नुब्रा घाटी जम्मू कश्मीर घूमने की जानकारी – Nubra Valley Jammu Kashmir In Hindi

Nubra Valley In Hindi, नुब्रा वैली लेह से लगभग 140 किलोमीटर की दूरी पर जम्मू और कश्मीर के पारादीसकाल में रेशम मार्ग पर स्थित एक आकर्षक स्थल है। इसके चारों ओर स्वर्ण, लाल और अन्य समृद्ध रंगों के साथ कुछ सुंदर मठ स्थापित हैं। इसके अलावा नुब्रा घाटी बैनटेरियन ऊंट की सवारी के लिए प्रसिद्ध है और दुनिया का सबसे ऊंचा रेगिस्तान भी है जो नुब्रा घाटी के आकर्षण के केंद्र बने हुए है, और बड़ी मात्रा में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते है। और यहाँ पर्यटक कुछ सुंदर कश्मीरी या तिब्बती कलाकृतियों, पश्मीना शॉल, ऊनी मोजे, बादाम, खुबानी, सेब और अन्य चीजें खरीद सकते हैं। और आपको बता दे नुब्रा घाटी में प्रवेश करने के लिए आपको खारदुंग ला पास में सैनिकों को अपनी यात्रा परमिट की फोटोकॉपी सौंपने की जरूरत होती है, क्योंकि वर्तमान में यह क्षेत्र सैन्य निगरानी में है।

खुबसूरत नुब्रा घाटी खुलने और बंद होने का समय – Nubra Valley Opening And Closeing Time In Hindi

Nubra Valley Opening And Closeing Time In Hindi

यदि आप जम्मू-कश्मीर में नुब्रा घाटी घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे वैसे तो नुब्रा घाटी 24 घंटे खुली रहती है, लेकिन पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक नुब्रा वैली घूमने के लिए सबसे अच्छा और मान्य समय होता है।

नुब्रा घाटी का प्रवेश शुल्क – Nubra Valley Entry Fees In Hindi

नुब्रा घाटी में घूमने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नही है लेकिन वर्तमान में नुब्रा वैली सैन्य निगरानी में है इसीलिए आपको खारदुंग ला पास में सैनिकों को अपनी यात्रा परमिट की फोटोकॉपी देनी होगी।

और पढ़े: हेमिस मठ घूमने की जानकारी

नुब्रा घाटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Nubra Valley In Hindi

नुब्रा घाटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ नुब्रा घाटी घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे गर्मियों का मौसम नुब्रा घाटी की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय होता है, इस दौरान आप यहाँ चिलचिलाती गर्मी से राहत पा सकते है और यहाँ बर्फ के बीच अन्य मनोरंजक गतिब्धियो का लुफ्त उठा सकते हैं। और हम आपको बता दे मानसून के दौरान नुब्रा घाटी की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय मूसलधार बारिश और लगातार भूस्खलन के कारण, आपको दिक्कतों का समाना करना पड़ सकता है।

और पढ़े: श्रीनगर के डल झील घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल 

नुब्रा घाटी कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Nubra Valley Jammu And Kashmir In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जम्मू-कश्मीर के खूबसूरत पर्यटक स्थल नुब्रा घाटी घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम नुब्रा घाटी केसे पहुंचे ? तो हम आपको बता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके नुब्रा घाटी पहुंच सकते है।

फ्लाइट से नुब्रा घाटी कैसे पहुंचे – How To Reach Nubra Valley By Flight In Hindi

फ्लाइट से नुब्रा घाटी कैसे पहुंचे

यदि आप फ्लाइट से नुब्रा घाटी जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे नुब्रा घाटी का निकटतम हवाई अड्डा कुशोक बकुला रिंपोचे हवाई अड्डा लेह में है। जो नुब्रा घाटी से लगभग 160 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा हवाई मार्ग द्वारा लगभग भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। और फ्लाइट से लेह एयरपोर्ट पहुचने के बाद आप यहाँ से बस, ऑटो, टेक्सी या केब बुक करके नुब्रा घाटी  पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से नुब्रा घाटी कैसे जाये – How To Reach Nubra Valley By Road In Hindi

सड़क मार्ग से नुब्रा घाटी कैसे जाये

अगर आपने नुब्रा घाटी जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे नुब्रा घाटी जम्मू-कश्मीर के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। और जम्मू-कश्मीर के लगभग सभी हिस्सों से नुब्रा घाटी लेह के लिए नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं। तो आप अपनी सुविधानुसार बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके आसानी से नुब्रा घाटी पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से नुब्रा घाटी कैसे पहुंचे – How To Reach Nubra Valley By Train In Hindi

How To Reach Nubra Valley By Train In Hindi

यदि आप ट्रेन से यात्रा करके नुब्रा घाटी जाना चाहते है तो हम आपको बता दे नुब्रा घाटी के निकट कोई रेलवे लाइन मौजूद नही है। नुब्रा घाटी का निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है, जो नुब्रा घाटी से लगभग 750 किलोमीटर की दूरी पर है। ट्रेन से यात्रा करना आपके लिए चुनोतिपूर्ण हो सकता है, इसीलिए नुब्रा घाटी जाने के लिए ट्रेन की यात्रा से बचे।

और पढ़े: पहलगाम यात्रा की पूरी जानकारी 

नुब्रा घाटी का नक्शा – Nubra Valley Jammu And Kashmir Map

नुब्रा घाटी की फोटो गैलरी – Nubra Valley Images

View this post on Instagram

#clouds #hundervalley #nubravalley

A post shared by Dinesh Bramhapurkar (@dineshbramhapurkar) on

और पढ़े:

Leave a Comment