Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Places To Visit In Gurgaon In Hindi, गुड़गांव भारत का एक प्रमुख पर्यटन शहर है जो देश के उत्तर में नईदिल्ली के दक्षिण-पश्चिम में हरियाणा राज्य में स्थित है। गुड़गांव को एक वित्तीय और प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में भी जाना जाता है। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काफी आगे होने के साथ ही गुड़गांव एक अच्छा पर्यटन शहर भी है जो अपने कई आकर्षणों की वजह से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। गुड़गांव में प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत कुछ है। यह शहर हांगकांग और सिंगापुर के लोगों को खींचता है। अगर आप गुड़गांव घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि दिल्ली और नोएडा से गुड़गांव आसानी से पहुंचा जा सकता है, इन शहरों के पास गुड़गांव छुट्टियों के लिए एक बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल है। अब अगर आप गुड़गांव जाने का प्लान बना ही चुकें हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें इसमें हम गुड़गांव घूमने की पूरी जानकारी, गुड़गांव का इतिहास और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गुड़गांव का इतिहास – History Of Gurgaon In Hindi

गुरुग्राम की नाइटलाइफ – Nightlife Of Gurugram In Hindi

गुड़गांव के 10 पर्यटन स्थल – Places To Visit In Gurgaon In Hindi

  1. गुड़गांव के दर्शनीय स्थल किंगडम ऑफ ड्रीम्स – Gurgaon Ke Darshniya Sthal Kingdom Of Dreams In Hindi
  2. गुरुग्राम के पर्यटन स्थल साइबर हब – Gurugram Ke Paryatan Sthal Cyber Hub In Hindi
  3. गुड़गांव के पर्यटन स्थल दमदमा झील – Gurgaon Ke Paryatan Sthal Damdama Lake In Hindi
  4. गुड़गांव में घूमने की जगह एंबियंस मॉल – Gurgaon Me Ghumne Ki Jagha Ambience Mall In Hindi
  5. गुड़गांव में देखने लायक जगह सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य – Gurugram Me Dekhne Layak Jagah Sultanpur Bird Sanctuary In Hindi
  6. गुड़गांव का मनोरंजन पार्क अप्पू घर – Gurgaon Ka Manoranjan Park Appu Ghar In Hindi
  7. गुड़गांव देखने लायक जगह विंटेज कार संग्रहालय – Gurgaon Me Dekhne Layak Jagha Vintage Car Museum In Hindi
  8. गुड़गांव में घूमने की अच्छी जगह अरावली जैव विविधता पार्क – Gurugram Me Ghumne Ki Acchi Jagha Aravalli Biodiversity Park In Hindi
  9. गुड़गांव के धार्मिक स्थल शीतला माता मंदिर – Gurgaon Ke Dharmik Sthal Sheetla Mata Mandir In Hindi
  10. गुड़गांव के पर्यटन स्थल फारुख नगर किला – Gurgaon Ke Paryatan Sthal Farrukh Nagar Fort In Hindi
  11. गुरुग्राममें देखने लायक जगह पटौदी पैलेस – Gurugramme Dekhne Layak Jagha Pataudi Palace In Hindi

गुड़गांव की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है? – What Is The Best Time To Visit Gurgaon In Hindi

गुड़गांव में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants and Local Food In Gurgaon In Hindi

गुड़गांव कैसे पहुंचें – How To Reach Gurgaon In Hindi

  1. फ्लाइट से गुड़गांव कैसे पहुंचे – How To Reach Gurgaon By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से गुरुग्राम कैसे पहुँचे – How To Reach Gurugram By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग से गुड़गांव कैसे पहुँचे – How to Reach Gurgaon By Road In Hindi

गुरुग्राम की लोकेशन का मैप – Gurugram Location

गुरुग्राम की फोटो गैलरी – Gurugram Images

1. गुड़गांव का इतिहास – History Of Gurgaon In Hindi

गुड़गांव का इतिहास – History Of Gurgaon In Hindi

गुड़गांव हरियाणा का एक प्रमुख शहर है जिसका नाम महाभारत में वर्णित पौराणिक चरित्र- गुरु द्रोणाचार्य के नाम पर पड़ा था।इतिहास के अनुसार यह पहले गुरु द्रौणाचार्य का गांव था, लेकिन अकबर के शासन के समय इस शहर को दिल्ली और आगरा के क्षेत्रों में शामिल कर लिया गया था। बता दें कि 1803 तक, मुगल साम्राज्य के पतन के बाद इस क्षेत्र पर अंग्रेजों का अधिकार आ गया। भारत के आजाद होने के बाद यह क्षेत्र पंजाब का हिस्सा बन गया और बाद में 1966 में नए राज्य हरियाणा के निर्माण के साथ यह उत्तरार्द्ध का हिस्सा बन गया।हालांकि गुरुग्रामका वास्तविक विकास 1970 के दशक में शुरू हुआ,जब भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल उद्योग मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने इस क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की शरुआत की, इसके बाद इस शहर का विकास लगातार होता रहा और इसने फिर कभ पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज यह शहर चंडीगढ़ और मुंबई के बाद भारत में प्रति व्यक्ति सबसे ज्यादा आय के मामले में तीसरे नंबर पर आता है।

2. गुरुग्राम की नाइटलाइफ – Nightlife Of Gurugram In Hindi

गुरुग्राम की नाइटलाइफ - Nightlife Of Gurugram In Hindi

गुरुग्राम भारत का एक ऐसा शहर है जो अपनी नाईट लाइफ के लिए भी जाना जाता है। यह शहर डिस्को, पब और बार से भरा हुआ है जो पार्टी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। यहां पर माइक्रो-ब्रुअरीज, स्पोर्ट्स बार और जैज क्लबों की वजह से यहां की नाईट लाइफ पूरे देश भर में प्रसिद्ध है। चेरी ऑन द केक यहां एक ऐसा ऑफर होता है जब महिलाओं को फ्री में शराब दी जाती है। यहां पर ऐसा बार में ग्राहकों आकर्षित करने के लिए किया जाता है।गुड़गांव में स्थित बहुत से बार लगभग हर दिन लेडीज नाइट का आयोजन करते हैं।

और पढ़े: पिंजौर गार्डन से जुड़ी जानकारी और इतिहास

3. गुड़गांव के 10 पर्यटन स्थल – Places To Visit In Gurgaon In Hindi

गुड़गांवहरियाणा का एक ऐसा शहर है जो अपने कई पर्यटन स्थलों की वजह से काफी प्रसिद्ध है, यहां हम आपको गुड़गांव के 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको जरुर जाना चाहिए।

3.1 गुड़गांव के दर्शनीय स्थल किंगडम ऑफ ड्रीम्स -Gurgaon Ke Darshniya Sthal Kingdom Of Dreams In Hindi

गुड़गांव के दर्शनीय स्थल किंगडम ऑफ ड्रीम्स -Gurgaon Ke Darshniya Sthal Kingdom Of Dreams In Hindi

Image Credit: Nikhil Chawla

किंगडम ऑफ ड्रीम्स गुड़गांव का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जिसको केओडी के रूप में भी जाना जाता है। किंगडम ऑफ ड्रीम्स गुड़गांव में स्थित भारत का पहला पहला लाइव एंटरटेनमेंट और थिएटर वाली जगह है। यहां पर आप कई सांस्कृतिक नाटकों के मजे ले सकते हैं और मॉक वेडिंग में यहां आने वाले लोग दूल्हा दुल्हनों की तरह पारंपरिक परिधान में नृत्य संगीत के मजे भी ले सकते हैं। किंगडम ऑफ ड्रीम्स के नाम से ही समझ आता है कि यह सपनों की दुनिया की तरह है जो आपको दो इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड थिएटर और उन्नत अत्याधुनिक तकनीक के साथ देश के विभिन्न हिस्सों की विविध संस्कृति, जीवन शैली और परंपराओं की एक क रहस्यमय और यादगार यात्रा पर ले जाता है। छह एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैले किंगडम ऑफ ड्रीम्स कोसितंबर 2010 में 2 बिलियन रूपये की निर्माण लागत के साथ बनाया गया था। बॉलीवुड के कई सुपरस्टार इससे जुड़े हुये है और शाहरुख़ खान इसके ब्रांड एंबेसडर हैं।

3.2 गुरुग्राम के पर्यटन स्थल साइबर हब – Gurugram Ke Paryatan Sthal Cyber Hub In Hindi

गुरुग्राम के पर्यटन स्थल साइबर हब - Gurugram Ke Paryatan Sthal Cyber Hub In Hindi

साइबर हब, गुड़गांव भारत की राजधानी दिल्ली के करीब गुरुग्राम में स्थित खाने के साथ मनोरंजन करने वाला एक पर्यटन स्थल है जो अपनेप्रमुख रेस्तरां, पब और लाउंज के लिए जाना जाता है, यहां परिसर में खरीदने के लिए भी बहुत कुछ है। अगर दिल्ली के पास अपने दोस्तों और परिवार वाले के साथ एक दिन के लिए घूमने की जगह तलाश रहे हैं तो एक दिन बिताने के लिए यह एक शानदार जगह है। साइबर हब, साइबर सिटी के ठीक बगल में स्थित है जो कि एक कॉर्पोरेट पार्क हाउसिंग है जहां पर टॉप आईटी और फॉर्च्यून 500 कंपनी हैं।

3.3 गुड़गांव के पर्यटन स्थल दमदमा झील – Gurgaon Ke Paryatan Sthal Damdama Lake In Hindi

गुड़गांव के पर्यटन स्थल दमदमा झील - Gurgaon Ke Paryatan Sthal Damdama Lake In Hindi

दमदमा झील, गुरुग्राम से 24 किमी दूर दक्षिण में स्थित एक सुंदर झील है जो यहां का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह झील दिल्ली से लगभग 64 किमी यानी एक घंटे की ड्राइव पर स्थित है। अगर आप अपनी गुड़गांव यात्रा के दौरान किसी शांतिपूर्ण वातावरण की तलाश में हैं तो यह झील आपके लिए एकदम बेस्ट जगह है। दमदमा झील झील का निर्माण 1947 में वर्षा जल संचयन के लिए अंग्रजों द्वारा किया गया था। आज यह झीलदेशी और प्रवासी पक्षियों की 190 से अधिक प्रजातियों का घर है। जब मानसून के दौरान इस झील का स्तर 50 फीट से ज्यादा बढ़ जाता है तो यहां पर प्रवासी पक्षियों को देखने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

और पढ़े: भारत के वीर शहीदों को समर्पित नेशनल वॉर मेमोरियल

3.4 गुड़गांव में घूमने की जगह एंबियंस मॉल – Gurgaon Me Ghumne Ki Jagha Ambience Mall In Hindi

गुड़गांव में घूमने की जगह एंबियंस मॉल – Gurgaon Me Ghumne Ki Jagha Ambience Mall In Hindi

एंबियंस मॉल गुड़गांव में एनएच 8 पर दिल्ली-गुड़गांव बॉर्डर पर स्थित एक शहर के बहुत ही प्रसिद्ध मॉल में से एक है। इस माल में कार पार्किंग के तीन बेसमेंट के साथ 6 मंजिलें हैं।गुड़गांव के अन्य मॉल की अपेक्षा एंबियंस मॉल सबसे खास है क्योंकि इसमें प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय और भारतीय डिजाइनर ब्रांडों के रिटेल स्टोर हैं। शॉपिंग स्वर्ग होने के साथ ही यह मॉल अपने फूड के लिए भी जाना जाता है। अगर आप गुड़गांव शहर की यात्रा करने जा रहे है तो एंबियंस मॉल को अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करें।

3.5 गुड़गांव में देखने लायक जगह सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य – Gurugram Me Dekhne Layak Jagah Sultanpur Bird Sanctuary In Hindi

गुड़गांव में देखने लायक जगह सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य - Gurugram Me Dekhne Layak Jagha Sultanpur Bird Sanctuary In Hindi

सुल्तानपुर बर्ड सैंक्चुअरी दिल्ली के पास घूमने के लिए वीकेंड पर घूमने की एक अच्छी जगह है। सुल्तानपुर बर्ड सैंक्चुअरी गुड़गांव का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो प्रकृति और पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। यह अभयारण्य कई प्रवासी पक्षियों का घर है और यहां पर पर्यटक खासकर सर्दियों के दौरान विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं। सितंबर के मौसम या सर्दियों के दौरान यहां पर पक्षियों की आश्चर्यजनक 250 प्रजातियां पाई जाती हैं।

3.6 गुड़गांव का मनोरंजन पार्क अप्पू घर – Gurgaon Ka Manoranjan Park Appu Ghar In Hindi

गुड़गांव का मनोरंजन पार्क अप्पू घर - Gurgaon Ka Manoranjan Park Appu Ghar In Hindi

अप्पू घर देश का पहला मनोरंजन पार्क था जिसने 1982 में एशियाई खेलों की शरुआत करते हुए 1984 में अपने दरवाजे खोले थे। यह पार्क2008 तक चलता रहा लेकिन इसके बाद इसे अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया और 2014 में गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर के पीछे फिर से खोल दिया गया।

3.7 गुड़गांव देखने लायक जगह विंटेज कार संग्रहालय – Gurgaon Me Dekhne Layak Jagha Vintage Car Museum In Hindi

गुड़गांव देखने लायक जगह विंटेज कार संग्रहालय - Gurgaon Me Dekhne Layak Jagha Vintage Car Museum In Hindi

भारत में परिवहन के इतिहास का पता लगाने के लिए विंटेज कार संग्रहालय की स्थापना की गई थी। यह संग्रहालय ऑटोमोबाइल, रेलवे, विमान आदि के साथ कई तरह की पुरानी टेक्नोलॉजी की ऑटोमोबाइल का का संग्रह प्रदर्शित करता है। यह जगह परिवहन के इतिहास में रुचि रखने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही खास जगह है।

3.8 गुड़गांव में घूमने की अच्छी जगह अरावली जैव विविधता पार्क – Gurugram Me Ghumne Ki Acchi Jagha Aravalli Biodiversity Park In Hindi

गुड़गांव में घूमने की अच्छी जगह अरावली जैव विविधता पार्क - Gurugram Me Ghumne Ki Acchi Jagha Aravalli Biodiversity Park In Hindi

Image Credit: Ankur Koul

अरावली जैव विविधता पार्क गुड़गांव शहर के केंद्र से 21 किलोमीटर की दूरी पर 1.54 वर्ग किलोमीटर में क्षेत्र में फैला हुआ है। यह गुड़गांव में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अरावली जैव विविधता पार्क को पारिस्थितिक रूप से पुनर्स्थापित करने और रेगिस्तान में वनस्पति को संरक्षित करने के लिए स्थापित किया गया था। यह पार्क जून 2010 में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर खोला गया था, जब इस क्षेत्र में पत्थर खनन पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया था। अरावली जैव विविधता पार्क पार्क मेंपक्षियों और जानवरों की 170 से अधिक और पौधों की 160 प्रजातियां पाई जाती हैं।

और पढ़े: इंडिया गेट दिल्ली घूमने की जानकारी

3.9 गुड़गांव के धार्मिक स्थल शीतला माता मंदिर – Gurgaon Ke Dharmiksthal Sheetla Mata Mandir In Hindi

गुड़गांव के धार्मिक स्थल शीतला माता मंदिर - Gurgaon Ke Dharmiksthal Sheetla Mata Mandir In Hindi

माता शीतला उत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान में पॉक्सो देवी के रूप मेंव्यापक रूप से पूजी जाने वाली देवी हैं जिन्हें हिंदू पौराणिक कथाओं में घावों और रोगों की देवी कहा जाता है। शीतला माता मंदिर हिंदू कैलेंडर के चैत्र महीने में अपने त्योहार के लिए लोकप्रिय है।

3.10 गुड़गांव के पर्यटन स्थल फारुख नगर किला – Gurgaon Ke Paryatan Sthal Farrukh Nagar Fort In Hindi

फारुख नगर किले को 1732 में फौजदार खान द्वारा स्थापित किया गया था जो फारुखसियर के गवर्नर के रूप में काम करते थे। यह कस्बा अपने नमक के व्यापार के लिए प्रसिद्ध था जब तक कि इस पर अंग्रेजों ने 1900 की शुरुआत में प्रतिबंध नहीं लगा दिया था। शहर की इस समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को जामा मस्जिद, शीश महल, सेठानी की छत्री, कई हवेलियों और सुल्तानपुर नेशनल पार्क के साथ गुड़गांव में घूमे जाने वाले पर्यटन स्थलों की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है।

3.11 गुरुग्राम में देखने लायक जगह पटौदी पैलेस – Gurugram Me Dekhne Layak Jagha Pataudi Palace In Hindi

गुरुग्राम में देखने लायक जगह पटौदी पैलेस - Gurugram Me Dekhne Layak Jagha Pataudi Palace In Hindi

पटौदी पैलेस गुड़गांव के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक हैं जो अपने आकर्षण से पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। पटौदी पैलेस को इब्राहिम कोठी के रूप में भी जाना जाता है जिसका संबध पटौदी शाही परिवार से है।इस पैलेस का निर्माण साल 1935 में नवाब इब्राहिम अली खान द्वारा करवाया गया था, जिन्होंने दिल्ली में पाए जाने वाले औपनिवेशिक मकान की शैली में महल को डिजाइन करने के लिए प्रसिद्ध वास्तुकार, रॉबर्ट टोर रसेल को नियुक्त किया था। बता दें कि ये पूरा पैलेस 25 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसमें कई सुंदर बगीचे, लॉन और फव्वारे हैं जो महल की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं।

4. गुड़गांव की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है? – What Is The Best Time To Visit Gurgaon In Hindi

गुड़गांव की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है? - What Is The Best Time To Visit Gurgaon In Hindi

गुड़गांवमें गर्मियों का मौसम बहुत गर्म होता हैं जिसकी वजह से धूप में बाहर निकलना बहुत मुश्किल होता। सितंबर के बाद इस शहर का तापमान काफी कम हो जाता है और दिसंबर तक मौसम बहुत ही सुखद होता है। यहां जनवरी का मौसम बेहद ठंडा और भीषण होता है इसलिए आपको जनवरी में इस शहर की यात्रा करने से बचना चाहिए। सितंबर से दिसंबर के बाद फरवरी और मार्च गुड़गांव की यात्रा के लिए करने के लिए सुखद और अद्भुद समय हैं।

और पढ़े: क़ुतुब मीनार की जानकारी

5.गुड़गांव में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants and Local Food In Gurgaon In Hindi

गुड़गांव में रेस्तरां और स्थानीय भोजन - Restaurants and Local Food in Gurgaon In Hindi

गुड़गांव उद्योग वाणिज्य और पर्यटन स्थलों का केंद्र होने की वजह से यहां भोजन के अनगिनत विकल्प मौजूद हैं। यहां पर आप उत्तर भारत के व्यंजनोंके साथ भारत और दुनिया भर के स्वादिष्ट भोजन का भी स्वाद ले सकते हैं, जो यहां के ढाबों, रेस्तरां और गलियों में आसानी से उपलब्ध है।गुड़गांव में उत्तर भारत के कुछ स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध है जिनका स्वाद आपको जरुर चखना चाहिए। यहां पर आप विभिन्न प्रकार के पराठे, चिकन, कीमा, स्वादिष्ट दालें और अंडे के व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

6. गुड़गांव कैसे पहुंचें – How To Reach Gurgaon In Hindi

गुड़गांव का निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली में स्थित है। इसके साथ ही पास के प्रमुख शहरों से गुड़गांव के लिए बड़े आसानी से उपलब्ध हैं। गुड़गांव में अपना खुद का रेलवे स्टेशन है जो भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।गुड़गांव में एक मेट्रो नेटवर्क भी है जो इसे दिल्ली, नोएडा और फरीदाबाद के अन्य हिस्सों से जोड़ता है।

6.1 फ्लाइट से गुड़गांव कैसे पहुंचे – How To Reach Gurgaon By Flight In Hindi

फ्लाइट से गुड़गांव कैसे पहुंचे - How To Reach Gurgaon By Flight In Hindi

अगर आप हवाई जहाज से गुड़गांव की यात्रा करना का प्लान बना रहे हैं तो बता दें कि यहां पर कोई हवाई अड्डा नहीं है।गुड़गांव का निकटतम हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो दिल्ली में 28 किमी दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा भारत और दुनिया के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

6.2 ट्रेन से गुरुग्राम कैसे पहुँचे – How To Reach Gurugram By Train In Hindi

ट्रेन से गुरुग्राम कैसे पहुँचे - How To Reach Gurugram By Train In Hindi

गुड़गांव का अपना एक छोटा रेलवे स्टेशन है जो कुछ प्रमुख शहरों को कुछ ट्रेनों के माध्यम से जोड़ता है। निकटतम रेलवे जंक्शन निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन हैं। भारत के प्रमुख शहरों से आप भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों से आसानी से पहुंच सकते हैं। रेलवे स्टेशन के बाहर से आप टैक्सी या कैब की मदद से गुड़गांव के पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं।

6.3 सड़क मार्ग से गुड़गांव कैसे पहुँचे – How to Reach Gurgaon By Road In Hindi

सड़क मार्ग से गुड़गांव कैसे पहुँचे - How to Reach Gurgaon By Road In Hindi

गुड़गांव सड़क मार्ग से भारत के प्रमुख शहरों और कस्बों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है इसलिए पर्यटक इस शहर की यात्रा विभिन्न बस सेवाओं द्वारा कर सकते हैं। गुड़गांव के लिए लक्जरी, एसी स्लीपर बड़े भी उपलब्ध हैं जिनको पर्यटक अपनी आवश्यकता के अनुसार चुन सकते हैं।

और पढ़े: लाल किला दिल्ली के बारे में पूरी जानकारी

7. गुरुग्राम की लोकेशन का मैप – Gurugram Location

8. गुरुग्राम की फोटो गैलरी – Gurugram Images

और पढ़े:

Write A Comment