जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल – Jaipur Elephant Festival In Hindi

Jaipur Elephant Festival In Hindi, जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल राजस्थान राज्य के जयपुर शहर में सवाई मानसिंह स्टेडियम के सामने स्थित पोलो मैदान में आयोजित किया जाता है। जो राजस्थान के लोकप्रिय उत्सवो में से एक है, एलिफेंट फेस्टिवल का आयोजन भारत का प्रमुख त्यौहार होली के अवसर पर किया जाता है जिसे स्थानीय लोगो द्वारा धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। जहाँ इस इस त्योहार के दौरान, हाथियों को तैयार किया जाता है और उन्हें कालीनों, पायल, गहनों से सजाया जाता है और जुलूस निकाला जाता है और उसके बाद हाथी पोलो, हाथी टग-ऑफ-वार, हाथी दौड़ जैसे रामंचक खेलो का आयोजन किया जाता है। और यहाँ हाथी के प्रदर्शन के अलावा पूरे दिन स्थानीय नृत्य और संगीत समारोह भी आयोजित होते हैं। जो स्थानीय लोगो के साथ-साथ भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए भी आकर्षण केंद्र बने हुए है। जहा हर साल हजारो पर्यटकों को जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल में शामिल होते हुए देखा जा सकता है।

1. एलीफेंट फेस्टिवल का इतिहास – Jaipur Elephant Festival History In Hindi

एलीफेंट फेस्टिवल को प्राचीन काल में परंपराओं के उत्सव के रूप में पेश किया जाता है। जहाँ पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब देवताओं और राक्षसों ने समुद्र मंथन किया, तो नौ रत्न समुद्र से निकले और उनमें से एक रत्न हाथी का प्रतिनिधित्व करता है। जिसे प्राचीन राजाओं के शासनकाल से ही इस त्योहार को मनाये जाता आ रहा है।

2. जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल कब और कहा मनाया जाता है – Jaipur Elephant Festival Date And Venue In Hindi

आपको बता दे की जयपुर में आयोजित होने वाला एलीफेंट फेस्टिवल फरवरी या मार्च में रंगों के त्योहार होली के दिन मनाया जाता है। और इस त्योहार दिन साल-दर-साल बदलता है। और आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगला जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल 10 मार्च 2020 दिन मंगलवार(Tuesday) को जयपुर के पोलो मैदान में आयोजित होगा।

और पढ़े: भारत के राज्यों में मनाये जाने वाले प्रमुख त्योहारों की जानकारी 

3. जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल का एंट्री फीस – Jaipur Elephant Festival Ticket Price In Hindi

जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल का एंट्री फीस

जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल का आनंद लेने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। त्योहार के मैदान में पर्यटक बिना किसी प्रवेश शुल्क के आ सकते है। हालांकि, अलग-अलग स्टॉल में गतिविधियों और मनोरंजन सुविधाओं के लिए अलग-अलग शुल्क संरचनाएं हो सकती हैं।

4. जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल में देखने लायक प्रमुख आकर्षण – Major Attractions Of Jaipur Elephant Festival In Hindi

राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा जयपुर एलिफेंट फेस्टिवल का आयोजन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए और राजस्थानी सांस्कृतिक विरासत को दिखाने के लिए किया जाते है। जहाँ हम आपको जयपुर में आयोजित होने वाले एलिफेंट फेस्टिवल के प्रमुख आकर्षणों को बताने जा रहे है जिनके बारे में जानकर पर्यटक अपने आपको फेस्टिवल में शामिल होने से रोक नही पाते है-

4.1 हाथी मार्च

जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल की शुरुआत हाथियों के एक मार्च या परेड से होती है। जिसमे अत्यधिक सुशोभित हाथी एक परेड में चलते हैं। जहाँ परेड में हाथियों के साथ सजे-धजे ऊँटों, घोड़ों और अपने पारंपरिक राजस्थानी कपड़ों को पहने हुए पुरुष और महिलाएं, लोक संगीत पर लोक नृत्य करते हुए मार्च में शामिल होते हैं।

4.2 हाथी पोलो

हाथी पोलो जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यह हॉकी के खेल की तरह खेला जाता है, जिसमे केवल यह अंतर होता है की खिलाड़ी घोड़े पर बेठने के स्थान पर हाथी पर सवार होता है। आपको बता दे की हाथी पोलो में खिलाड़ी हाथी पर बैठकर एक लम्बी छड़ें और प्लास्टिक की गेंद का उपयोग करके खेल खेला जाता है जिसमे सभी हाथी सवार व्यक्ति पोलो खेल की तरह गोल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

4.3 हाथियों का नृत्य

जयपुर एलिफेंट फेस्टिवल में नजर आने वाली एक और खूबसूरत चीज है हाथियों का नृत्य। इन हाथियों के महावत हाथी को नृत्य करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, जिसका एक रोमांचक शो इस उत्सव के दौरान प्रस्तुत किया जाता है। जो जयपुर एलिफेंट फेस्टिवल के प्रमुख आकर्षणों में से एक बना हुआ है।

4.4 हाथीयों का खेल

आपको बता दे की जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल के दोरान हाथियों की एक दौड़ भी उत्सव के मुख्य कार्यक्रम के रूप में आयोजित की जाती है। जिसमे विजेता हाथी का मालिक अपने हाथी की ओर से पुरस्कार प्राप्त करता है। साथ ही, हाथियों के बीच खेले जाने वाले युद्ध का एक दृश्य भी देखा जा सकता है।

और पढ़े: जयपुर साहित्य उत्सव 

5. जयपुर कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Jaipur In Hindi

अगर आप जयपुर में आयोजित होने वाले जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल में जाने की योजना बना रहे है तो आप हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग से यात्रा करके जयपुर पहुंच सकते हैं।

5.1 फ्लाइट से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से जयपुर कैसे पहुंचे

आपको बता दे की जयपुर का अपना हवाई अड्डा सांगानेर हवाई अड्डा है,  जो मुख्य शहर से लगभग 13 किमी की दूरी पर है। टर्मिनल में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ानों सहित शहर से आने और जाने वाली कई उड़ानें हैं। तो किसी भी प्रमुख शहर से यात्रा करके जयपुर हवाई अड्डा पहुच सकते है, और वहा से टैक्सी, ऑटो या बसों का उपयोग करके आप जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल पहुंच सकतें हैं।

5.2 ट्रेन से जयपुर कैसे जाये – How To Reach Jaipur By Train In Hindi

ट्रेन से जयपुर कैसे जाये

अगर आप ट्रेन से यात्रा करके जयपुर जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे जयपुर का अपना मुख्य रेलवे स्टेशन है जो भारत के प्रमुख शहरो से रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है। तो आप ट्रेन से यात्रा करके जयपुर पहुंच सकते है ओर जयपुर रेलवे स्टेशन से टैक्सी या केब से जयपुर में आयोजित होने वाले जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल पहुंच सकते हैं।

5.3 सड़क मार्ग से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से जयपुर कैसे पहुंचे

अगर जयपुर की सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो बता दे कि जयपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग 8, 11 और 12 के नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जहा राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा जयपुर और दिल्ली के बीच एक बहुत अच्छी बस सेवा भी उपलब्ध है। तो यहाँ आप बस, केब, टैक्सी या कार से यात्रा करके अंतरराष्ट्रीय पतंग महौत्सव जयपुर पहुंच सकते है।

और पढ़े: जयपुर पतंग महोत्सव 

6. जयपुर एलीफेंट फेस्टिवल की फोटो गैलरी – Jaipur Elephant Festival Images

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Karsten Luulz (@kluulz) on

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rᴀᴊᴀꜱᴛʜᴀɴɪ Tᴀᴅᴋᴀ (@rajasthanitadkaofficial) on

और पढ़े:

Leave a Comment