Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Wagah Border In Hindi, वाघा बॉर्डर भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमाओं को चिह्नित करता है। जो लाहौर से 22 किमी और अमृतसर से 28 किमी की दूरी पर स्थित है। आपको बता दें कि वाघा बॉर्डर पंजाब के अमृतसर में भारत और पंजाब के लाहौर, पाकिस्तान के बीच ग्रैंड ट्रंक रोड(Grand Trunk Road) है। वाघा बॉर्डर को अटारी बॉर्डर के नाम से भी जाना जाता है सूर्यास्त से पहले हर दिन आयोजित होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह(Beating Retreat Ceremony)  को देखने के लिए देश भर से लोग इस स्थान पर आते हैं। बता दें कि इस समारोह में अंतरराष्ट्रीय फाटकों को बंद करना और राष्ट्रीय ध्वज को नीचे उतारना शामिल है। बीटिंग रिट्रीट समारोहएक ऐसा तमाशा है जिसे देखने के लिए किसी को जरुर जाना चाहिए।

इस समारोह को देखने के बाद हर भारतीय का दिल गर्व और उत्साह से भर जाता है। झंडा समारोह साल 1959 से भारतीय सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्तान रेंजर्स द्वारा आयोजित किया जा रहा है। अगर आप बाघा बॉर्डर के बारे और जानना चाहते हैं तो इसे लेख को अवश्य पढ़ें, यहां हम आपको वाघा बॉर्डर की ऐसी यात्रा पर लेकर जा रहें हैं जिसमें इसके बारे में सब कुछ जान जाओगे।

1. वाघा बॉर्डर का इतिहास – Wagah Border History In Hindi

वाघा बॉर्डर का इतिहास

Image Credit: Dikshant Dutta

वाघा बॉर्डर समारोह को लोकप्रिय रूप से बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के रूप में जाना जाता है, बता दें कि इसे 1959 में शुरू किया गया था और इसके लिए दोनों देशों की सरकार द्वारा सहमति व्यक्त की गई थी। अटारी बॉर्डर समारोह दोनों राष्ट्रों के बीच प्रतिद्वंद्विताम, सहयोग और और भाईचारे का प्रतीक है। बता दें कि जुलाई 2011 से BSF की महिला गार्ड भी इस समारोह का हिस्सा बनी हुई है।

2. वाघा बॉर्डर परेड टाइमिंग – Wagah Border Parade Timings In Hindi

  • सर्दियों में वाघा बॉर्डर परेड टाइमिंग शाम 4:15 बजे शुरू होती है।
  • गर्मियों में वाघा बॉर्डर परेड टाइमिंग शाम 5:15 बजे शुरू होती है।

*यह समारोह लगभग 45 मिनट तक रहता है। आपको बता दें कि यहां हर कोई अंदर नहीं जा सकता इसलिए समारोह से कम से कम एक घंटे पहले पहुंचने की आवश्यकता है। बॉर्डर गेट सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक खुला रहता है, लेकिन आप समारोह देखने के लिए 3:00 बजे तक आ सकते हैं।

और पढ़े: जलियांवाला बाग का इतिहास और घूमने की जगह

3. वाघा बॉर्डर समारोह – Beating Retreat At Wagah Border In Hindi


वाघा बॉर्डर सेरेमनी एक सैन्य अभ्यास है जो भारतीय सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्तान रेंजर्स द्वारा किया जाता है। दोनों देशों के सैनिक इस समारोह को बहुत ही गंभीरता के साथ मानते हैं। इस कार्यक्रम में दोनों देशों की सेना द्वारा परेड के साथ शुरू किया जाता है। इस दौरान दोनों राष्ट्रों के झंडे के समन्वित निचले स्तर के साथ समाप्त होता है। जैसे ही जैसे ही सूरज डूबता है, लोहे का गेट खोला जाता है, जिसमें पैदल सेना वाले (Infantryman) गेट के दोनों खड़ा होता है। इसके बाद भारत और पाकिस्तान के झंडों को एक साथ उतारा जाता है और फिर फोल्ड कर दिया जाता है। इस सेरेमनी के अंत में गेट बंद करना और दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच हाथ मिलाना शामिल है।

4. अटारी बॉर्डर घूमने जाने के लिए टिप्स – Tips For Visiting Wagah Border Ceremony In Hindi

अटारी बॉर्डर घूमने जाने के लिए टिप्स

Image Credit: Panikka Sood

  • आपको बता दें कि अटारी बॉर्डर के आसपास के इलाकों में जैमर हैं जिसकी वजह से यहां पर कोई भी मोबाइल फोन सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं।
  • अटारी बॉर्डर के प्रवेश द्वार पर काफी भीड़ रहती है लेकिन जब आप एक बार आप अपनी जगह ले लेते हैं तो कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। प्रवेश द्वार पर महिलाओं के लिए अलग और पुरुषों के लिए अलग लाइन है।
  • यहां पर दर्शकों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था की जाती है। यहां पर चुनिंदा सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं, जबकि पुरुषों बैठने के लिए जनरल सिटींग है। यहां पर पूरी जगह स्टेडियम की तरह बनाई गई है, जिसकी वजह से आप किसी भी जगह पर बैठकर समारोह को देख सकते हैं।
  • यहां पर विदेशी पर्यटकों के लिए अलग-अलग स्टैंड हैं। यह वीआईपी सीट के दूसरी सबसे अच्छी सीट है। यदि आप एक विदेशी नागरिक हैं, तो इस सीट का दावा करने के लिए अपना पासपोर्ट जरुर लेकर जाएं।
  • आपको बता दें कि यहां पर कैमरा ले जाने की अनुमति है। लेकिन आपको बैग ले जाने की अनुमति नहीं है। यहां पर 50 रूपये की कीमत में लॉकर उपलब्ध हैं जो प्रवेश द्वार के पास हैं।
  • यहां पर प्रवेश द्वार फूड स्टॉल भी स्थित हैं जहां पर बोतल वाला पानी और कुछ स्नैक्स उपलब्ध हैं।

5. वाघा बॉर्डर अटारी अमृतसर कैसे पहुंचे – How To Reach Attari Border Ceremony Amritsar In Hindi

वाघा बॉर्डर अटारी अमृतसर कैसे पहुंचे

अगर आप वाघा बॉर्डर जाने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि कस्टम पोस्ट वाघा बॉर्डर के प्रवेश द्वार से कुछ सौ मीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पहुंचने के लिए आप टैक्सी या बस ले सकते है, जो आपको कस्टम पोस्ट पर छोड़ देगी। इसके अलावा आप जहां पर रुकें हैं वहां से भी टैक्सी सुविधा भी ले सकते हैं। पर्यटक स्वर्ण मंदिर के दक्षिण-पूर्व द्वार पर उपलब्ध साझा टैक्सियों से यहां पहुंच सकते हैं जो 120 रूपये प्रति व्यक्ति चार्ज करती है। वाघा बॉर्डर तक पहुंचने का सबसे सस्ता विकल्प अमृतसर से अटारी के लिए चलने वाली बस है जो सिर्फ 30 रूपये चार्ज करती है। समारोह समाप्त होने के तुरंत बाद कुछ स्थानीय बसें कस्टम पोस्ट से अमृतसर के लिए जाती हैं।

और पढ़े: अमृतसर में घूमने वाली जगहों की जानकारी 

6. वाघा बॉर्डर अमृतसर की लोकेशन – Wagah Border Attari Map

7. वाघा बॉर्डर की फोटो गैलरी – Wagah Border Images

View this post on Instagram

Attari Wagah Border 🇮🇳

A post shared by PANKAJ NAINKWAL(VET)💉 (@nainkwal_pankaj) on

View this post on Instagram

Wagah Border #wagahborder

A post shared by Sirshajit Dutta (@sirshajitd) on

और पढ़े:

Write A Comment