Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Agra Fort In Hindi आगरा किला, लाल किला, किला-ए-अकबरी या किला रूज के रूप में भी जाना जाता है। आगरा का किला उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना नदी के दाहिने किनारे पर स्थित एक विशाल किला है, जो विश्व प्रसिद्ध ताजमहल से मात्र 2.5 किलोमीटर की दूरी पर है। एक पूरे शहर को शामिल करते हुए, इस भव्य संरचना का निर्माण वर्ष 1573 में मुगल बादशाह अकबर ने खुद किया था। जब आगरा को नई दिल्ली से स्थानांतरित कर दिया गया था, तो आगरा किला वर्ष 1638 तक मुगलों का मुख्य निवास स्थान था। अपने ऐतिहासिक महत्व और अनूठे निर्माण के कारण आगरा किले को यूनेस्को की विश्व धरोहर के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है।

आगरा का किला मुगलों द्वारा निर्मित सबसे खास स्मारकों में से एक है और इसमें काफी भव्य इमारतें हैं। यह मुगल शैली की कला और वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण है और आगरा में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। विशुद्ध रूप से लाल बलुआ पत्थर से निर्मित किले के परिसर के भीतर पर्ल मस्जिद, दीवान-ए ख़ास, दीवान-ए आम, मोती मस्जिद और जहाँगीरी महल जैसे मुगलों के सबसे उत्तम वास्तुशिल्प हैं। आप आगरा के किले से ताजमहल का बहुत ही शानदार दृश्य देख सकते हैं। यह महान संरचना धैर्य और कड़ी मेहनत के लिए समर्पित है। अगर आप खासतौर से आगरा का किला देखने जाना चाहते हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में आपको आगरा किले से जुड़े इतिहास और रोचक तथ्यों की पूरी जानकारी मिलेगी। तो चलिए यात्रा करते हैं आगरा फोर्ट की।

  1. आगरा का किला किसने बनाया गया है – Who Made Agra Fort In Hindi
  2. आगरा के किले का इतिहास – History Of Agra Fort In Hindi
  3. आगरा किले की संरचना – Structure Of Agra Fort In Hindi
  4. आगरा किले के अंदर प्रसिद्ध इमारतें – Popular Buildings In Agra Fort In Hindi
  5. आगरा के किले में खरीदारी – Shopping Near Agra Fort In Hindi
  6. आगरा का किला कैसे घूमें – How To Visit Agra Fort In Hindi
  7. आगरा का किला घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Agra Fort In Hindi
  8. आगरा किले देखने के लिए टिप्स – Travel Tips For Agra Fort In Hindi
  9. आगरा किले से जुड़े रोचक तथ्य – Interesting Facts About Agra Fort In Hindi
  10. आगरा फोर्ट तक कैसे पहुंचे – How To Reach Agra Fort In Hindi
  11. आगरा किले का महत्व क्या है – What Is The Importance Of Agra Fort In Hindi
  12. क्या आगरा का किला शुक्रवार को बंद रहता है – Is Agra Fort Closed On Friday In Hindi
  13. क्या आगरा का किला और लाल किला एक ही है – Is Agra Fort And Red Fort The Same In Hindi
  14. आगरा का किला का पता – Agra Fort Location
  15. आगरा का किला की फोटो गैलरी – Agra Fort Images

1. आगरा का किला किसने बनाया गया है – Who Made Agra Fort In Hindi

आगरा किला का निर्माण 1565 और 1573 के बीच अकबर द्वारा शुरू किया गया था। यह यमुना नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है, जो ताजमहल (मानचित्र) से लगभग 2 किमी की दूरी पर है। अकबर के पोते शाहजहाँ ने, किले के भीतर ही सफेद संगमरमर के महल बनवाए थे।

2. आगरा के किले का इतिहास – History Of Agra Fort In Hindi

आगरा के किले का इतिहास - History Of Agra Fort In Hindi

आगरा कभी दिल्ली की राजधानी हुआ करता था। सिकंदर लोदी दिल्ली के पहले सुल्तान थे जिन्होंने अपनी राजधानी को दिल्ली से आगरा स्थानांतरित कर दिया था। उनके बेटे इब्राहिम लोदी ने किले पर कब्जा कर लिया था, जिसे तब पानीपत की पहली लड़ाई में हारने तक नौ साल तक “बादलगढ़” के नाम से जाना जाता था। जब बाबर ने अपने बेटे हुमायूं को आगरा भेजा, तो उसने बादलगढ़ किले पर कब्जा कर लिया और एक विशाल खजाना जब्त कर लिया, जिसमें प्रसिद्ध कोहिनूर हीरा भी शामिल था।

1530 में हुमायूं का राज्याभिषेक हुआ। शेरशाह सूरी को हुमायूँ की हार के बाद मुगलों ने फिर से किले को खो दिया।

वर्ष 1558 में जब अकबर आगरा पहुंचे, तो उन्होंने शहर के महत्व को महसूस किया और आगरा को अपनी राजधानी बनाया। अकबर ने बादलगढ़ किले के अवशेषों को फिर से हासिल किया और इसे राजस्थान के लाल बलुआ पत्थर से पुनर्निर्मित किया। 4000 बिल्डरों ने इस पर काम किया और 8 साल की अवधि के बाद इसे 1573 में पूरा किया गया।

शाहजहां, जो अकबर का पोता था ने अपनी जगह बनाने के लिए किले की कुछ इमारतों को नष्ट कर दिया, जो आज भी आगरा किले को प्रस्तुत करता है। शाहजहां के जीवन के अंत में उसके बेटे औरंगजेब ने उसे किले के मुसम्मन बुर्ज में नजरबंद कर दिया, जहां से शाहजहां ताजमहल को देखा करता था।

18 वीं शताब्दी की शुरुआत में मराठों ने आगरा किले पर आक्रमण किया, और किले का स्वामित्व कई बार बदल गया। 1761 में अहमद शाह अब्दाली के हाथों पानीपत की तीसरी लड़ाई में उनकी हार के बाद, उन्हें निर्णायक रूप से अगले दस वर्षों के लिए क्षेत्र से बाहर कर दिया गया था।

महादजी शिंदे ने वर्ष 1785 में आगरा के किले को पीछे छोड़ दिया, और 1803 द्वितीय एंग्लो – मराठा युद्ध तक मराठाओं ने अपने शासनकाल को तब तक कायम रखा जब वे इसे अंग्रेजों से हार गए।

यह किला 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान एक लड़ाई का स्थल था, जो भारत में ब्रिटिश शासन के प्रत्यक्ष शासन की एक सदी के साथ आया।

3. आगरा किले की संरचना – Structure Of Agra Fort In Hindi

आगरा में लाल किला तीन किलोमीटर के दायरे में फैला है और 70 फीट ऊंची दीवार से घिरा है। दीवारें लाल राजस्थान से लाए गए बलुआ पत्थर से बनी हैं और वे सभी दिशाओं से किले को पूरी तरह से घेरे हुए हैं। किले के चारों तरफ चार मुख्य द्वार हैं। इनमें से एक द्वार को खिजरी गेट के नाम से जाना जाता है और यह नदी के सामने की तरफ खुलता है।

वर्तमान में किले में दो दर्जन से अधिक स्मारक हैं। अकबर के इतिहासकार अबुल फ़ज़ल का कहना है कि बंगाली के साथ-साथ यहां गुजराती शैली में 5000 इमारतें बनाई गई थीं, लेकिन अब वे इमारतें गायब हो गई हैं। किले के चार द्वार हैं जिनमें से एक द्वार नदी के तट पर खुलता है, जहां सम्राट इन घाटों में पर स्नान करते थे।

अकबर के शासन के दौरान निर्मित लगभग 5000 संरचनाएं थीं, उनमें से अधिकांश ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के दौरान नष्ट हो गईं। आगरा किले ने महान शाहजहां की मृत्यु के बाद अपना आकर्षण खो दिया। बचे हुए खंडहरों में से केवल दिल्ली गेट, अकबरी गेट और बंगाली महल आज भी अस्तित्व में हैं।

शाहजहां के शासनकाल के दौरान किले का स्वरूप बदला गया और शाहजहां ने किले के महलों में सफेद संगमरमर का उपयोग किया। शाहजहां अपने अंतिम दिनों में मुसम्मन बुर्ज में समय बिताया करते थे। मुसम्मन बुर्ज ख़ास महल के बाईं ओर स्थित है। यह एक सुंदर अष्टकोणीय टॉवर है जिसमें एक खुला मंडप है। कहा जाता है कि शाहजहां इसी स्थान से ताजमहल को देखता था।

जब अंग्रेजों ने आगरा किले का स्वामित्व संभाला, तो किले में बहुत अधिक परिवर्तन किए गए। उन्होंने राजनीतिक कारणों का हवाला देते हुए और बैरकों को बढ़ाने के लिए ऐतिहासिक महत्व के साथ कई संरचनाओं और संपादनों को नष्ट कर दिया। जो संरचनाएं जीवित रहने में कामयाब रहीं, वे मुगल वास्तुकला की वास्तविक जटिलता और कारीगरी का प्रदर्शन करती हैं।

किले के भीतर मुगल वास्तुकला के बेहतरीन उदाहरण दिल्ली गेट, अमर सिंह गेट और बंगाली महल हैं। ये संरचनाएं न केवल मुगल वास्तुकला का प्रतिनिधित्व करती हैं, बल्कि अकबरी वास्तुकला के भी बेहतरीन उदाहरण हैं जिन्हें इंडो-इस्लामिक वास्तुकला के रूप में भी जाना जाता है। इन संरचनाओं के बीच दिल्ली गेट को इसकी कारीगरी और स्थापत्य कला के लिए सबसे प्रमुख माना जाता है। आज भी, इसे अकबर की उत्कृष्ट कृति के रूप में माना जाता है।

आगरा किले की वास्तुकला से जुड़ी एक दिलचस्प किंवदंती भी है। कहा जाता है कि किले के शाही कमरों को इस तरह से बनाया गया था कि वे गर्मियों के दौरान भी ठंडे रहें।

और पढ़े: आगरा में दर्शनीय स्थल

4. आगरा किले के अंदर प्रसिद्ध इमारतें – Popular Buildings In Agra Fort In Hindi

आगरा किले का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व कई महत्वपूर्ण संरचनाओं को अपनी सीमा में रखता है। उनमें से कुछ हैं:-

4.1 जहांगीर महल

जहांगीर महल आगरा किले के अंदर प्रसिद्ध इमारतें – Popular Buildings In Agra Fort In Hindi

आगरा के किले में अमर सिंह द्वार से प्रवेश करते ही सबसे पहले जहांगीर महल नजर आएगा। जहांगीर अकबर का बेटा था और उसके पिता के बाद मुगल साम्राज्य पर शासन करने के लिए अगली पंक्ति में था। जहांगीर महल को अकबर ने एक महिला क्वार्टर के रूप में बनवाया था और उसका निर्माण उसकी पसंदीदा रानी जोधाबाई के कक्षों से किया गया था।

4.2 खास महल

खास महलआगरा किले के अंदर प्रसिद्ध इमारतें – Popular Buildings In Agra Fort In Hindi

आगरा किले में एक और महत्वपूर्ण सरंचना खास महल है, जिसके निर्माण में हिंदू रूपांकनों के स्पर्श के साथ कुछ शास्त्रीय फारसी और इस्लामी प्रभाव हैं। यहां सम्राट आराम करते थे। इसकी अनूठी विशेषता संगमरमर की सतह पर इसकी खूबसूरत पेंटिंग है।

4.3 मुसम्मन बुर्ज

मुसम्मन बुर्ज आगरा किले के अंदर प्रसिद्ध इमारतें – Popular Buildings In Agra Fort In Hindi

खास महल के बाईं ओर मुसम्मन बुर्ज है, जिसे शाहजहाँ ने भी बनवाया था। आकार में अष्टकोणीय इस टॉवर में एक खुला मंडप है जहां सम्राट खुली हवा का अक्सर आनंद लिया करते थे। यह वह जगह थी जहाँ शाहजहाँ ने अपने अंतिम दिन बिताए थे, जहाँ से वह अपनी प्यारी पत्नी की कब्र ताजमहल को देखता था।

4.4 शीश महल

आगरा किले में सबसे उत्तम निर्माणों में से एक, शीश महल एक ‘हरम’ या ड्रेसिंग रूम है। इस महल के अंदर छोटे-छोटे दर्पणों को बड़ी ही खूबसूरती से सजाया गया है, इसलिए इसका नाम शीश महल पड़ा।

4.5 दीवान- ए-ख़ास

शीश महल के दाईं ओर दीवान-ए-ख़ास है, जो विशेष रूप से निजी दर्शकों के लिए एक हॉल के रूप में था। इसे संगमरमर के खंभों से सजाया गया है जो अर्द्ध कीमती पत्थरों से जड़ा है।

4.6 दीवान-ए आम

आगरा का किले में  यह वह हॉल था जो आम जनता के लिए खुला था। यहां पर एक बहुत प्रसिद्ध मयूर सिंहासन स्थित था, जिसे सफेद संगमरमर से सजाया गया था।

4.7 नगीना मस्जिद

नगीना मस्जिद आगरा किले के अंदर प्रसिद्ध इमारतें – Popular Buildings In Agra Fort In Hindi

इस मंदिर का निर्माण सम्राट शाहजहां ने दरबार की महिलाओं के लिए एक निजी मस्जिद के रूप में करवाया था।

4.8 मोती मस्जिद

मोती मस्जिद आगरा के किले में स्थित एक अत्यंत सुंदर संरचना है। मस्जिद की इमारत अब पर्यटकों के लिए बंद है। मोती मस्जिद के पास मीना मस्जिद है, जो सम्राट शाहजहां का निजी मंदिर था।

5. आगरा के किले में खरीदारी – Shopping Near Agra Fort In Hindi

आगरा किले के बहुत करीब स्थित सदर बाज़ार है जो पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय खरीदारी स्थलों में से एक है। कपड़े, ज्वेलरी यहां तक की पेठे की शानदार वैरायटी यहां से खरीद सकते हैं।

और पढ़े: झाँसी का किला घूमने की जानकारी 

6. आगरा का किला कैसे घूमें – How To Visit Agra Fort In Hindi

आगरा का किला प्रतिदिन सूर्योदय से सूर्यास्त तक खुला रहता है। जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है जब मौसम शुष्क होता है और बहुत गर्म नहीं होता है। देखा जाए तो हर पर्यटक को ताजमहल से पहले आगरा किला देखने जाना चाहिए क्योंकि यह स्मारक एक उपकथा है। शाहजहाँ ने ताजमहल को अपने प्यारे मुमताज़ महल के लिए एक चबूतरे के रूप में बनवाया था, जिसके बाद उसकी मृत्यु हो गई थी।

हालाँकि, कई पर्यटक सूर्योदय के समय ताजमहल देखने और बाद में आगरा किला जाने का विकल्प चुनते हैं। दिल्ली से सड़क और रेल द्वारा आसानी से आगरा पहुँचा जा सकता है। यहाँ दिल्ली से आगरा के लिए सबसे अच्छे ट्रेन विकल्प हैं। अगस्त 2012 में खुलने वाले यमुना एक्सप्रेसवे ने दिल्ली से आगरा तक सड़क मार्ग से यात्रा का समय तीन घंटे से भी कम कर दिया। यह नोएडा से शुरू होती है और एक तरफ़ा यात्रा (665 रुपये की गोल यात्रा) के लिए प्रति कार 415 रुपये का टोल है।

यदि आप आगरा में रहते हैं और एक सस्ते टूर विकल्प की तलाश में हैं, तो यूपी टूरिज्म ताजमहल, आगरा फोर्ट और फतेहपुर सीकरी के लिए पूरे दिन की दर्शनीय स्थलों की यात्रा बसों का आयोजन करता है। लागत भारतीयों के लिए 650 रुपये और विदेशियों के लिए 3,000 रुपये है। मूल्य में परिवहन, स्मारक प्रवेश टिकट और गाइड शुल्क शामिल हैं।

अमर सिंह गेट के बाहर टिकट काउंटर है। टिकट यहां से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं। अगस्त 2018 में टिकट की कीमतों में वृद्धि हुई है और कैशलेस भुगतान पर छूट प्रदान की जाती है। कैश टिकट अब भारतीयों के लिए 50 रुपये या 35 रुपये कैशलेस है। विदेशी 650 रुपये नकद या 550 रुपये कैशलेस का भुगतान करते हैं। 15 साल से कम उम्र के बच्चों की एंट्री फ्री है विभिन्न भाषाओं में ऑडियो गाइड को किले के प्रवेश द्वार के अंदर एक बूथ से हायर किया जा सकता है।

ध्यान दें कि कुछ वस्तुओं को किले में नहीं ले जाया जा सकता है। इनमें हेडफोन, सेल फोन चार्जर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, चाकू, भोजन, शराब और तंबाकू उत्पाद शामिल हैं। अगर आप वास्तव में आगरा के किले के इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं, तो हर शाम वहां से सूर्यास्त और उसके बाद अंग्रेजी में साउंड एंड लाइट शो होता है। टिकट मौके पर खरीदे जा सकते हैं और विदेशियों के लिए 200 रुपये और भारतीयों के लिए शुल्क 70 रूपए रखा गया है। हिंदी शो शाम 7 बजे और अंग्रेजी शो 8 बजे शुरू होता है।

7. आगरा का किला घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Agra Fort In Hindi

आगरा किले पर जाने का सबसे अच्छा मौसम नवंबर से फरवरी तक है। यह आगरा में पीक टूरिस्ट सीजन भी है। आगरा का किला घूमने का सबसे अच्छा समय सबसे अच्छा समय सुबह और शाम का समय है। सर्दियों के दौरान मौसम समग्र रूप से सुखद होता है और गर्मी और मानसून के मौसम में चिलचिलाती धूप और उमस रहती है।

8. आगरा किले देखने के लिए टिप्स – Travel Tips For Agra Fort In Hindi

आगरा किले देखने के लिए टिप्स - Travel Tips For Agra Fort In Hindi

  1. आगरा फोर्ट जाने के लिए अपना पहचान पत्र जरूर साथ ले जाएं।
  2. खाद्य पदार्थ, शराब, तंबाकू, हेड फोन, चाकू, तार, मोबाइल चार्जर, इलेक्ट्रॉनिक सामान (कैमरा को छोड़कर) का ले जाना निषेध है।
  3. अगर आप मोबाईल किले में ले जा रहे हैं, तो ये अंदर बंद हो जाने चाहिए।
  4. पर्यटकों को किले के अंदर शोर मचाने से बचना चाहिए।
  5. स्मारक के अंदर बड़े बैग और किताबें ले जाने से बचें, इससे आपकी सुरक्षा जांच का समय बढ़ सकता है।
  6. स्मारक की दीवारों और सतहों को छूने और खरोंचने से बचें क्योंकि ये विरासत स्थल हैं और इन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता है।

9. आगरा किले से जुड़े रोचक तथ्य – Interesting Facts About Agra Fort In Hindi

  • आगरा किला मूल रूप से एक सैन्य रक्षा के रूप में बनाया गया था।
  • इतिहास के अनुसार किला एक दीवारों वाले महलनुमा शहर में तब्दील हो गया।
  • इतिहास के अनुसार ताजमहल का निर्माता शाहजहां अपने ही बेटे के यहां आठ साल तक यहां कैद रहे थे। जिस कमरे में उन्हें कैद किया गया था वो सफेद मार्बल से बनी बालकनी वाला शानदार कमरा था। यहां से वह अपनी पत्नी के लिए बनवाए गए भव्य मकबरे ताजमहल को देख सकता था।
  • किले का निर्माण पूरे 8 साल में 1,444,000 कारीगरों ने किया। किले को 1573 में पूरा किया।
  • आगरा किला भी शर्लक होम्स की कहानियों के पन्नों पर दिखाई देता है। “द साइन ऑफ द फोर” प्रकरण में आप आगरा किले के बारे में पढ़ सकते हैं।
  • अंग्रेजों ने अपने सैन्य अभियानों के लिए इस किले का इस्तेमाल किया था। वास्तव में इस कैनन के विपरीत तरफ आपको ब्रिटिश जनरल का मकबरा भी देखने को मिलेगा।
  • नगीना मस्जिद आगरा किले में शाहजहाँ द्वारा निर्मित एक छोटी मस्जिद है। यह पूरी तरह से किले की महिलाओं के लिए बनाई गई थी।

10. आगरा फोर्ट तक कैसे पहुंचे – How To Reach Agra Fort In Hindi

10.1 फ्लाइट द्वारा

आगरा का पंडित दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट एयरपोर्ट भारत के सभी प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसलिए आप किसी भी फ्लाइट से सीधे आगरा तक आ सकते हैं। एयरपोर्ट से आगरा फोर्ट तक जाने के लिए यहां कैब की सुविधा भी उपलब्ध है।

10.2 रेल द्वारा

भारत के विभिन्न शहरों से आगरा के लिए चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों की एक अच्छी आवृत्ति है। आगरा रेलवे स्टेशन से आगरा फोर्ट तक अक्सर ऑटो और कैब सेवाएं उपलब्ध हैं।

10.3 सड़क मार्ग द्वारा

आगरा राष्ट्रीय राजमार्गों, अर्थात् दिल्ली और वाराणसी (NH 2), जयपुर (NH 11) और ग्वालियर (NH 3) के माध्यम से प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

11. आगरा किले का महत्व क्या है – What Is The Importance Of Agra Fort In Hindi

अपनी केंद्रीय स्थिति के महत्व को महसूस करते हुए, अकबर ने इसे अपनी राजधानी बनाया और 1558 में आगरा पहुंचे। उनके इतिहासकार अबुल फजल ने दर्ज किया कि यह एक ईंटों का किला था जिसे ‘बादलगढ़’ के नाम से जाना जाता था। यह खंडहर हालत में था और अकबर ने इसे राजस्थान के बरौली क्षेत्र धौलपुर जिले से लाल बलुआ पत्थर से बनाया था।

12. क्या आगरा का किला शुक्रवार को बंद रहता है – Is Agra Fort Closed On Friday In Hindi

आगरा का किला शुक्रवार को पर्यटकों के लिए बंद रहता है। इस दिन आप आगरा के अन्य स्मारकों की यात्रा कर सकते हैं।

13. क्या आगरा का किला और लाल किला एक ही है – Is Agra Fort And Red Fort The Same In Hindi

दिल्ली में लाल किला आगरा के किले से काफी मिलता-जुलता है, दोनों में एक ही तरह की मुगल वास्तुकला, संरचना, नामकरण आदि हैं, हालांकि आगरा किला बेहतर संरक्षित है, और अधिक सुलभ है आगरा का किला भारत के आगरा शहर का एक ऐतिहासिक किला है। आगरा किला एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह ताजमहल से लगभग 2.5 किमी उत्तर पश्चिम में है। किले को दीवार वाले शहर के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

और पढ़े: भानगढ़ किले का रहस्य और खास बाते 

14. आगरा का किला का पता – Agra Fort Location

15. आगरा का किला की फोटो गैलरी – Agra Fort Images

View this post on Instagram

2017.08.24 #India #Agra #agrafort #namatabi??

A post shared by Namata (@nmt__r) on

और पढ़े:

Write A Comment