Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Red Fort Delhi In Hindi दिल्ली का लाल किला भारत में दिल्ली शहर का एक ऐतिहासिक किला है। लाल किला भारत में पर्यटकों के लिए एक बहुत खास जगह है। दूसरे देशों से आने वाले पर्यटक भी भारत के इस किले को देखना बेहद पसंद करते हैं। इस किले के बारे में बात करें तो आपको बता दें कि 1856 तक इस किले पर लगभग 200 वर्षों तक मुगल वंश के सम्राटों का राज था। यह दिल्ली के केंद्र में स्थित है इसके साथ ही यहाँ कई संग्रहालय हैं। यह किला बादशाहों और उनके घर के अलावा यह मुगल राज्य का औपचारिक और राजनीतिक केंद्र था और यह क्षेत्र खास तौर से होने वाली सभा के लिए स्थापित किया गया था। अगर आप लाल किला घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये जगह आपके लिए बहुत खास हो सकती है, लेकिन आपको यहाँ जाने से पहले इस जगह के बारे में कई जानकारी पता होनी जो हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बताने जा रहे हैं।

  1. लाल किले को लाल किला क्यों कहते हैं – What Does Lal Qila Mean In Hindi
  2. लाल किले का निर्माण किसने कराया था – Who Built The Red Fort Or Lal Qila In Hindi
  3. लाल किला क्यों फेमस है – Why Red Fort Or Lal Qila Is Famous In Hindi
  4. लाल किले का इतिहास – History Of Lal Qila In Hindi
  5. लाल किला की बनावट – Red Fort Architecture In Hindi
  6. लाल किले के बारे में कुछ दिलचस्प बाते – Interesting Facts About Red Fort In Hindi
  7. लाल किले के अंदर क्या है – What’s Inside Red Fort In Hindi
  8. लाहोरी गेट-Lahori Gate
  9. दिल्ली गेट- Delhi Gate
  10. मुमताज महल- Mumtaz Mahal
  11. खस महल-Khas Mahal
  12. रंग महल-Rang Mahal
  13. हीरा महल-Hira Mahal
  14. Moti Masjid-मोती मस्जिद
  15. दीवान-ए-खास- Diwan-I-Khas
  16. हमाम -Hammam
  17. लाल किला दिल्ली लाइट एंड साउंड शो – Red Fort Delhi Light And Sound Show In Hindi
  18. लाल किला दिल्ली टाइमिंग लाइट और साउंड शो हिंदी भाषा में – Red Fort Delhi Timings Light And Sound Show In The Hindi Language
  19. लाल किला दिल्ली टाइमिंग लाइट और साउंड शो अंग्रेजी भाषा में – Red Fort Delhi Timings Light And Sound Show In The English Language
  20. लाल किला दिल्ली लाइट एंड साउंड शो टिकट की कीमत – Red Fort Delhi Light And Sound Show Tickets Price/ Cost In Hindi
  21. लाल किला जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Red Fort In Hindi
  22. लाल किला प्रवेश शुल्क – Red Fort Entry Fee In Hindi
  23. लाल किला कैसे पहुंचे – How To Reach Lal Qila In Hindi
  24. मेट्रो से लाल किला कैसे जा सकते हैं – How To Reach Lal Quila By Metro In Hindi
  25. लाल किला दिल्ली का पता – Red Fort Delhi Location
  26. लाल किला दिल्ली की फोटो – Red Fort Delhi Photo Gallery

1. लाल किले को लाल किला क्यों कहते हैं – What Does Lal Qila Mean In Hindi

लाल किले को लाल किला क्यों कहते हैं - What Does Lal Qila Mean In Hindi

लाल किले को पांचवें मुगल बादशाह शाहजहाँ द्वारा 1639 में अपनी राजधानी शाहजहानाबाद के महल के रूप में बनाया था। इसका नाम लाल किला इसकी लाल बलुआ पत्थर की विशाल दीवारों की वजह से हुआ है। यह किला 1546 ईस्वी में इस्लाम शाह सूरी द्वारा निर्मित पुराने सलीमगढ़ किले के बिलकुल करीब है। इस किले के शाही हिस्से में मंडप की एक पंक्ति होती है, जिसे स्ट्रीम ऑफ़ पैराडाइज़ (नाहर-ए-बिहिश्त) के रूप में जाना जाता है। किला परिसर वो हिस्सा है जो शाहजहाँ और मुगल रचनात्मकता के क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए जाना जाता है।

2. लाल किले का निर्माण किसने कराया था – Who Built The Red Fort Or Lal Qila In Hindi

लाल किला का निर्माण 1639 में प्रख्यात मुगल सम्राट शाहजहाँ ने करवाया था। अपने शासनकाल के दौरान उन्होंने कुछ बेहतरीन वास्तुशिल्प बनवाई थी, जो दुनिया भर में मुगल वास्तुकला का सबसे अच्छा उदाहरण हैं। इन सभी में ताजमहल भी मुगल वास्तुकला का एक हिस्सा है।

3. लाल किला क्यों फेमस है – Why Red Fort Or Lal Qila Is Famous In Hindi

मुग़ल राजधानी आगरा से शाहजहाँनाबाद चले जाने के बाद लाल किले का निर्माण मुग़ल साम्राज्य की नई सीट के रूप में किया गया था। यह किला लाल बलुआ पत्थर से बना है जिसकी दीवार वाला गढ़ पूरा होने में लगभग एक दशक लग गया। ऐसा बताया जाता है कि यह मुगल साम्राज्य की पिछली पीढ़ी की तुलना में अच्छी तरह से नियोजित और व्यवस्थित बना हुआ था। लाल किले पर राज करने वाला आखिरी मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर था। इसके बाद भारत में अंग्रेजो ने कब्ज़ा कर लिया था।

4. लाल किले का इतिहास – History Of Lal Qila In Hindi

लाल किले का इतिहास - History Of Lal Qila In Hindi

लाल किला 17 वीं शताब्दी में शाहजहाँ के महल के रूप में बनाया गया था और इसे तब बनाया गया था जब उन्होंने इसे राजधानी शहर के रूप में इस्तेमाल किया था। लाल किले में कई मंडप हैं जो मुगल सम्राट की रचनात्मकता दर्शाता है। इस महल को वास्तुकार उस्ताद अहमद लाहौरी ने डिजाइन किया था। लाल किले को पवित्र नदी यमुना के किनारे पर बनाया गया है। आपको बता दें कि इस बड़े से लाल किले को बनाने में 10 साल का समय लग गया था। यह महल शरू से ही कई सम्राटों और राजाओ का निवास स्थान रहा है, जिन्होंने इस पर शासन किया था। लाल किले का नाम ‘लाल किला’ इसलिए रखा गया है क्योंकि यह लाल बलुआ पत्थर में बनाया गया है। लाल किला देश की एक ऐसी जगह है जहाँ भारत के प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर अपना भाषण देते हैं।

जब शाहजहाँ ने इस किले पर शासन किया तब इसे शाहजहानाबाद कहा जाता था। अब इसे दिल्ली कहते हैं। जब शाहजहाँ के इस किले पर शासन करने के बाद औरंगज़ेब ने मुग़ल राजवंश पर शासन किया, तब लाल किला अपनी चमक खोने लगा था। बात दें कि लाल किले में एक चांदी की छत है जिसको बाद में पैसे जुटाने के लिए तांबे की छत के साथ बदल दिया गया था। इसके बाद साल 1793 में, एक फारसी सम्राट नादिर शाह ने लाल किले पर कब्जा कर लिया और किले से मूल्यवान संपत्ति छीन ली।

मराठों ने 16 वें मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय को हराया और 20 वर्षों तक दिल्ली पर शासन किया। बाद में उन्हें अंग्रेजों ने उन्हें हरा दिया और कोहिनूर हीरे सहित जो सभी मूल्यवान संपत्ति किले के अंदर रखी थी वो छीन ली। अंग्रेजों ने बहादुर शाह ज़फ़र का मुकुट, शाहजहाँ का शराब का प्याला और भी बहुत कुछ जैसे कीमती सामान को लूट लिया और ग्रेट ब्रिटेन भेज दिया। लाल किला स्मारक कभी एक शानदार संरचना हुआ करती थी, जो कीमती पत्थरों और धातुओं से बनाई गई थी।

5. लाल किला की बनावट – Red Fort Architecture In Hindi

लाल किला दिखने में बेहद आकर्षक लगता है। यह किला दिल्ली की शान है। लाल किले को अष्टकोणीय आकार में बनाया गया है। इस पूरे किले पर संगमरमर से सजावट की गई है। कोहिनूर हीरा कभी इस किले की सजावट का हिस्सा हुआ करता था लेकिन भारत में कब्ज़ा करने के बाद इसे अंग्रेज ले गए। लाल किले के अंदर तीन द्वार हैं और यह किला दिल्ली के सबसे बड़े किलों में से एक है।

लाल किला मुगल, हिंदू और फारसी स्थापत्य शैली से मिलकर बना हुआ है। इस बड़े किले के अंदर परिसर के भीतर, मोती मस्जिद, नौबत खाना जैसी बड़ी इमारतें हैं जो पहले संगीत कक्ष हुआ करती थी। मुमताज़ और रंग महल, जो महिलाओं की जगह और एक संग्रहालय था, यहाँ पर मुग़ल काल की सभी कलाकृतियां उपस्थित है। लाल किले के महलों और इमारतो में कई उद्यान, मंडप और सजावटी मेहराब हैं। लाल किला इतिहास के सबसे अच्छी स्मारकों में से एक है जो दिल्ली में स्थित है। जब आप इस किले की सैर पर जायेंगे तो आप इस किले के बारे में बहुत कुछ जाने पाएंगे।

6. लाल किले के बारे में कुछ दिलचस्प बाते – Interesting Facts About Red Fort In Hindi

लाल किले के बारे में कुछ दिलचस्प बाते - Interesting Facts About Red Fort In Hindi

  • लाल किला भारत का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इसकी खूबसूरत वास्तुकला और अपना एक ऐतिहासिक महत्व है जो कि यहाँ आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है।
  • इस विशाल किले का निर्माण मुगल बादशाह शाहजहाँ ने तब कराया जब उसने राजधानी को आगरा से दिल्ली स्थानांतरित कर दिया। इस किले का निर्माण कार्य 13 मई, 1638 को मुहर्रम के महीने में शुरू हुआ था। जो दस साल बाद 1648 में पूरा हुआ था।
  • इस किले के मुख्य वास्तुकार उस्ताद अहमद और उस्ताद हामिद थे। मुगल  शासन के समय इस किले किला-ए-मुबारक कहा जाता था।
  • यह किला यमुना नदी के किनारे स्थित है। इसे बाहरी हमलों से बचाने के लिए इसके चारों ओर एक विशाल दीवार बनाई गई थी। इसकी दीवार का निर्माण लाल पत्थर से हुआ है। जिसके चलते इसे लाल किला कहा जाता है। किले के मुख्य दो प्रवेश द्वार हैं- लाहौर गेट और दिल्ली गेट। लाल किला यह 256 एकड़ भूमि में बना हुआ एक अष्टकोणीय है संरचना है।
  • लाल किले के अंदर कई खूबसूरत इमारतें हैं जैसे दीवान-ए-आम, दीवान-ए-ख़ास, रंगमहल, मोती मस्जिद, मोर सिंहासन हैं। कोहिनूर हीरा, मयूर सिंहासन का एक हिस्सा था जिसको अंग्रेज अपने साथ ले गए।
  • हर साल 15 अगस्त के दिन भारत के स्वतंत्रता दिवस के ख़ास मौके पर देश के प्रधानमंत्री क़िला पर अपना भाषण देते हैं।
  • आपको बता दें कि यूनेस्को द्वारा साल 2007 में इसे विश्व धरोहर घोषित किया गया।

7. लाल किले के अंदर क्या है – What’s Inside Red Fort In Hindi

लाल किले के अंदर क्या है – What’s Inside Red Fort In Hindi

8. लाहोरी गेट-Lahori Gate

लाहोरी गेट लाल किले का मुख्य गेट है जिसका नाम जिसका नाम लाहौर शहर से लिया गया है। औरंगजेब के शासनकाल के दौरान इस गेट का सौंदर्य खराब हो गया था, जिसे शाहजहाँ ने “एक सुंदर महिला के चेहरे पर घूंघट” के रूप में वर्णित किया था। 1947 के बाद से भारतीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज को इस किले पर फहराया जाता है और प्रधानमंत्री अपना भाषण देते हैं।

9. दिल्ली गेट- Delhi Gate

दिल्ली गेट दक्षिण में एक सार्वजनिक प्रवेश द्वार है, जो बनावट में लाहौरी गेट के समान दिखता है। इस गेट के दोनों ओर दो बड़े पत्थर के हाथी एक दूसरे के आमने-सामने बने हुए हैं।

10. मुमताज महल- Mumtaz Mahal

मुमताज महल, लाल किला परिसर के अंदर की 6 संरचनाओं में से एक है। लाल किले के अंदर की सभी संरचनाएँ यमुना नदी से जुड़ी हुई हैं। इस महल का निर्माण सफ़ेद संगमरमर से किया गया था और जिन पर फूलों की आकृति बनी हुई है। यह मुग़ल शासकों की वास्तुकला और डिजाइन का पता लगाने के लिए एक प्रभावशाली संरचना है। ये पहले महिलाओं का रहने की जगह हुआ करता था और अब यह एक पुरातत्व संग्रहालय है। इस संग्रहालय के अंदर, मुगल काल से कई कलाकृतियां हैं जैसे तलवारें, कालीन, पर्दे, पेंटिंग और अन्य वस्तुएं रखी हुई हैं।

11. खस महल-Khas Mahal

खस महल पहले मुगल सम्राट का निजी आवास हुआ करता था। बता दें कि इस महल के अंदर तीन कक्ष हैं। जिसमे से एक बैठने का कमरा, सोने का कमरा और एक और कक्ष। इस महल को बड़ी सुंदरता के साथ सफेद संगमरमर और फूलों की बनावट से सजाया गया है।

12. रंग महल-Rang Mahal

रंग महल-Rang Mahal

इस महल में सम्राट की पत्नियाँ और की रखैलें रहती थीं। जब से इसे उज्वल रूप से चित्रित किया गया तब इसका नाम “पैलेस ऑफ कलर्स” रखा गया। इस महल को दर्पण की मोज़ेक के साथ सजाया गया था। इस महल में जमीन के नीचे बहते हुए पानी की एक धारा थी जो गर्मियों के दौरान इस महल के तापमान को ठंडा रखती थी।

13. हीरा महल-Hira Mahal

हीरा महल, लाल किले के दक्षिणी किनारे का एक भाग है, जिसे बहादुर शाह द्वितीय ने बनाया गया है। बताया जाता है कि बहादुर शाह ने इस महल के अंदर एक बहुत ही कीमती हीरे को छिपाया हुआ था, जो कोहिनूर हीरे से भी ज्यादा कीमती था। उत्तरी तट पर मोती महल को 1857 के विद्रोह के दौरान नष्ट कर दिया गया था।

14. Moti Masjid-मोती मस्जिद

औरंगज़ेब ने मोती मस्जिद को अपने निजी इस्तेमाल के लिए बनवाया था मोती मस्जिद का अर्थ है पर्ल मस्जिद। इस मस्जिद में कई गुंबद और मेहराब हैं। इस मस्जिद को संगमरमर से बनवाया गया था। इस मस्जिद में एक आंगन है। जहाँ पर आपको  वास्तुकला और डिजाइन की सादगी को देख सकते हैं।

15. दीवान-ए-खास- Diwan-I-Khas

दीवान-ए-खास- Diwan-I-Khas

दीवान-ए-आम को मुग़ल बादशाह शाहजहां ने 1631 से 1640 के बीच बनवाया था। यह बादशाहों के महलनुमा शाही अपार्टमेंट हुआ करता था। इस जगह को अलंकृत सजावट के साथ सफेद संगमरमर में बनाया गया है। इस जगह पर सम्राट लोगों को देखते थे और लोग उन्हें देखते थे।

16. हमाम -Hammam

हमाम एक ऐसी इमारत है जिसमें स्नान किया जाता था। इस इमारत का उपयोग सम्राटों द्वारा किया जाता था। इस इमारत में एक ड्रेसिंग रूम और नलों से बहता गर्म पानी है। जब यहाँ पर मुगलों ने शासन था उस  समय इन स्नान में गुलाब जल का उपयोग किया जाता था। यह स्नानघर  पुष्प रूपांकनों और सफेद संगमरमर में डिज़ाइन किए गए हैं।

17. लाल किला दिल्ली लाइट एंड साउंड शो – Red Fort Delhi Light And Sound Show In Hindi

लाइट एंड साउंड शो-लाल किला एक घंटे का ऑडियो टूर है आपको दिल्ली के इतिहास के बारे में जानकारी देता है और लाल किले में आयोजित किया जाता है। इस एक घंटे के एक घंटे का ऑडियो टूर में आपको मुगल सम्राटों के इतिहास और भारतीय स्वतंत्रता के लिए लड़ने वाले कई नेताओं के बारे में बताया जाता है।

18. लाल किला दिल्ली टाइमिंग लाइट और साउंड शो हिंदी भाषा में – Red Fort Delhi Timings Light And Sound Show In The Hindi Language

नवंबर से जनवरी के महीने में    -18: 00hrs से 19: 00hrs
फरवरी से अप्रैल के महीने में    -19: 00hrs से 20: 00hrs
मई से अगस्त के महीने में      -19: 30hrs से 20: 30hrs
सितंबर से अक्टूबर के महीने में -19: 00hrs से 20: 00hrs

19. लाल किला दिल्ली टाइमिंग लाइट और साउंड शो अंग्रेजी भाषा में – Red Fort Delhi Timings Light And Sound Show In The English Language

नवंबर से जनवरी के महीने में   -19: 30Hrs से 20: 30Hrs
फरवरी से अप्रैल के महीने में    -20: 30Hrs से 21: 30Hrs
मई से अगस्त के महीने में      -21: 00Hrs से 22: 00Hrs
सितंबर से अक्टूबर के महीने में -20: 30Hrs से 21: 30Hrs

20. लाल किला दिल्ली लाइट एंड साउंड शो टिकट की कीमत – Red Fort Delhi Light And Sound Show Tickets Price/ Cost In Hindi

वयस्क: 60 Inr- वर्किंग डे पर
बच्चे:    20 Inr- वर्किंग डे पर
वयस्क: 80 Inr- वीकेंड पर
बच्चे:   30 Inr- वीकेंड पर

21. लाल किला जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Red Fort In Hindi

लाल किला जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Red Fort In Hindi

लाल किला घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच है, अगर आप मार्च के बाद जा रहे हैं तो हम आपको यह बता दें कि यह समय तेज गर्मी का होता है। गर्मियों में दिल्ली का तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। अगस्त के अंत तक, मॉनसून सीज़न शुरू हो जाता है। इसलिए मार्च के बाद लाल किले की यात्रा के लिए जाना एक अच्छा बिकल्प नहीं है।

22. लाल किला प्रवेश शुल्क – Red Fort Entry Fee In Hindi

भारत के पर्यटकों के लिए लाल किले के एक टिकट की कीमत 35 रुपये है और विदेश से आने वाले लोगो को इस किले के लिए 500 रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा। लाइट एंड साउंड शो के लिए लाल किला का टिकट वयस्कों के लिए 60 रुपये और बच्चों के लिए आपको 20 रुपये देने होंगे। वीकेंड पर आपको वयस्कों की टिकट के लिए 80 रुपये और बच्चों के लिए 30 रुपये देंगे होंगे।

23. लाल किला कैसे पहुंचे – How To Reach Lal Qila In Hindi

लाल किला भारत का एक बहुत खास पर्यटन स्थल है जो दिल्ली शहर के ठीक बीच में स्थित है। दिल्ली देश की राजधानी होने की वजह से आप हवाई जहाज से यहाँ आसानी से पहुँच सकते हैं क्योंकि यह एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यहाँ से आप किसी कैब सर्विस से आसानी से लाल किला पहुँच सकते हैं। दिल्ली का मेट्रो स्टेशन पुराने रेलवे स्टेशन और नए रेलवे स्टेशन हवाई अड्डे से जुड़ा हुआ है।

लाल किला, दिल्ली के चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से 10 मिनट की पैदल दूरी पर है, लेकिन किले तक जाने के लिए चांदनी चौक के भीड़ भरे बाजार को पार करना पड़ता है। दिल्ली शहर में बसों का एक अच्छा नेटवर्क है, इसके साथ आप हवाई अड्डे से ऑटो रिक्शा की मदद से भी लाल किले तक पहुँच सकते हैं।

24. मेट्रो से लाल किला कैसे जा सकते हैं – How To Reach Lal Quila By Metro In Hindi

लाल किला मेट्रो स्टेशन और चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन दिल्ली का निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यदि आप चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पर उतरना चाहते हैं तो आपको गेट नंबर 5 से बाहर निकलना होगा। इस रास्ते से लाल किले तक पहुँचने के लिए आपको लगभग 500 मीटर पैदल चलकर जाना होगा।

और पढ़े: पोखरा नेपाल में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगह – Best Places To Visit In Pokhara Nepal In Hindi

25. लाल किला दिल्ली का पता – Red Fort Delhi Location

26. लाल किला दिल्ली की फोटो – Red Fort Delhi Photo Gallery

और पढ़े: राजस्थान की 8 सबसे डरावनी और भूतिया जगह – Top 8 Haunted Places In Rajasthan In Hindi

Write A Comment