Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Kullu Manali Tour In Hindi कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। ये दोनों पर्यटन स्थल भारत की सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर हैं। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं। यह हिल स्टेशन विशाल बर्फ और देवदार के घने जंगलों से घिरा है जिसके कारण इसकी सुंदरता बहुत मनमोहक है। इस लेख में हम आपको कुल्लू मनाली टूर की जानकारी देने जा रहे हैं जिसमे शामिल है कुल्लू मनाली टूरिस्ट प्लेस, कुल्लू मनाली में घूमने की जगह, कुल्लू मनाली फोटो, कुल्लू मनाली दर्शनीय स्थल¸ कुल्लू मनाली पर्यटन शिमला हिमाचल प्रदेश के रोचक तथ्य, कुल्लू मनाली कब जाना चाहिए, कुल्लू मनाली के होटल और बर्फबारी का समय।

  1. कुल्लू मनाली के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Kullu Manali In Hindi
  2. कुल्लू मनाली में घूमने की जगह – Kullu Manali Tourist Places In Hindi
  3. कुल्लू और मनाली की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kullu And Manali In Hindi
  4. कुल्लू मनाली में ठहरने की जगह – Accommodation In Kullu & Manali In Hindi
  5. कुल्लू मनाली कैसे पहुंचें – How To Reach Kullu Manali In Hindi
  6. कुल्लू मनाली का पता – Kullu Manali Location
  7. कुल्लू मनाली की फोटो गैलरी – Kullu Manali Images

1. कुल्लू मनाली के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Kullu Manali In Hindi

  • मनाली का नाम प्रसिद्ध हिंदू कानूनविद् मनु के नाम पर रखा गया है। मनाली को पहले मनु अल्लाया (Manu Allaya) अर्थात मनु के निवास के रूप में जाना जाता था।
  • मनाली तीन समीपवर्ती पहाड़ियों का एक संग्रह है, जिनमें से प्रत्येक में एक गाँव और एक पुराना मंदिर है। पुरानी मनाली में मनु मंदिर है, वशिष्ठ के पास वशिष्ठ मंदिर है, और ढुंगरी में हडिम्बा मंदिर है।
  • मनाली में कई यूरोपीय कैफे हैं। इसका कारण यह है कि यूरोपीय पर्यटकों ने इस क्षेत्र की खोज की, स्थानीय लोगों से शादी की, और अपने स्वयं के कैफे शुरू किए।
  • मनाली में हिडिम्बा मंदिर को विशाल देवदार की लकड़ी से बनाया गया है। इसका गौरव 400 साल पुराना है।
  • कुल्लू मनाली पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग जैसे एडवेंचरस स्पोर्टस के लिए प्रसिद्ध है।

और पढ़े: हिडिम्बा देवी मंदिर का इतिहास, कहानी और रोचक तथ्य

2. कुल्लू मनाली में घूमने की जगह – Kullu Manali Tourist Places In Hindi

हिल स्टेशन होने के कारण यहां घूमने की बहुत सारी जगहें मौजूद हैं। आप यदि कुल्लू मनाली ट्रिप करना चाहते हैं तो पहले इन स्थानों की सूची बना लीजिए।

2.1 रोहतांग दर्रा

रोहतांग दर्रा कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi

कुल्लू मनाली घूमने आने वालों के लिए यहां की बर्फबारी आकर्षण का केंद्र है। रोहतांग दर्दा कुल्लू बस स्टैंड से 92 किमी और मनाली बस स्टैंड से 51 किमी दूर है।

2.2 मणिकरण साहिब

मणिकरण साहिब कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi

यह सिखों का प्रसिद्ध गुरुद्वारा और तीर्थ स्थान है। यह गुरु नानक से संबंधित है। इसके अलावा यहां गर्म पानी के झरने हैं। कुल्लू बस स्टैंड से यह 19 किमी और मनाली बस स्टैंड से 24 किमी दूर है।

2.3 सोलांग घाटी

सोलांग घाटी कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi

यह कुल्लू मनाली में घूमने वालों के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स, पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और जोरबिंग(Zorbing),रोपवे और ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। कुल्लू बस स्टैंड से 54 किमी और मनाली बस स्टैंड से 14 किमी दूर है।

2.4 कसोल

कसोल कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi

यह पार्वती घाटी के तट पर स्थित एक छोटा सा गाँव है जो एडवेंचर, बाइकिंग और खीरगंगा, चायल, तोश घाटी, मलाणा, मैजिक वैली जैसी ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। यह कुल्लू से 37 किमी और मनाली से 78 किमी दूर है।

2.5 हम्प्टा दर्रा

यह एक पर्वतीय दर्रा है और एक छोटा गलियारा है जो कुल्लू घाटी से लाहौल घाटी तक जाता है। यह रंग बिरंगे वन्यजीवों, जलप्रपात, ग्लेशियर, चट्टानों, झीलों और एडवेंचरस एक्टिविटी के लिए प्रसिद्ध है।

2.6 पार्वती घाटी

यह घाटी सुंदर ढलान, वनस्पतियों से आच्छादित हैं, इसमें कई झरने हैं। कुल्लू मनाली घूमने आने वालों के लिए यह ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए प्रसिद्ध है।

2.7 भृगु झील

भृगु झील कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi

कुल्लू मनाली दर्शनीय स्थल रोहतांग दर्रे के पूर्व में और पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में गुलाबा गांव के पास स्थित है। प्रसिद्ध ऋषि, महर्षि भृगु इस झील के किनारे ध्यान करते थे। इस वजह से प्रसिद्ध है।

2.8 ओल्ड मनाली

ओल्ड मनाली कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi

यह जगह कई विचित्र कैफे और रेस्तरांओं के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा शॉपिंग विशेष रूप से कपड़े और चेरी के लिए लोकप्रिय है। ओल्ड मनाली की खूबसूरती भी देखी जा सकती है।

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि कुल्लू और मनाली में घूमने वाली जगहों की संख्या बहुत अधिक है। आप यहां हिडिम्बा मंदिर, वशिष्ठ मंदिर, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, गुलाबा, कोठी गांव, जोगनी जलप्रपात, वन विहार नेशनल पार्क, रघुनाथ मंदिर,सुल्तानपुर महल, नेहरु कुंड सहित विभिन्न स्थलों को देख और घूम सकते हैं।

और पढ़े: पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा और अन्य जानकारी

3. कुल्लू और मनाली की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kullu And Manali In Hindi

मनाली की सुखद जलवायु और सुरम्य परिवेश के कारण इसे पर्वतारोहण, ट्रैकिंग और स्कीइंग का अनुभव लेने के इच्छुक लोगों के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। वैसे तो आप साल में किसी भी समय कुल्लू मनाली की यात्रा कर सकते हैं लेकिन यहां के सभी पर्यटन स्थलों को पूरे साल नहीं देखा जा सकता है इसलिए आप जिस जगह को देखना चाहते हैं, उसके अनुसार अपनी प्लानिंग कर सकते हैं।

कुल्लू और मनाली की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Kullu And Manali In Hindi

3.1 दिसंबर से मार्च

15 दिसंबर के बाद कुल्लू मनाली में बर्फबारी शुरू हो जाती है। यदि आप इसका आनंद लेना चाहते हैं तो आप दिसंबर से मार्च के बीच यहां आ सकते हैं। इस दौरान आप यहां स्कीइंग कर सकते हैं, हिडिम्बा मंदिर देख सकते हैं, भृगु झील और ब्यास कुंड पर स्नो टेकिंग कर सकते हैं।

3.2 अप्रैल से जून

हिल स्टेशन होने के कारण इन तीन महीनों में भारी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। चूंकि इन महीनों में भारत के अन्य हिस्सों में गर्मी पड़ती है और स्कूल की छुट्टियां भी हो जाती हैं। इसलिए लोग परिवार के साथ कुल्लू मनाली घूमने आते हैं। रोहतांग दर्दा मई के दूसरे हफ्ते में खुलता है जिसे आप देख सकते हैं। इसके अलावा सोलंग वैली की भव्यता को देख सकते हैं, ब्यास नदी में राफ्टिंग कर सकते हैं, पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं हंप्टा और टिब्बा दर्रे जैसे उच्च मार्गों पर ट्रेकिंग कर सकते हैं।

3.3 जुलाई से नवंबर

मानसून के मौसम में कुल्लू घाटी में बादल छाने लगते हैं और ब्यास नदी अपने प्रचंड प्रवाह पर होती है। पूरी घाटी आसमान में तैरते काले और सफेद बादलों के नीचे लिपटी हुई दिखती। आसमान में तेज बिजली कड़कड़ी है। इन महीनों में यहाँ बारिश भी खूब होती है। यदि आपको कुल्लू मनाली की हरियाली देखनी है तो इन महीनों में आ सकते हैं। हालांकि इन महीनों में यहां पर्यटक कम आते हैं इसलिए इसे मनाली में ऑफ सीजन माना जाता है।

4. कुल्लू मनाली में ठहरने की जगह – Accommodation In Kullu & Manali In Hindi

यह पर्यटन स्थल अत्यधिक भीड़भाड़ वाला स्थान है। यहां छुट्टियां मनाने वाले पर्यटकों के साथ ही हनीमून के लिए भी लोग आते हैं। अपने मेहमानों का स्वागत करने के लिए, मनाली खुद को सैकड़ों होटलों, लॉज, कॉटेज और गेस्ट हाउसों के साथ तैयार रखता है, जिन्हें बजट, डीलक्स और लक्जरी आवास में वर्गीकृत किया जाता है। आप होटल हॉलिडे इन मनाली, स्पैन रिसॉर्ट्स मनाली, एप्पल वैली रिजॉर्ट कुल्लू, बैरागढ़ विला कुल्लू, डेफोडिल कॉटेज मनाली, सोलंग वैली रिजॉर्ट मनाली, राजदूत रिजॉर्ट मनाली, होटल हनीमून इन आदि अच्छे होटलों में रुक सकते हैं।

5. कुल्लू मनाली कैसे पहुंचें – How To Reach Kullu Manali In Hindi

कुल्लू मनाली कैसे पहुंचें - How To Reach Kullu Manali In Hindi

यह हिल स्टेशन भारत का प्रमुख पर्यटन स्थल है। इसलिए यहां विशेषरुप से दिल्ली से ट्रेन, बस या हवाई जहाज द्वारा पहुंचने की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

5.1 हवाई जहाज से कुल्लू मनाली कैसे पहुंचें

आप हिमाचल के इस प्रमुख हिल स्टेशन तक हवाई मार्ग से पहुँच सकते हैं। यहां का निकटतम हवाई अड्डा भुंतर है, जो मनाली से लगभग 50 किमी दूर है। किंगफिशर एयरलाइंस और एयर इंडिया की दिल्ली, चंडीगढ़, शिमला और लेह से भुंतर तक उड़ान सेवाएं उपलब्ध हैं। कुल्लू इस हवाई अड्डे से 10 किमी की दूरी पर स्थित है।

5.2 ट्रेन से कुल्लू मनाली कैसे पहुंचें

पहाड़ी क्षेत्र होने के नाते, मनाली में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। दिल्ली से जोगिन्दरनगर और पठानकोट के लिए ट्रेन सेवाएं हैं। पठानकोट से कुल्लू की दूरी लगभग 285 किमी और जोगिन्दरनगर से लगभग 126 किमी है। पर्यटकों की सुविधा के लिए शिमला और कालका में रेलवे स्टेशन हैं। यहां पहुंचने के बाद आप कूल्लू मनाली जा सकते हैं।

5.3 बस से कुल्लू मनाली कैसे पहुंचें

कुल्लू और मनाली छुट्टियां मनाने जाने वाले ज्यादातर पर्यटक सड़क मार्ग से यात्रा करना पसंद करते हैं, खासकर दिल्ली से। आप नई दिल्ली से रोजाना चलने वाली वोल्वो बसों या कैब किराए पर ले सकते हैं। दिल्ली से यहां की दूरी 522 किमी है। इस क्षेत्र की हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम की नियमित बस सेवाओं से अंबाला, चंडीगढ़, शिमला, डलहौजी और अन्य जिलों के साथ अच्छी कनेक्टिविटी है।

और पढ़े: मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल

6. कुल्लू मनाली का पता – Kullu Manali Location

7. कुल्लू मनाली की फोटो गैलरी – Kullu Manali Images

और पढ़े:

Write A Comment