Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Tourist Places In Chandigarh In Hindi, चंडीगढ़ भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है जो पंजाब के साथ-साथ हरियाणा की राजधानी है। चंडीगढ़ में एक ऐसी संस्कृति है जिसमें पारंपरिक पंजाब के साथ-साथ आधुनिकता का मिश्रण देखने को मिलता है। चंडीगढ़ एक बहुत ही सुंदर शहर है जो दिखने में एक दम सपने के जैसा लगता है। यह शहर अपनी मासूमियत और सुंदरता से हर किसी को आकर्षित कर सकता है। चंडीगढ़ का गठन भारतीय स्वतंत्रता बाद के भारत के पहले नियोजित शहर के रूप में हुआ था। यह शहर भारत के बाकी हिस्सों की तुलना में काफी सुव्यवस्थित है।

चंडीगढ़, पंजाब राज्य में हिमालय की शिवालिक श्रेणी की तलहटी में स्थित है। यह उंचाई पर स्थित होने की वजह से साल भर यहाँ का मौसम अनुकूल रहता है। एक अधिक नियोजित शहर और कम अपराध दर होने कि वजह से यह शहर एक लोकप्रिय पर्यटन आकर्षण बना हुआ है, क्योंकि यह भारत के बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए अपने देश से दूर घर के रूप में काम करता है। अगर आप भी चंदिगढ़ की यात्रा करना चाहते हैं तो इस लेख को अच्छी तरह पढ़ें इसमें हम आपको चंडीगढ़ घूमने की पूरी जानकारी और इसके पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

चंडीगढ़ का इतिहास – History of Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ के आसपास घूमने की 10 जगह – Chandigarh Me Ghumne Ki 10 Jagha In Hindi

  1. चंडीगढ़ के आसपास घूमने की जगह रोज गार्डन – Chandigarh Me Ghumne Ki Jagha Rose Garden In Hindi
  2. रॉक गार्डन ऑफ चंडीगढ़ – Rock Garden Of Chandigarh In Hindi
  3. चंडीगढ़ में देखने लायक जगह पिंजौर गार्डन – Chandigarh Me Dekhne Layak Jagha Pinjore Gardens In Hindi
  4. चंडीगढ़ में देखने की जगह अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय – Chandigarh Me Dekhne Layak International Dolls Museum In Hindi
  5. चंडीगढ़ में घूमने लायक जगह सुखना लेक – Places To Visit In Chandigarh Sukhna Lake In Hindi
  6. चंडीगढ़ में घूमने की जगह फन सिटी – Chandigarh Me Gumne Ki Jagha Fun City In Hindi
  7. चंडीगढ़ के पर्यटन स्थल टेरेस गार्डन – Chandigarh Ke Paryatan Sthal Terraced Garden In Hindi
  8. चंडीगढ़ में वाटर पार्क थंडर जोन – Chandigarh Me Water Park Thunder Zone In Hindi
  9. चंडीगढ़ के आसपास घूमने की जगह एक्वा विलेज – Chandigarh Ke Aas Pass Ghumne Ki Jagha Aqua Village In Hindi
  10. चंडीगढ़ के दर्शनीय स्थल संग्रहालय और आर्ट गैलरी – Chandigarh Ke Darshniya Sthal Museum And Art Gallery In Hindi
  11. मोहाली क्रिकेट स्टेडियम चंडीगढ़ – Mohali Cricket Stadium Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ आने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ कैसे पहुंचें – How To Reach Chandigarh In Hindi

  1. फ्लाइट से चंडीगढ़ कैसे पहुंचे – How To Reach Chandigarh By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग से चंडीगढ़ कैसे पहुंचें – How To Reach Chandigarh By Road In Hindi
  3. ट्रेन से चंडीगढ़ कैसे पहुंचे- How To Reach Chandigarh By Train In Hindi

चंडीगढ़ की लोकेशन का मैप – Chandigarh Location

चंडीगढ़ की फोटो गैलरी – Chandigarh Images

1. चंडीगढ़ का इतिहास – History of Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ का इतिहास - History of Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ भारत के सबसे संपन्न और महानगरीय शहरों में से एक है। चंडीगढ़ का इतिहास इसके नाम चंडी मंदिर और निकटवर्ती किले के रूप में है। बता दें कि चंडीगढ़ का नाम दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें चंडी देवी के नाम से लिया गया जबकि ‘गढ़’ का अर्थ किला होता है। चंडीगढ़ हिमालय की शिवालिक श्रेणी की तलहटी में स्थित है। एंटीडिल्वियन युग के दौरान हजारों साल पहले, शहर एक बड़े जल निकाय द्वारा कवर किया गया था जिसके बारे में भूवैज्ञानिक अध्ययन के दौरान समुद्री उभयचरों के अवशेषों से साबित हुआ था। चंडीगढ़ के आधुनिक इतिहास की बात करें तो बता दें कि ब्रिटिश शासन के तहत प्रांत को पूर्व और पश्चिम पंजाब में विभाजित किया गया था। हरपंस का निवास यहाँ एक और आकर्षक ऐतिहासिक तथ्य है, जो दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता में से एक है। 1960 के दशक के दौरान किए गए कुछ खुदाई कार्य के दौरान इसके अस्तित्व के निशान मिले। चंडीगढ़ का आधुनिक इतिहास 1947 का है जब ब्रिटिश शासन के तहत पूर्व प्रांत को पूर्व और पश्चिम पंजाब में विभाजित किया गया था।

2. चंडीगढ़ के आसपास घूमने की 10 जगह – Chandigarh Me Ghumne Ki 10 Jagha In Hindi

चंडीगढ़ के आसपास घूमने की 10 जगह - Chandigarh Me Ghumne Ki 10 Jagha In Hindi

चंडीगढ़ स्वतंत्रता के बाद भारत का पहला योजनाबद्ध शहर है जो हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहाँ पर बहुत सारे उद्यानों और पिकनिक स्थल हैं जो पर्यटकों की यात्रा को यादगार बनाते हैं। यहाँ हम आपको चंडीगढ़ शहर के आसपास घूमने की 10 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

2.1 चंडीगढ़ के आसपास घूमने की जगह रोज गार्डन – Chandigarh Me Ghumne Ki Jagha Rose Garden In Hindi

चंडीगढ़ के आसपास घूमने की जगह रोज गार्डन - Chandigarh Me Ghumne Ki Jagha Rose Garden In Hindi

रोज गार्डन चंडीगढ़ का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो सेक्टर 16 में स्थित है। इस गार्डन में फूलों की लगभग 825 किस्म, 32,500 किस्म के पेड़ और औषधीय झाड़ियाँ भी पाई जाती है। चंडीगढ़ के रोज गार्डन को जाकिर हुसैन रोज गार्डन के रूप में भी जाना जाता है जो 30 एकड़ में फैला हुआ है। उत्तम तरह के फूलों की किस्मों की वजह से यह गार्डन पर्यटकों और प्रकृति के प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। इस गार्डन की सबसे खास बात यह है कि यह एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा उद्यान है, जिसका निर्माण वर्ष 1967 में प्रथम मुख्य आयुक्त एमएस रंधावा के मार्गदर्शन में किया गया था।

और पढ़े: मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल की जानकारी

2.2 रॉक गार्डन ऑफ चंडीगढ़ – Rock Garden Of Chandigarh In Hindi

रॉक गार्डन ऑफ चंडीगढ़ - Rock Garden Of Chandigarh In Hindi

रॉक गार्डन चंडीगढ़ के सेक्टर 1 में स्थित एक विशाल ओपन-एयर प्रदर्शनी हॉल है जहाँ पर आप शहरी और औद्योगिक कचरे से बनी मूर्तियों को देख सकते हैं। रॉक गार्डन का निर्माण वर्ष 1957 में अधिकारी नेक चंद ने किया था जो करीब विशाल 40 एकड़ में फैला हुआ है। यह पार्क शहर में कल्पना और नवीनता का एक प्रतीक बन गया है। अपनी सीमाओं में 5,000 मूर्तियाँ होने के कारण चंडीगढ़ का रॉक गार्डन ‘बेस्ट फ्रॉम वेस्ट’ का एक अच्छा उदाहरण है।

2.3 चंडीगढ़ में देखने लायक जगह पिंजौर गार्डन – Chandigarh Me Dekhne Layak Jagha Pinjore Gardens In Hindi

चंडीगढ़ में देखने लायक जगह पिंजौर गार्डन - Chandigarh Me Dekhne Layak Jagha Pinjore Gardens In Hindi

पिंजौर गार्डन को यादविंद्रा गार्डन के रूप में भी जाना जाता है, जिसको मुगल सम्राट औरंगजेब के तहत एक नवाब द्वारा बनाया गया था। इस गार्डन का विस्तार और पुनर्निर्माण पटियाला राज्य के महाराजा यादविन्द्र द्वारा किया गया था। आपको बता दें कि इस गार्डन में कई महलनुमा संरचनाएं हैं जो राजस्थानी और मुगल वास्तुकला विशिष्ट शैली को प्रदर्शित करती हैं। अगर आप चंडीगढ़ की यात्रा करने के लिए जा रहे हैं तो पिंजौर गार्डन को देखना न भूलें।

और पढ़े: पिंजौर गार्डन से जुड़ी जानकारी और इतिहास

2.4 चंडीगढ़ में देखने की जगह अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय – Chandigarh Me Dekhne Layak International Dolls Museum In Hindi

चंडीगढ़ में देखने की जगह अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय - Chandigarh Me Dekhne Layak International Dolls Museum In Hindi

Image Credit: Chaitanya Bhasker

अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय `चंडीगढ़ का प्रमुख आकर्षण है जो 25 से अधिक विभिन्न देशों की गुड़िया और कठपुतलियों को प्रदर्शित करता है। बता दें की इस संग्रहालय को 1985 में स्थापित किया गया था और इसका प्रबंध भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा किया जाता है। डॉल मुजियम का मुख्य आकर्षण भारतीय खंड और टॉय ट्रेन है।

2.5 चंडीगढ़ में घूमने लायक जगह सुखना लेक – Places To Visit In Chandigarh Sukhna Lake In Hindi

चंडीगढ़ में घूमने लायक जगह सुखना लेक - Places To Visit In Chandigarh Sukhna Lake In Hindi

सुखना लेक शिवालिक पहाड़ियों के तल पर स्थित है जो एक सुंदर चित्र पेश करती है। सुखना झील एक मानव निर्मित झील है जिसको वर्ष 1958 में बनाया गया था। शहर में अपनी तरह की एक एकमात्र मौसमी ना चोई (धारा) है जो शिवालिक पहाड़ियों को बहाती है। अपने नील पानी के साथ यह झील सुबह जॉगर्स और वॉकर के लिए एक आदर्श जगह है। इस झील की सैर करके आप जहाँ ताजी हवा का आनंद भी ले सकते हैं।

और पढ़े: देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

2.6 चंडीगढ़ में घूमने की जगह फन सिटी – Chandigarh Me Gumne Ki Jagha Fun City In Hindi

चंडीगढ़ में घूमने की जगह फन सिटी - Chandigarh Me Gumne Ki Jagha Fun City In Hindi

फन सिटी रामगढ़ का जल मनोरंजन पार्क है जो उत्तर भारत में सबसे बड़ा है। इस पार्क में गतिविधि पूल, तीन लैंडिंग पूल और एक लहर पूल के साथ कई तरह के पानी के स्लाइड मौजूद हैं, जो वाटर लवर्स के लिए यादगार साबित हो सकते हैं। यहाँ के अन्य आकर्षणों में आलसी नदी की सवारी, रेड ड्रैगन स्लाइड, रफ स्लाइड, स्पलैश पूल, एक्वा डांस, व्हाइट मल्टी लेन, टाइफून टनल, व्हाइट स्लाइड और पेंडुलम स्लाइड के नाम शामिल हैं।

2.7 चंडीगढ़ के पर्यटन स्थल टेरेस गार्डन – Chandigarh Ke Paryatan Sthal Terraced Garden In Hindi

चंडीगढ़ के पर्यटन स्थल टेरेस गार्डन - Chandigarh Ke Paryatan Sthal Terraced Garden In Hindi

टैरेसर्ड गार्डन चंडीगढ़ का एक प्रसिद्ध और अधिक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है जो शहर के सेक्टर 33 में स्थित है। यह एक ऐसा गार्डन है जो विभन्न रंगीन और जीवंत फूलों के होने का दावा करता है। जो भी पर्यटक टेराटेड गार्डन की सैर करते हैं वो अपने चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान के साथ शानदार अनुभव भी प्राप्त करते हैं।

और पढ़े: जलियांवाला बाग का इतिहास और घूमने की जगह

2.8 चंडीगढ़ में वाटर पार्क थंडर जोन – Chandigarh Me Water Park Thunder Zone In Hindi

थंडर जोन चंडीगढ़ शहर का एक उत्तेजक मनोरंजन और वाटर पार्क है जो स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी मौज-मस्ती, उन्माद और मनोरंजन के बीच अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने का रोमांचक विकल्प प्रदान करता है। थंडर जोन चंडीगढ़ का एक ऐसा आकर्षण है जो सभी उम्र के लोगों को भरपूर आनंद और रोमांचकारी राइड्स प्रदान करता है। थंडर जोन- को 15 मई को 2002 में स्थापित किया गया था जो शहर के केंद्र से केवल 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

2.9 चंडीगढ़ के आसपास घूमने की जगह एक्वा विलेज – Chandigarh Ke Aas Pass Ghumne Ki Jagha Aqua Village In Hindi

चंडीगढ़ के आसपास घूमने की जगह एक्वा विलेज - Chandigarh Ke Aas Pass Ghumne Ki Jagha Aqua Village In Hindi

Image Credit: Jony Jassal

एक्वा विलेज चंडीगढ़ से 25 किलोमीटर की दूरी पर कालका रोड पर स्थित है जो शहर में एक अपेक्षाकृत नया पानी सह मनोरंजन पार्क है। यहाँ पर्यटक सिर्फ गर्मियों के दिनों में वाटर राइडिंग का मजा ले सकते हैं क्योंकि यह केवल गर्मियों के मौसम में ही खुला रहता है। एक्वा विलेज चंडीगढ़ के लोगों और पर्यटकों की पसंदिता जगह है।

2.10 चंडीगढ़ के दर्शनीय स्थल संग्रहालय और आर्ट गैलरी – Chandigarh Ke Darshniya Sthal Museum And Art Gallery In Hindi

चंडीगढ़ के दर्शनीय स्थल संग्रहालय और आर्ट गैलरी - Chandigarh Ke Darshniya Sthal Museum And Art Gallery In Hindi

Image Credit: Sanyam Bahga

संग्रहालय और आर्ट गैलरी सेक्टर 10 में स्थित है जो चंडीगढ़ में सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक है और पर्यटकों द्वारा बेहद पसंद की जाती है। इस संग्रहालय में प्राचीन और ऐतिहासिक समय से लेकर कई तरह के चित्रों और सिक्कों तक सिंधु घाटी सभ्यता के पुरावशेष हैं।

2.11 मोहाली क्रिकेट स्टेडियम चंडीगढ़ – Mohali Cricket Stadium Chandigarh In Hindi

मोहाली क्रिकेट स्टेडियम चंडीगढ़ - Mohali Cricket Stadium Chandigarh In Hindi

मोहाली क्रिकेट स्टेडियम आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब का घर, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की सीट है, जिसकी स्थापना 1993 में हुई थी और इसे पूरा होने में 3 साल का समय लग गया था। यह स्टेडियम कई स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय मैचों का स्थान रहा है और क्रिकेट प्रेमियों का पसंदिता स्थल रहा है।

और पढ़े: अलवर का इतिहास और 10 प्रमुख पर्यटन स्थल

3. चंडीगढ़ आने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ आने का सबसे अच्छा समय क्या है - What Is The Best Time To Visit Chandigarh In Hindi

अगर आप चंडीगढ़ जाने का प्लान बना रहे है और जाने के अच्छे समय के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें चंडीगढ़ शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है जिसकी वजह से यहाँ साल भर अनुकूल मौसम होता है। यहाँ की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अगस्त और नवंबर के बीच होता है, इन महीनों में मौसम न तो ज्यादा गर्म होता है और न ही ज्यादा ठंडा होता है। हालांकि हिमालय के निकट स्थित होने की वजह से यहाँ मौसम स्थिति काफी बदल जाती है।

4. चंडीगढ़ में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ में रेस्तरां और स्थानीय भोजन - Restaurants And Local Food In Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ कई तरह के पंजाबी व्यंजनों की एक समृद्ध विविधता प्रदान करता है। आपको हर सड़क के कोने पर भोजनालयों और रेस्तरां मिल जायेंगे। चिंगारी शहर चंडीगढ़ कुछ लोकप्रिय और माउथवॉटरिंग पारंपरिक पंजाबी व्यंजनों के साथ-साथ समृद्ध कॉन्टिनेंटल व्यंजनों के साथ भोजन के विकल्पों से भी भरा हुआ है। शहर में कई पबों के साथ माइक्रोब्रायरी भी है। चंडीगढ़ में मिलने वाले भोजन में लच्छा पराठा, बटर चिकन, अमृतसरी कुल्चे, चिकन टिक्कस, छोले भटूरे, तंदूरी मछली, कबाब और बहुत नाम शामिल हैं। इसके अलावा अगर आप कुछ मीठा खाने का विचार बना रहे हैं तो इस शहर में आप रोह दी खीर, जलेबी, बालूशाही, गुलाब जामुन, कुल्फी और बहुत से चीजों का मजा ले सकते हैं।

और पढ़े: कांगड़ा किले का इतिहास और घूमने की जानकारी

5. चंडीगढ़ कैसे पहुंचें – How To Reach Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ कैसे पहुंचें - How To Reach Chandigarh In Hindi

चंडीगढ़ में अपना रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ के नाम से है जो एक ब्रॉड गेज रेलवे स्टेशन है। इसके अलावा यहाँ पर एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी है जो देश और विदेश के शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।यह शहर सड़कों द्वारा उत्तर भारत के प्रमुख शहरों से भी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

5.1 फ्लाइट से चंडीगढ़ कैसे पहुंचे – How To Reach Chandigarh By Flight In Hindi

फ्लाइट से चंडीगढ़ कैसे पहुंचे - How To Reach Chandigarh By Flight In Hindi

चंडीगढ़ का अपना हवाई अड्डा है, जो शहर से महज 10-12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डे पर पहुँचने के बाद आप कैब या टैक्सी की मदद से मुख्य शहर तक पहुँच सकते हैं।चूँकि यह एक इंटरनेशनल हवाई अड्डा है इसलिए आपको यहाँ के लिए सभी बड़ी छोटी एयरलाइंस मिल जाएँगी

5.2 सड़क मार्ग से चंडीगढ़ कैसे पहुंचें – How To Reach Chandigarh By Road In Hindi

सड़क मार्ग से चंडीगढ़ कैसे पहुंचें - How To Reach Chandigarh By Road In Hindi

चंडीगढ़ के लिए दिल्ली और आसपास के शहरों से कई बसें उपलब्ध हैं। चंडीगढ़ सड़कों के माध्यम से देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आप शहर के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के लिए टैक्सी / कैब भी बुक कर सकते हैं लेकिन यह आपको थोड़ी महंगी पड़ सकती है।

5.3 ट्रेन से चंडीगढ़ कैसे पहुंचे- How To Reach Chandigarh By Train In Hindi

ट्रेन से चंडीगढ़ कैसे पहुंचे- How To Reach Chandigarh By Train In Hindi

अगर आप चंडीगढ़ की यात्रा ट्रेन से करना चाहते हैं तो आप चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन या छावनी रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। रेलवे स्टेशन से मुख्य शहर तक पहुँचने के लिए आप स्थानीय बसों की मदद ले सकते हैं, जो रेलवे स्टेशन के बाहर से मिल जाएगी।

और पढ़े: स्वर्ण मंदिर अमृतसर का इतिहास और अन्य जानकारी

6. चंडीगढ़ की लोकेशन का मैप – Chandigarh Location

7. चंडीगढ़ की फोटो गैलरी – Chandigarh Images

और पढ़े:

Write A Comment