोने-कोने से लोग स्कीइंग, आइस स्केटिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचरस स्पोर्ट्स में भाग लेने के लिए इस स्थान पर जाते हैं। रोहतांग दर्रे में प्रवेश करने की अनुमति भारतीय सेना द्वारा दी जाती है, जब वे बर्फ को पूरी तरह साफ कर देते हैं।

  1. रोहतांग दर्रा आने पर क्या करें – What To Do In Rohtang Pass In Hindi
  2. रोहतांग दर्रा के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Rohtang Pass In Hindi
  3. रोहतांग दर्रा की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Rohtang Pass In Hindi
  4. रोहतांग दर्रा के आसपास घूमने की जगह – Places To Visit Near Rohtang Pass In Hindi
  5. रोहतांग दर्रे में घूमने के लिए टिप्स – Tips For Visiting Rohtang Pass In Hindi
  6. रोहतांग दर्रा कैसे पहुंचें – How To Reach Rohtang Pass In Hindi
  7. रोहतांग दर्रा के आसपास कहां रुकें – Where To Stay Near Rohtang Pass In Hindi
  8. रोहतांग दर्रा का पता – Rohtang Pass Location
  9. रोहतांग दर्रा की फोटो गैलरी – Rohtang Pass Images

1. रोहतांग दर्रा आने पर क्या करें – What To Do In Rohtang Pass In Hindi

रोहतांग दर्रा आने पर क्या करें - What To Do In Rohtang Pass In Hindi

  • यहां आने वाले पर्यटक स्नो स्कूटर और माउंटेन बाइकिंग जैसी विभिन्न रोमांचकारी गतिविधियां कर सकते हैं।
  • प्रकृति प्रेमी लाहौल घाटी में बहने वाले ग्लेशियरों, चोटियों और चंद्र नदी के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।
  • यहां रहला नाम का एक झरना है, जो रोहतांग दर्रा के रास्ते में पड़ता है। यह झरना 2,500 मीटर की ऊँचाई से नीचे बहता है और आश्चर्यजनक रूप से अद्भुत लगता है। इसे आप देख सकते हैं।
  • गेयपन की जुड़वां चोटियों का अद्भुत नजारा आप रोहतांग से देख सकते हैं।

2. रोहतांग दर्रा के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Rohtang Pass In Hindi

  • माना जाता है कि एक समय सीबीआरई के कई कर्मचारी रोहतांग दर्रे को पार करते समय नीचे दबकर मर गए थे इसलिए रोहतांग दर्रे को लाशों की जमीन (Ground Of Corpses) के नाम से भी जाना जाता है।
  • शाहिद और करीना कपूर की फिल्म जब वी मेट के लोकप्रिय गाने ‘ये इश्क हाए’ का पहला भाग रोहतांग दर्रे पर शूट किया गया था।
  • रोहतांग दर्रे पर बड़े पैमाने पर घातक भूस्खलन होता है और चालक दल को बर्फ की परतों को हटाने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ता है।
  • यह दर्रा पीर पंजाल के दोनों ओर के लोगों के बीच एक प्राचीन व्यापार मार्ग है। जोजिला दर्रा की तरह रोहतांग भी लद्दाख के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है।
  • मनाली में रोहतांग दर्रे की यात्रा के दौरान रानी का नाला सबसे खतरनाक है जो यहां के लिए एक बड़ी अड़चन बना हुआ है।
  • यह क्षेत्र पिछले कुछ वर्षों से लगातार फिसलने वाला क्षेत्र बन गया है। गर्मी के मौसम में बर्फ पिघलते ही रानी नाले में आग लग जाती है।
  • पिघलने वाली बर्फ मोटर चालकों के लिए 2 किमी खिंचाव में बदल जाती है। संपूर्ण खिंचाव कीचड़ से भर जाता है।

3. रोहतांग दर्रा की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Rohtang Pass In Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रोहतांग दर्रा पूरे वर्ष नहीं खुला रहता है इसलिए आप यहां किसी भी समय नहीं जा सकते हैं। भारी बर्फबारी और खराब मौसम के कारण नवंबर से अप्रैल तक रोहतांग दर्रा बंद रहता है।

रोहतांग दर्रा ग्रीष्मकाल में यानी मई से जून तक खुला रहता है। इस दौरान यहां भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। जुलाई, अगस्त में भूस्खलन के कारण रोहतांग दर्रा बंद हो जाता है। फिर यह मानसून खत्म होने के बाद यानी सितंबर से अक्टूबर तक खुला रहता है। रविवार को रोहतांग दर्रे की साप्ताहिक बंदी होती है जबकि मंगलवार को यह पर्यटकों के लिए बंद रहता है। रोहतांग दर्रा सुबह 6 बजे खुलता है और शाम 5 बजे बंद हो जाता है।

और पढ़े: लेह लद्दाख ट्रिप के बारे में संपूर्ण जानकारी 

4. रोहतांग दर्रा के आसपास घूमने की जगह – Places To Visit Near Rohtang Pass In Hindi

रोहतांग दर्रा के आसपास घूमने की जगह - Places To Visit Near Rohtang Pass In Hindi

आपको बता दें कि मनाली से रोहतांग दर्रा करीब 51 किमी दूर है लेकिन रोहतांग दर्रा जाने के मार्ग में और रोहतांग दर्रा के करीब घूमने के लिए कई जगहें हैं। यदि आप इस दर्रा को देखने के लिए जाने वाले हैं तो आसपास की भी जगहों को जरूर घूम लेना चाहिए।

4.1 सोलंग वैली

सोलंग वैली

यह घाटी रोहतांग दर्रे से बेहद नजदीक है और सर्दियों में बर्फबारी के दौरान स्कीइंग, पैराशूटिंग, जोरबिंग, घुड़सवारी के लिए प्रसिद्ध है। रोहतांग दर्रा जाने वाले पर्यटक यह स्थल जरूर देखते हैं।

और पढ़े: सोलंग वैली घूमने के बारे में संपूर्ण जानकारी

4.2 रेहला वाटर फॉल

यह जलप्रपात मनाली से रोहतांग दर्रा आने वाले मार्ग के बीच में है। इस झरने की सुंदरता 2500 मीटर की ऊंचाई से लुभावनी लगती है जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।

4.3 चंद्र और भागा नदियां

रोहतांग दर्रे के पास इन दोनों नदियों का संगम है। संगम के बाद इन्हें चिनाब के रूप में जाना जाता है जो एक एक आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है और देखने लायक होता है।

4.4 लाहौल और स्पीति घाटी

लाहौल और स्पीति घाटी

यहां विभिन्न तरह के मठ हैं और प्रकृति की अद्भुत सुंदरता देखने को मिलती है। यह घाटी अक्सर बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

5. रोहतांग दर्रे में घूमने के लिए टिप्स – Tips For Visiting Rohtang Pass In Hindi

रोहतांग के लिए सुबह जल्दी निकलें, क्योंकि सैकड़ों स्थानीय कैब पर्यटकों को लेकर जाते हैं जिसके कारण दर्रे की संकरी गलियों में ट्रैफिक जाम लग जाता है और कई बार यात्रियों को मुख्य स्थान तक पैदल चलना पड़ता है।

यदि संभव हो तो गर्म चाय या कॉफी का थर्मस पैक करके अपने साथ ले जाएं। यह वहाँ सबसे उपयोगी होगा।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश के 10 सबसे खास पर्यटन स्थल

6. रोहतांग दर्रा कैसे पहुंचें – How To Reach Rohtang Pass In Hindi

रोहतांग दर्रा कैसे पहुंचें - How To Reach Rohtang Pass In Hindi

आपको बता दें कि यदि आप अपने निजी वाहन से रोहतांग दर्रा जाना चाहते हैं तो आपको पहले परमिट लेनी पड़ेगी। यहां दो प्रकार की परमिट दी जाती है। पहला रोहतांग दर्रा जाने के लिए दूसरा रोहतांग दर्रा से आगे जाने के लिए। रोहतांग की यात्रा करने वाले प्रत्येक वाहन पर 500 रुपये शुल्क और 50 रुपये भीड़ शुल्क देना पड़ता है। इसके अलावा आप इन साधनों से भी आप यहां पहुंच सकते हैं।

6.1 हवाईजहाज से

यहां का निकटतम हवाई अड्डा भुंतर में है जो रोहतांग दर्रे से लगभग 104 किलोमीटर दूर है। मनाली, हिमाचल प्रदेश के भुंतर हवाई अड्डे से लगभग 51 किमी दूर है जो राष्ट्रीय राजमार्ग 21 पर एक सड़क पर स्थित है। यहां पहुंचने के बाद आप बस या टैक्सी से मनाली और फिर वहां से रोहतांग दर्रा पहुंच सकते हैं।

6.2 ट्रेन से

मनाली का निकटतम स्टेशन जोगिंदर नगर निकटतम रेलवे स्टेशन है जो रोहतांग दर्रे से लगभग 103 किमी और मनाली से 50 किमी दूर है। इस रेलवे स्टेशन पर भारत के विभिन्न शहरों से ट्रेनें आती हैं जिसके माध्यम से आप यहां पहुंच सकते हैं। इस स्टेशन के बाहर से आप टैक्सी या राज्य परिवहन की बसों से रोहतांग दर्रा पहुंच सकते हैं।

6.3 बस से

हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन निगम की बसें मनाली से चलती हैं जो रोहतांग दर्रे से होते हुए लेह और फिर केलांग तक जाती हैं। इसके अलावा यहां एचआरटीसी, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम और निजी वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित डीलक्स कोच बसें चलती हैं। जून से अक्टूबर के दौरान मनाली से केलांग के बीच नियमित बसें चलती हैं। जिनके माध्यम से आप यहां पहुंच सकते हैं।

7. रोहतांग दर्रा के आसपास कहां रुकें – Where To Stay Near Rohtang Pass In Hindi

आपको बता दें कि रोहतांग दर्रा जाने का रास्ता खतरनाक है और पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण सभी होटल दर्रे से कुछ दूरी पर ही स्थित हैं। आप यदि रोहतांग दर्रे की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो मनाली में बहुत से होटल उपलब्ध हैं जहां आप रूक सकते हैं। जैसे उर्वशीज रिट्रीट रोहतांग दर्रे से 11.8 किलोमीटर दूर है जो मनाली में नेहरूकुंड के पास स्थित है, द साइडर रोहतांग दर्रे से 10 किमी दूर, सोलंग हॉलीडे इन 8.6 किमी,रिशॉन कॉलेज 11 किमी, द हाइलैंड पार्क 0.2 किमी दूर स्थित है। इसी तरह विभिन्न प्रकार के होटल और रिसॉर्ट में पर्यटकों के ठहरने की उत्तम व्यवस्था है। हालांकि प्रत्येक होटलों और रिसॉर्ट में ठहरने के लिए कमरे का किराया अलग अलग है। पर्यटक अपनी सुविधा के अनुसार इनकी बुकिंग करा सकते हैं।

और पढ़े: शेषनाग झील के बारे में जानकारी और रहस्य

8. रोहतांग दर्रा का पता – Rohtang Pass Location

9. रोहतांग दर्रा की फोटो गैलरी – Rohtang Pass Images

और पढ़े:

Write A Comment