राजस्थान के प्रमुख उत्सव और मेले – Major festivals and fairs of Rajasthan in Hindi

4.3/5 - (11 votes)

राजस्थान भारत का एक मुख्य राज्य है, जो पूरे वर्ष भर चलने वाले मेलों और त्योहारों के माध्यम से अपनी जीवंत संस्कृति का जश्न मनाता है। ये शानदार मेले और उत्सव यात्रियों को राजस्थान की कला, संस्कृति और परंपराओं को उजागर करने का मौका देते हैं जो राज्य के शाही इतिहास के साथ बहुत अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। राजस्थान एक अनोखी जगह है, जो अपने उत्सवो और मेलो के लिए पूरे भारत में जानी जाती है और इन उत्सवो और समारोहों को आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ और प्रतियोगिताएं आयोजित भी की जाती हैं जो राजस्थान की शुष्क भूमि में बिभिन्न रंगों को बिखेर देती है।

यदि आप राजस्थान की लोक संस्कृति और परम्पराओं से रूबरू होना चाहते है, तो आपको राजस्थान के प्रमुख उत्सव और मेलो के दौरान राजस्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

इसके अलावा यदि आप राजस्थान के प्रसिद्ध फेस्टिवल्स और मेले  के बारे में जानने के लिए उत्सुक है तो इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, जहाँ आप राजस्थान के प्रमुख उत्सव और मेले के आयोजन स्थल, उनकी अवधि और उनके प्रमुख आकर्षणों के बारे में जान सकेगें –

Table of Contents

राजस्थान के प्रसिद्ध फेस्टिवल  – Famous Festivals Of Rajasthan in Hindi

डेजर्ट फेस्टिवल – Desert Festival in Hindi

डेजर्ट फेस्टिवल – Desert Festival in Hindi

Rajasthan ke Pramukh festival : फरवरी महीने में आयोजित होने वाला डेजर्ट फेस्टिवल राजस्थान के प्रमुख उत्सव और मेले में से एक है, जिसे स्थानीय लोगो द्वारा बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। आपको बता दे डेजर्ट फेस्टिवल पूर्णिमा से तीन दिन पहले माघ (फरवरी) के हिंदू महीने में सैम टिब्बा में थार रेगिस्तान के खूबसूरत टीलों के बीच मनाया जाता है। त्योहार के प्रमुख आकर्षण कठपुतली, कलाबाज, ऊंट दौड़, ऊंट पोलो, लोक नृत्य आदि का प्रदर्शन हैं, जो स्थानीय लोगो के साथ-साथ पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है। डेजर्ट फेस्टिवल समृद्ध और रंगीन राजस्थानी लोक संस्कृति का आनंद लेने के लिए राजस्थान की सबसे बेस्ट जगह है। यदि आप फरबरी के महीने में राजस्थान की यात्रा करने वाले है तो आपको डेजर्ट फेस्टिवल में अवश्य शामिल होना चाहिये।

  • डेजर्ट फेस्टिवल कहाँ आयोजित किया जाता है : जैसलमेर
  • उत्सव की अवधि : 3 दिन
  • विशेष आकर्षण : सांस्कृतिक शो

 एलीफेंट फेस्टिवल – Elephant Festival In Hindi

एलीफेंट फेस्टिवल - Elephant Festival In Hindi

Famous festivals of Rajasthan in Hindi : जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल राजस्थान के फेमस फेस्टिवल में से एक है, जिसे जयपुर शहर के सवाई मानसिंह स्टेडियम के सामने स्थित पोलो मैदान में आयोजित किया जाता है। एलिफेंट फेस्टिवल का आयोजन होली के अवसर पर किया जाता है, जिसे स्थानीय लोगो द्वारा धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। बता दे इस इस त्योहार के दौरान, हाथियों को कालीनों, पायल, गहनों से सजाया जाता है और जुलूस निकाला जाता है, जुलूस के बाद हाथी पोलो, हाथी टग-ऑफ-वार, हाथी दौड़ जैसे रामंचक खेलो का आयोजन किया जाता है। इस उत्सव में हाथी के प्रदर्शन के अलावा पूरे दिन स्थानीय नृत्य और संगीत समारोह भी आयोजित होते हैं, जो स्थानीय लोगो के साथ-साथ भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए भी आकर्षण केंद्र बने हुए है। जहाँ हर साल हजारो पर्यटकों को जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल में शामिल होते हुए देखा जा सकता है।

  • एलीफेंट फेस्टिवल कहा आयोजित किया जाता है : पोलो मैदान जयपुर
  • फेस्टिवल कब मनाया जाता है : प्रत्येक बर्ष होली के दिन
  • फेस्टिवल का प्रमुख आकर्षण : सांस्कृतिक कार्यक्रम और अन्य मनोरंजक एक्टिविटीज

और पढ़े : जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल के बारे में पूरी जानकारी 

मारवाड़ फेस्टिवल – Marwar Festival in Hindi

मारवाड़ फेस्टिवल - Marwar Festival in Hindi

हर साल आश्विन के महीने (सितंबर और अक्टूबर के बीच) में आयोजित होने वाला मारवाड़ उत्सव राजस्थान के प्रसिद्ध त्योहार में से एक है। मारवाड़ फेस्टिवल राजस्थान के नायकों की याद में आयोजित किया जाता है, जिसे मूल रूप से मांड महोत्सव के रूप में भी जाना जाता था। मारवाड़ उत्सव राजस्थान के शासकों के प्रामाणिक लोक संगीत, संस्कृति और जीवन शैली का केंद्र है। इस त्योहार में मारवाड़ के पूर्व शासकों को सम्मानित करने के लिए उनकी गाथाओं को फिर से प्रस्तुत करता है। यह त्योहार उम्मेद भवन पैलेस, मंडोर और मेहरानगढ़ किले जैसे प्रसिद्ध स्थानों पर आयोजित किया जाता है। इस उत्सव के अन्य आकर्षण में ऊंट टैटू शो और पोलो शामिल हैं, जो स्थानीय लोगो के साथ साथ बड़ी संख्या में पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करते है।

  • मारवाड़ फेस्टिवल कहा आयोजित किया जाता है : पूरे राजस्थान
  • उत्सव की अवधि : 2 दिन
  • उत्सव के प्रमुख आकर्षण : लोक संगीत, लोक गथायों की प्रस्तुती और लाइव डांस

इंटरनेशनल डेजर्ट पतंग महोत्सव – International Desert Kite Festival in Hindi

इंटरनेशनल डेजर्ट पतंग महोत्सव - International Desert Kite Festival in Hindi

Famous festivals of Rajasthan in Hindi : इंटरनेशनल डेजर्ट पतंग महोत्सव पतंगबाजी के शौकीनों के लिए राजस्थान का एक प्रमुख उत्सव है, जिसे बड़ी उत्सुकता और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस त्योहार के दौरान फाइटर काइट प्रतियोगिता और प्रदर्शन पतंग प्रतियोगिता जैसी दो प्रमुख प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। इसलिए यदि आप जनवरी के महीने में राजस्थान घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो आपकों 14 जनवरी (मकर संक्रांति) के आसपास राजस्थान की यात्रा करनी चाहिये। यह इंटरनेशनल डेजर्ट काइट फेस्टिवल उदयपुर और जोधपुर के पोलो ग्राउंड में आयोजित है जो तीन दिनों तक चलता है। इस महोत्सव के दौरान आकाश विभिन्न डिजाइनों और रंगों की पतंगों से भर जाता है, जो वास्तव में देखने लायक होता है।

  • इंटरनेशनल डेजर्ट पतंग महोत्सव कहा आयोजित किया जाता है : जयपुर और जोधपुर
  • उत्सव की अवधि : 3 दिन
  • उत्सव के प्रमुख आकर्षण : पतंगबाजी

और पढ़े : अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव 

मेवाड़ उत्सव – Mewar Festival in Hindi

मेवाड़ उत्सव - Mewar Festival in Hindi

Rajasthan ke Pramukh festival : मेवाड़ उत्सव राजस्थान के लोकप्रिय उत्सव में से एक है, जिसे वसंत ऋतु के आगमन का जश्न मनाने के लिए बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस फेस्टिवल के दौरान उदयपुर शहर चमकीले रंगों से रोशन होता है जो इस अद्भुत उत्सव के लिए आभा पैदा करता है। मेवाड़ उत्सव उदयपुर के सबसे महत्वपूर्ण समारोहों में से एक है जिस दौरान राजस्थान की समृद्ध संस्कृति को अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में देखा जा सकता है। मेवाड़ महोत्सव अपनी लोकप्रियता और पर्यटकों के आकर्षण के मामले में बहुत ही प्रमुख माना जाता है, जो भारतीय पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों के लिए भी आकर्षण केंद्र बना हुआ है।

  • मेवाड़ उत्सव कहाँ मनाया जाता है : उदयपुर
  • उत्सव की अवधि : 3 दिन
  • उत्सव के प्रमुख आकर्षण : लोक संगीत और सांस्कृतिक प्रदर्शन

अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव – International folk festival in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव - International folk festival in Hindi

Famous festivals of Rajasthan in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव जोधपुर के थार रेगिस्तान में मेहरानगढ़ किले के तल पर राजस्थानी कला और संस्कृति का 5-दिवसीय उत्सव है। यह उत्सव भारत की दो सबसे बड़ी विरासत ट्रस्टों – मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट और जयपुर विराट फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जाता है। जिसे यूनेस्को द्वारा पीपुल्स प्लेटफॉर्म फॉर क्रिएटिविटी एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट के रूप में भी मान्यता दी गई है। जिसमे प्रत्येक बर्ष मेहरानगढ़ किले के आसपास शानदार समारोहों और संगीत, नृत्य और अन्य लोक कलाओं जैसे अन्य कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित करता है, जो पर्यटकों के लिए लोकप्रियता का कारण बनी हुई है।

  • अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव कहा आयोजित किया जाता है : जोधपुर
  • महोत्सव की अवधि : 5 दिन
  • महोत्सव के प्रमुख आकर्षण : नृत्य और अन्य लोक कलाओं का प्रदर्शन

फ्लैमेंको और जिप्सी फेस्टिवल – Flamenco and Gypsy Festival in Hindi

फ्लैमेंको और जिप्सी फेस्टिवल - Flamenco and Gypsy Festival in Hindi

जोधपुर फ्लैमेंको और जिप्सी फेस्टिवल (JFG) एक सांस्कृतिक त्योहार है जो भारत और स्पेन के पश्चिम और पूर्व लोक और संस्कृतियों को मिलाता है। राजस्थान की रेत में मनाया जाने वाला एक रंगीन और संगीत उत्सव है, जिसका उद्देश्य राजस्थानी लोक संगीत के साथ-साथ पारंपरिक जिप्सी संस्कृति और स्पेन के फ्लैमेंको नर्तकियों के बीच एक संबंध स्थापित करना है। यह एक ऐसा मंच है जो दुनिया के कोने-कोने के कारीगरों को एक-दूसरे की सांस्कृतिक विरासत का पता लगाने में मदद करता है। संगीतकार, नर्तक, गायक और अन्य कलाकार इस त्योहार में आकर्षण जोड़ते हैं। राजसी मेहरानगढ़ किला प्रत्येक वर्ष इस त्योहार की मेजबानी करता है।

  • जोधपुर फ्लैमेंको और जिप्सी फेस्टिवल का आयोजन स्थल : मेहरानगढ़ किला जोधपुर
  • उत्सव का प्रमुख आकर्षण : बिभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम

जयपुर साहित्य उत्सव – Jaipur Literature Festival In Hindi

जयपुर साहित्य उत्सव - Jaipur Literature Festival In Hindi

Famous festivals of Rajasthan in Hindi : जयपुर साहित्य उत्सव राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध उत्सव और मेले में से एक है। 2006 में मामूली रूप से शुरुआत करने वाला जयपुर साहित्य उत्सव आज एशिया के सबसे बड़ा साहित्यिक कार्यक्रमों में से एक है, जो हर साल आमतौर पर जनवरी के थर्ड वीक में आयोजित होता है। प्रत्येक वर्ष जयपुर में आयोजित होने वाले जयपुर साहित्य उत्सव का उद्देश्य दुनिया के महानतम लेखकों, विचारकों, साहित्य विशेषज्ञों, मानवतावादियों, राजनेताओं, व्यापारी, नेताओं, खिलाड़ियों के साथ ही साथ एक मंच पर मनोरंजन करना है, जहाँ वे अपने विचारों को साझा कर सकते हैं। जयपुर का लोकप्रिय साहित्य उत्सव दुनिया भर के पर्यटकों और कला प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है और हर साल लगभग 100,000 लोगो की उपस्थिति जयपुर साहित्य उत्सव में देखी जाती है।

  • जयपुर साहित्य उत्सव कहा आयोजित किया जाता है : जयपुर राजस्थान
  • उत्सव की अवधि : 4-5 दिन
  • उत्सव के प्रमुख आकर्षण : प्रसिद्ध कलाकारों का प्रदर्शन, सुंदर सजावट

और पढ़े : जयपुर साहित्य उत्सव के आकर्षण 

विंटर फेस्टिवल – Winter festival in Hindi

विंटर फेस्टिवल – Winter festival in Hindi

दिसम्बर महीने के लास्ट वीक में माउंट आबू में आयोजित होने वाला विंटर फेस्टिवल राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध मेले और त्योहार में से एक है। आपको बता दे विंटर फेस्टिवल राजस्थान का एक ऐसा फेस्टिवल है जो राज्य के विभिन्न कोनों से कलाकारों की कलायों जैसे हस्तशिल्प, भोजन और संस्कृति के विभिन्न रूपों का प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित करता है। इन प्रदर्शन के अलावा उत्सव के अंतिम दिन आतिशबाजी भी की जाती है। यदि आप दिसम्बर के महीने में राजस्थान घूमने जाने वाले है, तो आपको अपनी यात्रा के दौरान विंटर फेस्टिवल मे अवश्य शामिल होना चाहिये।

  • विंटर फेस्टिवल कहा मनाया जाता है : माउंट आबू
  • की अवधि : 3 दिन
  • उत्सव में मुख्य आकर्षण : सांस्कृतिक उत्सव और रोइंग प्रतियोगिताएं

समर फेस्टिवल – Summer festival in Hindi

Famous festivals of Rajasthan in Hindi : समर फेस्टिवल प्रत्येक बर्ष राजस्थान के एक मात्र हिल स्टेशन माउन्ट आबू में बुद्ध पूर्णिमा के दिन से शुरू होता है, जो तीन दिनों तक चलता है। जिसमे राजस्थानी लोक संस्कृति और परंपराओं की झलक देखी जाती है। बता दे समर फेस्टिवल में सांस्कृतिक समारोहों के साथ बिभिन्न प्रतियोगितायें जैसे घुड़दौड़, स्केटिंग दौड़, रस्साकशी, नक्की झील में नौका विहार दौड़ और लाइव बैंड शो का भी आयोजन किया जाता है। समर फेस्टिवल में आयोजित होने वाली बिभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतियोगितायें स्थानीय लोगो के साथ साथ देश भर के पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यदि आप राजस्थान की संस्कृति और परंपराओं को देखते हुए बिभिन्न रोमांचक प्रतियोगितायों का मजा लेंना चाहते है, तो इसके लिए आपको एक बार समर फेस्टिवल में शामिल अवश्य होना चाहिये।

  • समर फेस्टिवल कहा आयोजित किया जाता है : माउंट आबू
  • उत्सव की अवधि : 3 दिन
  • उत्सव के विशेष आकर्षण : लाइव शो, सीआरपीएफ रोड शो, जुलूस

कोटा एडवेंचर फेस्टिवल – Kota Adventure Festival in Hindi

कोटा एडवेंचर फेस्टिवल – Kota Adventure Festival in Hindi

कोटा एडवेंचर फेस्टिवल राजस्थान के सबसे आकर्षक त्योहारों में से एक है,जो  हर साल अक्टूबर के महीने में कोटा में आयोजित किया जाता है। इस फेस्टिवल मुख्य उद्देश्य राज्य के पर्यटन को बढ़ावा देना है। कोटा एडवेंचर फेस्टिवल के दौरान विभिन्न साहसिक खेल गतिविधियाँ जैसे पैराग्लाइडिंग, पैरासेलिंग, हॉट एयर बैलून राइड आयोजित की जाती है, जिनका हिस्सा बनने के लिए देश भर से पर्यटक कोटा एडवेंचर फेस्टिवल में शामिल होते है। यदि आपको एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में पार्टीस्पेट करना पसंद है तो आपको निश्चित रूप से कोटा एडवेंचर फेस्टिवल में भाग लेना चाहिये।

  •  फेस्टिवल कहा मनाया जाता है : कोटा
  • फेस्टिवल का प्रमुख आकर्षण : विभिन्न एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज

और पढ़े : जयपुर की झालाना सफारी राइड की जानकारी 

 राजस्थान के प्रमुख त्यौहार – Festivals Of Rajasthan in Hindi

गणगौर त्यौहार – Gangaur festival In Hindi

गणगौर त्यौहार - Gangaur festival In Hindi

Famous festivals of Rajasthan in Hindi : गणगौर त्यौहार राजस्थान के प्रमुख त्यौहार में से एक है, जो देवी पार्वती के सम्मान में मनाया जाता है। यह त्यौहार होली के एक पखवाड़े के बाद पड़ता है, जिसमे राजस्थान की महिलाओं द्वारा देवी पार्वती को प्रसाद चढ़ाया जाता है। इस त्यौहार के दौरान, अविवाहित महिलाएँ एक अच्छे वर के लिए और विवाहित महिलाएँ अपने पति की सलामती के लिए प्रार्थना करती है। त्यौहार में गौरी और शिव जी की तस्वीरें को जुलूस के साथ निकला जाता हैं, और अद्भुत आतिशबाजी के प्रदर्शन के साथ गणगौर त्यौहार का समापन किया जाता है। गणगौर त्यौहार पर्यटकों को सांस्कृतिक उत्सव का आनंद लेने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है, जो पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है।

  • गणगौर त्यौहार कब मनाया जाता है: मार्च में होली के एक पखवाड़े के बाद
  • गणगौर त्यौहार मनाने की अवधि : 18 दिनों तक

तीज – Teej in Hindi

तीज – Teej in Hindi

Rajasthan ke Pramukh festival : तीज राजस्थान के सबसे लोकप्रिय त्योहार में से एक है, जो मुख्य रूप से विवाहित हिंदू महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस त्यौहार को महिलाओं द्वारा पारंपरिक गीत और नृत्य, मेले और देवी तीज की पूजा के साथ मनाया जाता है। साथ ही इस त्यौहार के अवसर पर एक भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है, जिसमें देवी तीज की स्वर्ण पालकी को सजे-धजे हाथी, घोड़े और ऊंटों के साथ पूरे शहर में ले जाया जाता है। इसके अलावा इस त्यौहार के अवसर में महिलायें अपने सबसे अच्छे रंगीन कपड़े पहनती है और अपने जीवन साथी की भलाई, लम्बी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं। निस्संदेह कहा जा सकता है, तीज राजस्थान का प्रमुख त्यौहार है।

तीज कहा मनाई जाती है : पूरे राजस्थान में

मुख्य आकर्षण : घेवर (तीज-विशेष मिठाई), मालपुआ, और महिलाओं के पारंपरिक कपड़े, चूड़ियाँ, और मेहंदी

उर्स त्योहार – Urs festival in Hindi

उर्स त्योहार – Urs festival in Hindi

Famous festivals of Rajasthan in Hindi : उर्स त्योहार मुस्लिम समुदाय के लिए राजस्थान में मनाये जाने वाले प्रमुख त्यौहारों में से एक है, जो हर साल रजब (7 वें इस्लामी महीने) के 1 से 6 वें दिन मनाया जाता है। बता दे यह त्यौहार राजस्थान के अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के पवित्र मकबरे पर मनाया जाता है, जो अल्लाह (ईश्वर) के साथ उनके प्रतीक की याद दिलाता है। उर्स उत्सव के अवसर पर इस स्थान को रौशनी और फूलों से सजाया जाता है, मकबरे को शीशम से साफ किया जाता है और कढ़ाई वाले रेशमी कपड़े से लपेटा जाता है। उसके बाद पवित्र मकबरे पर ख्वाजा की प्रार्थना की जाती है और रात भर भव्य कव्वालियों के रूप में संगीत की प्रस्तुतियां की जाती है।

यह त्यौहार निश्चित रूप से राजस्थान के धार्मिक त्योहारों में से एक है, जो देश के बिभिन्न कोनो से अनुयायियों को आकर्षित करता है।

  • उर्स कहाँ मनाया जाता है : अजमेर राजस्थान
  • त्योहार की अवधि : 6 दिन
  • विशेष आकर्षण : रात भर चलने वाली शिकर / ज़िक्र क़व्वाली गायन

दीपावली – Diwali in Hindi

दीपावली - Diwali in Hindi

Rajasthan ke Pramukh festival : दीपावली हिन्दुओं का सबसे बड़ा व लोकप्रिय त्यौहारो में एक है जो अंधेरे पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई और अज्ञान पर ज्ञान” की जीत का प्रतीक है। जिसे राजस्थान के साथ साथ पूरे भारत देश में उत्साह ,जोश और धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। दीपावली के अवसर पर राजस्थान के हर नुक्कड़ और कोने को रंगीन रोशनी से रोशन किया जाता है। दिवाली हिन्दुओ का हर्षोल्लास और वैभव का त्यौहार है जो पांच दिनों तक मनाया जाता है।

  • दीपावली का मुख्य आकर्षण:  फैंसी लाइट्स, मोमबत्तियाँ और मिट्टी के दीपक से जगमगाते घर और आतिशबाजी पटाखो का शोर
  • उत्सव की अवधि: पांच दिन
  • दीपावली कब मनाई जाती है : अक्टूबर या नवंबर और हिंदू कैलेंडर में कार्तिका के 15 वे दिन को

कबीर यात्रा – Kabir Yatra in Hindi

बता दे कबीर यात्रा एक तरह का त्योहार है जो राजस्थान के लोक संगीत का उत्सव है। यह पूरे राजस्थान में एक यात्रा संगीत उत्सव है, जो उन यात्रियों के लिए परफेक्ट है जो राज्य के लोक संगीत का आनंद लेना चाहते हैं। कबीर यात्रा या त्यौहार स्थानीय संगीतकारों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है।

  • कबीर यात्रा कहाँ आयोजित की जाती है : बीकानेर
  • मुख्य आकर्षण : राजस्थान का लोक संगीत

और पढ़े : भारत में मनाये जाने वाले 21 लोकप्रिय त्यौहार

राजस्थान के प्रमुख मेले – Famous Fairs of Rajasthan in Hindi

नागौर मेला – Nagaur Fair in Hindi

नागौर मेला – Nagaur Fair in Hindi

Famous Fairs of Rajasthan in Hindi : नागौर मेला राजस्थान राज्य में जोधपुर से लगभग 137 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नागौर में आयोजित किया जाता है। पर्यटकों की इन्फोर्मेशन के लिए बता दे  नागौर मेला राजस्थान के प्रसिद्ध मेले में से एक है जो भारत का दूसरा सबसे बड़ा पशु उत्सव भी है। नागौर मेला हर साल जनवरी-फरवरी के दौरान आयोजित किया जाता है, जो चार दिनों तक चलता है। यह मेला मवेशी मेले के रूप में भी लोकप्रिय है, क्योंकि नागौर मेला मुख्य रूप से कार्निवल मवेशी, गाय, बैल, ऊंट और घोड़ों के व्यापार के लिए सबसे बड़ा मंच प्रदान करता है।

इस मेले में हर साल लगभग 70,000 बैल, ऊंट और घोड़ों का व्यापार होता है, जहाँ  जानवरों को भव्य रूप से सजाया जाता है। कुछ अन्य आकर्षण में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए इस मेले में विभिन्न सांस्कृतिक और खेल प्रतियोगितायों जैसे टग-ऑफ-वॉर, ऊंट दौड़, मुर्गा लड़ाई आदि का आयोजन भी किया जाता है। जो यहाँ आने वाले यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

  • नागौर मेला कहा आयोजित किया जाता है : नागौर
  • मेले की अवधि : 4 दिन
  • विशेष आकर्षण : मवेशी मेला, मेठी, मिर्च के बाजार और बिभिन्न सांस्कृतिक और खेल प्रतियोगितायें

पुष्कर मेला – Pushkar Fair in Hindi

पुष्कर मेला - Pushkar Fair in Hindi

Famous Fairs of Rajasthan in Hindi : पुष्कर मेला राजस्थान के पुष्कर शहर में पुष्कर झील के किनारे आयोजित होने वाला यह वार्षिक पांच दिवसीय ऊंट मेला है, जो राजस्थान के प्रसिद्ध मेले में से एक है। बता दे यह मेला राजस्थान में आयोजित होने वाले सबसे बड़े मेलो में से एक है, जहाँ दुनिया के सबसे बड़े ऊँटों को देखा जा सकता हैं।

पशुओ को खरीदने और बेचने के अलावा यह यह स्थान एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाने लगा हैं। क्योंकि यहां पर कुछ रोमांचित कर देने वाली पर्तियोगिताएं जैसे – सबसे लंबी मूंछें, मटका फोड़, और दुल्हन प्रतियोगिता जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं हैं। इसके अलावा यहाँ एक ऊंट दौड़ प्रतियोगिता भी आयोजित होती है, जो यहां आने वाले हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

  • कैमल फेस्टिवल कहां मनाया जाता है :पुष्कर, राजस्थान
  • पुष्कर मेला का प्रमुख आकर्षण :इस दिन, पवित्र कार्तिक पूर्णिमा पर व्यापार करने के लिए ऊंट और मवेशी व्यापारी एकत्र होते हैं।
  • कैमल फेस्टिवल कब मनाया जाता है : 22 से 30 नवंबर

बाणेश्वर मेला – Baneshwar Fair in Hindi

बाणेश्वर मेला – Baneshwar Fair in Hindi

Famous Fairs of Rajasthan in Hindi : बाणेश्वर महोत्सव राजस्थान के लोकप्रिय आदिवासी और सांस्कृतिक त्योहारों में से एक है। बाणेश्वर मेला प्रतिबर्ष माघ शुक्ल पूर्णिमा को डूंगरपुर के बाणेश्वर मंदिर में लगता है, यह मेला आदिवासीयों (भील जनजाति) के लिए भारत के सबसे प्रमुख मेलों में से एक माना गया है। इस पवित्र अवसर पर राजस्थान के साथ साथ गुजरात और मध्य प्रदेश से भील जनजाति के लोग मेले में शामिल होते है और (माही और सोम के) संगम पर डुबकी लगाते है।

  • बाणेश्वर मेला कहा आयोजित होता है : डूंगरपुर
  • मेले का प्रमुख आकर्षण : पशु शो और कठपुतली नृत्य

इस आर्टिकल में आपने राजस्थान के प्रमुख मेले और त्यौहारों (Major festivals and fairs of Rajasthan in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा कमेन्ट करके जरूर बतायें।

और पढ़े:

Leave a Comment