Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Tourist Places In Punjab In Hindi, पंजाब भारत का एक प्रमुख राज्य है जिसे पांच नदियों की भूमि ’कहा जाता है। पंजाब भारत के उत्तर पश्चिमी भाग में स्थित है। इस राज्य की भूमि काफी उपजाऊ है। पंजाब अपनी धार्मिक विविधता के लिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि यहाँ कई धार्मिक आंदोलनों की शुरुआत हुई थी। यहां स्थित दर्शनीय स्थल, समृद्ध इतिहास और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। अपने कई स्थलों के अलावा पंजाब अपने भोजन, संस्कृति और इतिहास के लिए जाना जाता है। जो भी पर्यटक संस्कृति, प्राचीन सभ्यता, आध्यात्मिकता और इतिहास का आनंद लेना चाहते हैं उन्हें यहां की यात्रा जरुर करना चाहिए। पंजाब को को अपने खेतों की उपजाऊ भूमि की वजह से ‘स्माइलिंग सोल ऑफ़ इंडिया’ के नाम से जाना जाता है। यहां के लोगों को अपने धर्म और संस्कृति पर काफी गर्व होता है जिसकी खुशी आप उनके मुस्कुराते चेहरे पर देख सकते हैं।

भले ही यहां पर आप कोई महत्वपूर्ण साहसिक गतिविधि का मजा नहीं ले सकते लेकिन फिर भी यहां की यात्रा करना आपके लिए बेहद मनोरंजक साबित हो सकता है। पंजाब में कई किले स्थित हैं जो भूमि के अतीत की कहानी बताते हैं। यहां के कुछ प्रमुख आकर्षणों में द गोल्डन टेम्पल, द वाघा बॉर्डर, जलियांवाला बाग, शीश महल शामिल हैं। अगर आप पंजाब के पर्यटन स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं तो यह लेख आपके बहुत काम का है, यहां हम आपको पंजाब के पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहें हैं।

1. पंजाब में घूमने लायक पर्यटन और दर्शनीय स्थल – Best Tourist Places Of Punjab In Hindi

पंजाब राज्य पर्यटन आकर्षणों से भरा हुआ है, यहां हम आपको पंजाब के कुछ ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहें हैं जहां आपको एक बार जरुर जाना चाहिए।

1.1 पंजाब के मशहूर तीर्थ स्थान अमृतसर – Punjab Ke Mashur Tirth Sthan Amritsar In Hindi

पंजाब के मशहूर तीर्थ स्थान अमृतसर

अमृतसर पंजाब का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। जब भी अमृतसर का नाम आता है तो सबसे पहले लोगों को स्वर्ण मंदिर की याद आती है। अमृतसर स्वर्ण मंदिर का घर है और इसके साथी ही विभिन्न धार्मिक स्थलों तथा ऐतिहासिक महत्व वाले स्थलों का घर भी है। अमृतसर ऐसा शहर है जहां पर दिन की शुरुआत गुरुद्वारों से आध्यात्मिक प्रार्थना के साथ होती है। अमृतसर सिख धर्म का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है। यहां पर बैसाखी का त्यौहार बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। यह शहर अपने जलियांवाला बाग हत्याकांड और वाघा बॉर्डर से निकटता के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां का प्रसिद्ध पंजाबी भोजन हर किसी भी अपनी उंगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देता है।

अगर आप पंजाब राज्य के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो आपको अमृतसर को अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करना चाहिए। अमृतसर में आप स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, अकाल तख्त, तारा तरन साहिब, महाराजा रणजीत सिंह पैनोरमा, वाघा बॉर्डर, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय, रामबाग गार्डन, हरिके वेटलैंड और पक्षी अभयारण्य, दुर्गियाना मंदिर, भटिंडा किला(Bathinda Fort) और कैसरबाग पार्क जैसे पर्यटन स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

और पढ़े: स्वर्ण मंदिर अमृतसर का इतिहास और अन्य जानकारी 

1.2 पंजाब पर्यटन में घूमने लायक जगह जलंधर शहर – Punjab Paryatan Me Ghumne Layak Jagah Jalandhar In Hindi

पंजाब पर्यटन में घूमने लायक जगह जलंधर शहर

जलंधर पंजाब का एक प्रमुख शहर है और एक समृद्ध इतिहास वाली भूमि लिए प्रसिद्ध है। दुनिया के इस प्राचीन भाग जिसका उल्लेख महाकाव्य महाभारत में किया गया है। जलंधर में कई ऐतिहासिक महत्व और धार्मिक महत्व वाले स्थल स्थित हैं। प्राचीन समय में यह ऐतिहासिक शहर सिंधु घाटी सभ्यता का एक हिस्सा था। वर्तमान दिन जालंधर एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक और औद्योगिक केंद्र बन गया है। यह शहर अपने पर्यटन स्थलों के साथ ही कई स्वादिष्ट पंजाबी व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है।

जालंधर आपको अपने पर्यटन स्थलों, इतिहास और संस्कृति के स्वाद के साथ-साथ पंजाब यात्रा का सबसे शानदार अनुभव देता है। अगर आप पंजाब में घूमने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो आपको जलंधर घूमने के लिए जरुर जाना चाहिए। अपनी जलंधर यात्रा के दौरान आप इमाम नासिर मस्जिद, शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह संग्रहालय, तुलसी मंदिर, वंडरलैंड थीम पार्क, देवी तालाब मंदिर, सेंट मैरी कैथेड्रल चर्च, पुष्पा गुजराल साइंस सिटी, कंपनी बाग, रंगला पंजाब हवेली और शीतला मंदिर जैसे स्थलों की सैर कर सकते हैं।

1.3 पंजाब टूरिज्म में देखने वाली खुबसूरत जगह लुधियाना – Punjab Tourism Me Dekhne Wali Khubsurat Jagha  Ludhiana In Hindi

पंजाब टूरिज्म में देखने वाली खुबसूरत जगह लुधियाना

लुधियाना पंजाब राज्य का सबसे बड़ा शहर है, जो सतलज नदी के किनारे पर स्थित है। लुधियाना का नाम लोदी वंश के नाम पर रखा गया रखा गया है। लुधियाना पंजाब का एक प्रमुख शहर होने के साथ ही एक पर्यटन स्थल भी है। एक औद्योगिक शहर शहर होने के साथ ही यह दुनिया भर से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को अपने गुरुद्वारों, किलों और प्राचीन खंडहरों की ओर आकर्षित करता है। लुधियाना जनवरी-फरवरी के महीने में हर साल किला रायपुर में प्रसिद्ध ग्रामीण ओलंपिक की मेजबानी करता है। यहां पर लोदी राजवंश के प्राचीन खंडहर और युद्ध संग्रहालय स्थित है।

लुधियाना में पर्यटक लोधी किला (Lodhi Fort), ग्रामीण विरासत संग्रहालय (Rural Heritage Museum), पंजाब कृषि विश्वविद्यालय संग्रहालय, फिल्लौर का किला, नेहरू रोज गार्डन, डियर पार्क (Deer Park) और गुरुद्वारा चरण कमल जैसे स्थलों की सैर कर सकते हैं स्वतंत्रता की लड़ाई के दौरान भूमि ने महत्वपूर्ण योगदान दिया था। जो भी पर्यटक एक बार लुदियाना की यात्रा करता है वो इस शहर को कभी भूल नहीं पता। अगर आप पंजाब के पर्यटन स्थलों की सैर करने जा रहें हैं तो आपको लुधियाना को अपनी सूचि में जरुर शामिल करना चाहिए।

और पढ़े: लुधियाना के पर्यटन स्थलों की जानकारी

1.4 पंजाब के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल पटियाला – Punjab Ke Prasidh Darshaniya Sthal Patiala In Hindi

पंजाब के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल पटियाला

पटियाला पंजाब राज्य का चौथा सबसे बड़ा शहर है, जो कई पर्यटन स्थलों का केंद्र है। आपको बता दें कि पटियाला एक समय में सिद्धू राजवंश से बाबा अला सिंह द्वारा स्थापित एक पूर्ववर्ती रियासत थी। भारत की स्वतंत्रता के बाद पटियाला पंजाब में एक प्रमुख शैक्षिक केंद्र के रूप में विकसित हुआ। आपको बता दें कि पटियाला 1847 में निर्मित मोती बाग पैलेस, किला आंद्रोन, रंग महल और शीश महल जैसी आकर्षक संरचनाओ का घर भी है। पटियाला में पर्यटक काली मंदिर, दरबार हॉल, बीर मोती बाग अभयारण्य, किला मुबारक कॉम्प्लेक्स और लछमन झूला के लिए जा सकते हैं।

1.5 पंजाब में घूमने लायक जगह भटिंडा पर्यटन – Punjab Mein Ghumne Layak Jagah Bhatinda Tourism In Hindi

पंजाब में घूमने लायक जगह भटिंडा पर्यटन

भटिंडा पंजाब के सबसे पुराने शहरों में से एक है। आपको बता दें कि 7000 ईसा पूर्व यह ऐतिहासिक और धार्मिक केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है। आधुनिक भटिंडा 965 ईस्वी में अस्तित्व में आया, जिसे एक भाटी राजपूत राजा बाला राव भट्टी द्वारा स्थापित किया गया था। अपने ऐतिहासिक स्थलों के भटिंडा पर्यटन के लिए भी जाना जाता है। यह वही शहर है जहां पर गुरु गोविंद सिंहजी ने मुगलों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। भटिंडा अपने महत्वपूर्ण इतिहास के साथ अपने आकर्षक स्थलों के लिए भी जाना जाता है जिसमें किला मुबारक, बाहिया किला, चेतक पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, धोबी बाज़ार के नाम शामिल हैं। अगर आप पंजाब में घूमने की किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो आपको भटिंडा पर्यटन की यात्रा जरुर करना चाहिए।

और पढ़े: हनुमानगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकरी 

1.6 पंजाब पर्यटन में घूमने की अच्छी जगह पठानकोट – Punjab Paryatan Me Ghumne Ki Achi Jagah Pathankot In Hindi

पंजाब पर्यटन में घूमने की अच्छी जगह पठानकोट

पठानकोट पंजाब राज्य में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि इसे जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के प्रवेश zद्वार के रूप में जाना जाता है। पठानकोट कांगड़ा की तलहटी में स्थित है जो शांत हरी सुंदरता और एक समृद्ध ऐतिहासिक अतीत के लिए जाना जाता है। पठानकोट वर्तमान में रक्षा बलों – भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के लिए आधार भी रखता है। पठानकोट अपने कुछ पर्यटन और धार्मिक स्थलों के लिए भी प्रसिद्ध है। अगर आप पंजाब राज्य की यात्रा करने जा रहें हैं तो आप पटियाला में स्थित पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं। यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में मुक्तेश्वर मंदिर, आशापूर्णी मंदिर, काठगढ़ मंदिर, नूरपुर का किला, रणजीत सागर बांध, हाइड्रोलिक अनुसंधान स्टेशन, शाहपुरकंडी किला और काली माता मंदिर के नाम शामिल हैं।

पठानकोट का अपना रेलवे स्टेशन है जो भारत के अधिकांश प्रमुख रेलवे स्टेशनों से जुड़ा हुआ है। यह शहर डलहौज़ी, धर्मशाला, कांगड़ा, मनाली और जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों के आसपास के क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण स्थान का काम करता है। पठानकोट की प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास ने इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना दिया है।

और पढ़े: जम्मू कश्मीर में देखने वाली जगहें

1.7 पंजाब के ऐतिहासिक स्थल सरहिंद शहर – Punjab Ghumne Ke Liye Aitihasik Jagah Sirhind In Hindi

पंजाब के ऐतिहासिक स्थल सरहिंद शहर

सरहिंद फतेहगढ़ पंजाब का एक शहर है जो अपने समृद्ध इतिहास और सिख समुदाय के लिए धार्मिक महत्व के देश भर में जाना जाता है। आपको बता दें कि यह शहर काफी लंबे समय से आबाद है। यहां पर कई ऐतिहासिक संरचनाएँ स्थित हैं, जो यहां आने पर्यटकों पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती हैं। लुधियाना और अंबाला के बीच में स्थित, सरहिंद दुनिया में सिख धर्म के सबसे पवित्र शहरों में से एक है। कई लोगों का मानना है कि सरहिंद का नाम ‘सर-आई हिंद’ से आया है, जिसका अर्थ है फ्रंटियर ऑफ हिंद, जैसा कि मुगल आक्रमणकारियों ने इसे ‘हिंदुस्तान के प्रवेश द्वार’ के रूप में देखा था। इस क्षेत्र के कई शासकों ने आक्रमणकारियों के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी थी, जिसका प्रमाण यहां स्थित कई शहर के कई किले और गढ़ हैं।

आज सरहिंद पंजाब में एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन चुका है। यहां पर कई किले संग्रहालय, गुरुद्वारे और बगीचे स्थित हैं। अगर आप पंजाब में किसी धार्मिक जगह की यात्रा करना चाहते हैं तो आपको एक बार सरहिंद जरुर जाना चाहिए।

1.8 पंजाब में देखने लायक जगह कपूरथला पर्यटन – Punjab Me Dekhne Layak Jagah Kapurthala Paraytan In Hindi

पंजाब में देखने लायक जगह कपूरथला पर्यटन

पंजाब के पेरिस रूप में प्रसिद्ध कपूरथला एक उत्कृष्ट वास्तुकला और लुभावने उद्यानों के साथ एक खूबसूरत शहर है। बता दें कि इस जगह पर गुरु नानक ने 1499 में ज्ञान प्राप्त किया। यह शहर का ऐतिहासिक महत्व, प्राकृतिक परिदृश्य और शानदार स्मारक इसे एक अद्वितीय स्थल बनाते हैं। कपूरथला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में जगतजीत पैलेस, जगतजीत क्लब, एलिसी पैलेस, पंज मंदिर, कांजली, वेटलैंड, शालीमार गार्डन, निहाल पैलेस, स्टेटगुरुद्वारा और मूरिश मस्जिद के नाम शामिल हैं।

1.9 पंजाब का प्रमुख टूरिस्ट प्लेस मोहाली – Punjab Ka Pramukh Tourist Place Mohali In Hindi

पंजाब का प्रमुख टूरिस्ट प्लेस मोहाली

मोहाली पंजाब राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। मोहाली, चंडीगढ़ और पंचकुला को एक साथ Tri-city कहा जाता है। इस शहर को अपना नाम गुरु गोबिंद सिंह के बड़े बेटे साहिबजादा अजीत सिंह के नाम पर शहर ने अपना नाम पड़ा है। इसलिए इसे एसएएस नगर (SAS Nagar) भी कहा जाता है। अपनी प्राचीन विरासत के साथ मोहाली में आईटी उद्योगों भी काफी अच्छा है। मोहाली अपने कई पर्यटन आकर्षणों की वजह से दूर-दूर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। मोहाली की यात्रा के दौरान पर्यटक रोज गार्डन, रॉक गार्डन, मटौर झील, सुखना वन्यजीव अभयारण्य, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, गुरुद्वारा नाडा साहिब और मनसा देवी मंदिर जैसे प्रमुख स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

1.10 पंजाब के फेमस तीर्थ स्थान रोपड़ पर्यटन – Punjab Ke Famous Teerth Sthan Rupnagar Tourism In Hindi

पंजाब के फेमस तीर्थ स्थान रोपड़ पर्यटन

रोपड़ पंजाब का एक और प्राचीन शहर है, जिसे रूपनगर के नाम से भी जाना जाता है। पुरातात्विक साक्ष्य से पता चलता है कि यह स्थान हड़प्पा सभ्यता के युग से संबंधित था।रोपड़ भी स्वतंत्र भारत में खुदाई करने वाला पहला हड़प्पा स्थल है। रोपड़ में कई सारे पर्यटन स्थल है जहां की यात्रा आप कर सकते हैं। रोपड़ के पर्यटन स्थलों में आनंदपुर साहिब, चामकौर साहिब, भाखड़ा नांगल बांध, रोपड़ वेटलैंड,, गुरुद्वारा परिवार विछोरा साहिब, गुरुद्वारा भट्टा साहिब और जटेश्वर महादेव मंदिर के नाम शामिल हैं। अगर आप पंजाब की यात्रा करने जा रहें हैं तो रोपड़ को अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करें।

1.11 पंजाब के आकर्षण स्थल चंडीगढ़ पर्यटन – Punjab Ke Aakarshan Sthal Chandigarh Paryatan In Hindi

पंजाब के आकर्षण स्थल चंडीगढ़ पर्यटन

चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा दोनों की राजधानी है। यह शहर भारत के एक बहुत अच्छा नियोजित शहर माना जाता है। इसे द सिटी ब्यूटीफुल ’कहा जाता है. जो पर्यटक एक बार चंडीगढ़ की यात्रा करने आता है तो वो यहां बार -बार आना चाहता है। बता दें कि चंडीगढ़ देश की एक ऐसी जगह है जहां आधुनिकीकरण ने भूमि के प्राकृतिक खजाने को नष्ट नहीं किया है। अगर आप किसी प्राकृतिक जगह की तलाश में हैं तो आपको यहां की यात्रा जरुर करना चाहिए। चंडीगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थलों में रॉक गार्डन, सुखना लेक, शांति कुंज, मोरनी हिल्स, छतबीर चिड़ियाघर, सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी, सरकारिया कैक्टस गार्डन, टिंबर ट्रेल, बटरफ्लाई पार्क, यादविंदर गार्डन, चंडीगढ़ बॉटनिकल गार्डन और नेचर पार्क आदि पर्यटन स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

और पढ़े: चंडीगढ़ के आसपास घूमने की 10 जगह

1.12 पंजाब के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल आनंदपुर साहिब – Punjab Ke Prasidh Dharmik Sthal Anandpur Sahib In Hindi

पंजाब के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल आनंदपुर साहिब

आनंदपुर साहिब पंजाब की रूपनगर जिले में स्थित है, जो पाकिस्तान की सीमा के करीब है। यह पवित्र स्थान खालसा पंथ की स्थापना के बाद से सिखों के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। आपको बता दें कि इस जगह पर अब गुरुद्वारा का निर्माण से कर दिया गया है। आनंदपुर साहिब शहर अपने गुरुद्वारों की भीड़ के लिए सबसे प्रसिद्ध है जिन्हें विभिन्न गुरुओं की याद में बनाया गया है। शहर के चारों ओर पाँच किले भी बने हुए हैं जो इसके सैन्य इतिहास की गवाही देते हैं।

आज आनंदपुर साहिब सिखों के लिए दुनिया के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है और इस शहर के पवित्र गुरुद्वारों से प्रार्थना करने के लिए दुनिया भर से बड़ी संख्या में लोग आते हैं। आनंदपुर साहिब शहर पर्यटन की दृष्टि से भी बेहद अनुकूल है। अगर आप पंजाब राज्य में घूमने की किसी धार्मिक जगह की तलाश में हैं तो आपको आनंदपुर साहिब की यात्रा अवश्य करना चाहिए।

2. पंजाब में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन एवं व्यंजन – Punjab Local Food In Hindi

पंजाब में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन एवं व्यंजन

अगर आप पंजाब की यात्रा करने जा रहें हैं तो बता दें कि यहां के व्यंजनों का स्वाद चखे बिना आपकी यात्रा बेहद अधूरी है। यहाँ का भोजन रंग, सामग्री, मसाले और सबसे विस्तृत और खाना पकाने की कई शैलियों में समृद्ध है। पंजाब के स्वादिष्ट भोजन में पराठा, तंदूरी चिकन, नान, पकौड़े से लेकर पनीर के स्वादिष्ट व्यंजन शामिल हैं। यहां का भोजन हर दिन एक विशेष उत्सव, जीवंतता और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, जिसका एक बड़ा हिस्सा अच्छा और खास भोजन होता है। यहां पर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों भोजन के विकल्प उपलब्ध हैं।

पंजाब के भोजन को अच्छा स्वाद देने के लिए ‘घी’ या मक्खन के साथ पकाया जाता है। इसके अलावा भोजन में प्याज, अदरक, लहसुन और मजबूत मसाले यहां मेनू में मजबूत और शानदार स्वाद छोड़ते हैं। बटर चिकन, तंदूरी चिकन, शाही पनीर, छोले भटूरे, मक्की दी रोटी, सरसों दा साग, दाल फ्राई, राजमा चवाल, पंजाबी कढ़ी, अमृतसरी मछली, आलू गोभी, लस्सी ऐसे व्यंजन हैं जो भोजन को परिभाषित करते हैं, और सूची लगभग तैयार है। इसके अलावा मीठे व्यंजनों में गजर का हलवा, जलेबी, कुल्फी, राबड़ी, गुलाब जामुन, बर्फी, मोतीचूर के लड्डू और कुछ पारंपरिक मिठाइयों का स्वाद चखा जा सकता है।

3. पंजाब घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Punjab Tourism In Hindi

पंजाब घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

पंजाब पांच नदियों की भूमि है। अगर आप पंजाब की यात्रा करने की योजना बना रहें और यहां जाने के अच्छे समय के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि यहां की यात्रा करने का का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के महीनों के बीच होगा है। इस दौरान पंजाब में सर्दियों और वसंत का मौसम होता है। सर्दियों के मौसम की शुरुआत में मौसम सुखद होता है और पीक सीजन के दौरान तापमान काफी नीचे चला जाता है। सर्दियों के मौसम में आप चिलचिलाती गर्मी या बारिश को सहन किये बिना राज्य की यात्रा कर सकते हैं।

इस दौरान पर्यटन स्थलों की सैर करना आपको सुखद अनुभव देता है। गर्मियों के मौसम में राज्य की यात्रा करना सही नहीं है क्योंकि इस दौरान यहां का मौसम काफी गर्म होता है। हालांकि, मानसून में यहां की यात्रा करना एक अच्छा विचार हो सकता है। लेकिन बता दें कि कुछ स्थानों पर मानसून के दौरान भरी वर्षा होती है।

और पढ़े: जलियांवाला बाग का इतिहास और घूमने की जगह

4. पंजाब कैसे जाए – How To Reach Punjab In Hindi

अगर आप पंजाब की यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि पंजाब राज्य हवाई, रेल और सड़क मार्ग द्वारा भारत के अन्य राज्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। राज्य में अच्छी परिवहन सुविधा न केवल पंजाब के बड़े शहरों को जोडती है बल्कि यह अपने पड़ोसी राज्यों और शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। पंजाब पहुंचने के विभिन्न तरीकों की जानकारी हमने नीचे दी है।

4.1 हवाई जहाज द्वारा पंजाब कैसे पहुंचें – How To Reach Punjab By Air In Hindi

हवाई जहाज द्वारा पंजाब कैसे पहुंचें

जो भी पर्यटक पंजाब की यात्रा हवाई जहाज द्वारा करने की योजना बना रहें हैं उनके लिए बता दें कि पंजाब के प्रमुख हवाई अड्डे अमृतसर, लुधियाना और चंडीगढ़ शहरों में स्थित हैं। अमृतसर का हवाई अड्डा एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जबकि लुधियाना और चंडीगढ़ के दो अन्य हवाई अड्डे घरेलू हवाई अड्डे हैं। यह दोनों घरेलू हवाई अड्डे देश के अन्य प्रमुख हवाई अड्डों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। अगर आप किसी दूसरे देश से पंजाब की यात्रा करने जा रहें हैं तो आपको अमृतसर के लिए फ्लाइट लेनी होगी। आप किसी भी हवाई अड्डे से टैक्सी या कैब की मदद से किसी भी दर्शनीय स्थलों की सैर कर सकते हैं।

4.2 कैसे जाए पंजाब रेल मार्ग से – How To Reach Punjab By Rail In Hindi

कैसे जाए पंजाब रेल मार्ग से

अगर आप ट्रेन द्वारा पंजाब के लिए यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि पंजाब के प्रमुख रेलवे लुधियाना, फिरोजपुर, पठानकोट, चंडीगढ़, अमृतसर और जालंधर हैं। इन सभी रेलवे स्टेशन पर देश के सभी प्रमुख राज्यों से नियमित ट्रेन उपलब्ध है। इन सभी रेलवे स्टेशनों से आप टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं।

4.3 कैसे पहुंचें पंजाब सड़क मार्ग द्वारा – How To Reach Punjab By Road In Hindi

कैसे पहुंचें पंजाब सड़क मार्ग द्वारा

पंजाब में एक व्यापक सड़क नेटवर्क है जो देश के सभी प्रमुख शहरों और राज्यों से अच्छी कनेक्टिविटी प्रदान करता है। राष्ट्रीय राजमार्ग 1 जिसे ग्रैंड ट्रंक रोड के रूप में भी जाना जाता है, यह उत्तर और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों से जोड़ता है। कई बसें पंजाब और पड़ोसी शहरों जैसे दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के बीच भी चलती हैं। आप पंजाब के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के लिए कैब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

और पढ़े: अमृतसर में घूमने वाली जगहों की जानकारी

5. पंजाब का नक्शा – Punjab Map

6. पंजाब की फोटो गैलरी – Punjab Images

View this post on Instagram

#dukh nivaran sahib ji darshan

A post shared by Rajiv Vashisht (@vashisht_rajiv) on

और पढ़े:

Write A Comment