Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Bhutiya Jagah In Rajasthan In Hindi राजस्थान भारत का एक ऐसा प्रदेश है जिसे अपने इतिहास, किले, शोर्य, और खास खान-पान की वजह से जाना-जाता है। राजस्थान को वीरभूमि और बलिदान की भूमि भी कहा जाता है। राजस्थान, भारत में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जो भी पर्यटक एक बार राजस्थान घूम लेते है वो यहाँ की तारीफ करते नहीं थकते। लेकिन आपको बता दें कि इन सभी के साथ राजस्थान कई भूतिया जगहों के लिए भी बहुत फेमस है। राजस्थान में कई जगह और किले ऐसे हैं जो कई सालों से सुनसान पड़े है, इन जगह पर इस कदर वीराना छाया है कि यहाँ अकेले जाने की कोई हिम्मत भी नहीं करता। राजस्थान में कई ऐसी भूतिया और डरावनी जगह हैं जिनका अपना अलग रहस्य और कहानी है। इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान में सबसे डरावनी जगह कौन सी है के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. राजस्थान की सबसे डरावनी जगह राणा कुम्भ महल – Rana Kumbha Palace Bhutiya Mahal In Rajasthan In Hindi
  2. राजस्थान में सबसे डरावनी जगह अजेमेर-उदयपुर हाइवे – NH-79 Highway Near Dudu Village In Hindi
  3. राजस्थान का सबसे डरावना किला नाहरगढ़ किला – Rajasthan Ka Bhutiya Kila Nahargarh Fort In Hindi
  4. राजस्थान की भूतिया जगह बृजराज भवन – Rajasthan Ki Bhutiya Jagah Brij Raj Bhavan Kota In Hindi
  5. राजस्थान का सबसे डरावना गांव कुलधरा गांव – Kuldhara Village Haunted Place In Rajasthan Hindi
  6. राजस्थान में प्रेतवाधित स्थानों में जगतपुरा – Rajasthan Ki Bhutiya Jagah Jagatpura In Hindi
  7. हॉन्टेड प्लेस इन राजस्थान भानगढ़ का किला – Bhangarh Fort Alwar Haunted Fort In Rajasthan In Hindi
  8. हॉन्टेड प्लेस इन राजस्थान चंद बाओरी – Rajasthan Ki Darawani Jagah Chand Baori Abhaneri In Hindi

1. राजस्थान की सबसे डरावनी जगह राणा कुम्भ महल – Rana Kumbha Palace Bhutiya Mahal In Rajasthan In Hindi

राजस्थान की सबसे डरावनी जगह राणा कुम्भ महल - Rana Kumbha Palace Bhutiya Mahal In Rajasthan In Hindi

चित्तौड़गढ़ का राणा कुम्भ महल एक ऐसी जगह है, यहाँ जाने के बाद आपको जरुर भूतों का एहसास होगा। यह राजस्थान की सबसे डरावनी जगह में से एक है। यह राजस्थान के सबसे अच्छे किलों में से भी एक है। इस किले का निर्माण 15 वीं शताब्दी में हुआ था। इस किले में राजपूतों के राजा महाराणा कुम्भ ने अपना शाही जीवन बिताया था। इस किले के बारे में कहा जाता है कि इस जगह कई भूमिगत कोठियां हैं जहाँ पर रानी पद्मिनी ने अपने राज्य की महिलाओं के साथ मिलकर जौहर यानी आत्मदाह किया था। बता दें कि जब दिल्ली के सुल्तान, अलाउद्दीन खिलजी ने इस महल पर हमला किया तो यहां की रानी महारानी पद्मिनी ने 700 महिला अनुयायियों के साथ जौहर (आत्मदाह) कर लिया था। इसके बाद से ही राजस्थान की इस जगह पर ऐसी कई ऐसी घटनाएं देखी गई हैं, जिसे देखने के बाद इस जगह को भूतिया घोषित कर दिया गया। इस किले के पास एक मंदिर भी जो भगवान शिव को समर्पित है।

एक बार बात है जब दोस्तों का एक समूह महल में एक रात रुककर यह देखने के लिए रुका था कि कोई भूतों के नाम पर पागल तो नहीं बना रहा। लेकिन उस समूह में से एक शख्स रास्ता खोज रहा था तो उसने एक आवाज़ सुनी जो मदद मांग रही थी, लेकिन जब उसने घबराकर पीछे मुड़ कर देखा तो उसे एक महिला नज़र आई जिसका चेहरा जला हुआ था।

2. राजस्थान में सबसे डरावनी जगह अजेमेर-उदयपुर हाइवे – NH-79 Highway Near Dudu Village In Hindi

राजस्थान में सबसे डरावनी जगह अजेमेर-उदयपुर हाइवे – NH-79 Highway Near Dudu Village In Hindi

अजेमेर-उदयपुर हाइवे को खून का प्यासा रास्ता भी बोलते है। इस रस्ते से गुजरने वाले लोगो ने यहाँ भूतिया गतिविधियों का अनुभव किया है। कई लोगो का कहना है कि रात में इस रास्ते एक औरत दिखाई देती जो दुल्हन का लाल जोड़ा पहनी होती है और कुछ देर में ही गायब हो जाती है। इस जगह के बारे में कहानी बताई जाती है कि जब बाल विवाह प्रचलित था तब एक 5 साल की एक लड़की की शादी 3 साल के लड़के से होना था, लेकिन लड़की की मां इस रिश्ते से खुश नहीं थी। इसलिए वो अपनी बेटी को लेकर मदद के लिए हाईवे की ओर भागी लेकिन तेजी से आ रही एक गाड़ी ने उस महिला को टक्कर मार दी। वहीँ उस लड़की और महिला की मौत हो गई।

लोगो का कहना है कि यहां पर एक महिला को देखा गया है जो कुछ देर के लिए दिखाई देती है फिर गायब हो जाती है। इसके साथ ही अजमेर-उदयपुर राजमार्ग गाड़ी में तीन दोस्तों का सामना एक महिला से हुआ था, जिसने एक बच्चे को गोद में उठाया था। वो महिला पीछे की सीट पर बैठी और उन्हें गाँव से बाहर जाने का निर्देश दिया।

3. राजस्थान का सबसे डरावना किला नाहरगढ़ किला – Rajasthan Ka Bhutiya Kila Nahargarh Fort In Hindi

राजस्थान का सबसे डरावना किला नाहरगढ़ किला – Rajasthan Ka Bhutiya Kila Nahargarh Fort In Hindi

नाहरगढ़ किला राजस्थान की राजधानी जयपुर के पास अरावली पहाड़ियों के किनारे पर स्थित है,  यह पीले रंग का किला गुलाबी नगरी जयपुर में बहुत आकर्षक दिखाई देता है। अगर आप यहाँ धूमने जाते हैं तो आप इस किले की खूबसूरती को देखकर आकर्षित हो जायेंगे। लेकिन आपको बता दें कि इस किले का नाम भी राजस्थान की भूतिया जगह में आता है। इस किले को सवाई राजा मान सिंह ने बनवाया था। इस किले को उन्होंने अपनी रानियों के लिए बनवाया था, लेकिन उसकी मृत्यु के बाद नाहरगढ़ किला भूतिया कहा जाने लगा। बताया जाता है कि इस किले में राजा का भूत है।

कहा जाता है कि इस किले में पुनर्स्थापना संगठन के मालिक को अपने घर में रहस्यमय तरीके से मारा हुआ पाया गया था।

4. राजस्थान की भूतिया जगह बृजराज भवन – Rajasthan Ki Bhutiya Jagah Brij Raj Bhavan Kota In Hindi

राजस्थान की भूतिया जगहों में अगला नाम आता है बृजराज भवन का, जो कोटा में स्थित है। यह भवन 178 साल पुराना है। इसके बारे में कहा जाता है कि यहां एक अंग्रेज अफसर का भूत भटकता है। बताया जाता है कि सन 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भारतीयों ने ईस्ट इंडिया कंपनी के मेनेजर मेजर बर्टन की हत्या कर दी थी। इसके बाद साल 1980 में इसे धरोहर में बदल दिया गया। मेजर बर्टन इतने ज्यादा अनुशासित थे कि आज भी अगर उनका भूत ड्यूटी के समय गार्ड को सोता हुआ देखता है तो गाल पर थप्पड़ रसीद कर देता है।

सोर्स की माने तो कोटा की पूर्व रानी ने एक रिपोर्टर को बताया था, कि उन्होंने कई बार यहां मेजर बर्टन के भूत को देखा है।

5. राजस्थान का सबसे डरावना गांव कुलधरा गांव – Kuldhara Village Haunted Place In Rajasthan Hindi

राजस्थान का सबसे डरावना गांव कुलधरा गांव – Kuldhara Village Haunted Place In Rajasthan Hindi

राजस्थान का सबसे डरावना गांव कुलधरा राजस्थान की एक ऐसी जगह है जो करीब 170 सालों से वीरान पड़ा है। इस गांव में कोई भी इंसान अकेले जाने की हिम्मत नहीं कर सकता। इस गांव के बारे में बताया जाता है कि यहां के लोगो ने एक पापी दीवान से अपनी बेटियों को बचाने के लिए इस जगह को खाली कर दिया था। तब से लेकर आज तक यह गांव वीरान पड़ा है। यहां पर कोई नहीं रहता और रात होने बाद यहां कोई आने की हिम्मत भी नहीं कर सकता। यह जगह को एक अभिशाप भूमि भी बताया जाता है। जब उस पापी दीवान से अपनी बेटिओं को बचाने के लिए गांव वालो ने इस जगह को खाली किया था तो उन्होंने जाते-जाते श्राप दिया था, कि अब यहां न कोई रह पायेगा न कोई जन्म लेगा।

दिल्ली की परनोमल एजेंसी द्वारा कुलधरा गांव में डिटेक्टरों और भूत-बॉक्स में यहाँ के मृत लोगो की आवाज़ रिकॉर्ड की गई है और उन्होंने अपना नाम भी बताया है। इसके अलावा यहां आने वाले पर्यटकों को यहां महिलाओं की चूड़ियों की आवाज़ भी सुनाई दी है।

6. राजस्थान में प्रेतवाधित स्थानों में जगतपुरा – Rajasthan Ki Bhutiya Jagah Jagatpura In Hindi

इस भूतिया जगह के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे, लेकिन बता दें कि इस आवासीय जगह पर लोगो ने सफ़ेद साये को रात के अँधेरे में भटकते हुए देखा है। इस जगह के बारे में बताया जाता है कि यहां का राजा लालची था और इस राजा को अपनी प्रजा की जरा भी फ़िक्र नहीं थी, तो भुखमरी से मरते हुए यहां के लोगो ने राजा को श्राप दिया था। जिसके बाद में यह जगह भूतिया हो गई।

इस जगह पर रहने वाले लोगो ने बताया कि उन्होंने यहां भूतों और चुड़ैलों को सड़कों पर घूमते हुए देखा है। यहां कही गई कई कहानियों के अनुसार यहां लोगो ने सफ़ेद कपड़े पहने हुए, भूरे रंग के बाल लटके हुए भूत को देखा है। यहां की सड़कों पर रात में टहलना भी काफी भयानक हो सकता है।

7. हॉन्टेड प्लेस इन राजस्थान भानगढ़ का किला – Bhangarh Fort Alwar Haunted Fort In Rajasthan In Hindi

 

हॉन्टेड प्लेस इन राजस्थान भानगढ़ का किला - Bhangarh Fort Alwar Haunted Fort In Rajasthan In Hindiभानगढ़ किला जहां सूरज ढलते ही जाग जाती हैं आत्माएं भानगढ़ का किला पूरे देश भर में अपने भूतिया किस्सों के लिए फेमस है। यह किला जयपुर से 85 किलोमीटर की दूरी पर है। यह किला सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि एशिया की सबसे डरावनी जगहों में से एक है। भूत-प्रेतों पर शोध करने वाले कई शोधकर्ताओं ने भानगढ़ के किले में नकारात्मक शक्तियों के होने का दावा किया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संसथान ने इस किले में सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय के पहले जाने पर रोक लगा रखी है। इस किले के बारे में कहा जाता है कि रात में इस किले पर भूतों का साया रहता है। किले में चिल्लाने, रोने की आवाज़े, चूड़ियों के खनकने की आवाज़ और कई तरह की परछाइयां दिखाई देती हैं।

भानगढ़ का किला का रहस्य: इस किले को लेकर कहानी है कि एक तांत्रिक यहां की रानी रत्नावती से शादी करना चाहता था और इसके लिए उसने रानी को ऐसा पेय देने की कोशिश की थी कि जिससे रानी भी उसके प्यार में पड़ जाए। लेकिन रानी को इसका पता चल गया था और उसने तांत्रिक को मौत की सजा सुनाई। उस तांत्रिक ने भानगढ़ किले को यह श्राप दिया था कई यहां कोई भी इंसान नहीं रह पायेगा। बताया जाता है कि इस किस्से के बाद यहां एक युद्ध हुआ था, जिसमे कई लोग मारे गए थे और तब से यह किला एक भूतिया जगह बन गई।

इस किले के बारे में कहा जाता है कि यहाँ मदद के लिए रोने वाली महिलाओ की आवाज़ सुनाई देती है। इसके अलावा चूड़ियों के खनकने जैसी आवाजे भी यहां सुनने को मिलती है।

8. हॉन्टेड प्लेस इन राजस्थान चंद बाओरी – Rajasthan Ki Darawani Jagah Chand Baori Abhaneri In Hindi

राजस्थान के आभानेरी गाँव चंद बाउरी एक भूतिया जगह है। चांद बाउरी के बारे में यह कहा जाता है कि यह एक रात में भूतों द्वारा बनाई गई थी। लेकिन आपको बता दें यह जगह इतनी भव्य और विशाल है कि इसे बनाने में कई साल लग जायेंगे। इस स्थान में इसमें 3500 से अधिक सीढियाँ है। जिनसे नीचे जाने पर बेहद डरावना महसूस होता है। यहाँ आने वाले कई पर्यटकों ने बहुत कुछ अजीब महसूस किया है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यहाँ एक भूत है जो आपको सीढियों पर चढ़ने नहीं देता।

यहां पर आने वाले लोगो को यहाँ आकर डर का अनुभव होता है क्योंकि चमगादड़ों और कबूतरों की आवाज़ें ज़ोर से गूंजती हैं, जो किसी भी डरा सकती हैं।

और पढ़े: मध्य प्रदेश की 10 सबसे डरावनी जगह – Haunted Places In Madhya Pradesh In Hindi

Write A Comment