Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Agra Tourist Places In Hindi आगरा का नाम सुनते ही सबसे पहले ताजमहल याद आता है। यही वजह है कि आगरा को ताजमहल का शहर भी कहा जाता है। आगरा भारत के उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के तट पर बसा एक शहर है। आगरा भारत में विश्व के सात अजूबों में से एक ताजमहल की मेजबानी करता है और ये हमारे देश भारत के लिए गौरव की बात है। लेकिन आगरा में केवल ये ही एक चीज देखने लायक नहीं है, बल्कि कई ऐसी जगहें हैं, जो आगरा को भारत का खूबसूरत पर्यटन स्थल बनाती हैं। खास बात तो यह है कि आगरा में दुनिया के 50 सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में तीन ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल हैं।

इतिहास और वास्तुकला में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए आगरा की यात्रा अच्छा अनुभव हो सकती है। आगरा में विशाल स्मारकों के अलावा खाने-पीने और मनोरंजन के लिए कुछ और चीजें भी हैं, जैसे आगरा की चाट, लस्सी और खासतौर से आगरा का पेठा तो पूरे भारत में मशहूर है। आगरा उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक है और भारत में 24 वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है।

आधुनिक शहर के आसपास के क्षेत्र का उल्लेख सबसे पहले महाकाव्य महाभारत में किया गया था, जहां इसे अग्रवा (संस्कृत से व्युत्पन्न) कहा जाता था, जिसका अर्थ है “जंगल की सीमा”। बात अगर आगरा के इतिहास की करें तो शहर का इतिहास 11वीं शताब्दी से शुरू होता है। जहां पहले सिकंदर लोधी, मुगलों, मराठों और फिर अंग्रेजों ने शासन किया। तो अगर आप भी आगरा और इसके खूबसूरत दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं तो आज का हमारा “आगरा की यात्रा” पर लिखा ये आर्टिकल आपकी यात्रा को सरल और सुखद बना देगा।

  1. आगरा का नाम किसने रखा – Who Named Agra In Hindi
  2. आगरा का इतिहास – History Of Agra In Hindi
  3. आगरा में पर्यटन स्थल – Tourism In Agra In Hindi
  4. आगरा में पर्यटन स्थल ताजमहल – Tajmahal Agra Paryatan Sthal In Hindi
  5. आगरा में घूमने की जगह फतेहपुर सीकरी – Agra Mein Ghumne Ka Jagah Fatehpur Sikri In Hindi
  6. आगरा के दर्शनीय स्थल आगरा का किला – Agra Mein Ghumne Wali Jagah Agra Fort In Hindi
  7. आगरा में पर्यटन स्थल इत्माद-उद-दौला का मकबरा – Agra Ke Paryatan Sthal Itimad-Ud-Daulah’s Tomb In Hindi
  8. आगरा इंडिया आकर्षक स्थल अकबर का मकबरा – Akbar Tomb Agra Tourist Places In Hindi
  9. आगरा आकर्षक स्थल मेहताब बाग – Mehtab Bagh Places To Visit In Agra In Hindi
  10. आगरा के पर्यटन स्थान चन्नी का रौज़ा – Chini Ka Rauza Tourist Places In Agra In Hindi
  11. आगरा के आसपास पर्यटन स्थल अंगूरी बाग – Anguri Bagh Tourist Places In Agra In Hindi
  12. आगरा में देखने लायक स्थान ताज संग्रहालय – Taj Museum Agra Mein Dekhne Layak Jagah In Hindi
  13. आगरा में घूमने की जगह वाइल्डलाइफ एसओएस – Wildlife SOS Agra Mein Ghumne Wali Jagah In Hindi
  14. आगरा में देखने की जगह जामा मस्जिद – Agra Mein Ghumne Ka Sthan Jama Masjid In Hindi
  15. आगरा में उत्सव – Events In Agra In Hindi
  16. आगरा के मशहूर स्ट्रीट फूड – Street Food In Agra In Hindi
  17. आगरा में शॉपिंग – Shopping In Agra In Hindi
  18. आगरा में खरीददारी करने के टिप्स – Tips For Shopping In Agra In Hindi
  19. आगरा घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Agra?
  20. आगरा कैसे पहुंचे – How To Reach Agra In Hindi
  21. आगरा के बारे में सबसे अच्छी बात क्या है – What Is Good About Agra In Hindi
  22. पूरे आगरा को घूमने के लिए कितने दिन चाहिए – How Many Days Should You Stay In Agra To See All The Sights In Hindi
  23. आगरा किस चीज के लिए ज्यादा मशहूर है- What Agra Is Famous For In Hindi
  24. अकबर ने आगरा का किला क्यों बनवाया – Why Akbar Built The Fort Of Agra In Hindi
  25. आगरा में कितनी तहसील हैं – How Many Tahsils Are There In Agra In Hindi
  26. आगरा का पता – Agra Location
  27. आगरा की फोटो गैलरी – Agra Images

1. आगरा का नाम किसने रखा – Who Named Agra In Hindi

आगरा को इसके आधुनिक नाम से संदर्भित करने वाला व्यक्ति टॉलेमी था। इससे पहले आगरा प्राचीन संस्कृत महाभारत में “अग्रवन” का एक प्रारंभिक संदर्भ था ।

2. आगरा का इतिहास – History Of Agra In Hindi

आगरा का इतिहास - History Of Agra In Hindi

आगरा शहर का प्रारंभिक संदर्भ महाकाव्य महाभारत से आता है, जहाँ इसे “अग्रवन” और “आर्य गृह” के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है आर्यों का निवास। आगरा पर बहुत अधिक राजनीतिक प्रभाव रहा है और इसने मुगल राजवंश के लिए पंद्रह वर्षों के लंबे समय तक राजधानी के रूप में कार्य किया है।

भारत के इतिहास में आगरा सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है खासतौर से मुगलकाल के दौरान आगरा शहर सबसे ज्यादा चर्चा में रहा है। यमुना नदी के किनारे पर स्थित इस शहर ने सबसे ज्यादा प्रसिद्धि तब हासिल की जब सिकंदर लोधी ने 1504 में आगरा की स्थापना की।

सुल्तान की मृत्यु के बाद आगरा का शासन उसके बेटे सुल्तान इब्राहिम लोदी के पास चला गया। उसने 1526 में मुगल बादशाह बाबर के खिलाफ पानीपत की पहली लड़ाई तक आगरा शहर पर अपना कब्जा बनाए रखा।

मुगल बादशाह बाबर ने 1526 में आगरा को अपनी राजधानी बनाया। बाबर ने इस युग के दौरान भव्य स्मारक बनवाकर आगरा शहर को उत्कृष्टि प्रदान की। इसमें सबसे महत्वपूर्ण था ताजमहल। जिसे सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल के मकबरे के रूप में बनवाया था और आज इस स्मारक को सार्वकालिक प्रेम के स्मारक के रूप में दुनिया में मान्यता प्राप्त है।

बादशाह अकबर ने आगरा किले को भी पुनर्निर्मित किया और शहर के बाहरी इलाके में फतेहपुर सीकरी का निर्माण कराया। मुगल राजवंश के बाहर निकलने के बाद मराठों और अंग्रेजों ने आगरा पर नियंत्रण हासिल करना शुरू कर दिया।

1800 की शुरुआत में अंग्रेजों से पहले 1570 में आगरा पर मराठों का शासन था। अंग्रेजों ने आगरा को उत्तर भारत में एक प्रेसीडेंसी शहर बनाया लेकिन कलकत्ता को औपनिवेशिक साम्राज्य की राजधानी बनाया।

भारत की स्वतंत्रता के बाद आगरा उत्तर प्रदेश का एक हिस्सा रहा है और धीरे-धीरे एक औद्योगिक शहर के रूप में विकसित हुआ है। शहर अब एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है। राजाओं और शासकों ने आगरा को भले ही इतिहास में बहुत पीछे छोड़ दिया हो, लेकिन जिस संस्कृति को उन्होंने शहर को उपहार में दिया, वह आज भी इस प्रसिद्ध शहर में मौजूद है।

3. आगरा में पर्यटन स्थल – Tourism In Agra In Hindi

आगरा में पर्यटन स्थल - Tourism In Agra In Hindi

आगरा गोल्डन ट्रायंगल का हिस्सा है, जिसमें आगरा, जयपुर और दिल्ली शामिल हैं। दिल्ली से इसकी निकटता को देखते हुए अधिकांश पर्यटक आमतौर पर एक-दिवसीय यात्रा पसंद करते हैं। हालाँकि, ताजमहल के बाहर जाने की इच्छा रखने वालों के लिए खाने और ठहरने की कई जगहें हैं। पास के स्थानों जैसे कि फतेहपुर सीकरी और मथुरा के लिए साइड ट्रिप सहित कई ऑप्शन हैं। शहर में एक अव्यवस्थित बाज़ार है जहाँ आप स्मृति चिन्ह और स्थानीय शिल्प की खरीदारी कर सकते हैं।

4. आगरा में पर्यटन स्थल ताजमहल – Tajmahal Agra Paryatan Sthal In Hindi

आगरा में पर्यटन स्थल ताजमहल - Tajmahal Agra Paryatan Sthal In Hindi

ताजमहल को व्यापक रूप से दुनिया में सबसे सुंदर इमारत के रूप में माना जाता है। इसे “प्रेम का प्रतीक” कहा जाता है, इसे मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी तीसरी पत्नी मुमताज़ महल के स्मारक के रूप में बनवाया था। आगरा की पूरी आबादी से अधिक हर साल आने वाले पर्यटक इस लुभावने स्मारक की एक झलक पाने के लिए बेचैन रहते हैं। ताजमहल को फारसी भाषा में “क्राउन ऑफ पैलेस” कहा जाता है। इसे मुगल वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण माना जाता है और अब यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। 60 बीघा से अधिक भूमि को कवर करते हुए राजस्थान में मकराना से प्राप्त सफेद संगमरमर का उपयोग करके ताजमहल का निर्माण किया गया था।

ताजमहल के निर्माण को पूरा करने में लगभग 17 साल लग गए और अंत में इसे 1653 तक पूरा किया गया। मकबरे को एक आयताकार आकार में बनाया गया है। प्रवेश द्वार में पानी के चैनल और फव्वारे हैं जो स्मारक को और भी शानदार बनाते हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत है। बता दें कि आगरा का ताजमहल हर शुक्रवार पर्यटकों के लिए बंद रहता है।

और पढ़े: ताजमहल का इतिहास और रोचाक जानकारी 

5. आगरा में घूमने की जगह फतेहपुर सीकरी – Agra Mein Ghumne Ka Jagah Fatehpur Sikri In Hindi

आगरा में घूमने की जगह फतेहपुर सीकरी - Agra Mein Ghumne Ka Jagah Fatehpur Sikri In Hindi

फतेहपुर सीकरी मुख्य रूप से लाल बलुआ पत्थर से बना है। फतेहपुर सीकरी की स्थापना 16 वीं शताब्दी में मुगल सम्राट अकबर द्वारा की गई थी। इसके बाद पंद्रह वर्षों तक यह उसके साम्राज्य की राजधानी थी। आगरा में घूमने की जगह फतेहपुर सीकरी अब यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल और एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। यह अकबर की स्थापत्य कला का उत्कृष्ट उदाहरण है। फतेहपुर सीकरी जोधाबाई के महल, जामा मस्जिद, बुलंद दरवाजा और सलीम चिश्ती के मकबरे का घर है।

यह स्मारक शेख सलीम चिश्ती को सम्मानित करने के लिए अकबर द्वारा बनवाया गया था, जिनकी मुगल वारिस के जन्म की भविष्यवाणी सही निकली। इसके साथ, उन्होंने एक आश्चर्यजनक मस्जिद का निर्माण किया जो आज भी उपयोग में है। उनकी प्रत्येक पसंदीदा पत्नियों एक हिंदू, एक मुस्लिम और एक ईसाई के लिए तीन महलों का निर्माण हुआ। आगरा से फेतहपुर सीकरी 36.2 किमी की दूरी पर है। सड़क मार्ग से आप आगरा से एक घंटे में यहां पहुंचकर पूरा एक दिन बिता सकते हैं।

6. आगरा के दर्शनीय स्थल आगरा का किला – Agra Mein Ghumne Wali Jagah Agra Fort In Hindi

आगरा के दर्शनीय स्थल आगरा का किला - Agra Mein Ghumne Wali Jagah Agra Fort In Hindi

आगरा का किला उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना नदी के दाहिने किनारे पर स्थित एक विशाल किला है, जो विश्व प्रसिद्ध ताजमहल से मात्र 2.5 किलोमीटर की दूरी पर है। इस भव्य संरचना का निर्माण वर्ष 1573 में मुगल बादशाह अकबर ने खुद किया था। जब आगरा को नई दिल्ली से स्थानांतरित कर दिया गया था, तो आगरा किला वर्ष 1638 तक मुगल का मुख्य निवास स्थान था। अपने ऐतिहासिक महत्व और बेडौल निर्माण के कारण, आगरा किले को यूनेस्को की विश्व धरोहर के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है।

आगरा का किला मुगलों द्वारा निर्मित सबसे खास स्मारकों में से एक है और इसमें काफी भव्य इमारतें हैं। यह मुगल शैली की कला और वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण है और आगरा में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। किले के परिसर के भीतर पर्ल मस्जिद, दीवान-ए I ख़ास, दीवान-ए मैं आम, मोती मस्जिद और जहाँगीरी महल जैसे मुगलों के सबसे उत्तम वास्तुशिल्प हैं। आप आगरा के किले से ताजमहल का बहुत ही शानदार दृश्य देख सकते हैं। किले में प्रवेश की फीस 40 रूपए है जबकि विदेशियों के लिए 550 रूपए की एंट्री टिकट है। 15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किले में एंट्री फ्री है।

और पढ़े: आगरा के किले का इतिहास और रोचक जानकारी 

7. आगरा में पर्यटन स्थल इत्माद-उद-दौला का मकबरा – Agra Ke Paryatan Sthal Itimad-Ud-Daulah’s Tomb In Hindi

आगरा में पर्यटन स्थल इत्माद-उद-दौला का मकबरा - Agra Ke Paryatan Sthal Itimad-Ud-Daulah's Tomb In Hindi

इत्माद-उद-दौला का मकबरा “बेबी ताज महल” के रूप में जाना जाता है। इतिमाद-उद-दौला का मकबरा एक मुगल मकबरा है और इसे अक्सर ताजमहल की नकल माना जाता है। यह पूरी तरह से संगमरमर से बना भारत का पहला मकबरा है। यह मीर ग्यास बेग का मकबरा है, जो शाहजहाँ के दरबार में मंत्री थे। इतिमाद-उद-दौला का मकबरा मुगल वास्तुकला के पहले चरण से दूसरे में संक्रमण का प्रतीक है। यह पिएट्रा ड्यूरा का उपयोग करने के लिए पहली संरचना थी और पहली यमुना नदी के तट पर बनाई गई थी। यह मूल रूप से इंडो-इस्लामिक वास्तुकला से युक्त है, जिसमें धनुषाकार प्रवेश द्वार और अष्टकोणीय आकार के टॉवर हैं। यमुना के तट पर बना यह शानदार मकबरा, बाद के वर्षों में दुनिया के अजूबों में से एक “ताजमहल” के निर्माण के लिए प्रेरित करने के लिए था। मकबरे में प्रवेश फीस 10 रूपए और विदेशियों के लिए 110 रूपए है। मकबरे के खुलने का समय सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक होता है।

8. आगरा इंडिया आकर्षक स्थल अकबर का मकबरा – Akbar Tomb Agra Tourist Places In Hindi

आगरा इंडिया आकर्षक स्थल अकबर का मकबरा - Akbar Tomb Agra Tourist Places In Hindi

मुगल साम्राज्य की एक महत्वपूर्ण स्थापत्य कला “अकबर का मकबरा” है। यह एक मकबरा है जिसमें राजा अकबर के नश्वर अवशेष हैं। माना जाता है कि यह मकबरा 1605 और 1618 के बीच बनाया गया था। दुनिया भर में प्रसिद्ध मुस्लिम राजाओं की अन्य कब्रों के विपरीत, अकबर का मकबरा मक्का के बजाय उगते सूरज की ओर है। अकबर का मकबरा एक आश्चर्य है और मुगल वास्तुकला का सबसे अच्छा उदाहरण है। यह मकबरा आगरा के बाहरी इलाके सिकंदरा में स्थित है और 119 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। मुख्य मकबरा एक सुंदर बगीचे से घिरा हुआ है, जिसे अकबर ने खुद डिजाइन किया था। अकबर के मकबरे से लगभग एक किलोमीटर दूर सिकंदरा में उनकी पत्नी (मरियम-उज़-ज़मानी बेगम) का मकबरा भी स्थित है। अकबर का मकबरा Nh-2 पर मथुरा रोड पर स्थित है और शहर के केंद्र से लगभग 8 किमी दूर स्थित है। अकबर के मकबरे तक जाने का सबसे आसान तरीका शहर के किसी भी हिस्से से कैब या ऑटो रिक्शा किराए पर लेना है।

9. आगरा आकर्षक स्थल मेहताब बाग – Mehtab Bagh Places To Visit In Agra In Hindi

आगरा आकर्षक स्थल मेहताब बाग - Mehtab Bagh Places To Visit In Agra In Hindi

मेहताब बाग प्राकृतिक आनंद लेने और आगरा के सबसे दर्शनीय स्थलों में से एक है। आकार में पूरी तरह से चतुर्भुज और बोलचाल की दृष्टि से “मूनलाइट गार्डन” के रूप में जाना जाता है, यह यमुना बैंक के साथ-साथ ग्यारह समान मुगल निर्मित उद्यान परिसरों में से अंतिम है। पार्क में चार बलुआ पत्थर के टॉवर हैं। यह माना जाता है कि शाहजहाँ ने विशेष रूप से अपने व्यक्तिगत हितों के लिए इस बाग को डिजाइन कराया था। मेहताब बाग पर्यटकों के लिए सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है। भारतीय पर्यटकों के लिए एंट्री फीस 30 रूपए प्रति व्यक्ति और विदेशियों के लिए 200 रूपए प्रति व्यक्ति है। शहर के मध्य में ताजमहल परिसर से बमुश्किल 7-8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बगीचे तक स्थानीय इलेक्ट्रिक / बैटरी संचालित रिक्शा के माध्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है। पार्क तक पहुंचने के लिए आप ऑटो-रिक्शा भी किराए पर ले सकते हैं।

10. आगरा के पर्यटन स्थान चन्नी का रौज़ा – Chini Ka Rauza Tourist Places In Agra In Hindi

आगरा के पर्यटन स्थान चन्नी का रौज़ा - Chini Ka Rauza Tourist Places In Agra In Hindi

चन्नी का रौजा एक अंतिम संस्कार स्मारक है जो आगरा में यमुना नदी के पूर्वी तट पर स्थित है। यह चीन मकबरे के रूप में भी जाना जाता है, चीन से ‘चीनी’ का अर्थ ‘और’ रौज़ा ‘का अर्थ’ कब्र ‘है। यह मंदिर फारसी विद्वान और कवि- अल्लामा अफजल खान मुल्ला का अंतिम विश्राम स्थल है। 1628 और 1639 के बीच निर्मित इस स्मारक की वास्तुकला इंडो-फ़ारसी शैली का अद्भुत नमूना है। यह मकबरा ताजमहल के बहुत करीब स्थित है और राम बाग में इटमाड-उद-दौला मकबरे से सिर्फ 1 किमी दूर स्थित है, और यहां ऑटो रिक्शा या इलेक्ट्रिक रिक्शा या स्थानीय रिक्शा आसानी से पहुंचा जा सकता है।

और पढ़े: माउंट आबू घूमने की पूरी जानकारी और 11 खास जगह

11. आगरा के आसपास पर्यटन स्थल अंगूरी बाग – Anguri Bagh Tourist Places In Agra In Hindi

आगरा के आसपास पर्यटन स्थल अंगूरी बाग - Anguri Bagh Tourist Places In Agra In Hindi

ख़ास महल के परिसर में स्थित अंगूरी बाग 1637 में मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा बनवाया गया था। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ख़ास महल का निर्माण सम्राट के अपने इत्मीनान और आराम के स्थान के रूप में किया गया था। महल के मुख्य भाग में एक हॉल है जिसमें आसपास के अर्धवृत्ताकार पैटर्न में कमरे हैं और सामने एक विशाल प्रांगण है जिसमें एक शानदार बगीचा है, जो अंगूरी बाग है। शाही महिलाओं द्वारा हम्माम या शाही स्नान का इस्तेमाल पूरी गोपनीयता में समय बिताने, आराम करने और सामूहीकरण करने के लिए किया जाता था।

इस विशाल चारबाग (चार जटिल कम्पार्टमेंट) स्टाइल गार्डन को जटिल ज्यामितीय पैटर्न से सुसज्जित किया गया है। बगीचे को “गार्डन ऑफ अंगूर” (अंगूरी बाग) कहा जाता है। आसपास की संरचना ठीक सफेद संगमरमर से बनी है जिसे शुरू में चित्रित किया गया था और सोने में तराशा गया था। ऐसा माना जाता है कि पुराने जमाने में बगीचे में हरे रंग के रसदार और रसीले अंगूर पाए जाते थे। इस बाग को आप एक से दो घंटे में पूरा घूम सकते हैं। बाग का एंट्री टिकट प्रति व्यक्ति 40 रूपए और विदेशियों के लिए 510 रूपए है।

12. आगरा में देखने लायक स्थान ताज संग्रहालय – Taj Museum Agra Mein Dekhne Layak Jagah In Hindi

आगरा में देखने लायक स्थान ताज संग्रहालय - Taj Museum Agra Mein Dekhne Layak Jagah In Hindi

ताजमहल परिसर के अंदर स्थित ताज गार्डन के पश्चिमी छोर पर 1982 में ताज संग्रहालय की स्थापना की गई थी। जलमहल के अंदर मकबरे के मुख्य द्वार पर थोड़ा सा बायीं ओर स्थित संग्रहालय की वास्तुकला देखने योग्य है। इसमें सम्राट और उनकी महारानी की कब्रों के निर्माण और नियोजन को प्रदर्शित करने वाले चित्र भी हैं ।

जैसा कि नाम से पता चलता है कि संग्रहालय ताज की कहानी कहने के बारे में है। यात्रियों के बीच यह आगरा की यात्रा का एक लोकप्रिय स्थान है क्योंकि यह शानदार स्मारक से संबंधित तथ्यों और इतिहास का घर है। आप उस समय आगरा में सोने और चांदी के सिक्कों का भी पता लगा सकते हैं। यात्रा करना चाहते हैं तो हम आपको ताज संग्रहालय की यात्रा करने की सलाह देते हैं। संग्रहालय सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है। यहां भारतीय पर्यटकों के लिए एंट्री फीस 20 रूपए और विदेशी पर्यटकों के लिए एंट्री फीस प्रति व्यक्ति 750 रूपए है। संग्रहालय ताजमहल परिसर के अंदर स्थित है। स्मारक पर प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए, वाहनों को ताज के आसपास के क्षेत्र में जाने की अनुमति नहीं है और वाहनों को पार्किंग स्थल में खड़ी करने की आवश्यकता है जो मकबरे से थोड़ी दूरी पर है। पार्किंग से आने वाले लोगों के लिए गैर-इलेक्ट्रिक पर्यटक बसें हैं, जिनकी सुविधा वे ले सकते हैं।

13. आगरा में घूमने की जगह वाइल्डलाइफ एसओएस – Wildlife SOS Agra Mein Ghumne Wali Jagah In Hindi

आगरा में घूमने की जगह वाइल्डलाइफ एसओएस - Wildlife SOS Agra Mein Ghumne Wali Jagah In Hindi

सन 1995 में स्थापित वाइल्डलाइफ एसओएस सेन्चुरी में आप राजसी हाथियों से लेकर बाघों को देख सकते हैं। यह संगठन संकट में फंसे वन्यजीवों को बचाने के लिए हमेशा प्रयास करता रहता है। वन्यजीव एसओएस 600 डांसिंग बियर को बचाने के उनके सराहनीय काम के लिए जाना जाता है। वाइल्डलाइफ एसओएस रिज़र्व ऑनलाइन या कॉल पर बुकिंग करने का अवसर प्रदान करता है और वे आपको आगरा में अपने होटल या निवास से पिक एंड ड्रॉप सेवाओं का विकल्प प्रदान करते हैं। यह केंद्र दिल्ली-आगरा राजमार्ग पर स्थित है। यदि आप दिल्ली से ड्राइव करते हुए आ रहे हैं तो आप मथुरा टोल गेट से 15 किलोमीटर आगे दो इंजीनियरिंग कॉलेजों में आएंगे। आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज (बाईं ओर) नामक पहले इंजीनियरिंग कॉलेज को पार करने के बाद आपको बाईं ओर एक विशाल पीला गेट दिखाई देगा, जो सुर सरोवर का द्वार है। अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए गेट के अंदर 2 और किलोमीटर ड्राइव करें।

14. आगरा में देखने की जगह जामा मस्जिद – Agra Mein Ghumne Ka Sthan Jama Masjid In Hindi

आगरा में देखने की जगह जामा मस्जिद - Agra Mein Ghumne Ka Sthan Jama Masjid In Hindi

आगरा में जामा मस्जिद को “शुक्रवार मस्जिद” के रूप में भी जाना जाता है जो सत्रहवीं शताब्दी की संरचना है और भारत में मुगलों द्वारा निर्मित सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। 1648 में शाहजहाँ के शासन में निर्मित जामा मस्जिद उनकी पसंदीदा बेटी जहाँ आरा बेगम को समर्पित है। जामा मस्जिद का भारतीय इतिहास और संस्कृति में बहुत बड़ा महत्व है और इसे बहु रंगीन पत्थर और बलुआ पत्थर से डिजाइन किया गया है। हर शुक्रवार को इस मस्जिद में विशेष प्रार्थना की जाती है जिसमें हजारों भक्त शामिल होते हैं। यहां पर स्थित सलीम चिश्ती का मकबरा मस्जिद परिसर का एक हिस्सा है। मस्जिद पर्यटकों के लिए सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहती है। जामा मस्जिद, आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन के ठीक सामने स्थित है, इस प्रकार यहाँ तक पहुँचना आसान है। आप मस्जिद तक पहुंचने के लिए शहर के किसी भी हिस्से से ऑटो रिक्शा किराए पर ले सकते हैं।

15. आगरा में उत्सव – Events In Agra In Hindi

राम बारात- हर साल 20 लाख से ज्यादा लोग आगरा में भगवान राम के दिव्य समारोह को मनाते हैं। इस समारोह में भगवान राम की बारात निकाली जाती है और शादी से जुड़ी सभी रस्मों को अंजाम दिया जाता है। बारात का स्वागत करने के लिए दुल्हन की जगह जनकपुरी को शाही शादी के लिए फूलों और रोशनी से सजाया जाता है।

ताज महोत्सव- हर साल आगरा में आयोजित होने वाला ताज उत्सव विभिन्न राज्यों के कलाकारों को अपनी कला प्रदर्शित करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराता है। इसके अलावा इस उत्सव में विभिन्न व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलता है। इस साल ताज महोत्सव आगरा में 18 फरवरी से 27 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा।

और पढ़े: झाँसी का किला घूमने की जानकारी

16. आगरा के मशहूर स्ट्रीट फूड – Street Food In Agra In Hindi

पेठा- आगरा का पेठा न केवल भारतीय में बल्कि यहां आने वाले विदेशियों के बीच भी काफी मशहूर है। इसे साथ ले जाए बिना आगरा की यात्रा ही अधूरी है। आगरा का पेठा सफेद कद्दू या लॉकी से तैयार किया जाता है। खासतौर से आगरा का पंछी पेठा काफी लोकप्रिय है।

पराठा- आप भले ही देश के किसी भी कोने की यात्रा क्यों न कर लें, लेकिन आगरा के पराठे जैसा स्वाद आपको कहीं और चखने को नहीं मिलेगा। यहां के मुगलई पराठे स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों के बीच भी काफी प्रसिद्ध हैं। इन्हें गेहूं से तैयार किया जाता है, जिसमें किसे हुए आलू, किसी हुई फूलगोभी और गाजर मिलाई जाती है। इस मुगलई पराठे को यहां हरी चटनी के साथ सर्व किया जाता है।

मुगलई व्यंजन- मुगलई व्यंजन आगरा का ट्रेडमार्क है और इसे मुगलई युग से ही एक टोकन माना जाता है। मुगलई व्यंजनों में ज्यादातर सूखे मेवे वाला मांस परोसा जाता है, जिसका स्वाद यहां आने वाले पर्यटक कभी नहीं भूलते।

दालमोठ- यदि आप आगरा आगर कुछ खस्ता और कुरकुरा खाने की इच्छा रखते हैं तो आगरा की दालमोठ एक अच्छा स्नैक हो सकता है। खासतौर से चाय के साथ इस कुरकुरे स्नैक का आनंद लिया जा सकता है। दालमोठ नट्स, मसालों और तली हुई दालों का एक मिश्रण है, जिसे यहां बीयर और व्हिस्की के साथ भी इस्तेमाल किया जाता है।

बेड़ई- बेड़ई आगरा का महत्वपूर्ण नाश्ता है। दिनभर आप यहां की दुकानों पर बेड़ई खाने वालों की भीड़ देख सकते हैं। यहां की बेड़ई जैसा स्वाद आपको कहीं और नहीं मिलेगा। कई लोग इसे कचौरी भी कहते हैं। इसे मसालेदार आलू की ग्रेवी के साथ गर्मा-गर्म परोसा जाता है।

शवरमा- आगरा में ज्यादातर मुस्लिम लोगों की पसंद शवरमा होता है। कहने को तो यह हर शहर में मिल जाता है, लेकिन इसका लजीज स्वाद केवल आगरा में ही लिया जा सकता है। शवरमा एक चिकन से भरा रोल होता है। इसे हरी और सफेद पुदीने की चटनी के साथ परोसा जाता है।

17. आगरा में शॉपिंग – Shopping In Agra In Hindi

आगरा में खरीदारी करते समय आप संगमरमर के शिल्पों को खरीदना ना भूलें। आप ताजमहल या सुंदर संगमरमर के फूलदान, ऐशट्रे और सजावटी बक्से की लघु संगमरमर प्रतिकृति खरीद सकते हैं। दूसरी बात यह है कि आगरा चमड़े के चमड़े के जूते, बेल्ट, बैग, चप्पल या जैकेट के लिए काफी प्रसिद्ध है। आगरा में ऐसे बाजार हैं जहाँ आप चमड़े के सामानों के कुछ बेहतरीन सौदे कर सकते हैं। यहां आकर आपको एक चीज और खरीदना चाहिए वो है कालीन। आप किसी भी संभावित डिजाइन के कालीन यहां खरीद सकते हैं।

18. आगरा में खरीददारी करने के टिप्स – Tips For Shopping In Agra In Hindi

आगरा में खरीददारी करने के टिप्स - Tips For Shopping In Agra In Hindi

आगरा में शॉपिंग करते समय संगमरमर से बनी चीजों की गुणवत्ता पर ध्यान दें। ऐसे कई दुकानदार हैं जो आपको संगमरमर के नाम पर नकली उत्पाद पकड़ा देते हैं। इसलिए आपको असली मार्बल की पहचान होनी चाहिए। पहचान करने का तरीका यह है कि असली मार्बल ट्रांसपैरेंट नहीं होता। खास बात यह कि यहां के ड्राइवरों और गाइडों द्वारा बताई गई दुकानों पर से शॉपिंग बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि ये लोग उन दुकानदारों से भारी कमीशन लेते हैं, जिससे आपका आइटम और महंगा हो जाता है।

19. आगरा घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Agra?

आगरा जाने के लिए अक्टूबर से मार्च का समय एक अच्छा समय होता है। ग्रीष्मकाल में आगरा का तापमान 45°C तक जा सकता है और सर्दियां 1°C तक ठंडी होती हैं।

20. आगरा कैसे पहुंचे – How To Reach Agra In Hindi

20.1 सड़क मार्ग से

आगरा Nh2, Nh3 और Nh11 सहित तीन प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ा हुआ है। आगरा से सरकारी बसें, निजी बसें और वोल्वो जैसी लग्जरी बसें उपलब्ध हैं। यूपी टूरिज्म डीलक्स बसों पर शहर के भीतर और भी सिकंदरा और फतेहपुर सीकरी के लिए निर्देशित टूर आयोजित करता है। हाल ही में खोले गए नोएडा एक्सप्रेस वे ने आगरा से कनेक्टिविटी बढ़ा दी है और यात्रा समय कम कर दिया है। दिल्ली से, अब आप दो घंटे के भीतर आगरा पहुँच सकते हैं।

20.2 ट्रेन से

आगरा भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और यह रेल द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शहर के अपने सात रेलवे स्टेशन है। इन सात में से तीन मुख्य रेलवे स्टेशन आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, आगरा कैंट रेलवे स्टेशन और राजा-की-मंडी हैं। अधिकांश ट्रेनें पूर्व के दो स्टेशनों से होकर गुजरती हैं, जिसमें लक्ज़री ट्रेन ’पैलेस ऑन व्हील्स’ भी शामिल है जो आपको रॉयल्स, और शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस के जैसा अनुभव प्रदान करती है। टूंडला स्टेशन आगरा से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

20.3 फ्लाइट से

आगरा का अपना हवाई अड्डा, खेरिया हवाई अड्डा है, जो शहर के केंद्र से लगभग 5 किलोमीटर दूर है। यहां देश भर की प्रमुख घरेलू एयरलाइंस द्वारा सेवा दी जाती है।

21. आगरा के बारे में सबसे अच्छी बात क्या है – What Is Good About Agra In Hindi

आगरा के बारे में सबसे अच्छी बात क्या है - What Is Good About Agra In Hindi

आगरा कई ऐतिहासिक स्मारकों का शहर है। दूसरा यहां जूते, कपड़े और बर्तन की बहुत सी वैरायटी खरीदने को मिलती है। इसके अलावा व्यंजनों के मामले में आगरा से बेहतर शहर और कोई नहीं। यहां एक नहीं बल्कि भारतीय से लेकर मुगलई व्यंजन उपलब्ध हैं।

22. पूरे आगरा को घूमने के लिए कितने दिन चाहिए – How Many Days Should You Stay In Agra To See All The Sights In Hindi

आगरा की सभी ऐतिहासिक स्मारकों की यात्रा करने के लिए दो से तीन दिन काफी हैं। इतने दिनों में आप आगरा के सभी पर्यटन स्थल आराम से देख सकते हैं।

23. आगरा किस चीज के लिए ज्यादा मशहूर है- What Agra Is Famous For In Hindi

आगरा ताजमहल के कारण ज्यादा मशहूर है। इसके अलावा संगमरमर के आइटम और चमड़ें की चीजों के लिए यहां का सदर बाजार बहुत प्रसिद्ध है।

24. अकबर ने आगरा का किला क्यों बनवाया – Why Akbar Built The Fort Of Agra In Hindi

अपनी केंद्रीय स्थिति के महत्व को महसूस करते हुए, अकबर ने आगरा को अपनी राजधानी बनाया और 1558 में आगरा पहुंचे। उनके इतिहासकार अबुल फजल ने दर्ज किया कि यह एक ईंटों का किला था जिसे ‘बादलगढ़’ के नाम से जाना जाता था। यह खंडहर हालत में था और अकबर ने इसे राजस्थान के बरौली क्षेत्र धौलपुर जिले से लाल बलुआ पत्थर से बनाया था।

25. आगरा में कितनी तहसील हैं – How Many Tahsils Are There In Agra In Hindi

आगरा में छह तहसील हैं। एतमादपुर, आगरा, किराउली, खेरागढ़, फतेहाबाद और बाह।

और पढ़े: झाँसी की रानी स्टोरी और इतिहास

26. आगरा का पता – Agra Location

27. आगरा की फोटो गैलरी – Agra Images

और पढ़े:

Write A Comment