जयपुर साहित्य उत्सव – Jaipur Literature Festival In Hindi

Jaipur Literature Festival In Hindi, जयपुर साहित्य उत्सव राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध उत्सवो में से एक है जिसे पिंक सिटी ऑफ़ जयपुर में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है।  2006 में मामूली रूप से शुरुआत करने वाला जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल आज एशिया के सबसे बड़ा साहित्यिक कार्यक्रमों में से एक है,जो हर साल आमतौर पर जनवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित होता है। आपको बता दे प्रत्येक वर्ष जयपुर में आयोजित होने वाले जयपुर साहित्य उत्सव का उद्देश्य दुनिया के महानतम लेखकों, विचारकों, साहित्य विशेषज्ञों, मानवतावादियों, राजनेताओं, व्यापारी, नेताओं, खिलाड़ियों के साथ ही साथ एक मंच पर मनोरंजन करना है,

जहाँ वे अपने विचारों को साझा कर सकते हैं।  जयपुर का लोकप्रिय साहित्य उत्सव दुनिया भर के पर्यटकों और कला प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है और जहाँ हर साल लगभग 100,000 लोगो की उपस्थिति जयपुर साहित्य उत्सव में देखी जाती है।  यदि आप जयपुर साहित्य उत्सव के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

1. जयपुर साहित्य उत्सव 2022 की जानकारी – Jaipur Literature Festival 2022 In Hindi

  • जयपुर साहित्य समारोह का स्थान : डिग्गी हाउस, शिवाजी मार्ग, सवाई राम सिंह रोड, सी स्कीम, जयपुर
  • जयपुर साहित्य उत्सव के आयोजन की तारीख : 23-27 जनवरी 2022
  • जयपुर साहित्य उत्सव की टाइमिंग : सुबह 6 बजे – रात 9 बजे (लगभग)
  • जयपुर साहित्य उत्सव प्रवेश शुल्क : शून्य
  • जयपुर साहित्य उत्सव अवधि : 4-5 दिन

और पढ़े: भारत के राज्यों में मनाये जाने वाले प्रमुख त्योहारों की जानकारी 

2. जयपुर साहित्य उत्सव में देखने लायक प्रमुख आकर्षण – Major Attractions Of Jaipur Literature Festival In Hindi

जयपुर साहित्य उत्सव में देखने लायक प्रमुख आकर्षण

जयपुर में आयोजित होने वाला जयपुर साहित्य उत्सव एशिया के सबसे बड़ा साहित्यिक कार्यक्रमों में से एक है, जो अपने आकर्षणों के कारण हर साल हजारो पर्यटकों के अपनी और आकर्षित करता है तो आइये जानते है जयपुर साहित्य उत्सव के प्रमुख आकर्षणों के बारे में  –

2.1 जयपुर साहित्य उत्सव में देखे प्रसिद्ध कलाकार

जयपुर में आयोजित होने वाले जयपुर साहित्य उत्सव में भारत के  प्रसिद्ध कलाकारों का शामिल होना उत्सव का प्रमुख आकर्षण बना हुआ है। जहा 5 दिन तक चलने वाले उत्सव के दोरान भारतीय कलाकार अपनी कला को प्रदर्शित करते है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

2.2 जयपुर साहित्य उत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

युवा दिमागों को जोड़ने और उन्हें अपने कौशल और रचनात्मकता का परीक्षण करने के लिए, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। जिनमे ब्लॉगिंग प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तर परीक्षा का आयोजन किया जाता है जो बिभिन्न युवायो को अपनी और आकर्षित करती है।

2.3 जयपुर साहित्य उत्सव में शास्त्रीय धुन

जयपुर साहित्य उत्सव पुस्तकों और साहित्यिक के अलावा आत्मा-सुखदायक शास्त्रीय संगीत से भी घिरा हुआ है जहाँ पर्यटकों को बिभिन्न शास्त्रीय संगीतो को अनुभव करने का अवसर प्राप्त होता है जो जयपुर साहित्य उत्सव को आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2.4 जयपुर साहित्य उत्सव में देखने लायक सुंदर सजावट

आपको बता दे जयपुर में आयोजित होने वाला जयपुर साहित्य उत्सव अपने कलाकारों, शास्त्रीय धुन, के अलावा वास्तुकला के लिए भी आकर्षक बना हुआ है जहा कुछ बर्षो से डिग्गी पैलेस की दीवारों और छत पर राजस्थानी गुड़िया को रंगीन छतरियों, लालटेन, चूड़ियों, कांच की बोतलों और लंबे पर्दे को देखा जाता है।

और पढ़े: जयपुर शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थल 

3. जयपुर राजस्थान कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Jaipur In Hindi

अगर आप जयपुर में आयोजित होने वाले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग से यात्रा करके जयपुर पहुंच सकते हैं।

3.1 फ्लाइट से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से जयपुर कैसे पहुंचे

आपको बता दे की जयपुर का अपना हवाई अड्डा सांगानेर हवाई अड्डा है, जो मुख्य शहर से लगभग 13 किमी की दूरी पर है। टर्मिनल में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ानों सहित शहर से आने और जाने वाली कई उड़ानें हैं। तो किसी भी प्रमुख शहर से यात्रा करके जयपुर हवाई अड्डा पहुंच सकते है, और वहा से टैक्सी, ऑटो या बसों का उपयोग करके आप जयपुर साहित्य उत्सव पहुंच सकतें हैं।

3.2 ट्रेन से जयपुर कैसे जाये – How To Reach Jaipur By Train In Hindi

ट्रेन से जयपुर कैसे जाये

अगर आप ट्रेन से यात्रा करके जयपुर जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे जयपुर का अपना मुख्य रेलवे स्टेशन है जो भारत के प्रमुख शहरो से रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है। आप ट्रेन से यात्रा करके जयपुर पहुंच सकते है ओर जयपुर रेलवे स्टेशन से टैक्सी या केब से जयपुर में आयोजित होने वाले जयपुर साहित्य उत्सव पहुंच सकते हैं।

3.3 सड़क मार्ग से जयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Jaipur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से जयपुर कैसे पहुंचे

अगर जयपुर की सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे है तो बता दे कि जयपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग 8, 11 और 12 के नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जहा राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा जयपुर और दिल्ली के बीच एक बहुत अच्छी बस सेवा भी उपलब्ध है। तो यहाँ आप बस, केब, टैक्सी या कार से यात्रा करके जयपुर साहित्य उत्सव पहुंच सकते है।

और पढ़े: राजस्थान के 20 सबसे प्रमुख मंदिर

इस लेख में आपने जयपुर साहित्य उत्सव के बारे में जाना है आपको हमारा ये लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

4. जयपुर साहित्य उत्सव की फोटो गैलरी – Jaipur Literature Festival Images

https://www.instagram.com/p/B3vlYDQJ7iW/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

और पढ़े:

Leave a Comment