Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Tourist Places In Rajasthan In Hindi, राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है जिसको पूर्व में राजाओं की भूमि के रूप में जाना जाता है। राजस्थान राज्य 342,239 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है जो भारत के कुल क्षेत्रकल का 10.4% है। भले ही राजस्थान भारत का एक बड़ा राज्य है, लेकिन इसका ज्यादातर भाग ग्रेट इंडियन डेजर्ट, थार द्वारा कवर किया गया है। राजस्थान भारत का एक बहुत ही खास पर्यटन राज्य है जो हर साल अपने आकर्षक पर्यटन स्थलों की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

भारतीय सभ्यता में सबसे पुराना होने की वजह से इस राज्य में कई शाही राजा-महाराजाओं का राज रहा है और यह महाराजाओं के भव्य महलों और राजसी किलों किलों का क्षेत्र है। राजस्थान में वास्तुकला और कला की एक विशिष्ट शैली है जो इसको विश्व के सबसे सांस्कृतिक रूप से विविध स्थानों में से एक बनती है। अगर आप भारत के सबसे आकर्षक राज्यों में से एक राजस्थान की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें, क्योंकि यहां हम राजस्थान के 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. राजस्थान में घूमने की जगह पिंक सिटी जयपुर – Jaipur Pink City Of Rajasthan In Hindi

राजस्थान में घूमने की जगह पिंक सिटी जयपुर – Jaipur Pink City Of Rajasthan In Hindi

जयपुर राजस्थान की राजधानी और प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह शहर अपनी शाही किले, महलों, प्राचीन इमारतों और दुनिया के कई आकर्षक होटलों की वजह से राज्य का प्रमुख पर्यटन शहर है। जयपुर में स्थित कई विशाल किलों और महलों को देखने के लिए दुनिया भारत से यहां पर्यटक आते हैं। बता दें कि जयपुर शहर लंबे समय से भारत के इतिहास के सबसे खास आकर्षणों में से एक रहा है। अगर आप पिंक सिटी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर शहर में घूमने के लिए आते हैं तो यह आपके जीवन की सबसे यादगार यात्रा में से एक होगी। आपको बता दें कि साल 2008 में हुए कॉनडे नास्ट ट्रैवलर रीडर्स चॉइस सर्वे में जयपुर शहर को एशिया में यात्रा करने के सबसे अच्छे स्थलों में से सातवां स्थान दिया था। अगर आप जयपुर घूमने के लिए आते हैं तो आप यहां पर कई किले, स्मारक, मंदिरों, उद्यानों और संग्रहालय को देखने के लिए जा सकते हैं। जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में हवा महल, एम्बर फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट, जंतर मंतर, जल महल, नाहरगढ़ फोर्ट, सिटी पैलेस और रामबाग पैलेस के नाम सबसे पहले आता है। अगर आप राजस्थान के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के लिए आ रहे हैं तो आपको यहां के प्रमुख शहर जयपुर की यात्रा जरुर करना चाहिए।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

2. राजस्थान का आकर्षण जैसलमेर – Rajasthan Ka Akarshan Jaisalmer In Hindi

राजस्थान का आकर्षण जैसलमेर – Rajasthan Ka Akarshan Jaisalmer In Hindi

जैसलमेर राजस्थान में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपने कई पर्यटन आकर्षणों की वजह से राजस्थान में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि यह थार रेगिस्तान में सुनहरे टीलों के कारण इसे सुनहरा शहर के नाम से भी जाना जाता है। जैसलमेर अपनी कई मानव निर्मित झीलों, जैन मंदिरों, हवेलियों और पत्थरों के महलों के साथ सजा हुआ है। अगर आप राजस्थान राज्य घूमने के लिए आ रहे हैं तो यहां के सबसे खास आकर्षण जैसलमेर की यात्रा जरुर करने क्योंकि यहां कई ऐसी जगह भी हैं जो जहां की सैर करके आप रोमांच से भर जायेंगे। इस शहर में आप डेजर्ट और जीप सफारी का मजा भी ले सकते हैं। जैसलमेर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में जैसलमेर का किला, गडीसर झील, जैन मंदिर, सैम सैंड ड्यून्स, पटवों की हवेली, नाथमल की हवेली, अमर सागर झील, डेजर्ट नेशनल पार्क , डेजर्ट कल्चर सेंटर एंड म्यूजियम, ताज़िया टॉवर और बादल महल के नाम शामिल है।

और पढ़े: जैसलमेर यात्रा में घूमने की जगहें 

3. राजस्थान में पर्यटन स्थल जोधपुर – Rajasthan Paryatan Ke Sthal Jodhpur In Hindi

राजस्थान का आकर्षण जैसलमेर – Rajasthan Ka Akarshan Jaisalmer In Hindi

जोधपुर राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण है इसके साथ ही यह राज्य सा दूसरा सबसे बड़ा शहर और दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर भी है। बता दें कि इस शहर की स्थापना 1459 में राठौड़ राजपूत शासक मारवाड़ के राव जोधा सिंह द्वारा की गई थी। मंडोर की पूर्व राजधानी के पतन जोधपुर को मारवाड़ की नई राजधानी के रूप में स्थापित किया गया था। पूरे साल यहां एक एक उज्ज्वल धूप का मौसम होने की वजह से जोधपुर को सन सिटी भी कहते हैं। राजस्थान राज्य का एक प्रमुख पर्यटन शहर होने के साथ इसको रणनीतिक रूप से पश्चिमी राजस्थान का सबसे प्रमुख शहर भी माना जाता है, क्योंकि यह भारत-पाकिस्तान सीमा से सिर्फ 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप जोधपुर घूमने के लिए आते हैं तो यहां पर आप जैसलमेर किला, बड़ा बाग, पटवों-की-हवेली, सैम सैंड ड्यून्स, थार हेरिटेज म्यूज़ियम, गड़ीसर झील, नथमल की हवेली, जैन मंदिर और सलीम सिंह की हवेली जैसे पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं।

और पढ़े: जोधपुर के दर्शनीय स्थल

4. राजस्थान की सबसे सुंदर जगह माउंट आबू – Rajasthan Ki Sabse Sundar Jagah Mount Abu In Hindi

राजस्थान की सबसे सुंदर जगह माउंट आबू - Rajasthan Ki Sabse Sundar Jagah Mount Abu In Hindi

राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन होने की वजह से माउंट आबू राजस्थान में पर्यटकों द्वारा घूमी जाने वाली सबसे प्रमुख जगहों में से एक है। आपको बता दें कि माउंट आबू अरावली रेंज में एक उच्च पथरीले पठार के ऊपर स्थित है और यह घने जंगलों से घिरा हुआ है। यहाँ की शांत जलवायु और यहां से मैदानों का दृश्य आने वाले पर्यटकों के दिलों में काफी उत्साह पैदा करता है। अगर राजस्थान में घूमने की अच्छी जगह खोज रहे हैं तो आपको एक बार माउंट आबू की सैर जरुर करना चाहिए, यहाँ के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में दिलवाड़ा जैन मंदिर, गुरु शिखर, अलीगढ़, नक्की झील, सनसेट पॉइंट, अचलेश्वर महादेव मंदिर, ट्रेवर का टैंक, माउंट आबू बाजार, वन्यजीव अभयारण्य और टॉड रॉक का नाम शामिल है। यहाँ स्थित निकी झील में आप बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं।

और पढ़े: माउंट आबू घूमने की पूरी जानकारी और 11 खास जगह

5. राजस्थान का प्रमुख पर्यटन स्थल बीकानेर – Rajasthan Ka Pramukh Prayatan Sthal Bikaner In Hindi

राजस्थान का प्रमुख पर्यटन स्थल बीकानेर - Rajasthan Ka Pramukh Prayatan Sthal Bikaner In Hindi

बीकानेर राजस्थान राज्य का एक बहुत ही प्रमुख पर्यटन स्थल है। 1488 में राठौड़ राजपूत शासक राव बीका ने बीकानेर शहर की स्थापना की थी। बता दें कि उस समय के प्रतिद्वंद्वी जाट शासकों से जमीन छीन ली गई थी। बीकानेर शहर ने भले ही अतीत में कितने युद्ध देने हैं लेकिन आज भी यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह शहर अपनी स्वादिष्ट मिठाइयों और स्नैक्स के लिए काफी प्रसिद्ध है। अगर आप राजस्थान राज्य में घूमने के लिए आते हैं तो आपको एक बार बीकानेर में स्थित किलों को देखने और यहां के स्वादिष्ट भोजन का स्वाद चखने के लिए जरुर आना चाहिए। बीकानेर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में जूनागढ़ किला, लालगढ़ पैलेस, नेशनल रिसर्च सेंटर, ऑन कैमल, श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर, गंगा सिंह संग्रहालय, सादुल सिंह संग्रहालय और जैन मंदिर का नाम शामिल है। इसके साथ ही बीकानेर में आयोजित विभिन्न मेले भी हर साल भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

और पढ़े: बीकानेर घूमने की जानकारी और टॉप 20 दर्शनीय स्थल

6. राजस्थान का सबसे सुंदर शहर उदयपुर – Rajasthan Ki Sabse Sundar Jagah Udaipur In Hindi

राजस्थान का सबसे सुंदर शहर उदयपुर - Rajasthan Ki Sabse Sundar Jagah Udaipur In Hindi

उदयपुर राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छे शहरों में से एक है जो अपने सामान्य मठ, झीलों लिए जाना जाता है। यह शहर कभी मेवाड़ के सिसोदिया राजपूतों की राजधानी था और अपने खूबसूरत महलों की वजह से काफी फैमस है। उदयपुर की स्थापना 1553 में सिसोदिया राजपूत शासक महाराणा उदय सिंह द्वितीय द्वारा की गई थी। यहाँ उस समय कई खूबसूरत महल थे जिनमे से ज्यादातर को होटलों में बदल दिया गया है। यह शहर अच्छी तरह से योजनाबद्ध हैं और यहां हर साल भारी संख्या में देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। उदयपुर के पर्यटन स्थलों में सिटी पैलेस, लेक पिछोला, लेक पैलेस, लेक गार्डन पैलेस, रॉयल विंटेज कार म्यूजियम, बागोर की हवेली, सहेलियों की बाड़ी,जगदीश टेम्पल, शिल्पग्राम और मोती मगरी का नाम शामिल है। अगर आप राजस्थान की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको अपनी लिस्ट में उदयपुर को भी शामिल करना चाहिए।

और पढ़े: उदयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल

7. राजस्थान के दर्शनीय स्थल चित्तौड़गढ़ – Rajasthan Ke Darshaniya Sthan Chittorgarh In Hindi

राजस्थान के दर्शनीय स्थल चित्तौड़गढ़ - Rajasthan Ke Darshaniya Sthan Chittorgarh In Hindi

चित्तौड़गढ़ का नाम भी राजस्थान के टॉप 10 पर्यटन स्थलों की लिस्ट में शामिल है। चित्तौड़गढ़ अपने कई आकर्षणों के लिए दूर-दूर तक जाना जाता है। इस शहर की हर इमारत आज भी अपने त्याग और वीरता की कहानी को बताती है। मेवाड़ के तत्कालीन राज्य की राजधानी चित्तौड़गढ़ किलों, गढ़ों, खंडहरों और सदाबहार कहानियों से भरा हुआ है। यहां की कई शानदार लड़ाइयों के लिए चित्तौड़गढ़ को आज भी इतिहास के पन्नों में याद किया जाता है, खासकर अलाउद्दीन खिलजी की घेराबंदी। चित्तौड़गढ़ अपने सबसे खास आकर्षण चित्तौड़गढ़ किले के लिए दुनिया भर में मशहूर है, जो कि एक पहाड़ी पर बना एक विशाल किला है और लगभग 700 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है। चित्तौड़गढ़ किले में सबसे प्रसिद्ध आकर्षण रानी पद्मिनी महल है जिसका नाम नाम स्वयं रानी पद्मिनी के नाम पर रखा गया है। चित्तौड़गढ़ अन्य पर्यटन स्थलों में मीरा मंदिर, काली माता मंदिर, बस्सी वन्यजीव अभयारण्य और गौमुख जलाशय का नाम शामिल हैं।

8. राजस्थान के धार्मिक पर्यटन स्थल अजमेर- Rajasthan Ke Dharmik Paryatan Sthal Ajmer In Hindi

राजस्थान के धार्मिक पर्यटन स्थल अजमेर- Rajasthan Ke Dharmik Paryatan Sthal Ajmer In Hindi

अजमेर राजस्थान का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो अपने इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यह शहर पुष्कर के पास स्थित है जो कि एक हिंदू तीर्थ स्थल है और ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह का घर है। अजमेर को हिंदुओं और मुसलमानों दोनों के लिए एक खास तीर्थ स्थल माना जाता है। एक प्रमुख तीर्थ स्थल होने के साथ यह अपने कई आकर्षक पर्यटन स्थलों की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों का स्वागत करता है। आपको बता दें कि इस साल अजमेर को HRIDAY – हेरिटेज सिटी डेवलपमेंट एंड ऑग्मेंटेशन योजना भारत सरकार की एक विरासत स्थल के रूप में चुना गया था। अजमेर शरीफ दरगाह, तारागढ़ फोर्ट, अढ़ाई दिन का झोपड़ा, आबकारी फोर्ट एंड म्यूजियम, आनासागर लेक और सोनीजी की नसियां यहां के प्रमुख स्थल हैं।

9. राजस्थान के धार्मिक स्थल पुष्कर – Pushkar Rajasthan Ke Dharmik Sthal In Hindi

राजस्थान के धार्मिक स्थल पुष्कर - Pushkar Rajasthan Ke Dharmik Sthal In Hindi

जब राजस्थान के प्रमुख पर्यटक और धार्मिक स्थलों की बात होती है तो पुष्कर कैसे पीछे रह सकता है। बता दें कि राजस्थान के अजमेर जिले में पवित्र पुष्कर शहर को भारत में तीर्थ स्थलों का राजा कहा जाता है। यह शहर पुष्कर झील के तट पर स्थित है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह भगवान् शिव के आंसुओं से बनी है। पुष्कर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है और इसकी उत्त्पति की तारीख अज्ञात है। पुष्कर की कई तरह की हिंदू पौराणिक कथाओं से जुड़ी हुई है। यह शहर अपने विभिन्न मंदिरों और घाटों के लिए प्रसिद्ध है जो हर साल स्नान के दौरान सैकड़ों तीर्थ यात्रियों को आमंत्रित करता है। पुष्कर का सबसे शानदार आकर्षण वार्षिक ऊंट मेला है जो पाँच दिवसीय मेला है। इस मेले में लोग पशुधन खरीदते और बेचते हैं। इस शहर में घूमें जाने वाले स्थलों में पुष्कर झील, ब्रह्मा मंदिर, सावित्री मंदिर, आपेश्वर मंदिर, वराह मंदिर, रंगजी मंदिर और मन महल के नाम शामिल हैं।

10. राजस्थान के पर्यटन स्थल सवाई माधोपुर- Rajasthan Paryatan Ke Sthal Sawai Madhopur In Hindi

राजस्थान के पर्यटन स्थल सवाई माधोपुर- Rajasthan Paryatan Ke Sthal Sawai Madhopur In Hindi

सवाई माधोपुर राजस्थान की सबसे खास जगहों में से एक है जिसको कछवाहा राजपूतों के महाराजा सवाई माधोसिंह ने बनवाया था और इसकी स्थापना 1763 में हुई थी। वैसे तो सवाई माधोपुर के पास कोई उल्लेखनीय पर्यटक आकर्षण नहीं है लेकिन यहां स्थित रणथंभौर किला और रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान ने इसको राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन स्थल बना दिया है। देश के स्वतंत्र होने से पहले रणथम्भौर के जंगल जयपुर के कछवाहा राजपूतों के शिकार की जगह थी, लेकिन स्वतंत्रता के बाद इसे सवाई माधोपुर खेल अभयारण्य के रूप में स्थपित किया जो 1973 में एक बाघ अभयारण्य बन गया था और 1980 में इसे राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा भी मिल गया। अगर आप राजस्थान की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको यहां के रणथंभौर किले को अपनी लिस्ट में शामिल जरुर करना चाहिए, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का एक हिस्सा है।

और पढ़े:

Write A Comment